ब्रेकिंग न्यूज़- गाजीपुर-टहलने गया था युवक, घर पहुँची मौत की खबर      दौलतपुर में मिला अज्ञात युवक का शव, फैली सनसनी_रिपोर्ट--घनश्याम तिवारी     संतकबीरनगर में स्प्रे मशीन फटने से बड़ा हादसा...     संतकबीरनगर_महुली क्षेत्र में पेड़ से लटकता मिला युवक का शव-राशिदा खान की रिपोर्ट     जनता कर्फ्यू का रहा व्यापक असर, हमेशा गुलजार रहने वाले चौराहे रहे सुनसान_रिपोर्ट- मु.परवेज़ अख्तर     पालघर स्टेशन पर उतारे गये कोरोना वायरस के संक्रमण के चार संदिग्ध     सुलतानपुर-रफ्तार का कहर,दो की मौत,चार रेफर_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     मदरसों में बच्चों के अन्दर छिपी हुई प्रतिभा को निखारा जाता हैः मौलाना हलीमुल्लाह कासिमी     सुल्तानपुर, फ्लैश     संतकबीरनगर-विज्ञान महोत्सव का डीएम-एसपी ने किया शुभारम्भ_रिपोर्ट-बिट्ठल दास     संतकबीरनगर- संघर्ष समिति संयोजक ने किया भ्रमण_रिपोर्ट-नूर आलम सिद्धीकी     पीएचसी दुधारा पर लगा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला     जनपद बदायूं के नगर कोतवाली क्षेत्र उझानी मे चल रहे वाछितं अपराधियो को गिरफ्तार कर जेल भेजा     

कोरोना को लेकर न हों सशंकित, सतर्कता बरतें और रहें सुरक्षित_रिपोर्ट-रवि गुप्त

 

 

 


- सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित बरतें खास सतर्कता, आपात स्थिति में ही जाएं अस्पताल
- क्या करें और क्या न करें के बारे में जन जागरूकता जरूरी।

 


बलरामपुर 01 अप्रैल। “कोरोना वायरस से न घबराएं, खुद बचें औरों को बचाएं” जैसे संदेशों के प्रचार-प्रसार के बीच स्वास्थ्य विभाग ने बदलते मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार के बढ़ते मामलों को लेकर भी हर किसी को भयभीत न होकर अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी है । इसके लिए विभिन्न माध्यमों से घर-घर सन्देश पहुंचाने की कोशिश हो रही है कि कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए मौसमी बीमारियों की चपेट में आने वालों को घर पर ही रखें। आपात स्थिति में ही अस्पताल लेकर जाएं।
कोरोना वायरस के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डा. ए.के. सिंघल ने बुधवार को बताया कि स्वास्थ्य विभाग लोगों से बार बार सर्तकता बरतने की अपील कर रहा है क्यों कि सावधानी ही कोरोना से बचाव है। उन्होने बताया कि सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित हैं, तो उस स्थिति में घबराने नहीं बल्कि कुछ जरूरी सतर्कता बरतनी है। उन्होने बताया साधारण लक्षण दिखने पर उस व्यक्ति को एक अलग हवादार तथा साफ-सुथरे कमरे में, अन्य सदस्यों से अलग रखें। पीड़ित व्यक्ति घर के कम से कम सदस्यों के संपर्क में रहे और साथ में खाना खाने से बचें। पीड़ित व्यक्ति को सादा डिस्पोजेबल मास्क पहनाएं, जिससे खांसने व छींकने से निकली संक्रमित छोटी-छोटी बूंदों को फैलने से रोका जा सके। मास्क उपलब्ध न होने की स्थिति में साफ रुमाल का इस्तेमाल करें। पीड़ित व्यक्ति के खाने के बर्तन और ओढने-बिछाने के चादर बिलकुल अलग रखें और रोजाना साफ करें। जिस कमरे में रहने की व्यवस्था हो, उस कमरे की कुर्सियों, मेज, दरवाजों, दीवार, फर्श और अन्य सतही चीजों को रोजाना एक लीटर पानी में 15 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर के घोल से पोछें। बुखार होने की स्थिति में पानी से त्वचा पर पट्टी रखें। जल्द राहत के लिए तौलिया लें और इन्हें कांख/बगल और कमर में लगायें और बार-बार बदलते रहें । खांसी और बुखार होने पर घर में रहें, पैरासीटामाल की गोली ली जा सकती है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को घर के सदस्यों से दूरी बनाकर रखें क्योंकि उनमें कोरोना के गंभीर हो जाने का खतरा अधिक रहता है। इमरजेंसी की स्थिति में जैसे सांस फूलना या तेज बुखार होने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के टोल फ्री नंबर 1800-180-5145, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के नंबर 011- 23978046, टोल फ्री नंबर 1075, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय बलरामपुर के कंट्रोल रूम नम्बर 7880831068 व 7081224641, पुलिस अधीक्षक कार्यालय बलरामपुर कंट्रोल रूम नंबर 9454417381 व 8957422023 व कोरोना रोकथाम व नियंत्रण इन्टीग्रेटेड कंट्रोल रूम नंबर 05263-232046, 05263-236250 से संपर्क करें।
-संक्रमण से बचाव हेतु घर पर रहकर इन बातों का रखें ध्यान
बार-बार अपना चेहरा, नाक या आँख न छुएँ। खाँसते व छींकते समय साफ रुमाल या टिश्यू पेपर का प्रयोग करें और इस्तेमाल किए टिश्यू को कूड़ेदान मे ही फेंकें। रुमाल को अच्छे से धुलकर ही पुनः प्रयोग करें। किसी भी भीड़भाड़ वाली जगह जैसे की बाजार, माल, धार्मिक स्थान या पारिवारिक/धार्मिक आयोजन में जाने से बचें। आपस में बातचीत करते समय कम से कम 1 मीटर की दूरी रखें। अतिथियों को आमंत्रित न करें और न ही किसी के घर मिलने जाएं।

हाल के पोस्ट

S.R International Academy
Police banner