कन्नौज-आलू के दामों को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष_रिपोर्ट-सोनू गुप्त     बिग ब्रेकिंग-बशारतपुर में अज्ञात बाइक सवारों ने माँ बेटी को मारी गोली,माँ की मौत_विभवपाठक     जिगिना ससुराल जा रहे युवक की दुर्घटना में दर्दनाक मौत_रिपोर्ट-घनश्याम तिवारी     सड़क हादसे में महिला की मौत,शव सड़क पर रख मार्ग जाम_संतोष श्रीवास्तव की रिपोर्ट     अपराधियों के हौसले इतने बढे कि एसडीएम को ही दे दी जान से मारने की धमकी_धनीरामखंडेलवाल     गाजीपुर: ग्राम प्रधान पर दिनदहाड़े गोली चलाने के दो दिन बाद समर्थक पर भी प्राणघातक हमला     चित्रकूट- पुलिस मुठभेड़ में डकैत गिरफ्तार_रिपोर्ट--बसंत द्विवेदी      अज्ञात बदमाशों ने मारी युवक को गोली,अस्पताल पहुंचने से पहले हुई मौत_रिपोर्ट_अज़हरअब्बास     अमेठी-फायरिंग में एक की मौत,दो घायल_रिपोर्ट-शिवकेशशुक्ल     बिग ब्रेकिंग कानपुर-खूंखार विकास दुबे_बना 8 पुलिसकर्मियों की मौत का जिम्मेदार_रिपोर्ट-वीरेंद्रस          रामपुर-राशन वितरण के दौरान हुई मारपीट_रिपोर्ट-फुरकान अंसारी     विवाद मे चली गोली प्रधानपति की मौत व प्रधानपति का भाई लखनऊ रेफर_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     जिले मे कोरोना पॉजिटिव के 6 नए मामले आने से आंकड़ा पहुँचा 112_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     दुधारा-बेलहवा मार्ग पर हुआ दर्दनाक हादसा दो की मौत_रिपोर्ट:नूर आलम सिद्दीकी     
विज्ञापन
संपर्क करें

मिशन शक्ति के तहत पुलिस ने लोगों को किया जागरूक_रिपोर्ट----जय शंकर प्रसाद

 

 

 धर्मसिंहवा । प्रदेश सरकार की मिशन शक्ति योजना को गति देने में पुलिस विभाग सक्रिय हो गया है। सोमवार को  पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह के देखरेख में धर्मसिंहवा थाना क्षेत्र के विद्यालयों में जागरूकता अभियान के तहत गोष्ठी आयोजित की गई।  विद्यालय में लोगों को मिशन के तहत किए जाने वाले कार्यों के बाबत विस्तार से जानकारी दी गई। ने कहा कि नारी सुरक्षा व सम्मान के तहत महिलाओं व बालिकाओं को जागरूक कर महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं 1090 वूमेन पावर लाइन , 181 महिला हेल्प लाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, 1098 चाइल्ड लाइन, 112 तत्काल पुलिस सेवा की विस्तृत जानकारी दी। कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन किए जाने का आह्वान किया। लोगों को सफाई व शारीरिक दूरी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया।

 मिशन शक्ति के तहत पुलिस ने दर्जन भर गावों में  महिलाओं और बच्चों को स्वयं की सुरक्षा के प्रति जागरुक किया।  पुलिस कर्मियों ने महिलाओं को उनके विरुद्ध होने वाले अपराधों की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्हें इस बात के लिए भी जागरुक किया कि सुरक्षा की आवश्यक्ता पड़ने पर वह अपनी सहायता स्वयं कैसे करें।

 एसओ धर्मेंद्र कुमार तिवारी पूरे फोर्स के साथ,मेंहदूपार , मुसहरा, बौरब्यास, धर्मसिंहवा, सहित दर्जन भर ग्रामों में पहुंचे। जहां उन्होंने सबसे पहले  महिलाओं और बच्चों को एक स्थान पर एकत्रित किया। जिसके बाद उन्होंने महिलाओं को सबसे पहले मिशन शक्ति के तहत होने वाले महिला सशक्तिकरण की जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं को खुद की रक्षा करने के कई तरीके भी बताए। जिनका उपयाेग वह जरुरत पड़ने पर स्वयं की हिफाजत के लिए कर सकें।

सुरक्षा की जरुरत पड़ने पर करें इन नंबरों का प्रयोग।

उन्होंने  महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा व सहायता के लिए संचालित होने वाली हेल्पलाइन नंबर 1098, 181, 112 की जानकारी दी। इसके साथ ही इन नंबरों पर मिलने वाली सुविधा के बारें में भी लोगों को जागरुक किया। उन्हें इन नंबरों का उपयोग करने से होने वाले फायदों आैर सुरक्षा की भी जानकारी दी। इसके अलावा महिलाओं को बच्चों की सुरक्षा से जुड़ी जिज्ञासाओं को भी शांत करने का प्रयास भी किया।

अपराध में लिप्त रहने वालों के परिवारों को भी समझाया

पुलिस ने महिला अपराधों सहित अन्य अपराधों में लिप्त रहने वाले लोगों के परिवारों को भी समझाया कि वह अपने घर के सदस्य को अपराध करने से रोकें। जिससे महिलाएं और बच्चे सुरक्षित रह सकें। इस दौरान गांव के प्रबुद्ध लोगोें से भी अपराध रोकने के लिए लोगों को जागरुक करने की अपील भी की।इस दौरान एस आई संजय सिंह, संतोष यादव, हेड कांस्टेबल राधेश्याम सिंह,चन्दन, महिला कांस्टेबल शिवानी श्रीवास ,आदि लोगों ने मिशन शक्ति तहत लोगों को जागरूक किया। 

 

हाल के पोस्ट

एडमिशन के लिए सम्पर्क करें
S.R International Academy
विज्ञापन
#विज्ञापन