ब्रेकिंग न्यूज़- गाजीपुर-टहलने गया था युवक, घर पहुँची मौत की खबर      दौलतपुर में मिला अज्ञात युवक का शव, फैली सनसनी_रिपोर्ट--घनश्याम तिवारी     संतकबीरनगर में स्प्रे मशीन फटने से बड़ा हादसा...     संतकबीरनगर_महुली क्षेत्र में पेड़ से लटकता मिला युवक का शव-राशिदा खान की रिपोर्ट     जनता कर्फ्यू का रहा व्यापक असर, हमेशा गुलजार रहने वाले चौराहे रहे सुनसान_रिपोर्ट- मु.परवेज़ अख्तर     पालघर स्टेशन पर उतारे गये कोरोना वायरस के संक्रमण के चार संदिग्ध     सुलतानपुर-रफ्तार का कहर,दो की मौत,चार रेफर_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     मदरसों में बच्चों के अन्दर छिपी हुई प्रतिभा को निखारा जाता हैः मौलाना हलीमुल्लाह कासिमी     सुल्तानपुर, फ्लैश     संतकबीरनगर-विज्ञान महोत्सव का डीएम-एसपी ने किया शुभारम्भ_रिपोर्ट-बिट्ठल दास     संतकबीरनगर- संघर्ष समिति संयोजक ने किया भ्रमण_रिपोर्ट-नूर आलम सिद्धीकी     पीएचसी दुधारा पर लगा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला     जनपद बदायूं के नगर कोतवाली क्षेत्र उझानी मे चल रहे वाछितं अपराधियो को गिरफ्तार कर जेल भेजा     

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का लोगो जारी_रिपोर्ट-राहुल श्रीवास्तव

 

 

अयोध्या*_:- धर्मनगरी अयोध्या में भगवान श्री राम के मन्दिर निर्माण का कार्य वैष्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से अधर में पड़ गया है लेकिन आज हनुमान जयंती के अवसर पर राम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का लोगो सामने आ गया है। इसमें सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के साथ ही संकटमोचक हनुमान को भी दर्शाया गया है।सूर्यवंशी रामलला के स्वरूप को दर्शाते हुए लाल और पीले रंग की लपटें यानी सूर्य को इंगित करती हैं। प्रतीक चिन्ह की ऊपरी परिधि पर सूर्यवंश के निशान के बीच श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र लिखा हुआ है। साथ ही इसके दोनों ओर भक्तवत्सल श्री हनुमान जी नमन मुद्रा में विराजमान हैं। जबकि आधार पट्टी पर 'रामो विग्रहवान धर्म:' अंकित है।

विहिप के उपाध्यक्ष और ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कारसेवक पुरम में कार्यकर्ताओं द्वारा बनाए गए ‘लोगो’ को जारी करते कहा कि ट्रस्ट का ‘लोगो’ निर्माण किसी बड़े एक्सपर्ट द्वारा नही करवाया गया है। इस ‘लोगो’ को सामान्य 30 वर्ष से कम के नवयुवकों ने आपस में बातचीत के आधार पर इसे तैयार किया है।

उन्होंने कहा कि इस ‘लोगो’ के लिए एक व्यक्ति ने पहले भगवान श्री राम का चित्र कंप्यूटर के बजाय हाथ से डिजाइन किया। फिर दूसरे युवक ने भगवान राम को सूर्यवंश का होने के नाते सूर्य की कल्पना को भी अंकित किया। ट्रस्ट के महासचिव राय ने कहा कि सूर्य का अर्थ है गोल, इसलिए सूर्य के बीच में भगवान राम को रखा गया। अगले युवक ने भगवान राम की ओर से संदेश देने का तर्क रखा तो ‘लोगो’ में नीचे *रामो विग्रहवान धर्म:* लिखा गया। जिसका अर्थ है कि अगर धर्म को देखना है तो भगवान राम को देखो। उन्होंने बताया कि इस ‘लोगो’ में देश के प्रति भक्तिभाव का संदेश देने के लिए हनुमान जी महाराज को भी अंकित किया गया है। इस प्रकार यह ‘लोगो’ आपसी बातचीत के आधार पर नवयुवकों ने तैयार किया है। जिसे रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अपना ‘लोगो’ माना है।

हाल के पोस्ट

S.R International Academy
Police banner