बिग ब्रेकिंग-बशारतपुर में अज्ञात बाइक सवारों ने माँ बेटी को मारी गोली,माँ की मौत_विभवपाठक     जिगिना ससुराल जा रहे युवक की दुर्घटना में दर्दनाक मौत_रिपोर्ट-घनश्याम तिवारी     सड़क हादसे में महिला की मौत,शव सड़क पर रख मार्ग जाम_संतोष श्रीवास्तव की रिपोर्ट     अपराधियों के हौसले इतने बढे कि एसडीएम को ही दे दी जान से मारने की धमकी_धनीरामखंडेलवाल     चित्रकूट- पुलिस मुठभेड़ में डकैत गिरफ्तार_रिपोर्ट--बसंत द्विवेदी     रामपुर-राशन वितरण के दौरान हुई मारपीट_रिपोर्ट-फुरकान अंसारी     विवाद मे चली गोली प्रधानपति की मौत व प्रधानपति का भाई लखनऊ रेफर_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     दुधारा-बेलहवा मार्ग पर हुआ दर्दनाक हादसा दो की मौत_रिपोर्ट:नूर आलम सिद्दीकी      गैंगस्टर का वांछित चढा हत्थे,जेल भेजने की तैयारी शुरू_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     श्रम कार्यालय पर लगी लंबी कतार,सोशल डिस्टेंस का पालन न होने पर गेट बंद_रिपोर्ट-धनीराम     छत पर सो रहे युवक की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या,इलाके मे सनसनी_रिपोर्ट_अज़हर     हादसे में 02 युवकों की मौत , तीसरा गम्भीर_रिपोर्ट--घनश्याम तिवारी     ब्रेकिंग न्यूज़- गाजीपुर-टहलने गया था युवक, घर पहुँची मौत की खबर      दौलतपुर में मिला अज्ञात युवक का शव, फैली सनसनी_रिपोर्ट--घनश्याम तिवारी     संतकबीरनगर में स्प्रे मशीन फटने से बड़ा हादसा...     
विज्ञापन
संपर्क करें

 


ऽ बुनकरों की मांग जायज सरकार दें ध्यान-हाजी इमामुद्दीन।


संतकबीरनगर। उत्तर प्रदेश बुनकर सभा के जिलाध्यक्ष हाजी इमामुद्दीन अंसारी ने एक बार फिर बुनकरो के हित में संघर्ष शुरू किया है। हालाकि वह शान्ति व सौहार्द के साथ अपनी बात को जिला प्रशासन के माध्यम से सूबे के मुखिया को अवगत करा रहे है। बुनकर नेता हाजी इमामुद्दीन अंसारी ने कहा कि बुनकरों की मांग जायज है सरकार ध्यान दें। बुनकर बहुत ही सघर्ष के बाद अपने परिवार का जीविकोपार्जन चलाते है। ऐसी परिस्थिति में सरकार को जाति पाति के भेदभाव से उठ कर बुनकरों के हित में निर्णय लेते हुए शासनादेश जारी करें। जिससे सभी बुनकर रोजी रोजगार से जुड़ कर अपने परिवार का खर्च चला सके। हाजी इमामुद्दीन अंसारी के नेतृत्व में बुनकर मो0 ओसामा, शरफुद्दोजा, हिमायतुल्लाह, मो0 इलियास, अफजल हुसेन, निजामुद्दीन, कौशर अली, मौ0 शमीम, तौफीक अहमद, इजहार अहमद, वसी अहमद, रमाशंकर, अहमद अली, वसी अहमद, लतीफ, नसीम अंसारी सहित बुनकरों ने मौन जुलूस निकालकर जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को चार सूत्रीय मांग पत्र भेजा है। बुनकरो ने मांग किया है कि 31, जुलाई, 2020 तक पुराने फ्लैट रेट से बुनकरों के विद्युत बिल जमा होंगे। अगस्त 2020 से नई योजना जो बुनकरों से विचार विमर्श कर 15 दिनों में बना ली जाएगी उसको लागू किया जायेगा। पासबुक के अतिरिक्त जो भी फर्जी बकाया बुनकरों के नाम पर आ रहा है, उसको अभियान चलाकर विद्युत बिलों में सुधार कर समाप्त किया जाएगा तथा बुनकरों का कनेक्शन नहीं काटा जाएगा तथा जो कनेक्शन कट गये है उसको जोड़ा जायेगा, बुनकरों के नाम कोई आर0सी0 नहीं जारी की जायेगी तथा जो आर0सी0 जारी की गयी है, वह वापस होगी, जो भी मुकदमें बुनकरों के खिलाफ दर्ज किये गये हैं वापस होंगे, बुनकरों का कोई उत्पीड़न नहीं होगा।

Read more

 


ऽ समाजसेवा के प्रति सदैव समर्पित रहता है आर्ट आॅफ लिविंग संस्था-रीतू

 

संतकबीरनगर। आर्ट ऑफ लिविंग की महिला सेवा ग्रुप संजीवनी द्वारा सोमवार की देर शाम कोरोना महामारी से बचाव हेतु जिलाधिकारी दिव्या मित्तल को 120 पीपीई किट व 2000 मास्क भेंट किए गए। इस अवसर पर पुलिस कप्तान बृजेश सिंह भी मौजूद थे। आर्ट ऑफ लिविंग ने इससे पहले भी पूर्व जिलाधिकारी को पीपीई किट व मास्क दिए थे और पूरे लाॅकडाउन पीरियड में अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के साथ मिलकर बहुत सारे सेवा कार्य भी किये थे। जिसमें 300 से ज्यादा राशन किट वितरण, दूसरे शहरों से आने वाले प्रवासी मजदूरो को भोजन पैकेट वितरण, मास्क वितरण सहित अनेक कॉर्यक्रम सम्मिलित हैं। उक्त जानकारी देते हुए आर्ट ऑफ लिविंग की वरिष्ठ सदस्या श्रीमती रीतू जैन और वंदना गुप्ता ने बताया कि आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक परम पूज्य रविशंकर की प्रेरणा से आर्ट ऑफ लिविंग जिले में पिछले 15 सालों से कार्यरत है तथा लगातार विभिन्न प्रकार के सेवा कार्यों जैसे स्वच्छता जागरूकता कॉर्यक्रम, मेडिकल जांच शिविर, ब्लड डोनेशन कैंप, फिट इंडिया मूवमेंट व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग, डाण्डिया उत्सव, तथा साथ ही साथ विभिन्न प्रकार के योग, ध्यान आदि का आयोजन करके समाज में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने आर्ट ऑफ लिविंग संजीवनी की प्रशंसा करते हुए कहा कि समाज में अन्य महिलाओं को भी इस तरह सेवा कार्यों में आगे आना चाहिए इससे महिलाओं की भी समाज में एक अलग पहचान बनती है और उनके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। उक्त कॉर्यक्रम में प्रियंका पाण्डेय, श्वेता पाण्डेय, मीनू जैन, मनीषा रुंगटा, मंजू अग्रहरि, कविता चड्ढा, नमिता चड्ढा, गुड़िया सिंह, संध्या गुप्ता, रिमझिम, नेहा, अनीता खत्री, श्वेता जैन, ज्योतिका विश्वास आदि मौजूद थी।

Read more

 


ऽ सीबीएसई बोर्ड द्वारा संचालित सूर्या एकेडमी में कोविड-19 का पालन करते हुए शैक्षिक कार्य हुआ प्रारम्भ।

 

संतकबीरनगर। सूर्या एकेडमी के प्रबन्ध निदेशक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी व प्रबन्ध निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने माँ सरस्वती एवं विद्यालय के संस्थापक स्व0 पं0 सूर्य नारायण चतुर्वेदी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पूजन-अर्जन कर सत्र 2020-21 की कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं सरकार के गाइडलाइन के अनुसार प्रारम्भ की गई। आज कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं प्रारम्भ हुई और अगले दिन कक्षा 9वीं और 11वीं की कक्षाएं चलेंगी। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने सभी विद्यार्थियो से उनके स्वास्थ्य संबंधित जानकारी लेते हुए कहा कि यह ऐसा समय है जो अमूल्य है। समय के अर्थ को समझना चाहिए और अपने अमूल्य समय को व्यर्थ करने के स्थान पर अथक परिश्रम कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की जरूरत है, और लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समय का सदुपयोग करना होगा। साथ में प्रबन्ध निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि कोविड- 19 जैसे महामारी के कारण विद्यालय लम्बे समय से बन्द चल रहे थे। लेकिन अब सरकार के गाइडलाइन के अनुसार विद्यालय मंे कक्षाएं प्रारम्भ हो गई है समस्त विद्यार्थी समय-सारणी के अनुसार नियमित उपस्थित होकर पूर्ण मनोयोग से शिक्षा ग्रहण करे। इसी क्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव ने बताया कि कक्षा 9वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक की कक्षाएं एक-एक दिन के अन्तराल पर संचालित होंगी, पहले दिन कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं संचालित हुई तथा अगले दिन कक्षा 9वीं और 11वीं की कक्षाएं संचालित की जायेंगी। सभी विद्यार्थी मास्क, सैनेटाइजर के साथ एवं सोसल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए सहमति-पत्र विद्यालय कार्यालय में जमा करने के उपरान्त समयानुसार उपस्थित होकर शिक्षण कार्य प्रारम्भ करें। सरकार गाइडलाइन के अनुसार विद्यालय की प्रारम्भिक तैयारियों की रूपरेखा तैयार करने में उपप्रधानाचार्य शरद त्रिपाठी, वरिष्ठ शिक्षक नितेश द्विवेदी व्यवस्थापक बलराम यादव, राहुल श्रीवास्तव सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं और कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Read more

 

 

ऽ मिशन शक्ति के तहत सीडीओ ने दिलाया शपथ।

 

संतकबीरनगर। पुलिस महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र बस्ती अनिल कुमार राय ने खलीलाबाद तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर जनता की समस्याओं को सुना गया एवं जिला बाल संरक्षण इकाई संतकबीरनगर के तत्वावधान में  मिशन शक्ति (बालिका सुरक्षा जागरूकता) कार्यक्रम (17-25 अक्टूबर) में उपस्थित समस्त लोगो को शपथ दिलाई गई। मंगलवार को पुलिस महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र बस्ती अनिल कुमार राय की अध्यक्षता  में पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र व उपजिलाधिकारी राजनारायण त्रिपाठी एवं क्षेत्राधिकारी खलीलाबाद गयादत्त मिश्र, तहसीलदार खलीलाबाद शंशाक शेखर राय की उपस्थिति में जनपद के खलीलाबाद तहसील पर सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। पुलिस महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र बस्ती अनिल कुमार राय तहसील खलीलाबाद में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों से रूबरू होते हुए उनकी समस्याओं को मौके पर सुना तथा वहां मौजूद संबंधित राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियों को मौके पर जाकर शिकायतों का शत प्रतिशत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए। पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि राजस्व और पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतें का निस्तारण आपसी सामंजस्य से सुनिश्चित किया जाये। इसमें किसी भी स्तर पर हीलाहवाली क्षम्य नहीं होगी। उन्होनें वहां मौजूद शिकायत पंजिका का निरीक्षण करते हुए निस्तारित हो चुकी शिकायतों के बाबत स्वयं दूरभाष पर शिकायतकर्ताआंे से बात कर उनका सत्यापन कर जानकारी ली कि वह शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता से सहमत है। उन्होंने यह भी कहा कि सभी शिकायतकर्ता अपने शिकायती प्रार्थना पत्र में मोबाइल नम्बर का अवश्य उल्लेख करे। जिससे की शिकायत निस्तारण में सहूलियत मिल सके साथ ही प्रभारी निरीक्षक कोतवाली खलीलाबाद, बखिरा, दुधारा (प्रतिनिधि) को जनता की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस महानिरीक्षक ने जिला बाल संरक्षण इकाई के तत्वावधान में मिशन शक्ति (नारी सम्मान एवं सुरक्षा) पर  कहा कि बालिकाओं की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 1090, 181 और डायल 112 की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसी भी समय असुरक्षित महसूस होने पर तत्काल इन नंबरों पर कॉल कर सूचना दी जा सकती है। नंबर डायल करते ही आपकी मदद के लिए पुलिस तत्काल आप तक पहुंचेगी।  उन्होंने बालिकाओं की सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी। साथ ही उन्होंने आत्मरक्षा के संबंध में भी महत्वपूर्ण बातें बताई। उन्होंने बालिकाओं को सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि आप निडर होकर कार्य करें। कार्यक्रम में बालिकाओं को आत्मरक्षा की जानकारी के साथ साथ सामाजिक कुप्रथाओं के प्रति भी जागरूक किया गया। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह के निर्देशन में प्रभारी निरीक्षक महिला थाना डॉ0 शालिनी सिंह द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के हित में चलायी जा रही मिशन शक्ति अभियान के बारें में महिलाओं को बताकर जागरूक किया गया एवं साथ ही उनको मिशन शक्ति योजना के तहत सुरक्षा के लिए बनाए गये कानून एवं नियमों के संबंध में व साथ ही महिलाओं को 1090, 181, 112, 108 पुलिस कंट्रोल नंबर-112, चाइल्ड हेल्पलाइन-1098 के बारे में जागरुक किया गया व महिला सशक्तिकरण के प्रचार-प्रसार हेतु प्रेरित किया गया।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में धान क्रय केन्द्रों पर आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती अनिल कुमार सागर द्वारा सम्भागीय खाद्य नियंत्रक बस्ती सम्भाग, बस्ती और सम्भागीय खाद्य विपणन अधिकारी बस्ती सम्भाग, बस्ती के साथ मंगलवार को जनपद में धान क्रय केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम विपणन शाखा धान क्रय केन्द्र सेमरियावां का निरीक्षण किया गया, केन्द्र प्रभारी श्रीमती निशा वर्मा उपस्थित मिली। केन्द्र पर धान खरीद से सम्बन्धित व्यवस्था पूर्ण मिली। मण्डी यार्ड में स्थित हाट शाखा के केन्द्र मण्डीयार्ड, पी0सी0एफ0 के केन्द्र मण्डीयार्ड, भारतीय खाद्य निगम के केन्द्र मण्डीयार्ड एवं राज्य कृषि उत्पादन मण्डी समिति के केन्द्र मण्डीयार्ड में स्थित क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय समस्त केन्द्र प्रभारी केन्द्रों पर उपस्थित पाये गये। केन्द्रों पर समस्त व्यवस्थायें पूर्ण पायी गयी। जिला खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा बताया गया कि पिछले वर्ष मण्डी में 2 क्रय केन्द्र स्थापित थे, इस वर्ष किसानों के सुविधा हेतु 4 क्रय केन्द्र स्थापित किये गये है। मण्डी में धान का कोई भी आढ़तिया कार्यरत नही है तथा मण्डी में आने वाले समस्त धान की खरीद सरकारी क्रय केन्द्रों पर करायी जायेगी। मण्डलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि कृषको का धान विक्रय हेतु पंजीकरण अधिक से अधिक कराया जाये तथा धान का आवक होते ही तत्काल धान क्रय करना सुनिश्चित करें। कोविड-19 बचाव हेतु सेनेटाइजर की व्यवस्था केन्द्रों पर किया जाये तथा सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान दिया जाये।

Read more

 


मथुरा रिफाइनरी क्षेत्र में मिशन शक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए पुलिस ने केंद्रीय विद्यालय के स्टाफ कर्मचारियों को किया जागरूकअपराध रोकने के संबंध में दी जानकारी
आपको बता दें कि प्रदेश भर में मथुरा में भी मिशन शक्ति अभियान को सफल क्रियान्वित के परिपेक्ष में पुलिस अधीक्षक नगर व क्षेत्र अधिकारी रिफाइनरी द्वारा केंद्रीय विद्यालय स्टाफ के कर्मचारियों को ब्रीफ कर उन्हें बालिकाओं को किसी भी अपराध की सूचना देने तथा आकस्मिक नंबरों से अवगत कराने के लिए जागरूक किया
तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिला सुरक्षा सम्मान एवं आत्मरक्षा हेतु चलाए जा रहे मिशन शक्ति के अभियान को तेज करने के लिए महिलाओं एवं बालिकाओं को टेंप्लेट वितरण कर उन्हें 1090 वूमेन पावर लाइन यूपी 112 स्थानीय थाना प्रभारी के सीयूजी नंबर एवं महिला संबंधित किसी भी अपराध की सूचना तत्काल निर्भीक रूप से उन के माध्यम से या थाने पर उपस्थित महिला डेस्क ऑफिसर को देने के लिए कराया अवगत अभियान के संबंध में जानकारी दी गई

Read more

 

 


सुलतानपुर---जनपद मे राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत एफ0एम0डी(खुरपका -मुँहपका ) टीकाकरण अभियान की ताजा जानकारी देते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ रामा शंकर सिंह ने बताया कि खुरपका/मुहंपका रोग से जानवरों के बचाव के लिये 01 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 रमा शंकर सिंह ने बताया कि जनपद में पशुओं के टीकाकरण का लक्ष्य 6,78,491 है। उन्होंने बताया की एफ0एम0डी0एक संक्रामक बीमारी है जिससे पशुओं की उत्पादकता में कमी आती है जनपद के 05 तहसील एवं 14 विकास खण्ड में विकास खण्डवार जनपद में कुल 34 टीमों का गठन किया गया है, अब तक लगभग 120000 पशुओ का टीकाकरण किया जा चुका है उन्होंने जनपद के पशु पशुपालकों से अपील की कि अपने पशुओं का टीकाकरण एवं टैग अवश्य लगवाएं ।

Read more

 

 

सुलतानपुर---कोतवाली नगर क्षेत्र के इमिलिया खुर्द के पदी का पुरवा में दो पक्ष के बीच हुई मारपीट के बाद चली गोली ।कुल्हाड़ी और लाठी के थमने के बाद हुई हवाई फायरिंग ।उपले बनाने और घूर गड्ढे के विवाद के प्रकरण में रामअवतार व रामजीत पक्षों की ओर से हुए कई घायल हुए ।घटना की सूचना पर क्षेत्राधिकारी सतीश चंद्र शुकला समेत नगर कोतवाल भूपेंद्र सिंह पहुंच । पुलिस के पहुँचने पर मामला शांत हुआ। प्रभारी निरीक्षक थाना कोतवाली नगर ने बताया कि गुलाबो पत्नी रामराज निवासी इमिलिया खुर्द उपले पाथ रहे थी की रामजीत व इन्द्रजीत द्वारा उपले थापने के लिए मना किया गया इसी मे झगडा हो गया । विपिन यादव पुत्र रामऔतार यादव द्वारा फायर कर दिया जिसमें इन्द्रजीत घायल हो गये जिन्हे उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती कराया गया । मौके पर पुलिस बल मौजूद है । विधिक कार्यवाही की जा रही है ।

Read more

 


गोरखपुर, कैंट थाना क्षेत्र के बेतियाहाता चौकी अंतर्गत मकान मालिक हरदयाल का किरायेदारों महेंद्र श्रीवास्तव, प्रदीप व अफजाल के बीच में काफी दिनों से विवाद चल रहा था, जिसमें मकान मालिक के तरफ से व्यक्तिगत पैरवी करते हुए चौकी इंचार्ज ने कहा कि 376 व 354 के तहत मुकदमा दर्ज कराओ तो अगले को रगड़ कर भूसी छुड़ा देंगे। हुआ वैसा ही कैंट थाने में 354,504,506 के तहत मुकदमा दर्ज कराते हुए पिता पुत्र को जेल भेजने का कार्य किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगिंदर कुमार का सख्त निर्देश है कि अगर किसी महिला द्वारा किसी व्यक्ति के ऊपर 354 या 376 का मुकदमा दर्ज कराया जाता है तो उक्त महिला का कोर्ट में बयान कराने के बाद उक्त मुकदमे में परीक्षण करने के बाद ही आरोपी को जेल भेजा जाए। साथ में ही एसएसपी ने अपने मातहतों को यह भी निर्देश दिया है कि जमीन विवाद तथा मकान मालिक और किराएदार के विवादों में पुलिस व्यक्तिगत ना पड़े ।राजस्व विभाग व कोर्ट का जैसा निर्देश हो उसका अनुपालन किया जाए ।लेकिन चौकी प्रभारी बेतियाहाता अमित चतुर्वेदी ने ऐसा न करते हुए वादी का मदद करते हुए पीड़ित के ऊपर विशेष दबाव बनाते हुए जेल भेजने में अहम भूमिका निभाई ।प्रथम दृष्टया चौकी प्रभारी दोषी पाए गए हैं, जिसके तहत उन्हें तत्काल प्रभाव से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया है।

Read more

 

 

 धर्मसिंहवा । प्रदेश सरकार की मिशन शक्ति योजना को गति देने में पुलिस विभाग सक्रिय हो गया है। सोमवार को  पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह के देखरेख में धर्मसिंहवा थाना क्षेत्र के विद्यालयों में जागरूकता अभियान के तहत गोष्ठी आयोजित की गई।  विद्यालय में लोगों को मिशन के तहत किए जाने वाले कार्यों के बाबत विस्तार से जानकारी दी गई। ने कहा कि नारी सुरक्षा व सम्मान के तहत महिलाओं व बालिकाओं को जागरूक कर महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं 1090 वूमेन पावर लाइन , 181 महिला हेल्प लाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, 1098 चाइल्ड लाइन, 112 तत्काल पुलिस सेवा की विस्तृत जानकारी दी। कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन किए जाने का आह्वान किया। लोगों को सफाई व शारीरिक दूरी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया।

 मिशन शक्ति के तहत पुलिस ने दर्जन भर गावों में  महिलाओं और बच्चों को स्वयं की सुरक्षा के प्रति जागरुक किया।  पुलिस कर्मियों ने महिलाओं को उनके विरुद्ध होने वाले अपराधों की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्हें इस बात के लिए भी जागरुक किया कि सुरक्षा की आवश्यक्ता पड़ने पर वह अपनी सहायता स्वयं कैसे करें।

 एसओ धर्मेंद्र कुमार तिवारी पूरे फोर्स के साथ,मेंहदूपार , मुसहरा, बौरब्यास, धर्मसिंहवा, सहित दर्जन भर ग्रामों में पहुंचे। जहां उन्होंने सबसे पहले  महिलाओं और बच्चों को एक स्थान पर एकत्रित किया। जिसके बाद उन्होंने महिलाओं को सबसे पहले मिशन शक्ति के तहत होने वाले महिला सशक्तिकरण की जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं को खुद की रक्षा करने के कई तरीके भी बताए। जिनका उपयाेग वह जरुरत पड़ने पर स्वयं की हिफाजत के लिए कर सकें।

सुरक्षा की जरुरत पड़ने पर करें इन नंबरों का प्रयोग।

उन्होंने  महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा व सहायता के लिए संचालित होने वाली हेल्पलाइन नंबर 1098, 181, 112 की जानकारी दी। इसके साथ ही इन नंबरों पर मिलने वाली सुविधा के बारें में भी लोगों को जागरुक किया। उन्हें इन नंबरों का उपयोग करने से होने वाले फायदों आैर सुरक्षा की भी जानकारी दी। इसके अलावा महिलाओं को बच्चों की सुरक्षा से जुड़ी जिज्ञासाओं को भी शांत करने का प्रयास भी किया।

अपराध में लिप्त रहने वालों के परिवारों को भी समझाया

पुलिस ने महिला अपराधों सहित अन्य अपराधों में लिप्त रहने वाले लोगों के परिवारों को भी समझाया कि वह अपने घर के सदस्य को अपराध करने से रोकें। जिससे महिलाएं और बच्चे सुरक्षित रह सकें। इस दौरान गांव के प्रबुद्ध लोगोें से भी अपराध रोकने के लिए लोगों को जागरुक करने की अपील भी की।इस दौरान एस आई संजय सिंह, संतोष यादव, हेड कांस्टेबल राधेश्याम सिंह,चन्दन, महिला कांस्टेबल शिवानी श्रीवास ,आदि लोगों ने मिशन शक्ति तहत लोगों को जागरूक किया। 

 

Read more

 


सेमरियावां।संतकबीरनगर सोमवार की देर रात पुलिस अधीक्षक ने सेमरियावां में नारी शक्ति, नारी सुरक्षा तथा नारी सम्मान के तहत महिलाओं तथा स्कूली छात्राओं को जागरूक किया। इस दौरान उन्होंने सेमरियावां में दुर्गा पंडाल पहुंचकर दुर्गा मूर्ति का वट खोला।
स्थानीय सेमरियावां चौराहे पर भाजपा के वरिष्ठ नेता चन्दन जयसवाल के आवास पर नारी शक्ति, नारी सुरक्षा तथा नारी सम्मान के कार्यक्रम के तहत सोमवार की देर रात पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह ने महिलाओं तथा स्कूली बच्चियों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। किसी भी विपरीत परिस्थितियों में टोल फ्री नंबर पर काल करें। अपनी सुरक्षा को लेकर जागरूक हों। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा पर सतर्क दृष्टि रखी जाये। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह तथा भाजपा नेता चन्दन जयसवाल ने दुर्गा मूर्ति का वट खोला। इस मौके पर दुधारा थाना प्रभारी निरीक्षक श्रीप्रकाश यादव, चन्दन जयसवाल, मुनीरूल हसन चौधरी, दुर्गेश प्रताप जयसवाल, रवि प्रताप जयसवाल, पतिराम, सलीम उमर सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Read more

 

संतकबीरनगर मिशन शक्ति अभियान के तहत DM दिव्या मित्तल व SP बृजेश सिंह ने महिला थाना व थाना खलीलाबाद का निरीक्षण किया जिसमें व्यवस्था दुरुस्त मिली वहां पर चेक किया गया की महिला हेल्प डेस्क बना है या नहीं वहां पर जो शासन के जो गाइड लाइन है उसके उस अनुरूप कोविड -19 पालन करते हुए ड्यूटी चल रही है अथवा नहीं यह देखने के लिए जिलाधिकारी महोदय थानों का निरीक्षण किया वहीं मगहर में दुर्गा पूजा का पंडाल का निरीक्षण किया गया जिसमें शासन द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है मूर्ति की सारी निर्धारित सीमा है कितनी ऊंचाई होनी चाहिए DM व SP निरीक्षण किया
SP बृजेश सिंह ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान के तहत डीएम साहिबा व हम लोगों ने थानों का निरीक्षण किया गया है महिला थाना व खलीलाबाद थाने का वहां देखने के लिए जो महिला हेल्प डेस्क बना है वह शासन के निर्देशन में उस ढंग से सारे टेलीफोन नंबर है या नहीं वहां ड्यूटी ठीक से लगी है या नहीं यह देखने के लिए हम लोग ने निरीक्षण किया है वहां ड्यूटी दुरुस्त पाई गई है इसी क्रम में दुर्गा पूजा का पंडाल का निरीक्षण किया इस तरीके से सरकार द्वारा गाइडलाइन जो जारी किया गया है उसके तहत मूर्ति की साइट निर्धारित सीमा है कितनी ऊंचाई होनी चाहिए यह देखा गया है

Read more

 

बाघनगर (संतकबीरनगर) विकासखंड सेमरियावां के अंतर्गत ग्राम पंचायत हड़हा में सरकारी गल्ले की दुकान का औचक निरीक्षण करने पहुंचे पूर्ति निरीक्षक जितेन्द्र सिंह ने मौजूद स्टाॅक की जाचं की। इस दौरान दुकान पर 82 किलो गेहूं तथा 100 किलो चावल ही मिले । गावं में 244 पात्र गृहस्थी तथा अंन्तोदय कार्ड धारकों की संख्या 11 है ।इस दौरान पूर्ति निरीक्षक जितेन्द्र सिहं ने कहा कि यह किसी प्रकार की शिकायत नहीं बल्कि औचक निरीक्षण है ।उन्होंने बताया कि जो गल्ले का उठान किया गया है उसका मिलान जाएगा और स्टाॅक से भी मिलान किया जाएगा साथ ही फिंगर मशीन से डेटा इकट्ठा किया जाएगा उसके बाद जो भी गड़बडी मिलेगी उसपर कार्यवाही की जाएगी ।वहीं सूत्रों के अनुसार गेहूं,चावल और चने का उठान हो चुका है और 21 अक्टूबर को उसका वितरण होना था ।लेकिन अब उठान हुआ है या नहीं हुआ है इसका खुलासा जाचं के बाद ही हो पाएगा जिसको पूर्ति निरीक्षक ने भी कहा है । फिलहाल अब देखना यह कि अगर खाद्यान घोटाले की बात सामने आती है तो संबंधित दुकानदार के विरुद्व क्या कार्यवाही की जाती है। दुकानदार के अनुसार मौके पर लगभग मिले दो क्विंटल खाद्यान के अतिरिक्त उसके पास और खाद्यान नहीं है। अगर खाद्यान का उठान किया गया है तो वह गया कहां ,यह भी एक गंभीर सवाल है ।

Read more

 

बलिया में खुली बैठक के दौरान हुई अंधाधुंध फायरिंग और अधेड़ की मौत को लेकर प्रदेश में अब राजनीति गर्म होने लगी है, विपक्षी पार्टियां सरकार पर हमलावर होकर अपराधियों को शह देने का आरोप लगाने लगी हैं। प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर जनपद संतकबीरनगर में समाजवादी पार्टी के सैकड़ों समर्थकों ने सरकार विरोधी नारे लगाते हुए जमकर प्रदर्शन किया और राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन मजिस्ट्रेट को सौंपा सपा। प्रदेश में बिगड़ते कानून व्यवस्था को लेकर आक्रामक नजर आए सपा एमएलसी संतोष यादव सनी ने कहा कि आज प्रदेश में गुंडाराज और अराजकता पूरी तरीके से व्याप्त हो चुका है।योगी सरकार इस अराजकता को रोकने में पूरी तरीके से नाकाम साबित हो रही है। प्रदेश के गुंडे माफियाओं को सत्ता पक्ष के नेता संरक्षण देने लगे हैं यही वजह है कि आज प्रदेश में बड़े पैमाने पर हत्या बलात्कार लूट और डकैती जैसी संगीन घटनाएं घटती चली जा रही हैं। बलिया मामले पर सरकार को नाकाम बताते हुए एमएलसी सनी ने कहा कि ऐसी सरकार को किसी भी कीमत पर पद पर रहने का अधिकार नहीं है।

Read more

 

बस्ती। आज बस्ती मंडल संगठन के द्वारा संत कबीर नगर जिले में 37339 पदों को भरने के लिए बस्ती मंडल अध्यक्ष एवं पूर्वांचल छात्र नेता प्रमोद पाठक के नेतृत्व में मीटिंग बुलाया गया,जिसमे प्रमोद पाठक ने साफ शब्दो में कहा की कोई परेसान न हो 31277 के बाद 37339 की लड़ाई लड़ी जायेगी ,आप सभी लोग सकारात्मक रहे जल्द से जल्द 24 अक़्टुबर तीन महीने ऑर्डर रिजर्व पूरे होने के बाद अगर सरकार ऑर्डर के लिए अप्लिकेशन नही लगाती तो बस्ती मंडल समेत पूर्वांचल के लोग धरने के लिए तैयार रहे आपको अपना हक खुद लेना पड़ेगा वही पाठक जी ने कहा पूर्वांचल को एक जुट करने में पूर्व महासचिव रवि पांडेय हर जिला में सपर्क साध रहे है जल्द से जल्द 25 के बाद कुछ अहम निर्णय लिया जायेगा।
जिसमे जिला संरक्षक नवीन चौधरी ने कहा 37339 का हित किसी भी प्रकार से प्रभावित नही हो पायेगी आपके अधिकार के लिए संत कबीर नगर संगठन लड़ाई लड़ेगी वही जिला प्रभारी संजय गुप्ता ने कहा आप सभी लोग तैयार है आगे धरने के लिए सभी लोग सतर्क रहें।
वही अजय आर्या ने कहा संगठन आपलोगो के लिए लगातार जिले में संपर्क कर रहा है एक -एक लोगों को जोड़ा गया है।
जिला सचिव धर्मराज मौर्या ने कहा संत कबीर नगर संगठन की तैयारीया जोड़ो पर चल रही है जल्द से जल्द आप लोगों के बीच आगे की रणनीति रखी जायेगी।
मीटिंग मे विनीत त्रिपाठी,अरुण कुमार,इंद्रभान,सजीव,संदीप जयसवाल ,सुरेश ,दीपक,विनय सिंह,गुरुचरण,विजय सिंह चौधरी
विनय कुमार राव,कमलेश्वर, मनोज कुमार मौजूद रहे।

Read more

 


ऽ बुनकरों की मांग जायज सरकार दें ध्यान-हाजी इमामुद्दीन।


संतकबीरनगर। उत्तर प्रदेश बुनकर सभा के जिलाध्यक्ष हाजी इमामुद्दीन अंसारी ने एक बार फिर बुनकरो के हित में संघर्ष शुरू किया है। हालाकि वह शान्ति व सौहार्द के साथ अपनी बात को जिला प्रशासन के माध्यम से सूबे के मुखिया को अवगत करा रहे है। बुनकर नेता हाजी इमामुद्दीन अंसारी ने कहा कि बुनकरों की मांग जायज है सरकार ध्यान दें। बुनकर बहुत ही सघर्ष के बाद अपने परिवार का जीविकोपार्जन चलाते है। ऐसी परिस्थिति में सरकार को जाति पाति के भेदभाव से उठ कर बुनकरों के हित में निर्णय लेते हुए शासनादेश जारी करें। जिससे सभी बुनकर रोजी रोजगार से जुड़ कर अपने परिवार का खर्च चला सके। हाजी इमामुद्दीन अंसारी के नेतृत्व में बुनकर मो0 ओसामा, शरफुद्दोजा, हिमायतुल्लाह, मो0 इलियास, अफजल हुसेन, निजामुद्दीन, कौशर अली, मौ0 शमीम, तौफीक अहमद, इजहार अहमद, वसी अहमद, रमाशंकर, अहमद अली, वसी अहमद, लतीफ, नसीम अंसारी सहित बुनकरों ने मौन जुलूस निकालकर जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को चार सूत्रीय मांग पत्र भेजा है। बुनकरो ने मांग किया है कि 31, जुलाई, 2020 तक पुराने फ्लैट रेट से बुनकरों के विद्युत बिल जमा होंगे। अगस्त 2020 से नई योजना जो बुनकरों से विचार विमर्श कर 15 दिनों में बना ली जाएगी उसको लागू किया जायेगा। पासबुक के अतिरिक्त जो भी फर्जी बकाया बुनकरों के नाम पर आ रहा है, उसको अभियान चलाकर विद्युत बिलों में सुधार कर समाप्त किया जाएगा तथा बुनकरों का कनेक्शन नहीं काटा जाएगा तथा जो कनेक्शन कट गये है उसको जोड़ा जायेगा, बुनकरों के नाम कोई आर0सी0 नहीं जारी की जायेगी तथा जो आर0सी0 जारी की गयी है, वह वापस होगी, जो भी मुकदमें बुनकरों के खिलाफ दर्ज किये गये हैं वापस होंगे, बुनकरों का कोई उत्पीड़न नहीं होगा।

Read more

 


ऽ समाजसेवा के प्रति सदैव समर्पित रहता है आर्ट आॅफ लिविंग संस्था-रीतू

 

संतकबीरनगर। आर्ट ऑफ लिविंग की महिला सेवा ग्रुप संजीवनी द्वारा सोमवार की देर शाम कोरोना महामारी से बचाव हेतु जिलाधिकारी दिव्या मित्तल को 120 पीपीई किट व 2000 मास्क भेंट किए गए। इस अवसर पर पुलिस कप्तान बृजेश सिंह भी मौजूद थे। आर्ट ऑफ लिविंग ने इससे पहले भी पूर्व जिलाधिकारी को पीपीई किट व मास्क दिए थे और पूरे लाॅकडाउन पीरियड में अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के साथ मिलकर बहुत सारे सेवा कार्य भी किये थे। जिसमें 300 से ज्यादा राशन किट वितरण, दूसरे शहरों से आने वाले प्रवासी मजदूरो को भोजन पैकेट वितरण, मास्क वितरण सहित अनेक कॉर्यक्रम सम्मिलित हैं। उक्त जानकारी देते हुए आर्ट ऑफ लिविंग की वरिष्ठ सदस्या श्रीमती रीतू जैन और वंदना गुप्ता ने बताया कि आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक परम पूज्य रविशंकर की प्रेरणा से आर्ट ऑफ लिविंग जिले में पिछले 15 सालों से कार्यरत है तथा लगातार विभिन्न प्रकार के सेवा कार्यों जैसे स्वच्छता जागरूकता कॉर्यक्रम, मेडिकल जांच शिविर, ब्लड डोनेशन कैंप, फिट इंडिया मूवमेंट व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग, डाण्डिया उत्सव, तथा साथ ही साथ विभिन्न प्रकार के योग, ध्यान आदि का आयोजन करके समाज में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने आर्ट ऑफ लिविंग संजीवनी की प्रशंसा करते हुए कहा कि समाज में अन्य महिलाओं को भी इस तरह सेवा कार्यों में आगे आना चाहिए इससे महिलाओं की भी समाज में एक अलग पहचान बनती है और उनके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। उक्त कॉर्यक्रम में प्रियंका पाण्डेय, श्वेता पाण्डेय, मीनू जैन, मनीषा रुंगटा, मंजू अग्रहरि, कविता चड्ढा, नमिता चड्ढा, गुड़िया सिंह, संध्या गुप्ता, रिमझिम, नेहा, अनीता खत्री, श्वेता जैन, ज्योतिका विश्वास आदि मौजूद थी।

Read more

 


ऽ सीबीएसई बोर्ड द्वारा संचालित सूर्या एकेडमी में कोविड-19 का पालन करते हुए शैक्षिक कार्य हुआ प्रारम्भ।

 

संतकबीरनगर। सूर्या एकेडमी के प्रबन्ध निदेशक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी व प्रबन्ध निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने माँ सरस्वती एवं विद्यालय के संस्थापक स्व0 पं0 सूर्य नारायण चतुर्वेदी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पूजन-अर्जन कर सत्र 2020-21 की कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं सरकार के गाइडलाइन के अनुसार प्रारम्भ की गई। आज कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं प्रारम्भ हुई और अगले दिन कक्षा 9वीं और 11वीं की कक्षाएं चलेंगी। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने सभी विद्यार्थियो से उनके स्वास्थ्य संबंधित जानकारी लेते हुए कहा कि यह ऐसा समय है जो अमूल्य है। समय के अर्थ को समझना चाहिए और अपने अमूल्य समय को व्यर्थ करने के स्थान पर अथक परिश्रम कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की जरूरत है, और लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समय का सदुपयोग करना होगा। साथ में प्रबन्ध निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि कोविड- 19 जैसे महामारी के कारण विद्यालय लम्बे समय से बन्द चल रहे थे। लेकिन अब सरकार के गाइडलाइन के अनुसार विद्यालय मंे कक्षाएं प्रारम्भ हो गई है समस्त विद्यार्थी समय-सारणी के अनुसार नियमित उपस्थित होकर पूर्ण मनोयोग से शिक्षा ग्रहण करे। इसी क्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव ने बताया कि कक्षा 9वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक की कक्षाएं एक-एक दिन के अन्तराल पर संचालित होंगी, पहले दिन कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं संचालित हुई तथा अगले दिन कक्षा 9वीं और 11वीं की कक्षाएं संचालित की जायेंगी। सभी विद्यार्थी मास्क, सैनेटाइजर के साथ एवं सोसल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए सहमति-पत्र विद्यालय कार्यालय में जमा करने के उपरान्त समयानुसार उपस्थित होकर शिक्षण कार्य प्रारम्भ करें। सरकार गाइडलाइन के अनुसार विद्यालय की प्रारम्भिक तैयारियों की रूपरेखा तैयार करने में उपप्रधानाचार्य शरद त्रिपाठी, वरिष्ठ शिक्षक नितेश द्विवेदी व्यवस्थापक बलराम यादव, राहुल श्रीवास्तव सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं और कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Read more

 

 

ऽ मिशन शक्ति के तहत सीडीओ ने दिलाया शपथ।

 

संतकबीरनगर। पुलिस महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र बस्ती अनिल कुमार राय ने खलीलाबाद तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर जनता की समस्याओं को सुना गया एवं जिला बाल संरक्षण इकाई संतकबीरनगर के तत्वावधान में  मिशन शक्ति (बालिका सुरक्षा जागरूकता) कार्यक्रम (17-25 अक्टूबर) में उपस्थित समस्त लोगो को शपथ दिलाई गई। मंगलवार को पुलिस महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र बस्ती अनिल कुमार राय की अध्यक्षता  में पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र व उपजिलाधिकारी राजनारायण त्रिपाठी एवं क्षेत्राधिकारी खलीलाबाद गयादत्त मिश्र, तहसीलदार खलीलाबाद शंशाक शेखर राय की उपस्थिति में जनपद के खलीलाबाद तहसील पर सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। पुलिस महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र बस्ती अनिल कुमार राय तहसील खलीलाबाद में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों से रूबरू होते हुए उनकी समस्याओं को मौके पर सुना तथा वहां मौजूद संबंधित राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियों को मौके पर जाकर शिकायतों का शत प्रतिशत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए। पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि राजस्व और पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतें का निस्तारण आपसी सामंजस्य से सुनिश्चित किया जाये। इसमें किसी भी स्तर पर हीलाहवाली क्षम्य नहीं होगी। उन्होनें वहां मौजूद शिकायत पंजिका का निरीक्षण करते हुए निस्तारित हो चुकी शिकायतों के बाबत स्वयं दूरभाष पर शिकायतकर्ताआंे से बात कर उनका सत्यापन कर जानकारी ली कि वह शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता से सहमत है। उन्होंने यह भी कहा कि सभी शिकायतकर्ता अपने शिकायती प्रार्थना पत्र में मोबाइल नम्बर का अवश्य उल्लेख करे। जिससे की शिकायत निस्तारण में सहूलियत मिल सके साथ ही प्रभारी निरीक्षक कोतवाली खलीलाबाद, बखिरा, दुधारा (प्रतिनिधि) को जनता की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस महानिरीक्षक ने जिला बाल संरक्षण इकाई के तत्वावधान में मिशन शक्ति (नारी सम्मान एवं सुरक्षा) पर  कहा कि बालिकाओं की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 1090, 181 और डायल 112 की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसी भी समय असुरक्षित महसूस होने पर तत्काल इन नंबरों पर कॉल कर सूचना दी जा सकती है। नंबर डायल करते ही आपकी मदद के लिए पुलिस तत्काल आप तक पहुंचेगी।  उन्होंने बालिकाओं की सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी। साथ ही उन्होंने आत्मरक्षा के संबंध में भी महत्वपूर्ण बातें बताई। उन्होंने बालिकाओं को सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि आप निडर होकर कार्य करें। कार्यक्रम में बालिकाओं को आत्मरक्षा की जानकारी के साथ साथ सामाजिक कुप्रथाओं के प्रति भी जागरूक किया गया। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह के निर्देशन में प्रभारी निरीक्षक महिला थाना डॉ0 शालिनी सिंह द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के हित में चलायी जा रही मिशन शक्ति अभियान के बारें में महिलाओं को बताकर जागरूक किया गया एवं साथ ही उनको मिशन शक्ति योजना के तहत सुरक्षा के लिए बनाए गये कानून एवं नियमों के संबंध में व साथ ही महिलाओं को 1090, 181, 112, 108 पुलिस कंट्रोल नंबर-112, चाइल्ड हेल्पलाइन-1098 के बारे में जागरुक किया गया व महिला सशक्तिकरण के प्रचार-प्रसार हेतु प्रेरित किया गया।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में धान क्रय केन्द्रों पर आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती अनिल कुमार सागर द्वारा सम्भागीय खाद्य नियंत्रक बस्ती सम्भाग, बस्ती और सम्भागीय खाद्य विपणन अधिकारी बस्ती सम्भाग, बस्ती के साथ मंगलवार को जनपद में धान क्रय केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम विपणन शाखा धान क्रय केन्द्र सेमरियावां का निरीक्षण किया गया, केन्द्र प्रभारी श्रीमती निशा वर्मा उपस्थित मिली। केन्द्र पर धान खरीद से सम्बन्धित व्यवस्था पूर्ण मिली। मण्डी यार्ड में स्थित हाट शाखा के केन्द्र मण्डीयार्ड, पी0सी0एफ0 के केन्द्र मण्डीयार्ड, भारतीय खाद्य निगम के केन्द्र मण्डीयार्ड एवं राज्य कृषि उत्पादन मण्डी समिति के केन्द्र मण्डीयार्ड में स्थित क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय समस्त केन्द्र प्रभारी केन्द्रों पर उपस्थित पाये गये। केन्द्रों पर समस्त व्यवस्थायें पूर्ण पायी गयी। जिला खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा बताया गया कि पिछले वर्ष मण्डी में 2 क्रय केन्द्र स्थापित थे, इस वर्ष किसानों के सुविधा हेतु 4 क्रय केन्द्र स्थापित किये गये है। मण्डी में धान का कोई भी आढ़तिया कार्यरत नही है तथा मण्डी में आने वाले समस्त धान की खरीद सरकारी क्रय केन्द्रों पर करायी जायेगी। मण्डलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि कृषको का धान विक्रय हेतु पंजीकरण अधिक से अधिक कराया जाये तथा धान का आवक होते ही तत्काल धान क्रय करना सुनिश्चित करें। कोविड-19 बचाव हेतु सेनेटाइजर की व्यवस्था केन्द्रों पर किया जाये तथा सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान दिया जाये।

Read more

 


मथुरा रिफाइनरी क्षेत्र में मिशन शक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए पुलिस ने केंद्रीय विद्यालय के स्टाफ कर्मचारियों को किया जागरूकअपराध रोकने के संबंध में दी जानकारी
आपको बता दें कि प्रदेश भर में मथुरा में भी मिशन शक्ति अभियान को सफल क्रियान्वित के परिपेक्ष में पुलिस अधीक्षक नगर व क्षेत्र अधिकारी रिफाइनरी द्वारा केंद्रीय विद्यालय स्टाफ के कर्मचारियों को ब्रीफ कर उन्हें बालिकाओं को किसी भी अपराध की सूचना देने तथा आकस्मिक नंबरों से अवगत कराने के लिए जागरूक किया
तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिला सुरक्षा सम्मान एवं आत्मरक्षा हेतु चलाए जा रहे मिशन शक्ति के अभियान को तेज करने के लिए महिलाओं एवं बालिकाओं को टेंप्लेट वितरण कर उन्हें 1090 वूमेन पावर लाइन यूपी 112 स्थानीय थाना प्रभारी के सीयूजी नंबर एवं महिला संबंधित किसी भी अपराध की सूचना तत्काल निर्भीक रूप से उन के माध्यम से या थाने पर उपस्थित महिला डेस्क ऑफिसर को देने के लिए कराया अवगत अभियान के संबंध में जानकारी दी गई

Read more

 

 


सुलतानपुर---जनपद मे राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत एफ0एम0डी(खुरपका -मुँहपका ) टीकाकरण अभियान की ताजा जानकारी देते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ रामा शंकर सिंह ने बताया कि खुरपका/मुहंपका रोग से जानवरों के बचाव के लिये 01 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 रमा शंकर सिंह ने बताया कि जनपद में पशुओं के टीकाकरण का लक्ष्य 6,78,491 है। उन्होंने बताया की एफ0एम0डी0एक संक्रामक बीमारी है जिससे पशुओं की उत्पादकता में कमी आती है जनपद के 05 तहसील एवं 14 विकास खण्ड में विकास खण्डवार जनपद में कुल 34 टीमों का गठन किया गया है, अब तक लगभग 120000 पशुओ का टीकाकरण किया जा चुका है उन्होंने जनपद के पशु पशुपालकों से अपील की कि अपने पशुओं का टीकाकरण एवं टैग अवश्य लगवाएं ।

Read more

 

 

सुलतानपुर---कोतवाली नगर क्षेत्र के इमिलिया खुर्द के पदी का पुरवा में दो पक्ष के बीच हुई मारपीट के बाद चली गोली ।कुल्हाड़ी और लाठी के थमने के बाद हुई हवाई फायरिंग ।उपले बनाने और घूर गड्ढे के विवाद के प्रकरण में रामअवतार व रामजीत पक्षों की ओर से हुए कई घायल हुए ।घटना की सूचना पर क्षेत्राधिकारी सतीश चंद्र शुकला समेत नगर कोतवाल भूपेंद्र सिंह पहुंच । पुलिस के पहुँचने पर मामला शांत हुआ। प्रभारी निरीक्षक थाना कोतवाली नगर ने बताया कि गुलाबो पत्नी रामराज निवासी इमिलिया खुर्द उपले पाथ रहे थी की रामजीत व इन्द्रजीत द्वारा उपले थापने के लिए मना किया गया इसी मे झगडा हो गया । विपिन यादव पुत्र रामऔतार यादव द्वारा फायर कर दिया जिसमें इन्द्रजीत घायल हो गये जिन्हे उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती कराया गया । मौके पर पुलिस बल मौजूद है । विधिक कार्यवाही की जा रही है ।

Read more

 


गोरखपुर, कैंट थाना क्षेत्र के बेतियाहाता चौकी अंतर्गत मकान मालिक हरदयाल का किरायेदारों महेंद्र श्रीवास्तव, प्रदीप व अफजाल के बीच में काफी दिनों से विवाद चल रहा था, जिसमें मकान मालिक के तरफ से व्यक्तिगत पैरवी करते हुए चौकी इंचार्ज ने कहा कि 376 व 354 के तहत मुकदमा दर्ज कराओ तो अगले को रगड़ कर भूसी छुड़ा देंगे। हुआ वैसा ही कैंट थाने में 354,504,506 के तहत मुकदमा दर्ज कराते हुए पिता पुत्र को जेल भेजने का कार्य किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगिंदर कुमार का सख्त निर्देश है कि अगर किसी महिला द्वारा किसी व्यक्ति के ऊपर 354 या 376 का मुकदमा दर्ज कराया जाता है तो उक्त महिला का कोर्ट में बयान कराने के बाद उक्त मुकदमे में परीक्षण करने के बाद ही आरोपी को जेल भेजा जाए। साथ में ही एसएसपी ने अपने मातहतों को यह भी निर्देश दिया है कि जमीन विवाद तथा मकान मालिक और किराएदार के विवादों में पुलिस व्यक्तिगत ना पड़े ।राजस्व विभाग व कोर्ट का जैसा निर्देश हो उसका अनुपालन किया जाए ।लेकिन चौकी प्रभारी बेतियाहाता अमित चतुर्वेदी ने ऐसा न करते हुए वादी का मदद करते हुए पीड़ित के ऊपर विशेष दबाव बनाते हुए जेल भेजने में अहम भूमिका निभाई ।प्रथम दृष्टया चौकी प्रभारी दोषी पाए गए हैं, जिसके तहत उन्हें तत्काल प्रभाव से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया है।

Read more

 

 

 धर्मसिंहवा । प्रदेश सरकार की मिशन शक्ति योजना को गति देने में पुलिस विभाग सक्रिय हो गया है। सोमवार को  पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह के देखरेख में धर्मसिंहवा थाना क्षेत्र के विद्यालयों में जागरूकता अभियान के तहत गोष्ठी आयोजित की गई।  विद्यालय में लोगों को मिशन के तहत किए जाने वाले कार्यों के बाबत विस्तार से जानकारी दी गई। ने कहा कि नारी सुरक्षा व सम्मान के तहत महिलाओं व बालिकाओं को जागरूक कर महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं 1090 वूमेन पावर लाइन , 181 महिला हेल्प लाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, 1098 चाइल्ड लाइन, 112 तत्काल पुलिस सेवा की विस्तृत जानकारी दी। कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन किए जाने का आह्वान किया। लोगों को सफाई व शारीरिक दूरी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया।

 मिशन शक्ति के तहत पुलिस ने दर्जन भर गावों में  महिलाओं और बच्चों को स्वयं की सुरक्षा के प्रति जागरुक किया।  पुलिस कर्मियों ने महिलाओं को उनके विरुद्ध होने वाले अपराधों की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्हें इस बात के लिए भी जागरुक किया कि सुरक्षा की आवश्यक्ता पड़ने पर वह अपनी सहायता स्वयं कैसे करें।

 एसओ धर्मेंद्र कुमार तिवारी पूरे फोर्स के साथ,मेंहदूपार , मुसहरा, बौरब्यास, धर्मसिंहवा, सहित दर्जन भर ग्रामों में पहुंचे। जहां उन्होंने सबसे पहले  महिलाओं और बच्चों को एक स्थान पर एकत्रित किया। जिसके बाद उन्होंने महिलाओं को सबसे पहले मिशन शक्ति के तहत होने वाले महिला सशक्तिकरण की जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं को खुद की रक्षा करने के कई तरीके भी बताए। जिनका उपयाेग वह जरुरत पड़ने पर स्वयं की हिफाजत के लिए कर सकें।

सुरक्षा की जरुरत पड़ने पर करें इन नंबरों का प्रयोग।

उन्होंने  महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा व सहायता के लिए संचालित होने वाली हेल्पलाइन नंबर 1098, 181, 112 की जानकारी दी। इसके साथ ही इन नंबरों पर मिलने वाली सुविधा के बारें में भी लोगों को जागरुक किया। उन्हें इन नंबरों का उपयोग करने से होने वाले फायदों आैर सुरक्षा की भी जानकारी दी। इसके अलावा महिलाओं को बच्चों की सुरक्षा से जुड़ी जिज्ञासाओं को भी शांत करने का प्रयास भी किया।

अपराध में लिप्त रहने वालों के परिवारों को भी समझाया

पुलिस ने महिला अपराधों सहित अन्य अपराधों में लिप्त रहने वाले लोगों के परिवारों को भी समझाया कि वह अपने घर के सदस्य को अपराध करने से रोकें। जिससे महिलाएं और बच्चे सुरक्षित रह सकें। इस दौरान गांव के प्रबुद्ध लोगोें से भी अपराध रोकने के लिए लोगों को जागरुक करने की अपील भी की।इस दौरान एस आई संजय सिंह, संतोष यादव, हेड कांस्टेबल राधेश्याम सिंह,चन्दन, महिला कांस्टेबल शिवानी श्रीवास ,आदि लोगों ने मिशन शक्ति तहत लोगों को जागरूक किया। 

 

Read more

 


सेमरियावां।संतकबीरनगर सोमवार की देर रात पुलिस अधीक्षक ने सेमरियावां में नारी शक्ति, नारी सुरक्षा तथा नारी सम्मान के तहत महिलाओं तथा स्कूली छात्राओं को जागरूक किया। इस दौरान उन्होंने सेमरियावां में दुर्गा पंडाल पहुंचकर दुर्गा मूर्ति का वट खोला।
स्थानीय सेमरियावां चौराहे पर भाजपा के वरिष्ठ नेता चन्दन जयसवाल के आवास पर नारी शक्ति, नारी सुरक्षा तथा नारी सम्मान के कार्यक्रम के तहत सोमवार की देर रात पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह ने महिलाओं तथा स्कूली बच्चियों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। किसी भी विपरीत परिस्थितियों में टोल फ्री नंबर पर काल करें। अपनी सुरक्षा को लेकर जागरूक हों। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा पर सतर्क दृष्टि रखी जाये। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह तथा भाजपा नेता चन्दन जयसवाल ने दुर्गा मूर्ति का वट खोला। इस मौके पर दुधारा थाना प्रभारी निरीक्षक श्रीप्रकाश यादव, चन्दन जयसवाल, मुनीरूल हसन चौधरी, दुर्गेश प्रताप जयसवाल, रवि प्रताप जयसवाल, पतिराम, सलीम उमर सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Read more

 

संतकबीरनगर मिशन शक्ति अभियान के तहत DM दिव्या मित्तल व SP बृजेश सिंह ने महिला थाना व थाना खलीलाबाद का निरीक्षण किया जिसमें व्यवस्था दुरुस्त मिली वहां पर चेक किया गया की महिला हेल्प डेस्क बना है या नहीं वहां पर जो शासन के जो गाइड लाइन है उसके उस अनुरूप कोविड -19 पालन करते हुए ड्यूटी चल रही है अथवा नहीं यह देखने के लिए जिलाधिकारी महोदय थानों का निरीक्षण किया वहीं मगहर में दुर्गा पूजा का पंडाल का निरीक्षण किया गया जिसमें शासन द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है मूर्ति की सारी निर्धारित सीमा है कितनी ऊंचाई होनी चाहिए DM व SP निरीक्षण किया
SP बृजेश सिंह ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान के तहत डीएम साहिबा व हम लोगों ने थानों का निरीक्षण किया गया है महिला थाना व खलीलाबाद थाने का वहां देखने के लिए जो महिला हेल्प डेस्क बना है वह शासन के निर्देशन में उस ढंग से सारे टेलीफोन नंबर है या नहीं वहां ड्यूटी ठीक से लगी है या नहीं यह देखने के लिए हम लोग ने निरीक्षण किया है वहां ड्यूटी दुरुस्त पाई गई है इसी क्रम में दुर्गा पूजा का पंडाल का निरीक्षण किया इस तरीके से सरकार द्वारा गाइडलाइन जो जारी किया गया है उसके तहत मूर्ति की साइट निर्धारित सीमा है कितनी ऊंचाई होनी चाहिए यह देखा गया है

Read more

 

बाघनगर (संतकबीरनगर) विकासखंड सेमरियावां के अंतर्गत ग्राम पंचायत हड़हा में सरकारी गल्ले की दुकान का औचक निरीक्षण करने पहुंचे पूर्ति निरीक्षक जितेन्द्र सिंह ने मौजूद स्टाॅक की जाचं की। इस दौरान दुकान पर 82 किलो गेहूं तथा 100 किलो चावल ही मिले । गावं में 244 पात्र गृहस्थी तथा अंन्तोदय कार्ड धारकों की संख्या 11 है ।इस दौरान पूर्ति निरीक्षक जितेन्द्र सिहं ने कहा कि यह किसी प्रकार की शिकायत नहीं बल्कि औचक निरीक्षण है ।उन्होंने बताया कि जो गल्ले का उठान किया गया है उसका मिलान जाएगा और स्टाॅक से भी मिलान किया जाएगा साथ ही फिंगर मशीन से डेटा इकट्ठा किया जाएगा उसके बाद जो भी गड़बडी मिलेगी उसपर कार्यवाही की जाएगी ।वहीं सूत्रों के अनुसार गेहूं,चावल और चने का उठान हो चुका है और 21 अक्टूबर को उसका वितरण होना था ।लेकिन अब उठान हुआ है या नहीं हुआ है इसका खुलासा जाचं के बाद ही हो पाएगा जिसको पूर्ति निरीक्षक ने भी कहा है । फिलहाल अब देखना यह कि अगर खाद्यान घोटाले की बात सामने आती है तो संबंधित दुकानदार के विरुद्व क्या कार्यवाही की जाती है। दुकानदार के अनुसार मौके पर लगभग मिले दो क्विंटल खाद्यान के अतिरिक्त उसके पास और खाद्यान नहीं है। अगर खाद्यान का उठान किया गया है तो वह गया कहां ,यह भी एक गंभीर सवाल है ।

Read more

 

बलिया में खुली बैठक के दौरान हुई अंधाधुंध फायरिंग और अधेड़ की मौत को लेकर प्रदेश में अब राजनीति गर्म होने लगी है, विपक्षी पार्टियां सरकार पर हमलावर होकर अपराधियों को शह देने का आरोप लगाने लगी हैं। प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर जनपद संतकबीरनगर में समाजवादी पार्टी के सैकड़ों समर्थकों ने सरकार विरोधी नारे लगाते हुए जमकर प्रदर्शन किया और राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन मजिस्ट्रेट को सौंपा सपा। प्रदेश में बिगड़ते कानून व्यवस्था को लेकर आक्रामक नजर आए सपा एमएलसी संतोष यादव सनी ने कहा कि आज प्रदेश में गुंडाराज और अराजकता पूरी तरीके से व्याप्त हो चुका है।योगी सरकार इस अराजकता को रोकने में पूरी तरीके से नाकाम साबित हो रही है। प्रदेश के गुंडे माफियाओं को सत्ता पक्ष के नेता संरक्षण देने लगे हैं यही वजह है कि आज प्रदेश में बड़े पैमाने पर हत्या बलात्कार लूट और डकैती जैसी संगीन घटनाएं घटती चली जा रही हैं। बलिया मामले पर सरकार को नाकाम बताते हुए एमएलसी सनी ने कहा कि ऐसी सरकार को किसी भी कीमत पर पद पर रहने का अधिकार नहीं है।

Read more

 

बस्ती। आज बस्ती मंडल संगठन के द्वारा संत कबीर नगर जिले में 37339 पदों को भरने के लिए बस्ती मंडल अध्यक्ष एवं पूर्वांचल छात्र नेता प्रमोद पाठक के नेतृत्व में मीटिंग बुलाया गया,जिसमे प्रमोद पाठक ने साफ शब्दो में कहा की कोई परेसान न हो 31277 के बाद 37339 की लड़ाई लड़ी जायेगी ,आप सभी लोग सकारात्मक रहे जल्द से जल्द 24 अक़्टुबर तीन महीने ऑर्डर रिजर्व पूरे होने के बाद अगर सरकार ऑर्डर के लिए अप्लिकेशन नही लगाती तो बस्ती मंडल समेत पूर्वांचल के लोग धरने के लिए तैयार रहे आपको अपना हक खुद लेना पड़ेगा वही पाठक जी ने कहा पूर्वांचल को एक जुट करने में पूर्व महासचिव रवि पांडेय हर जिला में सपर्क साध रहे है जल्द से जल्द 25 के बाद कुछ अहम निर्णय लिया जायेगा।
जिसमे जिला संरक्षक नवीन चौधरी ने कहा 37339 का हित किसी भी प्रकार से प्रभावित नही हो पायेगी आपके अधिकार के लिए संत कबीर नगर संगठन लड़ाई लड़ेगी वही जिला प्रभारी संजय गुप्ता ने कहा आप सभी लोग तैयार है आगे धरने के लिए सभी लोग सतर्क रहें।
वही अजय आर्या ने कहा संगठन आपलोगो के लिए लगातार जिले में संपर्क कर रहा है एक -एक लोगों को जोड़ा गया है।
जिला सचिव धर्मराज मौर्या ने कहा संत कबीर नगर संगठन की तैयारीया जोड़ो पर चल रही है जल्द से जल्द आप लोगों के बीच आगे की रणनीति रखी जायेगी।
मीटिंग मे विनीत त्रिपाठी,अरुण कुमार,इंद्रभान,सजीव,संदीप जयसवाल ,सुरेश ,दीपक,विनय सिंह,गुरुचरण,विजय सिंह चौधरी
विनय कुमार राव,कमलेश्वर, मनोज कुमार मौजूद रहे।

Read more

 


ऽ मतदाता पुनरीक्षण सूची पर दिया निर्देश


सेमरियावां (संतकबीरनगर)। सोमवार को सेमरियावां ब्लाक सभागार में बीएलओ की बैठक संपन्न हुई जिसमें मतदाता पुनरीक्षण कार्य को पारदर्शिता तथा निष्पक्षता के साथ पूर्ण कराने के लिए आवश्यक जानकारी दी गई। इस दौरान एसडीएम, तहसीलदार, बीडीओ तथा एडीओ(पं.) सहित अन्य कर्मी मौजूद रहे। इस दौरान एसडीएम राजनारायण तिवारी ने कहा कि मतदान करना सभी मतदाताओं का अधिकार है। इसलिये कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष से कम नहीं हो वह मतदान से वंचित न हो। मतदाता पुनरीक्षण कार्य सभी सुपरवाइजर तथा बीएलओ पूरी पारदर्शिता तथा निष्पक्षता के साथ कार्य करें। साथ ही जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए निर्धारित समय के अंदर कार्य पूरा करें। तहसीलदार सदर शशांक शेखर राय ने कहा कि पंचायत चुनाव अतिसंवेदनशील चुनाव होता हैं इसीलिए दोनों पक्षो के नामों को मतदाता सूची में बढाने के लिए आपको उनका चेहरा नहीं देखना हैं पात्र और अपात्र को देखते हुए ही मतदाता सूची में नाम शामिल करें। उन्होंने बीएलओ से कहा कि निडर तथा निष्पक्ष होकर काम करें। जो व्यक्ति गांव में रहता हो, उसका नाम ही मतदाता सूची में दर्ज करे। 30 अक्तूबर तक मतदाता पुनरीक्षण का कार्य पूर्ण कराकर 31 अक्तूबर तक जमा करे। उन्होंने कहा कि सुपरवाइजर कार्यों का मूल्यांकन करें। नये मतदाताओं का नाम सूची डालने के लिए शैक्षणिक प्रमाण पत्र देखे। उन्होंने सभी बीएलओ से ई- बीएलओ एप मोबाइल में डाउनलोड कर एडीओ(पंचायत) को सूचित करने को कहा। इस दौरान मतदाता पुनरीक्षण की तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी गई। बैठक में खण्ड विकास अधिकारी विजय कुमार पाण्डेय, एडीओ(पंचायत) शशिभूषण पाण्डेय, जेई सुल्तान अहमद सिद्दीकी, ब्लॉक टीए उदय भान शर्मा, एडीओं समाज कल्याण  अजय कुमार, टीए रमेश गुप्ता, प्रदीप पाण्डेय आदि लोग मौजूद रहे।

Read more

 


ऽ लघु फौजदारी वादों में वसूला गया अर्थदण्ड 12 हजार 3 सौ रूपया


संतकबीरनगर। जनपद एवं सत्र न्यायाधीश अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण महफूज अली के निर्देशन में दीवानी न्यायालय परिसर में रविवार को माइक्रो लोक अदालत का आयोजन हुआ। माइक्रो लोक अदालत में कुल 233 वाद न्यायपालिका एवं प्रशासन द्वारा लगाये गये। जिनमें 228 मामलों का निस्तारण हुआ तथा कुल 12300 रूपये का जुर्माना वसूला गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सत्य प्रकाश आर्य ने बताया कि माइक्रो लोक अदालत में दीवानी न्यायालय के अलावा कलेक्टेªट भी आयोजित हुई। मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट की अदालत में 42 मामलों का निस्तारण करते हुए 5780 अर्थदण्ड वसूला गया। सिविल जज सीनियर डिविजन के न्यायालय में 18 मामलों में से 13 लघु फौजदारी वादों का निस्तारण करते हुए 1200 रूपये अर्थदण्ड वसूला गया। सीनियर डिविजन एफ0टी0सी0 की कोर्ट में 15 वादों का निस्तारण करते हुए 1500 रूपये का अर्थदण्ड वसूला गया। सिविल जज जू0डि0 के न्यायालय में 13 वादों का निस्तारण करते हुए 770 रूपये का अर्थ दण्ड वसूला गया। इसी प्रकार न्यायिक मजिस्ट्रेट के कोर्ट में 61 लघु फौजदारी वादों का निस्तारण करते हुए 3050 रूपये का अर्थदण्ड वसूला गया। उक्त माइक्रो लोक अदालत के आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया।

Read more

 


ऽ कोविड-19 का पालन करते हुए जनपद में 9 से 12वीं तक की कक्षाओं का संचालन शुरू हुआ

 

सेमरियावां /संतकबीरनगर। सोमवार को संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी ने सेमरियावां क्षेत्र के माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ए. एच. एग्री.इंटर कॉलेज दुधारा, नेशनल इंटर कॉलेज मुडाडिहा बेग, आदर्श इंटर कॉलेज कुशुरू खुर्द, आदर्श जनता इंटर कॉलेज पचपेड़वा, राष्ट्रीय इंटर कॉलेज पारस नगर बेलहर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री द्विवेदी ने कहा कि विद्यालय संचालन के दौरान सोशल डिस्टेंस  का कड़ाई से पालन कराए। बिना टेम्प्रेचर चेक किये किये किसी भी छात्र को अंदर प्रवेश मत दीजिये। निरीक्षण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग,  टेम्प्रेचर मीटर, सैनिटाइजर सिस्टम व कक्षा में अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं से पूछताछ कर अभिभावक से परमिशन लिए जाने के बारे में भी जानकारी मांगी। इस दौरान प्रधानाचार्य शैलेंद्र कुमार शुक्ला, संजय द्विवेदी, जुबेर आलम, कमर आलम, राम नारायण शुक्ला, असादुल्लाह, मोहम्मद इस्तियाक अंसारी, सुरेश कुमार विन्द, मुजीबुल्लाह खान सहित अन्य मौजूद रहे। इसी क्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह जनपद के माध्यम विद्यालय में पहुॅचकर निरीक्षण किये। हीरालाल रामनिवास इण्टर कालेज खलीलाबाद सहित समस्त शासकीय सहायता प्राप्त, वित्तविहीन विद्यालयो में 9 से 12वीं तक के कक्षाओं का संचालन प्रारम्भ हुआ। विद्यालय खुलने से रौनक बढ़ गया है बच्चो के अन्दर पढ़ने की ललक दिखाई दी। सीबीएसई, आईसीएससी विद्यालयों का संचालन भी प्रारम्भ हुआ है जहाॅ कोविड-19 का पालन किया गया है। सेंट थाॅमस विद्यालय खलीलाबाद के फादर बेन्नी मंजिल ने बताया कि विद्यालय में कोविड-19 का पालन करते हुए बच्चो का संचालन शुरू किया गया है शासन के निर्देशो के पालन में किसी प्रकार की लापरवाही संस्थान द्वारा नही बरती जायेगी। माध्यमिक वित्त विहीन शिक्षक महासभा जनपद के वित्त विहीन विद्यालयों में ब्लाक स्तर पर स्थानीय जनपद स्तरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में टीम बनाकर हर एक शिक्षक मतदाता से सम्पर्क करके वित्त विहीन शिक्षक महासभा के अधिकृत प्रत्याशी अजय सिंह को पूर्ण समर्थन देकर शत-प्रतिशत मतदान करने का आग्रह करेगा। उक्त जानकारी कोविड-19 के कारण लगभग आठ महीने बाद विद्यालयों के खुलने पर तहसील खलीलाबाद के दर्जनों वित्त विहीन विद्यालयों में सम्पर्क के दौरान शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष समय देव पाण्डेय ने दिया है। नूरूल करीम मेमोरियल पब्लिक इंटर कालेज बढ़या माफी सेमरियावां, हजरते फातिमे गर्ल्स इंटर कालेज सालेहपूर, एसएम अशरफ इंटर कालेज सालेहपूर, जगराम यादव इंटरमीडिएट कालेज हुजुरा सुहावां,  जोहरा फैज-ए-आम गर्ल्स इंटर कालेज बाघनगर, मोहम्मद हनीफ गर्ल्स इंटर कालेज बरगदवा कला, एमएन पब्लिक इंटर कालेज सुनौरा गौसी, व बेलहर ब्लॉक के अंतर्गत स्थित आदर्श जनता इंटर कालेज पचपेड़वा आदि विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षा संचालन कार्य प्रारम्भ हुआ।

Read more

 


संतकबीरनगर। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जनपद में पचांयती राज विभाग द्वारा राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान/वित्त आयोग व स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जनपद के 443 पंचायत भवन एवं 450 सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इस दौरान वर्चुअल काफ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री द्वारा ग्राम प्रधानों से संवाद किया गया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें यह सुनिश्चित करें कि निर्मित सामुदायिक शौचालयों में महिला स्वंयसेवी संगठनों के एक महिला को 6000/- के मानदेय पर रखे जाए इससे ग्राम पंचायतों में रोजगार का सृजन होगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन के निर्माण से स्थानीय सामुहिक कार्यक्रम एवं मांगलिक कार्यक्रम को कराये जाने में सुविधा होगी। हाईस्कूल एवं आगनवाडी केन्द्रो को अगले सौ दिन में शुद्ध पेयजल से आच्छादित किये जाने का रोडमैप सरकार द्वारा तय किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता ग्राम पंचायतों में स्वच्छता एवं शुद्ध शौचालयों का निर्माण कराया जाना है। इससे बापू के ग्राम स्वराज का स्वप्न पूरा होगा जिसके लिए सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।    

Read more

 


ऽ दलितों, वंचितों और समाज के कमजोर वर्गो की अनदेखी कर रही भाजपा सरकार-जयराम पाण्डेय।


संतकबीरनगर। उत्तर प्रदेश की ध्वस्त कानून व्यवस्था, हत्या, लूट, अपहरण तथा आए दिन हो रही बलात्कार की घटनाओं के प्रति आक्रोश व्यक्त करते हुए सोमवार को सपाईयों ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करके सरकार के विरूद्व जमकर नारेबाजी की। जिसका नेतृत्व जिलाध्यक्ष गौहर अली खाॅ ने की। इस दौरान सपा नेताओं ने राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा। जिलाध्यक्ष श्री खाॅ ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार कानून व्यवस्था पर नियंत्रण पाने में पूर्णतया विफल है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में बेलगाम अपराध और बेखौफ अपराधी सत्ता संरक्षण में पल रहे हैं। महिलाओं के साथ वर्ष-2017 में 56011, वर्ष-2018 में 59445 तथा वर्ष-2019 में 59853 अपराध हुए है। एक रिपोर्ट के अनुसार पूरे भारत में अपराधों के सापेक्ष 14.3 प्रतिशत अपराध संख्या यूपी में होने से अपराध के मामले में प्रथम स्थान प्राप्त होता है। उन्होने कहा कि ध्वस्त कानून व्यवस्था का आलम यह है कि बीते 15, अक्टूबर को बलिया में दिनदहाड़े राशन दुकान की आवंटन की पंचायत में एसडीएम और सीओ की मौजूदगी में भाजपा नेता ने जय प्रकाश पाल को गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस की पकड़ में आने के बाद भी आरोपी फरार हो गए। वरिष्ठ सपा नेता जयराम पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश में किसी भी अपराधी को अपराध करने में जरा भी संकोच या शर्म नहीं होती है क्योंकि उसे सत्ता का संरक्षण मिलने का भरोसा होता है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार दलितों, वंचितों और समाज के कमजोर वर्गो के हितों की पूर्णतया अनदेखी कर रही है। हाथरस में दलित बेटी के साथ दुष्कर्म और उसकी नृशंस हत्या के बाद आधी रात को पुलिस ने उसका शव जला दिया। पुलिस प्रशासन का यह रवैया अत्यंत शर्मनाक रहा है। कार्यकर्ताओं को पूर्व राज्यमंत्री लक्ष्मीकांत उर्फ पप्पू निषाद, पूर्व सांसद सुरेन्द्र यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष लोरिक यादव, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष यादव, जिला उपाध्यक्ष के0डी0 यादव, प्रदीप सिंह सिसौदिया, मु0 अहमद, महिला सभा की अध्यक्ष श्रीमती शकुन्तला यादव, राम दरश यादव, पूर्व ब्लाक प्रमुख राम आशीष यादव, पूर्व प्रत्याशी आलोक यादव सोनू, यूथ ब्रिगेड के अध्यक्ष अजीम खान, राहुल यादव बादल, वि0स0 अध्यक्ष खलीलाबाद रमेश यादव सहित अन्य ने संबोधित किया। इसके अतिरिक्त प्रदर्शन करने वालो में पूर्व विधायक अब्दुल कलाम, पूर्व अलगू चैहान, डा0 रामनाथ चैरसिया, सपा युवा नेता शैलेन्द्र यादव सहित समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी शामिल रहे।

Read more

 

*सभी ग्रामपंचायतों में एक ही छत के नीचे सभी शासकीय योजनाएं होगी संचालित: सुनील पासवान*

चरगावां विकास खण्ड के अंतर्गत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ,
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण व राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान व वित्त आयोग के अंतर्गत पंचायती राज विभाग द्वारा निर्मित पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालयों का डिजिटल वेबकास्ट वर्चुअल के माध्यम से शिलान्यास एवं लोकार्पण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी किए।

मुख्यमंत्री मंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा पंचायत भवनों और समुदायिक शौचालयों के शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पिपराईच के विधायक महेन्द्रपाल सिंह प्रमुख चरगांवा सुनील पासवान की अध्यक्षता में उपस्थित हो कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के विचारों को सुना। इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि पंचायत भवन और समुदायिक शौचालय बन जाने से किसी को शौच करने में कोई असुविधा नहीं होगी। ये प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी की प्रमुख योजना है। प्रमुख चरगावां सुनील पासवान ने कहा कि गांवों में पंचायत भवन बन जाने से गांव के हर असहाय ब्यक्ति को शासकीय योजनाओं द्वारा संचालित एक ही छत के नीचे संचालित होगा जो बहुत ही जन उपयोगी साबित होगा। और कहा कि सामुदायिक शौचालय बन जाने से स्वच्छता अभियान के प्रति स्वच्छ भारत मिशन का सपना प्रधानमंत्री मोदी जी व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का भी सपना पूरा होगा और मां बहन बेटियां भी सुरक्षित रहेगी। इस अवसर पर चरगांवा के पूर्व प्रमुख रामआसरे निषाद,विधायक प्रतिनिधि अरविंद सिंह,जिलापंचायत सदस्य हनुमान बेलदार, पूर्व जिलापंचायत सदस्य रामबृक्ष यादव,भाजपा के जिलामंत्री नरेंद्र सिंह,भाजपा मण्डल अध्यक्ष दयाशंकर मिश्र,आदित्य चौहान,भाजपा युवा मोर्चा के मण्डल अध्यक्ष अमित चौहान, एडीओ पंचायत श्रीकृष्ण वर्मा,एडीओ कृषि चित्रसेन सिंह,एडीओ कृषि रक्षा मोईनुद्दीन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ० धनंजय कुशवाहा, कलाधर पांडेय, वरिष्ठ सहायक ऐश्वर्य प्रजापति, जेई एम आई इंद्रजीत वरुण, लेखाकार जयंत व अवनीश उपाध्याय, राजेन्द्र पांडेय, प्रधान उमेश पासवान, संदीप कुमार, रघुनाथ पांडेय, जगदीश पासवान,रामदया पासवान, हनुमान निषाद, लाल जी गुप्ता, मिंटू मिश्रा, ओपी यादव, मीडिया प्रभारी संतोष श्रीवास्तव सहित समस्त ग्राम पंचायत व ग्राम विकास अधिकारी,ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, आंगनबाड़ी व सफाई कर्मी उपस्थित रहे।

Read more

 

युवा समाजसेवी निहाल पांडेय समेत सभी ने दी बधाई.....

संतकबीरनगर- पूत के पाँव पालने में नज़र आने लगते है,बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के धनी जिले के विश्नाथपुर गाँव निवासी बीरज पांडेय ने इस कहावत को चरितार्थ कर परिवार, गाँव और जिले का मान बढ़ाया है।
उत्तरप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर चयनित बीरज पांडेय की इस उपलब्धि पर जहां परिजनों में खुशी की लहर है वही पूरा क्षेत्र उनकी इस उपलब्धि पर उन्हें सोशल मीडिया के जरिये बधाई दे रहा है।उनके चयन पर बधाई देते हुए युवा समाजसेवी निहाल पांडेय ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि बीरज शुरू से ही मेधावी छात्र रहे,ख़लीलाबाद के एच आर इंटर कालेज से पढाई के बाद वे प्रयागराज से स्नातक और परास्नातक करने के बाद हिंदी से PHD कर रहे थे साथ ही कई सारी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी दे रहे थे कि ऐसे समय मे उनका चयन असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर हुआ। युवा समाजसेवी निहाल पांडेय ने बताया कि बीरज की इस सफ़लता पर हम सभी गर्वान्वित है और पूरे गांव क्षेत्र में मिठाई बांटकर उनकी सफलता की खुशियाँ मना रहे हैं।

Read more

 

गोरखपुर-कैम्पियरगंज ब्लॉक के अंतर्गत ग्रामसभा चौमुखा को नगर पंचायत का दर्जा मिल चुका है,लेकिन बीते कुछ दीनो से नाली जाम होने के कारण यहा का पानी पास नही हो रहा है जिसके कारण सारा गन्दा पानी रोड पर तैर रहा है/ यह नाली रंजन जायसवाल और प्रशांत त्रिवेदी के घर से गुजरता है जिसके कारण इन लोगो को काफी दिक्कतो का सामना करना पड रहा है/ यहां की जनता के लिए पदासीन अफसरों द्वारा एक परीछा की घड़ी है। कैंपियरगंज के मास्टर कॉलोनी जिसको बहुत समय से यानि की ग्राम पंचायत स्तर पर यहां के लोगो ने गैर सरकारी रिकॉर्ड में टीचर कॉलोनी का दर्जा दे दिया था, जो की आज ग्रामीण अंचल के अति पिछड़े क्षेत्र की तरह विकास के मामले में अपनी तुलना करने को मजबूर है।किसी ग्राम पंचायत का नगर पंचायत में तब्दील हो जाना ये कत्तई नहीं दर्शाता है कि यहां तैनात जिम्मेदारों की जिम्मेदारियां कम कर दी गर्इ है/ और सारे सफाई कर्मियो को हटा दिया गया है जिसके कारण राहगीरो को दिकत्तो का सामना करना पड रहा है/ साथ ही अब आस पास के लोगो समेत समस्त कालोनी वासियो को दुर्गंध वातावरण झेलने को सिर्फ इस लिये मजबूर है क्योकी अब शासन प्रशाशन और जनप्रतिनिधियो समेत चुनाव के बाद विकास की इबारत लिखने का दावा करने वाले भावी प्रत्यासीयो का जवाब अब ये है ही नगर पंचायत के बाद ही कुछ काम सम्भव है/


Read more

 

 

 मथुरा के रमनलाल शोरावाला पब्लिक स्कूल में मथुरा जनपद के समस्त सीबीएसई बोर्ड स्कूल संचालकों की एक बैठक का आयोजन जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ राजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में किया गया जिसमें जनपद भर के प्रधानाचार्य उपस्थित रहे ।बैठक के माध्यम से बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 19 अक्टूबर से सभी विद्यालय को खोलने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिससे कि विद्यालय में पढ़ाई का वातावरण जारी हो सके,, जिसको लेकर के जनपद मथुरा के प्रशासन द्वारा इस बैठक का आयोजन किया गया जिसमें प्रधानाचार्य से सुझाव किए गए वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ राजेश सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि बेहद सावधानी और सोशल डिस्टेंस के माध्यम से सभी छात्र छात्राओं को शिक्षा प्रदान करनी है ,,साथ ही हर प्रकार की व्यवस्था स्कूल प्रबंधकों को अपने पास रखनी होगी सैनिटाइजर के साथ सोशल डिस्टेंस एवं टेंपरेचर नापने के बाद ही विद्यार्थी को स्कूल में प्रवेश मिलेगा,, उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले में माता-पिता की लिखित अनुमति विद्यालय के पास अवश्य होनी चाहिए बिना लिखित अनुमति के या सहमति के विद्यालय में किसी बालक का प्रवेश नहीं होगा,,

 

Read more

 

वृंदावन। कोरोना महामारी के कारण सात माह से बंद जग प्रसिद्ध ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के पट 17 अक्टूबर को खुलने से भक्तों में खुशी की लहर दौड़ गई। परंतु भक्तों की यह खुशी पूरे दो दिन भी नहीं रही और मंदिर फिर से बंद किए जाने के रूप में उनके सामने दुख भरी आई है। हम आपको बता दें कि मंदिर खुलने के प्रथम दिन ही भक्तों का अपार सैलाब इस कदर उमड़ा कि भीड़ को देखते हुए प्रशासन एवं मंदिर प्रबंधन द्वारा सरकारी गाइडलाइन के अनुपालन में की गईं तैयारियां एवं सोशल डिस्टेंसिंग आदि की जमकर धज्जियां उड़ीं। जिसका एक कारण मंदिर सेवायत द्वारा मंदिर देरी से खोलना भी बताया गया। कारण कुछ भी मानें फिलहाल मंदिर प्रबंधन द्वारा फिर से मंदिर को आम भक्तों के लिए 19 अक्टूबर से आगामी आदेश तक के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए मंदिर के प्रबंधक मुनीश कुमार शर्मा ने बताया कि सात माह बाद मंदिर खुलने के प्रथम दिन सेवायत गोस्वामी द्वारा अपने यजमानों को दर्शन व पूजन कराने के चलते मंदिर एक घंटे देरी से खुला। जिसके चलते अव्यवस्था होने के साथ ही श्रद्धालुओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं अचानक आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल में अत्यधिक लोड बढ़ने एवं तकनीकी खामी आने की वजह से आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन व्यवस्था के सुचारू क्रियान्वयन में बाधा उत्पन्न हुई है। प्रबंधक मुनीश कुमार शर्मा ने बताया कि अब आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन व्यवस्था दुरुस्त, दर्शन की सुगम व्यवस्था एवं दर्शनार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम, जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के सहयोग से ही पुनः दर्शन खोला जाना संभव हो सकेगा। मंदिर में ठाकुरजी की पूजा, भोगराग सेवा पूर्व की भांति अनवरत जारी रहेगी तथा मंदिर में प्रवेश केवल सेवायत गोस्वामी, आवश्यक कर्मचारी एवं मंदिर भवन की मरम्मत हेतु नियुक्त कार्यदायी संस्था के लोगों का ही रहेगा।

 

Read more

 

वृंदावन। गृहक्लेश के चलते घर छोड़कर गए युवक दूसरे दिन तक कोई सुराग नहीं लग सका है। जवान बेटे की तलाश में इधर उधर भटक रहे पिता ने कोतवाली में गुमशुदगी दर्ज कराने के लिए तहरीर देकर पुलिस से बेटे की तलाश की गुहार लगाई है। मथुरा गेट पुलिस चौकी क्षेत्र अंतर्गत सीएफसी चौराहा के समीप निवासी रामबाबू अग्रवाल के अनुसार उनका 40 वर्षीय पुत्र विकास अग्रवाल 17 अक्टूबर को पूर्वान्ह करीब 11 बजे घर से बिना बताए कहीं निकल गया। जब उनके द्वारा काफी तलाश के बाद भी पता न चलने पर दुकान में रखा गल्ला खोलकर देखा तो उसका मोबाइल फोन और एक लैटर मिला। लैटर में लिखा था कि पत्नी से झगड़ा होने के कारण परेशान होकर जा रहा हूँ।

 

Read more


सेमरियावां (संतकबीरनगर)। रविवार को ब्लॉक के चंगेरा मंगेरा में मनरेगा के तहत सड़क के किनारे पटरी कार्य का निरीक्षण तकनीकी सहायक राकेश चैधरी ने किया। इस दौरान उन्होंने पटरी कार्य की गुणवत्ता को देखा और गुणवत्ता बनाने हेतु सम्बंधित को दिशा निर्देश दिया। इसके बाद एपीओ सूर्य प्रकाश चैधरी को मनरेगा के तहत हो रहे पटरी निर्माण कार्य को गुणवत्ता परख बनाये रखने का उचित दिशा निर्देश भी दिये। उन्होंने मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों में ज्यादा से ज्यादा से लोगो को जोड़कर रोजगार देने की बात कही।

Read more

 

 

सेमरियावां (संतकबीरनगर)। कई महीनों से मोबाइल नेटवर्क की समस्या से जूझ रहे ब्लॉक के करही निवासी गुस्साए ग्रामीणों ने मोबाइल नेटवर्क की व्यवस्था को दुरुस्त कराने के लिए प्रदर्शन किया। करही गांव में चैराहे से पूरब दिशा में अंसारी मोहल्ले के बगल में स्थित टावर के पास पहुंचे और दोपहर लगभग 12 बजें क्रोधित ग्रामीणों ने प्रधान पद के प्रत्याशी अदील अहमद उर्फ सद्दाम के नेतृत्व में मोहम्मद आरिफ, सादिक अहमद, इजहार अहमद, अकील अहमद, बब्लू, नूर आजम, धामलु, गुलाल, जुनैद अमहद, सैदुल्लाह,हलीम अहमद आदि ग्रामीणों ने प्रदर्शन करते हुए कहा कि लगभग एक महीने से वोडाफोन का नेटवर्क ध्वस्त चल रहा हैं संचार सेवा बदहाल हो चुकी है। इस वजह से स्कूली बच्चों की आनलाइन पढ़ाई खासी प्रभावित हो रही है। तो वहीं अपनो का कूशलक्षेम जानने के लिए कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता हैं तब जाकर कही नेटवर्क मिलता हैं ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि यदि नेटवर्क की समस्या जल्द ठीक नहीं की गई तो आंदोलन किया जाएगा। ग्रामीणों ने नवनियुक्त डीएम से क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या से निजात दिलाने की गुहार लगाई है।

Read more

 


ऽ कांग्रेस के सार्थक प्रयास से बच्चों का बढ़ रहा है ज्ञान-प्रवीण चन्द्र।

 

संतकबीरनगर। स्वर्गीय राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को रविवार को हीरालाल रामनिवास इण्टर कालेज खलीलाबाद में आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया। जिसमे प्रथम पुरस्कार लैपटाप सरदार बल्लभ भाई पटेल तथा द्वितीय को टेबलेट व तृतीय को मोबाइल मिला। उन्हे कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रवीण चन्द्र पाण्डेय ने लैपटाप देकर पुरस्कृत किया। इसके साथ ही अन्य प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया। कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रवीण चन्द्र पाण्डेय ने कहाकि हर वर्ष स्वर्गीय राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता कराई जाती है। इस बार यह प्रतियोगिता 13 अगस्त को आनलाइन कराई गई थी। जिसमे प्रथम पुरस्कार वल्लभ भाई पटेल को मिला। जिन्हे लैपटाप दिया गया। द्वितीय पुरस्कार उज्वल कुमार को मिला। उन्हे टैबलेट दिया गया है। इसके साथ ही तृतीय पुरस्कार सत्यम मिश्रा को मिला उन्हे मोबाइल दिया गया और चैथा पुरस्कार अनुष्का यादव ने जीता। उनहे बैग और कप का सेट दिया गया। इसके साथ ही 70 प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में प्रमाण पत्र दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के माध्यम से हम युवाओं जागरूक करने का काम करते हैं ताकि देश का युवा देश के लिए त्याग तपस्या और बलिदान करने वाले महापुरुषों के बारे में जान सके तथा उनका अनुकरण करके देश की एकता अखंडता की रक्षा कर सके। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष शांति देवी, भुनेश्वर भारती, सुनील कुमार पांडेय, राजीव गोंड, महेंद्र कन्नौजिया, दिलशाद अफसर, मोइन अंसारी, विजय कुमार शुक्ल, अहमद जमाल, सलीम खान, दुर्गेश पाठक, प्रशांत सिंह, बिट्टू सिंह, सतीश यादव, नमन सिंह, सत्येंद्र पांडेय, संजय चैरसिया सहित कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी तथा आनलाईन परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले बच्चो एवं उनके अभिभावक उपस्थित रहे।

Read more

 


संतकबीरनगर। जिलाधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल ने जनपद के बुनकरों की समस्याओं का निस्तारण किये जाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुए रिपोर्ट भी प्रस्तुत करने के लिए कहा है। प्रतिदिन वह इसकी मानीटरिंग भी कर रही है। इस सराहनीय पहल पर बुनकरों ने जिलाधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल के प्रति आभार प्रकट किया है। उक्त के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश बुनकर सभा के मीडिया प्रभारी नसीम अंसारी ने बताया कि जिलाधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल ने पिछले दिनों कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर बुनकरों के समस्याओं को सुना तथा उसके निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया। उनके पहल से बुनकरों को राहत मिला है। नसीम अंसारी ने बताया कि नगर पंचायत बखिरा कार्यालय पर बिजली अधिकारियों का कैम्प लग रहा है और बुनकरों की समस्याओं का निस्तारण हो रहा है।

Read more

 


लखीमपुर खीरी के पलिया तहसील इलाके के संपूर्णानगर रहने वाले एक किसान ने अपने सिस्टम से परेशान होकर अपने साढे 4 एकड़ खेत मे तैयार खड़ी धान की फसल खेत में ही नष्ट कर दी। सरकार के 2022 तक किसान की आमदनी दोगुनी करने वाले दावों के बीच किसान बेहाल नजर आ रहा है। ना ही क्रय केंद्र धान खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं और ना ही जिला प्रशासन किसानों के लिए संजीदा नजर आ रहा है किसान के माने लागत की अपेक्षा मंडी में ₹1000 प्रति कुंटल धान बिक रहा है और क्रय केंद्रों पर महज खानापूर्ति की जा रही है जिसके चलते वह अपनी फसल खेत में ही नष्ट कर रहे हैं मामले में किसानों की जले पर नमक छिड़क रहे जिला प्रशासन इसे सस्ती लोकप्रियता करार दे रहा है जिला प्रशासन की मानें तो जिले में 134 क्रय केंद्र खोले गए हैं। जिनमें लगातार किसानों से उनके धान की खरीद की जा रही हैै।

 

Read more

 

संतकबीरनगर-नेहरू युवा केंद्र संत कबीर नगर (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) के तत्वाधान में जिला अधिकारी महोदया की अध्यक्षता में गठित जिला युवा सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन शाम 4:00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया जिसमें वर्ष 2020-21 की कार्य योजना के अनुमोदन पर चर्चा एवं सुझाव लिए गए उपस्थित सभी सदस्यों से चर्चा के उपरांत नेहरू युवा केंद्र की कार्य योजना अनुमोदित की गयी तथा समन्वय कार्यक्रम पर भी चर्चा की गयी कार्यक्रम/बैठक कि अध्यक्षता की  संजय कुमार पांडेय एस0 डी0 एम0 ने की इस बैठक में राज नारायण त्रिपाठी एस.डी.एम. राजस्व जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केंद्र रीना केसरीया, निशा यादव, जि0 वि0 कार्य, धीरेंद्र वियुम, मैनेजर कौशल विकास, रवि कुमार शर्मा उपायुक्त उद्योग, अमित कुमार उप क्रीड़ा अधिकारी, रवि प्रकाश श्रीवास्तव, सचिव स्काउट गाइड संजय कुमार अग्रजी जिला प्रबंधक डॉक्टर अमर सिंह गौतम  N.S.S. विनय कुमार चतुर्वेदी डी०ओ०पी० आर नी० प्रेमेंद्र सिंह   P.O.Duda उमाशंकर मिश्रा, डीoपीoआरoओo व साक्षी, किरन, दिलीप मद्धेशिया, बबलू, उमानाथ, शिवचंद, योगेंद्र, कृष्णानंद सिंह, लालजी, सूर्य प्रताप आदि राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक और श्री रमेश सिंह सेंगर लेखाकार भी उपस्थित रहे!

Read more

 

 

संतकबीर नगर

 

महिलाओं और बेटियों को अपनी सुरक्षा, सम्मान और स्वालंबन के प्रति जागरूक कराने के लिए संतकबीरनगर जिले के कलेक्ट्रेट पर एक विशेष अभियान मिशन शक्ति का शुभारंभ हुआ। अभियान की शुरुआत करने कलेक्ट्रर पहुंचे सदर बीजेपी विधायक दिग्विजय नारायण चतुर्वेदी उर्फ जय चौबे के साथ डीएम दिव्या मित्तल ने हरी झंडी दिखाकर मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत की। यह अभियान आज यानी 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक चलेगा। आपको बता दें कि 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच हर दिन मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा, पॉक्सो एक्ट और महिला अपराध संबंधी कानूनों का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
आपको बता दें कि जन जागरूकता रैली वैन जनपद की सभी तहसीलों,ब्लॉको व ग्राम पंचायतों में जाकर महिलाओं की सुरक्षा,सम्मान एवं स्वावलंबन से संबंधित विभिन्न योजनाओं व हेल्पलाइन नंबरों का व्यापक प्रचार प्रसार करेंगी इसके अतिरिक्त यह जागरूकता रैली वैन महिलाओं के उत्थान हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं यथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान , चिकित्सा सुविधा संबंधी मातृ वंदना योजना ,जन आरोग्य योजना, पुलिस सहायता संबंधी जानकारी व अन्य योजनाओं के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार करेंगी। 

Read more

 


संतकबीरनगर। अपर जिला जज एव विशेष न्यायाधीश जैनुद्दीन अंसारी ने गैंगेस्टर के मामलो में दो आरोपीयो की जमानत अर्जी निरस्त कर दिया। बस्ती थानांतर्गत राघवेंद्र चैधरी निवासी मंझरिया शुक्ल की तरफ से उनके अधिवक्ता ने जमानत प्रार्थना पत्र दिया और बताए कि अभियुक्त निर्दोष है व जमानत पाने का हकदार हैं। जमानत प्रार्थना पत्र का अभियोजन की तरफ से विशाल श्रीवास्तव ने विरोध किये तथा तर्क दिए की अभियुक्त गैंग बनाकर चोरी का अपराध कारित करते हुए लोक एवं कानून व्यवस्था भंग किये हैं जिससे जनमानस में भय व आतंक व्याप्त है तथा समाज विरोधी कृत्य करते हैं। जिससे समाज मे उनके विरुद्ध कोई गवाही नही देना चाहता है व अभियुक्त का समाज मे व जनता में भय है। अभियुक्त जेल से छूटने पर अपराध में लिप्त हो जाएंगे जिससे उनका जमानत निरस्त होने योग्य है। इसी प्रकार अब्दुल उर्फ गुड्डू बंजारा के जमानत अर्जी को भी निरस्त कर दिए। न्यायाधीश जैनुद्दीन अंसारी ने अपराध की गंभीरता को देखते हुए गैंगेस्टर के दोनों आरोपीयो की जमानत अर्जी निरस्त कर दिए।

Read more

 

 

ऽ सदर विधायक जय चौबे एवं जिलाधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल ने हरी झण्डी दिखाकर प्रचार वाहन को किया रवाना।

 

संतकबीरनगर। शासन के निर्देश के क्रम में शनिवार को जिला मुख्यालय से नारी कवच/नारी सशक्तिकरण, नारी सम्मान कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। यह कार्यक्रम आगामी 25, अक्टूबर तक निरन्तर शहर से लेकर गांव तक में चलाया जायेगा। शनिवार को खलीलाबाद सदर विधायक दिग्विजय नारायण जय चैबे एवं जिलाधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल ने संयुक्त रूप से प्रचार वाहन एवं जिला बाल संरक्षण इकाई के तत्वावधान में बालिका सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल ने इस अभियान में शामिल होने वाली सभी महिलाओं से अपेक्षा किया है कि अभियान को सफल बनाये तथा शासन के निर्देशो का पालन हो सके। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सदर विधायक जय चैबे ने कहा कि नारी सशक्तिकरण एवं उनकी सुरक्षा के लिए सरकार बहुत ही संवेदनशील है। वर्तमान समय में कुछ घटनाए महिलाओं से जुड़ी है जो कि जागरूकता के अभाव में एक बड़ा विषय बन रहा है। इस विषय पर जागरूकता के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष जागरूकता अभियान नारी सशक्तिकरण का चलाया है। उन्होने जनपद के सभी महिलाए, बहनों, माताओं से अपील किया है कि जागरूकता को अपनाये तथा किसी प्रकार के समस्या होने पर जनप्रतिनिधियों, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से सम्पर्क करें। उनकी समस्याओं का निस्तारण किया जायेगा। इस अवसर पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संजय कुमार पाण्डेय, डीपीओ विजय श्री, कार्यक्रम की प्रभारी श्वेता त्रिपाठी सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Read more

हाल के पोस्ट

एडमिशन के लिए सम्पर्क करें
S.R International Academy
विज्ञापन
#विज्ञापन