अज्ञात बदमाशों ने मारी युवक को गोली,अस्पताल पहुंचने से पहले हुई मौत_रिपोर्ट_अज़हरअब्बास     अमेठी-फायरिंग में एक की मौत,दो घायल_रिपोर्ट-शिवकेशशुक्ल     बिग ब्रेकिंग कानपुर-खूंखार विकास दुबे_बना 8 पुलिसकर्मियों की मौत का जिम्मेदार_रिपोर्ट-वीरेंद्रस          रामपुर-राशन वितरण के दौरान हुई मारपीट_रिपोर्ट-फुरकान अंसारी     विवाद मे चली गोली प्रधानपति की मौत व प्रधानपति का भाई लखनऊ रेफर_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     जिले मे कोरोना पॉजिटिव के 6 नए मामले आने से आंकड़ा पहुँचा 112_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     दुधारा-बेलहवा मार्ग पर हुआ दर्दनाक हादसा दो की मौत_रिपोर्ट:नूर आलम सिद्दीकी      गैंगस्टर का वांछित चढा हत्थे,जेल भेजने की तैयारी शुरू_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     श्रम कार्यालय पर लगी लंबी कतार,सोशल डिस्टेंस का पालन न होने पर गेट बंद_रिपोर्ट-धनीराम     छत पर सो रहे युवक की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या,इलाके मे सनसनी_रिपोर्ट_अज़हर     हादसे में 02 युवकों की मौत , तीसरा गम्भीर_रिपोर्ट--घनश्याम तिवारी     ब्रेकिंग न्यूज़- गाजीपुर-टहलने गया था युवक, घर पहुँची मौत की खबर      दौलतपुर में मिला अज्ञात युवक का शव, फैली सनसनी_रिपोर्ट--घनश्याम तिवारी     संतकबीरनगर में स्प्रे मशीन फटने से बड़ा हादसा...     

यूपी के सौ और ब्लाकों में बच्चों को मिलेंगे सौ रुपये में सोलर लैंप

लखनऊ - यूपी के और 100 ब्लाकों में पढ़ने वाले छात्र - छात्राओं को सात सौ रुपये का सोलर लैंप महज सौ रुपये में मिलेगा। उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है। केंद्र सरकार से इसके लिए करीब 165 करोड़ रुपये की मांग की जा रही है। इस योजना से बड़ी संख्या में स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं जहां रोजगार से जुड़ेंगी वहीं लाखों ग्रामीण बच्चे हानिरहित सोलर की रोशनी में अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में यह योजना 30 जिलों की 75 ब्लाकों में संचालित है जहां पर बिजली की निर्बाध सप्लाई में दिक्कतें हैं। बताया जाता है कि राज्य में ऐसे करीब 200 ब्लाक हैं।

👉 सोलर स्मार्ट शॉप की संख्या और बढ़ाई जाएगी ।

उ.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के निदेशक सुजीत कुमार ने बताया है कि स्टडी सोलर लैंप की योजना को राज्य के और 100 ब्लाकों में शुरू कराने की योजना तैयार कर ली गई है। प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है। इससे हजारों की तादाद में समूहों से जुड़ी महिलाओं को रोजगार मिलेगा। प्रवासी महिलाएं जो समूहों से जोड़ी गई हैं उन्हें भी सोलर लैंप निर्माण का काम दिया जाएगा। एक अन्य जानकारी देते हुए सुजीत कुमार ने बताया है कि सौर उद्यमी योजना के तहत राज्य में समूहों की महिलाएं 700 सोलर स्मार्ट शॉप संचालित कर रही हैं। छोटी सी पूंजी से ये महिलाएं प्रतिदिन 300 से 500 रुपये तक कमा रही हैं। इन सोलर शॉप पर सोलर टॉर्च, सोलर लालटेन, होम लाइटिंग सिस्टम, सोलर पावर बैंक, सोलर पंखा, टेबल लैम्प, सोलर के खिलौने, पैनल आदि की बिक्री होती है। महिलाएं इन उत्पादों की रिपेयरिंग का भी कार्य कर रही हैं। राज्य में सोलर शॉप की संख्या भी बढ़ाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

👉 प्रति सोलर लैंप पर समूह की महिला को 17 रुपये ।

वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक शैलेंद्र दुबे यह स्टडी सोलर लैंप संबंधित ब्लाकों में कक्षा एक से 12 तक के छात्र-छात्राओं को महज सौ रुपये में दिए जाते हैं। एक लैंप की कीमत 700 रुपये है जिसे सब्सिडी के माध्यम से बच्चों को महज 100 रुपये में दिया जा रहा है। समूहों की करीब पांच हजार महिलाएं राज्य में सोलर लैंप बनाने का काम कर रही हैं। प्रति लैंप निर्माण पर महिलाओं को 17 रुपये दिया जाता है। जिन 75 ब्लाकों में योजना चल रही हैं वहां पर 34 लाख बच्चों तक सोलर सैंप पहुंचाने का लक्ष्य है। 28 लाख बच्चों को लैंप दिए जा चुके हैं। शेष छह लाख लैंप भी जल्द वितरित कर दिए जाएंगे।

अभी 75 ब्लाकों में नेडा व ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा चल रही है यह योजना ।

28 लाख बच्चों को मिल चुका है सोलर लैंप, पांच हजार महिलाएं रोजगार से जुड़ीं ।

कापी....👆

हाल के पोस्ट

S.R International Academy
Police banner