अपराधियों के हौसले इतने बढे कि एसडीएम को ही दे दी जान से मारने की धमकी_धनीरामखंडेलवाल     चित्रकूट- पुलिस मुठभेड़ में डकैत गिरफ्तार_रिपोर्ट--बसंत द्विवेदी     रामपुर-राशन वितरण के दौरान हुई मारपीट_रिपोर्ट-फुरकान अंसारी     विवाद मे चली गोली प्रधानपति की मौत व प्रधानपति का भाई लखनऊ रेफर_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     दुधारा-बेलहवा मार्ग पर हुआ दर्दनाक हादसा दो की मौत_रिपोर्ट:नूर आलम सिद्दीकी      गैंगस्टर का वांछित चढा हत्थे,जेल भेजने की तैयारी शुरू_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     श्रम कार्यालय पर लगी लंबी कतार,सोशल डिस्टेंस का पालन न होने पर गेट बंद_रिपोर्ट-धनीराम     छत पर सो रहे युवक की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या,इलाके मे सनसनी_रिपोर्ट_अज़हर     हादसे में 02 युवकों की मौत , तीसरा गम्भीर_रिपोर्ट--घनश्याम तिवारी     ब्रेकिंग न्यूज़- गाजीपुर-टहलने गया था युवक, घर पहुँची मौत की खबर      दौलतपुर में मिला अज्ञात युवक का शव, फैली सनसनी_रिपोर्ट--घनश्याम तिवारी     संतकबीरनगर में स्प्रे मशीन फटने से बड़ा हादसा...     संतकबीरनगर_महुली क्षेत्र में पेड़ से लटकता मिला युवक का शव-राशिदा खान की रिपोर्ट     जनता कर्फ्यू का रहा व्यापक असर, हमेशा गुलजार रहने वाले चौराहे रहे सुनसान_रिपोर्ट- मु.परवेज़ अख्तर     सुलतानपुर-रफ्तार का कहर,दो की मौत,चार रेफर_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     
डीलरशिप के लिए सम्पर्क करें

.....

यूपी के संतकबीरनगर जिले के होटल सोनी इंटरनेशनल के सभी कर्मियों का कोविड -19 जांच हुई जिसमे सभी निगेटिव पाए गए । आपको बता दे कि होटल का एक कर्मी जो बीते दिनों लखनऊ में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था उसी के दृष्टिगत होटल मैनेजमेंट ने प्रशासन से सभी कर्मियों की एहतियातन जांच की मांग की थी जिसके क्रम में जिले के सर्विलेंस अफसर डॉ आलोक सिन्हा और एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ मुबारक अली की अगुवाई में स्वास्थ्य कर्मियों ने होटल के कर्मचारियों की जांच की जिसमे सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद मेडिकल अफसरों और होटल मैनेजमेंट ने राहत की सांस ली। गौरतलब हो कि वैश्विक महामारी कोरोना से एलर्ट रहने वाले होटल सोनी के जिम्मेदारों ने होटल में आने जाने वाले लोगो की सुरक्षा के लिए तमाम तरह की व्यवस्थाएं दे रखी है। कोरोना से सुरक्षा के दृष्टिगत होटल मैनेजमेंट ने गेट पर ही जहां हैंड फ्री सैनिटाइजर मशीन लगा रखी है वही हर कमरे में भी ग्राहकों के लिए हैंड सेनेटाइजर की बोतल उपलब्ध करा रखी है।

Read more

 

संतकबीरनगर- अयोध्या में आज जहां 493 साल के लंबे संघर्ष के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम जन्मभूमि का शिलान्यास हुआ। वहीं मन्दिर निर्माण की खुशी में सरोबार कबीर की नगरी संतकबीरनगर में भी सुबह से ही उत्साह का माहौल देखने को मिला। जिले भर में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ हिन्दू संगठनों ने जगह जगह हवन यज्ञ व अन्य प्रकार के कार्यक्रमो के साथ रामायण पाठ का आयोजन किया है। इस दौरान जगह जगह दीपोत्सव कर लोगों ने भगवान श्रीराम की आरती भी की। संतकबीरनगर जिले के बघौली ब्लॉक के कोपिया गाँव मे स्थित ऐतिहासिक शिवमंदिर कोपेश्वर नाथ धाम की जहां पर ग्रामीणों के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं ने अखण्ड रामायण का पाठ कर विश्व कल्याण की कामना के साथ अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के शिलान्यास के अवसर दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन कर यज्ञ और हवन कर खुशी मनाई। भाजपा नेता मण्डल अध्यक्ष बालरूप कन्नौजिया और मेंहदावल बीजेपी विधायक के भाई अजय सिंह ने आज के दिन को ऐतिहासिक मानते हुए बताया कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर बनने की खुशी में मंदिर में दीप जलाने का आयोजन किया गया है,उनका कहना है कि राम मंदिर का जो सपना देखा गया था अब वो साकार होने जा रहा है,,,

Read more

 

 

भगवान श्रीराम ने भरा जनमानस में अदम्य साहस

बदायूं- उझानी: मेरे राम नगर स्थित मेरे राम सेवा आश्रम पर भगवान श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के पावन अवसर पर दीपोत्सव का भव्य आयोजन हुआ। रामभक्तों ने भगवान श्रीराम का पूजन कर दीपकों को प्रज्ज्वलित किया। दीपकों की झिलमिलाती रोशन आकर्षण का केंद्र रही। श्रीराम के जयघोष से नगरी गुंजायमान रही।
कथावचक रवि महाराज ने कहा कि प्रभु श्रीराम ने मर्यादित जीवन की विचारधारा से ऊँच नीच के भेदभाव को मिटाकर सभी जनमानस को एकता के सूत्र में बांधा। जंगलों, पहाड़ों और गुफाओं में रहकर सुव्यवस्थित जीवन जीने की कलाओं को सिखाया। मारीच, खर, दूषण और रावण का वध कर बुराईयों का अंत किया। अत्याचारों, मुश्किलों चुनौतियों का सामना करने का अदम्य साहस भी भरा।
गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा प्रभु श्रीराम की अयाध्योध्या नगरी भूमि पूजन के साथ आनंदमयी हो गई। भगवान श्रीराम ने जनमानस को अपने वचनों से लोककल्याण के कत्र्तव्यों का बोध कराया। राक्षसों का वध कर समाज को संगठित कर धर्म के मार्ग भी दिखाया।
मुझियाना से आए समाजसेवी गौतम सिंह ने कहा कि माता पिता की आज्ञा से जीवन मर्यादित और संस्कारित बनता है। गुरुजनों से मिले श्रेष्ठ संस्कार सभ्य समाज के निर्माण के साथ उदात्त और महान बनाते हैं।
इस मौके पर देवेश गुलाठी, गजेंद्र पंथ, महावीर राघव, राजभान यादव, कुलदीप कश्यप, मयंक सिंह, संदीप माहेश्वरी, विनोद तिवारी, विष्णु गुप्ता, अरविंद शर्मा, मुकेश साहू, देव सिंह, शशांक, राकेश साहू, रोनी सक्सेना, हिमांशु गुप्ता, अशोक सक्सेना आदि मौजूद रहे।

Read more

 

धनघटा --संतकबीर नगर।

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल इकाई मुखलिसपुरअध्यक्ष दिलीप अग्रहरी के नेतृत्व में बुधवार को कस्बे के तमाम ब्यापारियों ने अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी द्वारा श्री राम मंदिर भूमि पूजन व शिलान्यास को खुशी जाहिर करते हुए दीपोत्सव का आयोजन किया । इस अवसर पर व्यापार मंडल इकाई मुखलिसपुर अध्यक्ष दिलीप अग्रहरी के नेतृत्व में मनोज भारद्वाज, राजेश वर्मा, राकेश निषाद, अजय मोदनवाल , दिनेश द्विवेदी , परमहंस, विनय अग्रहरी, संदीप अग्रहरि समेत तमाम व्यापारियों ने बुधवार को सायं हनुमान मन्दिर मुखलिसपुर पर एकत्रित होकर खुशी जाहिर करते हुए दीपोत्सव मनाया।और कस्बे में अपने घरों पर पटाखे फोड़े। व्यापारी नेता दिलीप अग्रहरी ने कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए खुशी का दिन है। सैकड़ों वर्षो बाद आज जो राम नगरी अयोध्या में भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा श्री राम मंदिर का भूमिपूजन और शिलान्यास जो किया गया है।वह हिंदू समाज व हम सभी ब्यापारियो के लिए बहुत ही सराहनीय कार्य है। आज हिंदू समाज अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

Read more

 

धनघटा-- संतकबीर नगर।

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मन्दिर निर्माण हेतु पीएम द्वारा भूमिपूजन कार्यक्रम संपन्न होते ही क्षेत्र के मंदिरों में रामभक्तों द्वारा खुशी में भजन कीर्तन में डूब गए। क्षेत्र के ऐतिहासिक रामजनकी मार्ग पौली में स्थित बाबा कंकडेश्वर परिसर में भाजपा के जिला मंत्री कपिलदेव कन्नौजिया, किसान मोर्चा के जिला महामंत्री उमेशसिंह, ब्लॉक प्रमुख राममिलन यादव,पूर्व प्रमुख रामबृक्ष कन्नौजिया के अगुवाई में क्षेत्र के तमाम रामभक्त मन्दिर परिसर में पहुँच कर जय श्रीराम का जय घोष करते हुए पौली स्थित ऐतिहासिक बाबा कंकडेश्वर मन्दिर में कतावध्य बैठ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भजन कीर्तन के साथ पूजा अर्चना की।इसी तरह पचरा स्थित महादेव नाथ,परसहर में बाबा रामेश्वर नाथ परिसर में राम भक्तों द्वारा पूजा अर्चना की। मौजूद लोगों को समझाते हुए भाजपा नेताओं ने कहा कि आज दिन सनातनधर्मावलम्बियों के लिए ऐतिहासिक दिन है मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम भारतवर्ष की आत्मा है।उनके जन्मभूमि निर्माण हेतु पीएम द्वारा भूमि पूजन कार्यक्रम बड़े गर्व की बात है आज का दिन किसी पर्व से कम नही है।इस मौके पर उमेशसिंह, पवन सिंह,लालसाहब सिंह,भुवनेश मणि त्रिपाठी, राममिलन यादव,रामबृक्ष कन्नौजिया,प्रदीप पाल, अरविंद यादव,गुलाब चन्द जयसवाल, कमलेश चौरसिया, अमरनाथ यादव,योगेंद्र निषाद,अरविंद सिंह ,राहुल चौधरी, शौर्य चौधरी, अनिल गोस्वामी, निखलेश तिवारी, लवकेश तिवारी, मोनू तिवारी,सोनू तिवारी, जय प्रकाश तिवारी, चंद्रप्रकाश तिवारी, टिल्लू बाबा,अनुरुद्ध तिवारी,टिंकू तिवारी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Read more

 

*जय श्रीराम :-कमलेश पासवान*

*राम मंदिर निर्माण विश्वस्तरीय आस्था का केंद्र :- कमलेश पासवान**

बांसगांव लोकसभा के भाजपा सांसद कमलेश पासवान ने राम मंदिर का नींव पड़ने पर प्रसन्नता व्यक्त किया।
राम मंदिर कि नींव पड़ने पर कमलेश पासवान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महन्थ नृत्यगोपालदास जी महाराज, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मोहन भागवत, अशोक सिंघल, और कार्यसेवकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे महान विभूतियों ने राम मंदिर की नींव रखी। और कहा कि राम मंदिर निर्माण विश्व का धरोहर के साथ ही साथ हर हिंदुओ के आस्था का प्रतीक है। श्री पासवान अपनी पुरानी यादें ताजा करते हुए कहा कि जब मेरे पूज्य पिता स्व० ओमप्रकाश पासवान मनीराम के विधायक और हिन्दू महासभा के पूज्यनीय गोरक्षपीठाश्वर ब्रह्मलीन मंहत अवैद्यनाथ व तत्कालीन सांसद गोरखपुर सदर के निरतित्व में हनुमान के रूप में सारथी बनकर हजारों कारसेवकों के साथ अयोध्या पहुंचे और कार सेवकों संग जय श्रीराम का नारा देते हुये करोड़ो करोड़ो हिन्दुओ के आस्था के प्रतीक भगवान श्रीराम जी के मंदिर निर्माण हेतु अगुवाई किये थे वो दिन किसीको आज भी भुला नही है जिस आंदोलन में बहुत से कारसेवकों ने रामजन्म भूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। ऐसे कार्यसेवकों को मैं नमन करता हूं। जिनके चलते आज राममंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन हम सबके साथ ही साथ हर हिन्दुओ के आस्था प्रतीक प्राप्त हुआ है।

Read more

 

धनघटा-- सन्त कबीर नगर।
500 वर्षों से बहुप्रतीक्षित अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण हेतु आज भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा श्री राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन के समय विद्युत कटौती से जहाँ लोग पीएम द्वारा भूमि पूजन कार्यक्रम से वंचित रहे। वही क्षेत्रीय लोग विद्युत विभाग की इस महान लापरवाही पर कोसते हुए आक्रोशित दिखे।
मालूम हो कि ऐतिहासिक पल का सजीव प्रसारण देखने के लिए जहाँ लोग बेसब्रेरी से इंतजार कर रहे थे। वही उपकेंद्र मुखलिसपुर से भूमि पूजन के समय विद्युत कटौती करना भारी पड़ गया। लगभग 200 गाँवो की विद्युत सप्लाई मुखलिसपुर उपकेंद्र से होती है। जहाँ आज पूरा देश ही नहीं अपितु पूरे विश्व में हिंदू जनमानस अपने आराध्य प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर के पूजन की खुशियां मना रहा है। वही विद्युत विभाग के जिम्मेदारो द्वारा की गई विद्युत कटौती पर आक्रोशित जनता जाँच कर विद्युत विभाग के जिम्मेदारो पर कार्रवाई की माँग किया हैं।

Read more

 

बस्ती। एसपी बस्ती हेमराज मीना के नेतृत्व में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है पुलिस ने बायोमेट्रिक क्लोनिंग के जरिए करोड़ों रुपये का धोखाधड़ी करने वाले अन्तर्राज्जीय गिरोह का पर्दाफाश किया है और पुलिस ने सात अभियुक्तों को गिरफ्तार भी किया है।
प्रभारी एडिशनल एसपी सीओ सिटी गिरीश कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घटना का खुलासा करते हुए बताया कि हमारे गौर थाना क्षेत्र के प्रभारी निरीक्षक पंकज गुप्ता और सर्विलांस सेल के प्रभारी जितेंद्र सिंह साइबर सेल के प्रभारी विकास यादव ने आयुष्मान भारत के नाम पर भरे हुए फर्मो को जरिए लोगों के अंगुली का छाप लिया करते थे और उसी के द्वारा उन्होंने करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी की थी जिसमें पुलिस ने संजय कुमार पांडेय उर्फ़ नाना, सर्वेश द्विवेदी, शहाबुद्दीन उर्फ सुनील मिश्रा उर्फ रविंद्र कुमार, राखी मिश्रा उर्फ कृपा मिश्रा, अमर बहादुर सिंह सुरेंद्र मिश्रा सूर्य प्रकाश शुक्ला को गिरफ्तार किया है,
वहीं उन्होंने यह भी बताया कि इनके पास से 2 लाख 20 हज़ार नगद बरामद किया गया है और विभिन्न संदिग्ध खातों से 6 लाख 91हज़ार रुपया फ्रिज कराया गया है ।
प्रभारी एडिशनल एसपी ने बताया कि इनके कब्जे से हमारी टीम ने एक सोने की लाकेट दो सोने की चैन एक सोने की कान की बाली तीन जोड़ा पायल एक जोड़ा बिछिया दो मोटरसाइकिल 38 सिम कार्ड विभिन्न कंपनियों के एक लैपटॉप एक स्कैनर प्रिंटर एक टेबलेट माइक्रो एटीएम मशीन 12 एटीएम कार्ड विभिन्न कंपनियों के अंगुली की निशान बनाने वाली क्लोनिंग मशीन व केमिकल व क्लोनिंग में प्रयुक्त होने वाले आवश्यक सामग्री सहित पैन कार्ड आधार कार्ड निर्वाचन कार्ड 14 अंगूठे का छाप लिया हुआ मोहर एक मोहर व एक इंक पैड एक डायरी जिसके अंदर 9 ग्राहकों से संबंधित विवरण 10रुपये की कीमत के तीन स्टाम्प पेपर जिसके पीछे विभिन्न लोगों के नाम के आधार की छायाप्रति लगी हुई , 119 आयुष्मान भारत के नाम पर भरे हुए फार्म सभी पर लोगों के उंगली के निशान लिया हुआ 60 आयुष्मान भारत के नाम पर सादे फार्म हमारी टीम ने बरामद किया है।
पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना ने सराहनीय कार्य करने वाले टीम को 25000 का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है ,यहां तक की चार अभियुक्तों के ऊपर पहले से ही 5000 का इनाम घोषित था गैंग का सरगना शहाबुद्दीन उर्फ सुनील मिश्रा उर्फ रविंद्र कुमार बताया गया है।
पूछताछ के दौरान अभियुक्तों ने बताया कि हम लोग किसी सरकारी योजना के नाम पर गांव में जाते हैं और लोगों से आधार कार्ड की प्रति लेकर एक अंगूठे की छाप ले लेते हैं और उसी अंगूठे की छाप से क्लोन तैयार कर अपने ही द्वारा किसी अन्य व्यक्ति का आधार पैन कार्ड फर्जी तरीके से प्राप्त कर उसकी पहचान पत्र का प्रयोग कर फिनो बैंक की CSP और ROI NET SOLUTION Pvt. Ltd. से AEPS की यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर उसका प्रयोग कर एक केवाईसी पर बैंक खाता खुलवा कर सरकारी योजना के नाम पर भरवाए गए फार्म पर लगाए गए अंगूठे का क्लोन बनाकर उनके खाते से रुपए निकालते हैं इस अपराध में हमारा साथी शहाबुद्दीन अपनी पत्नी का भी इस्तेमाल लोगों से सरकारी योजना के नाम पर फार्म भरवाने वा रुपए की निकासी में करता है आप तक हम लोगों के द्वारा लगभग 1 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की जा चुकी है , हम लोग द्वारा विगत 3 वर्षों से प्रदेश के विभिन्न जनपदों व अन्य राज्यों में किए जा रहे हैं।

Read more

 


संतकबीरनगर- राम मंदिर निर्माण को लेकर देश के प्रधानमंत्री द्वारा अयोध्या में भूमिपूजन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले की सभी सीमाओं पर भी काफी सख्ती दिखी और पुलिस तथा पीएसी सुरक्षाबल काफी मुस्तैद दिखे तथा वाहनों की सघन चेकिंग की गयी।दुधारा थानाक्षेत्र के बाघनगर बस्ती और संतकबीरगननगर जिले की सीमा को जोड़ने वाले बीएमसीटी मार्ग पर चौकी इंचार्ज बाघनगर मनोज कुमार सिहं के नेतृत्व में बैरियर लगाकर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया और वाहनों की जाचं की गयी।इस दौरान चार पहिया वाहनों का प्रवेश लगभग निषेध ही रहा। पुलिस प्रशासन इस दौरान काफी सतर्क दिखा ।इसके अतिरिक्त सेमरियावां में भी टेमा मार्ग से एन एच 28 को जोड़ने वाली सड़क पर बैरीकेटिंग कर वाहनों की जाचं की गयी ।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। राम मन्दिर निर्माण भूमि पूजन के मद्देनजर जनपद में जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहा। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह लगातार कन्ट्रोल रूम की सूचनाओं पर नजर बनाये रखे। पूरे जनपद में भ्रमण कर शान्ति व्यवस्था एवं गोपनीय सूचनाओ के आधार पर संवेदनशील रहे। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह जनपद के राष्ट्रीय राजमार्ग के बार्डर एरिया का भी निरीक्षण किये। अधिकारी निरन्तर बार्डर पर डयूटी पर लगे अधीनस्थ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से जानकारी लेते रहे। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि जनपद में कही किसी प्रकार की अप्रिय सूचनाये नही है। उन्होने कहा कि कबीर की धरती पर जनपदवासियों का बहुत ही सहयोग रहता है जो अपने विवेक से कार्य करते है और शान्ति व्यवस्था में अपना सहयोग प्रदान करते है। सभी जनपदवासी इसके लिए बधाई के पात्र है।

Read more

 


ऽ शिक्षा का मन्दिर नही है आर्थिक श्रोत-आशुतोष।


संतकबीरनगर। जी0आर0 एकेडमी के संरक्षक आशुतोष त्रिपाठी ने अभिभावको को राहत देते हुए विद्यालयो में अध्यनरत छात्र-छात्राओं का 4 महीने का शुल्क माफ किया है। उन्होने कहा कि पिछले कई माह से लाॅकडाउन सहित आर्थिक तंगी से जूझ रहे आम जनमानस परेशान है। ऐसे परिस्थिति में उन्होने यह निर्णय लेकर अभिभावको को राहत दिया है। उन्होने कहा कि शिक्षा का मन्दिर आर्थिक दृष्टिकोण से नही है। वह सदैव अभिभावको के हित में कार्य करेगे। उन्होने छात्र-छात्राओं का अप्रैल, मई और जून, जुलाई माह का शिक्षण शुल्क माफ करके ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावकों के लिए ऐतिहासिक राहत भी प्रदान किया है। इतना ही नही इस संस्थान ने सबसे पहले सभी छात्र-छात्राओं के लिए आनलाइन स्टडी प्रक्रिया शुरू कराकर बच्चों के शैक्षणिक भविष्य के प्रति अपनी सजकता और सक्रियता का परिचय दिया है। उन्होने कहा कि कृषि आधारित इस जनपद मे अधिकतर मध्यम वर्ग के लोग निवास करते हैं। लगातार चल रहे लाकडाउन के कारण अधिकतर परिवारों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो चुकी है। इससे संस्थान मे शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावक भी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि जी0आर0 एकेडमी परिवार के अभिन्न अंग हैं। ऐसे मे विद्यालय परिवार का अभिभावक होने के कारण परिवार के सदस्यों के सुख दुख मे भागीदार बनना उनकी नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी भी है।

Read more

 


ऽ पूरे शहर में भगवा झण्डा लगाकर एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर मनायी खुशी, शाम को घरो पर दीपक जलाकर हिन्दुत्व के प्रति समर्पित हुए भारतीय।

 

संतकबीरनगर। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियो में विश्वास जगाते हुए एक इतिहास को रचते हुए बुधवार को अयोध्या नगरी में राम मन्दिर निर्माण भूमि पूजन पूरे देशवासियो को संदेश दिया कि अब राम का वनवास नही है। वह अपने घर में स्थापित है। आदि काल से यह एक ऐसी समस्या बनकर रही जिसका निदान देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया और इस इतिहास में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समर्पित भाव से उत्तर प्रदेश वासियो के आस्था का केन्द्र उपहार स्वरूप समर्पित किया। इसी कड़ी में बुधवार को जनपद में जगह-जगह हिन्दुत्व एवं भाजपाईयों ने खुशी के साथ राम मन्दिर निर्माण भूमि पूजन पर एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। वही खलीलाबाद सदर विधायक दिग्विजय नारायण जय चैबे कहा कि सदियों से जिसका इंतजार था। आज जाकर उस घड़ी का इतंजार खत्म हुआ है। अब जाकर रामलला को मंदिर में स्थान मिला। उन्होंने कहा कि आज पूरा भारत राममय है। आज हर किसी के घर और मन में यह खुशी का पल गूंज रहा है। आज रामलला का मंदिर निर्माण का साक्षी बन रहे करोड़ों लोगों को आज यह विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वे अपने जीते जी इस पावन दिन को देख पा रहे हैं। बरसों से टेंट के नीचे रहे हमारे राम लला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। सदर विधायक जय चैबे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आभार देते जनपदवासियों की तरफ आभार प्रकट किया। विधायक ने कहा कि मैं कुछ समय बाद भव्य मंदिर के दर्शन के लिए जाऊंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम मंदिर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। लोग अपने-अपने घरों से इस खुशी के पल को टेलीविजन से लेकर मोबाइल अयोध्या का लाइव प्रसारण देखने में लगे रहें। इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष दयाराम कनौजिया, विधायक प्रतिनिधि अवधेश सिंह, पूर्व जिला पंचायत सदस्य महेंद्र पासवान, अरविंद पांडेय, एमएलसी प्रतिनिधि अम्बरीष राय उर्फ मंटू राय, मंडल अध्यक्ष इन्द्रासन राजभर सहित भाजपाई उपस्थित रहे। इसी क्रम में खलीलाबाद नगर में स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में भगवान श्री राम जन्म भूमि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन हेतु नागरिक विकास मंच द्वारा द्वारा कीर्तन भजन माध्यम से नगर के नागरिकों ने नए युग का आवाहन किया गया तथा अयोध्या में इस अवसर पर राम मंदिर आंदोलन की चर्चा हुई। नागरिक विकास मंच के सदस्य व भाजपा जिला महामंत्री विवेकानंद वर्मा ने कहा कि राम मंदिर आंदोलन से वह हमेशा जुड़े रहे हैं तथा प्रभु श्री राम की आदर्शवादी छवि को मंदिर के रूप में भव्य स्थान देने का काम प्रधानमंत्री कर रहे हैं जिससे देश की जनता में अति उत्साह है तथा अयोध्या धार्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत के रूप में विश्व की एक नई पहचान के रूप में उभरने जा रही है। इस अवसर पर भजन गायक राजेश पांडे, प्रशांत मिश्रा, निरंजन लोहिया, दिनेश सिंह, श्रीमन आनन्द, हृदय नारायण, गोविंद जयसवाल, ब्रह्मानंद पांडेय, विशाल, गिरि बाबा उपस्थित रहे।

Read more

 


महोबा जिले में तेज रफ्तार ट्रक ने बाईक सवारों को जोरदार टक्कर मार दी और बाइक सवार महिला को कुचलते हुए भाग गया । हादसा करके भाग रहे ट्रक का पीछा कर ग्रामीणों ने ट्रक पकड़कर तोड़फोड़ करते हुए जमकर हंगामा काटा और जाम लगा दिया । सूचना मिलने पर पहुँची पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद जाम खुलवाकर शव को अपने कब्जे में लेकर अग्रिम कार्यवाही में जुट गई है।

मामला शहर कोतवाली क्षेत्र के कुम्हड़ौरा गांव का है जहां 65 वर्षीय वृद्धा महिला सियारानी अपने नाती के साथ मोटरसाइकिल में सवार होकर मायके से राखी बांधकर लौट रही थी तभी सामने से आ रहे तेजरफ्तार अनियंत्रित ट्रक ने जोरदार टक्कर मार सियारानी को कुचलते हुए मौके से भाग गया । हादसे से आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रक को पकड़कर तोड़फोड़ करते हुए जाम लगा दिया । हादसे की सूचना मिलने पर पहुँची पुलिस ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया और शव को अपने कब्जे में लेकर आगे की कार्यवाही शुरू कर दी।

ग्रामीण कहते है कि महाकाल कंपनी का ट्रक महोबा की ओर से आ रहा था और सामने से आ रहे बाइक सवारों को टक्कर मारकर बृद्धा को कुचलते हुए भाग गया तो ग्रामीण ट्रक पकड़कर लाये और जाम लगा दिया ।

शव का पंचनामा भरने पहुँचे एसआई ने बताया कि शाहपहाडी की रहने बाली सियारानी अपने भाई को राखी बांधकर पठा गांव से आ रही थी तभी तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी और सिर कुचल दिया जिसके शव का पंचनामा भर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Read more

 


मथुरा : समग्र विश्व के अंदर भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने की अवसर पर हर्षोल्लास का वातावरण बना हुआ है ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन जागरूकता समिति के द्वारा महोली गांव के दुर्वासा ऋषि मंदिर के प्रांगण में पूजा अर्चना करते हुए हवन का आयोजन किया गया जिसमें प्रदेश अध्यक्ष विनोद दीक्षित प्रदेश सचिव वार्ड नंबर 37 पार्षद श्री पाल बघेल के द्वारा अपने आराध्य भगवान राम के मंदिर के शिलान्यास के अवसर पर सभी को बधाई देते हुए पूरे मानव समाज के कल्याण के लिए हवन किया गया हवन के बाद सभी को प्रसाद के रूप में मिष्ठान वितरण किया गया l उत्तर प्रदेश अध्यक्ष विनोद दीक्षित ने सभी देशवासियों को शुभ कामना के साथ बधाई l इस अवसर पर प्रदेश महासचिव चंद्रभान दीक्षित ,युवा जिलाध्यक्ष हरवीर चौधरी, शिवकुमार, संजय शर्मा, विक्रम मुद्गल , केके सारस्वत, मयंक संदीप प्रकाश आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे l


फोटो परिचय : हवन करते हुए ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन जागरूकता समिति प्रदेश अध्यक्ष विनोद दीक्षित महासचिव सत्यदेव शर्मा प्रदेश सचिव व पार्षद श्री पाल बघेल व अन्य

Read more

 

आज अयोध्या शिलान्यास भूमि पूजन के साथ मथुरा विश्रम घाट परBJP कार्यकर्ताओं ने जमुना मां का किया पूजन जय श्री राम का किया जय घोष
मथुरा के थाना कोतवाली क्षेत्र के विश्राम घाट पर आज जैसा कि आज पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल दिखाई दे रहा है वही राम भक्त भगवान राम के मंदिर बनने की खुशी में पूरा भारत राम में हो गया है इसी के चलते मथुरा के बीजेपी कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी तथा महंत पुजारी सभी विश्राम घाट पर एकत्रित हुए और अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम जन्म भूमि की नीम रखी जाने को लेकर गौरव अनुभव कर रहे हैं इसी के चलते हुए महापौर डॉ मुकेश आर्य बंधु नगर निगम मथुरा वृंदावन द्वारा सभी कार्यकर्ताओं के साथ जमुना मैया का पूजन किया गया तथा शिलान्यास कार्यक्रम में निर् विघ्न कार्य को सफल करने की कामना की गई जिसमें श्री भगवान राम के मंदिर निर्माण में जमुना मैया से हाथ जोड़कर प्रार्थना की गई तथा जन्म भूमि के शिलान्यास कार्य को निर्विघ्न रुप से सफल होने की प्रार्थना की

Read more

.....

यूपी के संतकबीरनगर जिले के होटल सोनी इंटरनेशनल के सभी कर्मियों का कोविड -19 जांच हुई जिसमे सभी निगेटिव पाए गए । आपको बता दे कि होटल का एक कर्मी जो बीते दिनों लखनऊ में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था उसी के दृष्टिगत होटल मैनेजमेंट ने प्रशासन से सभी कर्मियों की एहतियातन जांच की मांग की थी जिसके क्रम में जिले के सर्विलेंस अफसर डॉ आलोक सिन्हा और एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ मुबारक अली की अगुवाई में स्वास्थ्य कर्मियों ने होटल के कर्मचारियों की जांच की जिसमे सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद मेडिकल अफसरों और होटल मैनेजमेंट ने राहत की सांस ली। गौरतलब हो कि वैश्विक महामारी कोरोना से एलर्ट रहने वाले होटल सोनी के जिम्मेदारों ने होटल में आने जाने वाले लोगो की सुरक्षा के लिए तमाम तरह की व्यवस्थाएं दे रखी है। कोरोना से सुरक्षा के दृष्टिगत होटल मैनेजमेंट ने गेट पर ही जहां हैंड फ्री सैनिटाइजर मशीन लगा रखी है वही हर कमरे में भी ग्राहकों के लिए हैंड सेनेटाइजर की बोतल उपलब्ध करा रखी है।

Read more

 

संतकबीरनगर- अयोध्या में आज जहां 493 साल के लंबे संघर्ष के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम जन्मभूमि का शिलान्यास हुआ। वहीं मन्दिर निर्माण की खुशी में सरोबार कबीर की नगरी संतकबीरनगर में भी सुबह से ही उत्साह का माहौल देखने को मिला। जिले भर में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ हिन्दू संगठनों ने जगह जगह हवन यज्ञ व अन्य प्रकार के कार्यक्रमो के साथ रामायण पाठ का आयोजन किया है। इस दौरान जगह जगह दीपोत्सव कर लोगों ने भगवान श्रीराम की आरती भी की। संतकबीरनगर जिले के बघौली ब्लॉक के कोपिया गाँव मे स्थित ऐतिहासिक शिवमंदिर कोपेश्वर नाथ धाम की जहां पर ग्रामीणों के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं ने अखण्ड रामायण का पाठ कर विश्व कल्याण की कामना के साथ अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के शिलान्यास के अवसर दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन कर यज्ञ और हवन कर खुशी मनाई। भाजपा नेता मण्डल अध्यक्ष बालरूप कन्नौजिया और मेंहदावल बीजेपी विधायक के भाई अजय सिंह ने आज के दिन को ऐतिहासिक मानते हुए बताया कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर बनने की खुशी में मंदिर में दीप जलाने का आयोजन किया गया है,उनका कहना है कि राम मंदिर का जो सपना देखा गया था अब वो साकार होने जा रहा है,,,

Read more

 

 

भगवान श्रीराम ने भरा जनमानस में अदम्य साहस

बदायूं- उझानी: मेरे राम नगर स्थित मेरे राम सेवा आश्रम पर भगवान श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के पावन अवसर पर दीपोत्सव का भव्य आयोजन हुआ। रामभक्तों ने भगवान श्रीराम का पूजन कर दीपकों को प्रज्ज्वलित किया। दीपकों की झिलमिलाती रोशन आकर्षण का केंद्र रही। श्रीराम के जयघोष से नगरी गुंजायमान रही।
कथावचक रवि महाराज ने कहा कि प्रभु श्रीराम ने मर्यादित जीवन की विचारधारा से ऊँच नीच के भेदभाव को मिटाकर सभी जनमानस को एकता के सूत्र में बांधा। जंगलों, पहाड़ों और गुफाओं में रहकर सुव्यवस्थित जीवन जीने की कलाओं को सिखाया। मारीच, खर, दूषण और रावण का वध कर बुराईयों का अंत किया। अत्याचारों, मुश्किलों चुनौतियों का सामना करने का अदम्य साहस भी भरा।
गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा प्रभु श्रीराम की अयाध्योध्या नगरी भूमि पूजन के साथ आनंदमयी हो गई। भगवान श्रीराम ने जनमानस को अपने वचनों से लोककल्याण के कत्र्तव्यों का बोध कराया। राक्षसों का वध कर समाज को संगठित कर धर्म के मार्ग भी दिखाया।
मुझियाना से आए समाजसेवी गौतम सिंह ने कहा कि माता पिता की आज्ञा से जीवन मर्यादित और संस्कारित बनता है। गुरुजनों से मिले श्रेष्ठ संस्कार सभ्य समाज के निर्माण के साथ उदात्त और महान बनाते हैं।
इस मौके पर देवेश गुलाठी, गजेंद्र पंथ, महावीर राघव, राजभान यादव, कुलदीप कश्यप, मयंक सिंह, संदीप माहेश्वरी, विनोद तिवारी, विष्णु गुप्ता, अरविंद शर्मा, मुकेश साहू, देव सिंह, शशांक, राकेश साहू, रोनी सक्सेना, हिमांशु गुप्ता, अशोक सक्सेना आदि मौजूद रहे।

Read more

 

धनघटा --संतकबीर नगर।

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल इकाई मुखलिसपुरअध्यक्ष दिलीप अग्रहरी के नेतृत्व में बुधवार को कस्बे के तमाम ब्यापारियों ने अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी द्वारा श्री राम मंदिर भूमि पूजन व शिलान्यास को खुशी जाहिर करते हुए दीपोत्सव का आयोजन किया । इस अवसर पर व्यापार मंडल इकाई मुखलिसपुर अध्यक्ष दिलीप अग्रहरी के नेतृत्व में मनोज भारद्वाज, राजेश वर्मा, राकेश निषाद, अजय मोदनवाल , दिनेश द्विवेदी , परमहंस, विनय अग्रहरी, संदीप अग्रहरि समेत तमाम व्यापारियों ने बुधवार को सायं हनुमान मन्दिर मुखलिसपुर पर एकत्रित होकर खुशी जाहिर करते हुए दीपोत्सव मनाया।और कस्बे में अपने घरों पर पटाखे फोड़े। व्यापारी नेता दिलीप अग्रहरी ने कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए खुशी का दिन है। सैकड़ों वर्षो बाद आज जो राम नगरी अयोध्या में भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा श्री राम मंदिर का भूमिपूजन और शिलान्यास जो किया गया है।वह हिंदू समाज व हम सभी ब्यापारियो के लिए बहुत ही सराहनीय कार्य है। आज हिंदू समाज अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

Read more

 

धनघटा-- संतकबीर नगर।

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मन्दिर निर्माण हेतु पीएम द्वारा भूमिपूजन कार्यक्रम संपन्न होते ही क्षेत्र के मंदिरों में रामभक्तों द्वारा खुशी में भजन कीर्तन में डूब गए। क्षेत्र के ऐतिहासिक रामजनकी मार्ग पौली में स्थित बाबा कंकडेश्वर परिसर में भाजपा के जिला मंत्री कपिलदेव कन्नौजिया, किसान मोर्चा के जिला महामंत्री उमेशसिंह, ब्लॉक प्रमुख राममिलन यादव,पूर्व प्रमुख रामबृक्ष कन्नौजिया के अगुवाई में क्षेत्र के तमाम रामभक्त मन्दिर परिसर में पहुँच कर जय श्रीराम का जय घोष करते हुए पौली स्थित ऐतिहासिक बाबा कंकडेश्वर मन्दिर में कतावध्य बैठ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भजन कीर्तन के साथ पूजा अर्चना की।इसी तरह पचरा स्थित महादेव नाथ,परसहर में बाबा रामेश्वर नाथ परिसर में राम भक्तों द्वारा पूजा अर्चना की। मौजूद लोगों को समझाते हुए भाजपा नेताओं ने कहा कि आज दिन सनातनधर्मावलम्बियों के लिए ऐतिहासिक दिन है मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम भारतवर्ष की आत्मा है।उनके जन्मभूमि निर्माण हेतु पीएम द्वारा भूमि पूजन कार्यक्रम बड़े गर्व की बात है आज का दिन किसी पर्व से कम नही है।इस मौके पर उमेशसिंह, पवन सिंह,लालसाहब सिंह,भुवनेश मणि त्रिपाठी, राममिलन यादव,रामबृक्ष कन्नौजिया,प्रदीप पाल, अरविंद यादव,गुलाब चन्द जयसवाल, कमलेश चौरसिया, अमरनाथ यादव,योगेंद्र निषाद,अरविंद सिंह ,राहुल चौधरी, शौर्य चौधरी, अनिल गोस्वामी, निखलेश तिवारी, लवकेश तिवारी, मोनू तिवारी,सोनू तिवारी, जय प्रकाश तिवारी, चंद्रप्रकाश तिवारी, टिल्लू बाबा,अनुरुद्ध तिवारी,टिंकू तिवारी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Read more

 

*जय श्रीराम :-कमलेश पासवान*

*राम मंदिर निर्माण विश्वस्तरीय आस्था का केंद्र :- कमलेश पासवान**

बांसगांव लोकसभा के भाजपा सांसद कमलेश पासवान ने राम मंदिर का नींव पड़ने पर प्रसन्नता व्यक्त किया।
राम मंदिर कि नींव पड़ने पर कमलेश पासवान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महन्थ नृत्यगोपालदास जी महाराज, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मोहन भागवत, अशोक सिंघल, और कार्यसेवकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे महान विभूतियों ने राम मंदिर की नींव रखी। और कहा कि राम मंदिर निर्माण विश्व का धरोहर के साथ ही साथ हर हिंदुओ के आस्था का प्रतीक है। श्री पासवान अपनी पुरानी यादें ताजा करते हुए कहा कि जब मेरे पूज्य पिता स्व० ओमप्रकाश पासवान मनीराम के विधायक और हिन्दू महासभा के पूज्यनीय गोरक्षपीठाश्वर ब्रह्मलीन मंहत अवैद्यनाथ व तत्कालीन सांसद गोरखपुर सदर के निरतित्व में हनुमान के रूप में सारथी बनकर हजारों कारसेवकों के साथ अयोध्या पहुंचे और कार सेवकों संग जय श्रीराम का नारा देते हुये करोड़ो करोड़ो हिन्दुओ के आस्था के प्रतीक भगवान श्रीराम जी के मंदिर निर्माण हेतु अगुवाई किये थे वो दिन किसीको आज भी भुला नही है जिस आंदोलन में बहुत से कारसेवकों ने रामजन्म भूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। ऐसे कार्यसेवकों को मैं नमन करता हूं। जिनके चलते आज राममंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन हम सबके साथ ही साथ हर हिन्दुओ के आस्था प्रतीक प्राप्त हुआ है।

Read more

 

धनघटा-- सन्त कबीर नगर।
500 वर्षों से बहुप्रतीक्षित अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण हेतु आज भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा श्री राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन के समय विद्युत कटौती से जहाँ लोग पीएम द्वारा भूमि पूजन कार्यक्रम से वंचित रहे। वही क्षेत्रीय लोग विद्युत विभाग की इस महान लापरवाही पर कोसते हुए आक्रोशित दिखे।
मालूम हो कि ऐतिहासिक पल का सजीव प्रसारण देखने के लिए जहाँ लोग बेसब्रेरी से इंतजार कर रहे थे। वही उपकेंद्र मुखलिसपुर से भूमि पूजन के समय विद्युत कटौती करना भारी पड़ गया। लगभग 200 गाँवो की विद्युत सप्लाई मुखलिसपुर उपकेंद्र से होती है। जहाँ आज पूरा देश ही नहीं अपितु पूरे विश्व में हिंदू जनमानस अपने आराध्य प्रभु श्री राम के भव्य मंदिर के पूजन की खुशियां मना रहा है। वही विद्युत विभाग के जिम्मेदारो द्वारा की गई विद्युत कटौती पर आक्रोशित जनता जाँच कर विद्युत विभाग के जिम्मेदारो पर कार्रवाई की माँग किया हैं।

Read more

 

बस्ती। एसपी बस्ती हेमराज मीना के नेतृत्व में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है पुलिस ने बायोमेट्रिक क्लोनिंग के जरिए करोड़ों रुपये का धोखाधड़ी करने वाले अन्तर्राज्जीय गिरोह का पर्दाफाश किया है और पुलिस ने सात अभियुक्तों को गिरफ्तार भी किया है।
प्रभारी एडिशनल एसपी सीओ सिटी गिरीश कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घटना का खुलासा करते हुए बताया कि हमारे गौर थाना क्षेत्र के प्रभारी निरीक्षक पंकज गुप्ता और सर्विलांस सेल के प्रभारी जितेंद्र सिंह साइबर सेल के प्रभारी विकास यादव ने आयुष्मान भारत के नाम पर भरे हुए फर्मो को जरिए लोगों के अंगुली का छाप लिया करते थे और उसी के द्वारा उन्होंने करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी की थी जिसमें पुलिस ने संजय कुमार पांडेय उर्फ़ नाना, सर्वेश द्विवेदी, शहाबुद्दीन उर्फ सुनील मिश्रा उर्फ रविंद्र कुमार, राखी मिश्रा उर्फ कृपा मिश्रा, अमर बहादुर सिंह सुरेंद्र मिश्रा सूर्य प्रकाश शुक्ला को गिरफ्तार किया है,
वहीं उन्होंने यह भी बताया कि इनके पास से 2 लाख 20 हज़ार नगद बरामद किया गया है और विभिन्न संदिग्ध खातों से 6 लाख 91हज़ार रुपया फ्रिज कराया गया है ।
प्रभारी एडिशनल एसपी ने बताया कि इनके कब्जे से हमारी टीम ने एक सोने की लाकेट दो सोने की चैन एक सोने की कान की बाली तीन जोड़ा पायल एक जोड़ा बिछिया दो मोटरसाइकिल 38 सिम कार्ड विभिन्न कंपनियों के एक लैपटॉप एक स्कैनर प्रिंटर एक टेबलेट माइक्रो एटीएम मशीन 12 एटीएम कार्ड विभिन्न कंपनियों के अंगुली की निशान बनाने वाली क्लोनिंग मशीन व केमिकल व क्लोनिंग में प्रयुक्त होने वाले आवश्यक सामग्री सहित पैन कार्ड आधार कार्ड निर्वाचन कार्ड 14 अंगूठे का छाप लिया हुआ मोहर एक मोहर व एक इंक पैड एक डायरी जिसके अंदर 9 ग्राहकों से संबंधित विवरण 10रुपये की कीमत के तीन स्टाम्प पेपर जिसके पीछे विभिन्न लोगों के नाम के आधार की छायाप्रति लगी हुई , 119 आयुष्मान भारत के नाम पर भरे हुए फार्म सभी पर लोगों के उंगली के निशान लिया हुआ 60 आयुष्मान भारत के नाम पर सादे फार्म हमारी टीम ने बरामद किया है।
पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना ने सराहनीय कार्य करने वाले टीम को 25000 का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है ,यहां तक की चार अभियुक्तों के ऊपर पहले से ही 5000 का इनाम घोषित था गैंग का सरगना शहाबुद्दीन उर्फ सुनील मिश्रा उर्फ रविंद्र कुमार बताया गया है।
पूछताछ के दौरान अभियुक्तों ने बताया कि हम लोग किसी सरकारी योजना के नाम पर गांव में जाते हैं और लोगों से आधार कार्ड की प्रति लेकर एक अंगूठे की छाप ले लेते हैं और उसी अंगूठे की छाप से क्लोन तैयार कर अपने ही द्वारा किसी अन्य व्यक्ति का आधार पैन कार्ड फर्जी तरीके से प्राप्त कर उसकी पहचान पत्र का प्रयोग कर फिनो बैंक की CSP और ROI NET SOLUTION Pvt. Ltd. से AEPS की यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर उसका प्रयोग कर एक केवाईसी पर बैंक खाता खुलवा कर सरकारी योजना के नाम पर भरवाए गए फार्म पर लगाए गए अंगूठे का क्लोन बनाकर उनके खाते से रुपए निकालते हैं इस अपराध में हमारा साथी शहाबुद्दीन अपनी पत्नी का भी इस्तेमाल लोगों से सरकारी योजना के नाम पर फार्म भरवाने वा रुपए की निकासी में करता है आप तक हम लोगों के द्वारा लगभग 1 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की जा चुकी है , हम लोग द्वारा विगत 3 वर्षों से प्रदेश के विभिन्न जनपदों व अन्य राज्यों में किए जा रहे हैं।

Read more

 


संतकबीरनगर- राम मंदिर निर्माण को लेकर देश के प्रधानमंत्री द्वारा अयोध्या में भूमिपूजन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले की सभी सीमाओं पर भी काफी सख्ती दिखी और पुलिस तथा पीएसी सुरक्षाबल काफी मुस्तैद दिखे तथा वाहनों की सघन चेकिंग की गयी।दुधारा थानाक्षेत्र के बाघनगर बस्ती और संतकबीरगननगर जिले की सीमा को जोड़ने वाले बीएमसीटी मार्ग पर चौकी इंचार्ज बाघनगर मनोज कुमार सिहं के नेतृत्व में बैरियर लगाकर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया और वाहनों की जाचं की गयी।इस दौरान चार पहिया वाहनों का प्रवेश लगभग निषेध ही रहा। पुलिस प्रशासन इस दौरान काफी सतर्क दिखा ।इसके अतिरिक्त सेमरियावां में भी टेमा मार्ग से एन एच 28 को जोड़ने वाली सड़क पर बैरीकेटिंग कर वाहनों की जाचं की गयी ।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। राम मन्दिर निर्माण भूमि पूजन के मद्देनजर जनपद में जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहा। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह लगातार कन्ट्रोल रूम की सूचनाओं पर नजर बनाये रखे। पूरे जनपद में भ्रमण कर शान्ति व्यवस्था एवं गोपनीय सूचनाओ के आधार पर संवेदनशील रहे। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह जनपद के राष्ट्रीय राजमार्ग के बार्डर एरिया का भी निरीक्षण किये। अधिकारी निरन्तर बार्डर पर डयूटी पर लगे अधीनस्थ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से जानकारी लेते रहे। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि जनपद में कही किसी प्रकार की अप्रिय सूचनाये नही है। उन्होने कहा कि कबीर की धरती पर जनपदवासियों का बहुत ही सहयोग रहता है जो अपने विवेक से कार्य करते है और शान्ति व्यवस्था में अपना सहयोग प्रदान करते है। सभी जनपदवासी इसके लिए बधाई के पात्र है।

Read more

 


ऽ शिक्षा का मन्दिर नही है आर्थिक श्रोत-आशुतोष।


संतकबीरनगर। जी0आर0 एकेडमी के संरक्षक आशुतोष त्रिपाठी ने अभिभावको को राहत देते हुए विद्यालयो में अध्यनरत छात्र-छात्राओं का 4 महीने का शुल्क माफ किया है। उन्होने कहा कि पिछले कई माह से लाॅकडाउन सहित आर्थिक तंगी से जूझ रहे आम जनमानस परेशान है। ऐसे परिस्थिति में उन्होने यह निर्णय लेकर अभिभावको को राहत दिया है। उन्होने कहा कि शिक्षा का मन्दिर आर्थिक दृष्टिकोण से नही है। वह सदैव अभिभावको के हित में कार्य करेगे। उन्होने छात्र-छात्राओं का अप्रैल, मई और जून, जुलाई माह का शिक्षण शुल्क माफ करके ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावकों के लिए ऐतिहासिक राहत भी प्रदान किया है। इतना ही नही इस संस्थान ने सबसे पहले सभी छात्र-छात्राओं के लिए आनलाइन स्टडी प्रक्रिया शुरू कराकर बच्चों के शैक्षणिक भविष्य के प्रति अपनी सजकता और सक्रियता का परिचय दिया है। उन्होने कहा कि कृषि आधारित इस जनपद मे अधिकतर मध्यम वर्ग के लोग निवास करते हैं। लगातार चल रहे लाकडाउन के कारण अधिकतर परिवारों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो चुकी है। इससे संस्थान मे शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावक भी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि जी0आर0 एकेडमी परिवार के अभिन्न अंग हैं। ऐसे मे विद्यालय परिवार का अभिभावक होने के कारण परिवार के सदस्यों के सुख दुख मे भागीदार बनना उनकी नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी भी है।

Read more

 


ऽ पूरे शहर में भगवा झण्डा लगाकर एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर मनायी खुशी, शाम को घरो पर दीपक जलाकर हिन्दुत्व के प्रति समर्पित हुए भारतीय।

 

संतकबीरनगर। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियो में विश्वास जगाते हुए एक इतिहास को रचते हुए बुधवार को अयोध्या नगरी में राम मन्दिर निर्माण भूमि पूजन पूरे देशवासियो को संदेश दिया कि अब राम का वनवास नही है। वह अपने घर में स्थापित है। आदि काल से यह एक ऐसी समस्या बनकर रही जिसका निदान देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया और इस इतिहास में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समर्पित भाव से उत्तर प्रदेश वासियो के आस्था का केन्द्र उपहार स्वरूप समर्पित किया। इसी कड़ी में बुधवार को जनपद में जगह-जगह हिन्दुत्व एवं भाजपाईयों ने खुशी के साथ राम मन्दिर निर्माण भूमि पूजन पर एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। वही खलीलाबाद सदर विधायक दिग्विजय नारायण जय चैबे कहा कि सदियों से जिसका इंतजार था। आज जाकर उस घड़ी का इतंजार खत्म हुआ है। अब जाकर रामलला को मंदिर में स्थान मिला। उन्होंने कहा कि आज पूरा भारत राममय है। आज हर किसी के घर और मन में यह खुशी का पल गूंज रहा है। आज रामलला का मंदिर निर्माण का साक्षी बन रहे करोड़ों लोगों को आज यह विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वे अपने जीते जी इस पावन दिन को देख पा रहे हैं। बरसों से टेंट के नीचे रहे हमारे राम लला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। सदर विधायक जय चैबे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आभार देते जनपदवासियों की तरफ आभार प्रकट किया। विधायक ने कहा कि मैं कुछ समय बाद भव्य मंदिर के दर्शन के लिए जाऊंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम मंदिर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। लोग अपने-अपने घरों से इस खुशी के पल को टेलीविजन से लेकर मोबाइल अयोध्या का लाइव प्रसारण देखने में लगे रहें। इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष दयाराम कनौजिया, विधायक प्रतिनिधि अवधेश सिंह, पूर्व जिला पंचायत सदस्य महेंद्र पासवान, अरविंद पांडेय, एमएलसी प्रतिनिधि अम्बरीष राय उर्फ मंटू राय, मंडल अध्यक्ष इन्द्रासन राजभर सहित भाजपाई उपस्थित रहे। इसी क्रम में खलीलाबाद नगर में स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में भगवान श्री राम जन्म भूमि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन हेतु नागरिक विकास मंच द्वारा द्वारा कीर्तन भजन माध्यम से नगर के नागरिकों ने नए युग का आवाहन किया गया तथा अयोध्या में इस अवसर पर राम मंदिर आंदोलन की चर्चा हुई। नागरिक विकास मंच के सदस्य व भाजपा जिला महामंत्री विवेकानंद वर्मा ने कहा कि राम मंदिर आंदोलन से वह हमेशा जुड़े रहे हैं तथा प्रभु श्री राम की आदर्शवादी छवि को मंदिर के रूप में भव्य स्थान देने का काम प्रधानमंत्री कर रहे हैं जिससे देश की जनता में अति उत्साह है तथा अयोध्या धार्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत के रूप में विश्व की एक नई पहचान के रूप में उभरने जा रही है। इस अवसर पर भजन गायक राजेश पांडे, प्रशांत मिश्रा, निरंजन लोहिया, दिनेश सिंह, श्रीमन आनन्द, हृदय नारायण, गोविंद जयसवाल, ब्रह्मानंद पांडेय, विशाल, गिरि बाबा उपस्थित रहे।

Read more

 


महोबा जिले में तेज रफ्तार ट्रक ने बाईक सवारों को जोरदार टक्कर मार दी और बाइक सवार महिला को कुचलते हुए भाग गया । हादसा करके भाग रहे ट्रक का पीछा कर ग्रामीणों ने ट्रक पकड़कर तोड़फोड़ करते हुए जमकर हंगामा काटा और जाम लगा दिया । सूचना मिलने पर पहुँची पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद जाम खुलवाकर शव को अपने कब्जे में लेकर अग्रिम कार्यवाही में जुट गई है।

मामला शहर कोतवाली क्षेत्र के कुम्हड़ौरा गांव का है जहां 65 वर्षीय वृद्धा महिला सियारानी अपने नाती के साथ मोटरसाइकिल में सवार होकर मायके से राखी बांधकर लौट रही थी तभी सामने से आ रहे तेजरफ्तार अनियंत्रित ट्रक ने जोरदार टक्कर मार सियारानी को कुचलते हुए मौके से भाग गया । हादसे से आक्रोशित ग्रामीणों ने ट्रक को पकड़कर तोड़फोड़ करते हुए जाम लगा दिया । हादसे की सूचना मिलने पर पहुँची पुलिस ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया और शव को अपने कब्जे में लेकर आगे की कार्यवाही शुरू कर दी।

ग्रामीण कहते है कि महाकाल कंपनी का ट्रक महोबा की ओर से आ रहा था और सामने से आ रहे बाइक सवारों को टक्कर मारकर बृद्धा को कुचलते हुए भाग गया तो ग्रामीण ट्रक पकड़कर लाये और जाम लगा दिया ।

शव का पंचनामा भरने पहुँचे एसआई ने बताया कि शाहपहाडी की रहने बाली सियारानी अपने भाई को राखी बांधकर पठा गांव से आ रही थी तभी तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी और सिर कुचल दिया जिसके शव का पंचनामा भर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Read more

 


मथुरा : समग्र विश्व के अंदर भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने की अवसर पर हर्षोल्लास का वातावरण बना हुआ है ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन जागरूकता समिति के द्वारा महोली गांव के दुर्वासा ऋषि मंदिर के प्रांगण में पूजा अर्चना करते हुए हवन का आयोजन किया गया जिसमें प्रदेश अध्यक्ष विनोद दीक्षित प्रदेश सचिव वार्ड नंबर 37 पार्षद श्री पाल बघेल के द्वारा अपने आराध्य भगवान राम के मंदिर के शिलान्यास के अवसर पर सभी को बधाई देते हुए पूरे मानव समाज के कल्याण के लिए हवन किया गया हवन के बाद सभी को प्रसाद के रूप में मिष्ठान वितरण किया गया l उत्तर प्रदेश अध्यक्ष विनोद दीक्षित ने सभी देशवासियों को शुभ कामना के साथ बधाई l इस अवसर पर प्रदेश महासचिव चंद्रभान दीक्षित ,युवा जिलाध्यक्ष हरवीर चौधरी, शिवकुमार, संजय शर्मा, विक्रम मुद्गल , केके सारस्वत, मयंक संदीप प्रकाश आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे l


फोटो परिचय : हवन करते हुए ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन जागरूकता समिति प्रदेश अध्यक्ष विनोद दीक्षित महासचिव सत्यदेव शर्मा प्रदेश सचिव व पार्षद श्री पाल बघेल व अन्य

Read more

 

आज अयोध्या शिलान्यास भूमि पूजन के साथ मथुरा विश्रम घाट परBJP कार्यकर्ताओं ने जमुना मां का किया पूजन जय श्री राम का किया जय घोष
मथुरा के थाना कोतवाली क्षेत्र के विश्राम घाट पर आज जैसा कि आज पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल दिखाई दे रहा है वही राम भक्त भगवान राम के मंदिर बनने की खुशी में पूरा भारत राम में हो गया है इसी के चलते मथुरा के बीजेपी कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी तथा महंत पुजारी सभी विश्राम घाट पर एकत्रित हुए और अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम जन्म भूमि की नीम रखी जाने को लेकर गौरव अनुभव कर रहे हैं इसी के चलते हुए महापौर डॉ मुकेश आर्य बंधु नगर निगम मथुरा वृंदावन द्वारा सभी कार्यकर्ताओं के साथ जमुना मैया का पूजन किया गया तथा शिलान्यास कार्यक्रम में निर् विघ्न कार्य को सफल करने की कामना की गई जिसमें श्री भगवान राम के मंदिर निर्माण में जमुना मैया से हाथ जोड़कर प्रार्थना की गई तथा जन्म भूमि के शिलान्यास कार्य को निर्विघ्न रुप से सफल होने की प्रार्थना की

Read more

 

सौरिख थाना क्षेत्र के ग्राम बेहटा रामपुर में उस समय एक दिल को दहलाने वाली घटना सामने आई जब 27 वर्षीय महिला को उनके ही ससुराली जनों ने हत्या कर दी और शव छोड़कर भाग गए महिला के तीन पुत्रियां हैं जो मां के शव को देखकर रो रहे हैं
मामला देर रात्रि का है जब सीमा पत्नी हरिओम उम्र 27 वर्षीय का शव घर पर पड़ा हुआ मिला जब स्थानीय निवासियों को घटना की जानकारी हुई तो फोन द्वारा सीमा के मायके पक्ष के लोगों को घटना की जानकारी दी गई मौके पर पहुंचे मायके पक्ष के लोगों ने जमकर बवाल काटा भाई दिनेश ने बताया रक्षाबंधन के दूसरे दिन वह अपने चचेरे भाई राजेश के साथ अपनी बहन से मिलने के लिए आया था उस समय शराब के नशे में धुत बहनोई हरिओम ने मेरी बहन के साथ जमकर मारपीट की और कहता रहा तेरे सिर्फ पुत्रियां ही हैं तू कभी पुत्र को जन्म नहीं देगी इसी बात को लेकर मेरा बहनोई मेरी बहन के साथ अक्सर मारपीट करता था मैंने कई बार समझाने का प्रयास भी किया मगर इसका कोई फायदा नहीं हुआ दिनेश ने बताया मेरे पिताजी लालाराम पुत्र श्यामलाल निवासी ग्राम मामन थाना ऊसराहार जिला इटावा ने मेरी बहन सीमा की शादी 7 वर्ष पूर्व हिंदू रीति रिवाज के अनुसार बेहटारामपुर के रहने वाले हरिओम के साथ की थी अपनी क्षमता के अनुसार खूब दान दहेज दिया लेकिन हरि ओम व उसके परिवार के लोग संतुष्ट नहीं हुए इसी बीच सीम ने 3 बच्चों को जन्म दिया जानवी 7 वर्षीय सिमरन 3 वर्षीय मांनवी 6 महा अक्सर पति हरि ओम पुत्र ना होने की चाह में सीमा के साथ मारपीट करता था और कहता था कि तेरे पुत्र नहीं होंगे इसलिए तुझको मार देंगे सीमा का कसूर सिर्फ इतना था कि उससे सिर्फ पुत्रियों को ही जन्म दिया मौके पर पहुंचे मायके पक्ष ने घटना की सूचना थाना प्रभारी विजय बहादुर वर्मा को दी मौके पर पुलिस बल पहुंचे प्रभारी निरीक्षक ने मामले की सूचना क्षेत्राधिकारी शिवकुमार थापा को दी घटना स्थल पर पहुंची फॉरेंसिक टीम ने भी महिला के शव का बारीकी से निरीक्षण किया क्षेत्राधिकारी शिव कुमार थापा ने बताया घटना की सूचना मृतक के भाई दिनेश द्वारा पुलिस को दी गई है शव का पंचनामा भरवा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद प्रार्थना पत्र मिलने पर मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

Read more

 

 

अयोध्या---यूपी के अयोध्या नगरी में बुधवार को रामलला के अस्थायी मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूजा - अर्चना की और मंदिर निर्माण के लिए मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन किया । यहां पीएम मोदी ने परिसर की परिक्रमा की औरसाष्टांग दंडवत प्रणाम किया। जिसके बाद पीएम मोदी ने पारिजात के पौधे का रोपण किया। पारिजात के पौधे का भी अपना एक विशेष महत्व है। पारिजात के फूल को भगवान हरि के श्रृंगार और पूजन में प्रयोग किया जाता है, इसलिए इस मनमोहक और सुगंधित पुष्प को हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है।

इस मौके पर यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी और संघ प्रमुख मोहन भागवत ने श्रीराम जन्म भूमि परिसर में  मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन के दौरान उपस्थित रहे। अयोध्या पहुंचने के बाद सबसे पहले पीएम मोदी ने हनुमानगढ़ी में दर्शन किया इसके बाद रामलला का दर्शन करने गए। यहां पहुंचते ही पीएम मोदी दण्डवत प्रणाम (पूरी तरह से लेट कर) किया। इसके बाद उन्होंने पूजा और भूमि पूजन शुरू किया ।

Read more

 


रामलला के अस्थाई मन्दिर से आज की पहली तस्वीर, तैयार हो चुके है राम लला भूमि पूजन के लिए , नवरत्न जड़ित पोशाक धारण किया है आज भगवान राम और उनके भाइयो के साथ हनुमानजी ने। इस विशेष ऐतिहासिक दिन पर भगवान राम लक्ष्मण भरत शत्रुघन और हनुमानजी को हरे रंग का नवरत्न जड़ित वस्त्र पहनाया गया है। बुधवार दिन का शुभ रंग हरा है इसलिए रामलला को हरे रंग का वस्त्र पहनाया गया है।

Read more

 


सुलतानपुर---जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने अवगत कराया है कि 21 जुलाई से 01 अगस्त, 2020 तक सुलतानपुर शहर के 14 घोषित कन्टेनमेन्ट जोन क्रमशः बाटा गली, मेजरगंज, घासीगंज, रूद्रनगर, गल्लामण्डी, हनुमानगढ़ी नाका, शहगंज, मुरारीदास गली में कोविड-19 धनात्म रोगी की संख्या 37 हो गयी है। इस क्षेत्र में कोविड-19 धनात्मक रोगी लगातार प्राप्त होने की प्रवृत्ति पायी जा रही है। इन 14 कन्टेनमेन्ट जोन को एक दूसरे को ओवर लैप करने के कारण इन्हें हॉट स्पाट घोषित किया गया है, जिसमें उपरोक्त सभी 14 कन्टेनमेन्ट जोन सम्मिलित रहेंगे तथा हॉट स्पाट जोन के बाहर 250 मीटर की परिधि को बफर जोन किया गया है। इस हॉट स्पाट जोन का मुख्य केन्द्र बाटा गली मेजरगंज होगा।
जी0आई0सी0 गेट से पोस्ट आफिस होते हुए शाहगंज चौराहा से बाटा गली से चौक घंटाघर, रूद्र नगर, तहसील कैम्पस तक का पूरा क्षेत्र हॉट स्पाट जोन रहेगा। उक्त सम्पूर्ण क्षेत्र में प्राप्त अन्तिम कोविड-19 धनात्मक रोगी, जो दिनांक 31 जुलाई, 2020 को प्राप्त हुआ था, के आधार पर दिनांक 13 अगस्त, 2020 तक हॉट स्पाट घोषित किया गया है।
उन्होंने अवगत कराया कि शासन द्वारा निर्धारित एवं निर्गत दिशा-निर्देशों के क्रम में कोरोना वायरस से बचाव हेतु उपरोक्त क्षेत्र को हॉट स्पॉट जोन घोषित करते हुए आर0के0 रजक, अधिशासी अभियंता, निर्माण-खण्ड, लोक निर्माण विभाग, सुलतानपुर को उक्त हॉट स्पाट जोन का नोडल अधिकारी घोषित करते हुए यह निर्देशित किया गया है कि आप इंसीडेन्ट कमाण्डर/उप जिला मजिस्ट्रेट सदर के निर्देशन में उपरोक्त क्षेत्र की वैरीकेटिंग सुनिश्चित करेंगे तथा हॉट स्पाट तथा स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्त व्यवस्था एवं आवश्यक सामग्रियों की आपूर्ति तथा पुलिस व्यवस्था के अतिरिक्त उक्त क्षेत्र में कोई सेवा अनुमन्य नहीं होगी। इंसीडेन्ट कमाण्डर अन्य विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे। इंसीडेन्ट कमाण्डर/उप जिला मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया जाता है कि हॉट स्पॉट जोन में आवागमन पूर्णतया बाधित रहेगा तथा हॉट स्पॉट जोन की सीमाएं वैरीकेटिंग सील की जायेगी और सीलिंग प्वाइंट पर पुलिस बल तैनात किया जांय। हॉट स्पॉट जोन में मॉपिंग एवं सेनेटाइजेशन कार्य में लगे कर्मचारियों, मेडिकल टीम एवं डोर-टू-डोर आपूर्ति एवं गैस आपूर्ति में लगे कार्मिक जिन्हें उप जिला मजिस्ट्रेट सदर द्वारा पास जारी किया गया हो उन्हें आवागमन की अनुमति होगी, किन्तु किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। किसी भी प्रकार के सामाजिक, धार्मिक एवं वाणिज्यिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जायेगा। उन्होंने बताया कि चिकित्सीय आकस्मिकता की स्थिति में एम्बुलेन्स 102 एवं 108 का ही प्रयोग किया जा सकेगा जो जोन के करीब 24 घण्टे उपलब्ध रहेगी। सील प्वाइंट पर पुलिस टीम द्वारा आवागमन करने वाले कर्मचारियों के विवरण पंजिका में दर्ज किये जायेंगे। उप जिला मजिस्ट्रेट सदर द्वारा जारी पास पर बैंकिंग करेस्पोण्डेन्ट और माइक्रो एटीएम संचालन हेतु आई0टी0 वेन्डर्स और नकदी प्रबन्ध एजेन्सियों को आवागमन की अनुमति होगी। प्रशासनिक, पुलिस, चिकित्सा व्यवस्था एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति मॉपिंग एवं सेनेटाइजेशन कार्य में लगे कर्मचारियों द्वारा अनिवार्य रूप मास्क एवं ग्लब्स का प्रयोग तथा सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन करना होगा। हॉट स्पॉट जोन में पुलिस एवं मेडिकल टीम द्वारा संयुक्त रूप से विस्तृत कान्टैक्ट ट्रैसिंग की जायेगी। सभी संदिग्ध/संक्रमित व्यक्तियों को आईसोलेट किया जाय तथा समुचित चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। पाजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आये हुए समस्त व्यक्तियों को फैसेलिटी क्वारेंटाइन में रखा जाय। सर्वे टीम द्वारा हॉट स्पॉट जोन में रहने वाले व्यक्तियों का विवरण निर्धारित प्रारूप पर तैयार किया जाय, जिसमें परिवार के सभी व्यक्तियों के नाम, मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से अंकित करें। चिह्निंत स्थलों पर पर्याप्त संख्या में सी0सी0टी0वी0 कैमरें लगाये जाय तथा एक कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाय, जिसका पर्वेक्षण 24x7 किया जाय। जोन में कार्यरत समस्त कर्मचारियों को आवश्यक जानकारी प्रदान की जाय। हॉट स्पॉट जोन की समस्त सड़कों गलियों, नालियों एवं सार्वजनिक स्थानों को सेनेटाइज कराया जाय। उप जिला मजिस्ट्रेट सदर एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस कानून व्यवस्था पर सतर्क दृष्टि रखते हुए किसी भी प्रकार की भ्रामक खबर के प्रकाशन एवं प्रसार पर रोक लगायें। उन्होंने समस्त निर्देशों कड़ाई से अनुपालन करने के निर्देश दिये तथा उल्लंघन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध एपीडेमिक एक्ट 1897 कोविड-19 विनियमावली 2020 आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 की धारा-51 से 60 तथा आई0पी0सी0 की धारा-188 के अन्तर्गत विधिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

Read more

 


एम्स गोरखपुर के अध्यक्ष श्री अम्बरीश मित्तल के अध्यक्षता में प्रथम संस्थान निकाय की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें बांसगांव लोकसभा सांसद व गोरखपुर सदर सांसद और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स के कार्यकारिणी सदस्य कमलेश पासवान, गोरखपुर सदर लोकसभा के सांसद रवि किशन ने आज एम्स में कोविड 19 को लेकर वर्चुअल मीटिंग किया।

बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान ने कहा कि दुनियाभर में कोरोना का टीका जल्द विकसित करने के लिए प्रयास चल रहे हैं। और कहा कि सौ बेड जल्द से जल्द तैयार कर कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था जल्द किया जाय। जिससे सभी का सुविधाजनक उपचार हो सके ।बहुत से मरीज वेंटिलेटर के अभाव में मृत्यु हो रहा है। श्री पासवान ने देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एम्म गोरखपुर में हो जाना बहुत बड़ी बात है। कार्यक्रम का संचालन डॉ सुरेखा किशोर कार्यकारी निदेशक ने किया। इस अवसर पर एम्स के उपनिदेशक डॉ० अश्वनी, डॉ० अशोक कुमार प्रसाद मनोचिकित्सक, डा० आरती लाल चंदानी डॉ० गणेश शंकर विद्यार्थी एवं बांसगांव सांसद प्रतिनिधि व ब्लाक प्रमुख चरगांवा सुनील पासवान ,सदर सांसद प्रतिनिधि समरेन्द्र सिंह ,मीडिया प्रभारी संतोष श्रीवास्तव ,पवन दुबे उपस्थित रहे व अन्य नामित सदस्य विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया। जिसमें अठ्ठारह बिंदूओं पर विस्तृत रूप से सदस्यों के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जिससे सभी सदस्यों द्वारा सहमति व्यक्त की गई एवं अन्य बिंदुओं पर सुझाव व्यक्त किया गया की शीघ्र ही द्वितीय संस्थान निकाय की बैठक की जाय। बैठक कि समापन राट्र गान के बाद समाप्त हुआ।

Read more

 


गोरखपुर: 04 अगस्त 20 कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाव एवं रोकथाम के लिए लोक हित में जिला करागार में निरूद्व सभी बंदियों से मुलाकात करने हेतु आने वाले उनके परिजनों, मित्रों आदि की मुलाकात पर 10 अगस्त 2020 तक रोक लगायी गयी है। लोकहित में 10 अगस्त तक किसी बंदी की मुलाकात उनके मित्रों, परिजनों से नही करायी जायेगी। उक्त जानकारी वरिष्ठ अधीक्षक जिला करागार ने दी है।

Read more

संतकबीरनगर - संतकबीरनगर जिले के धर्मसिंहवा थाना क्षेत्र के एक गांव में सोमवार की रात किशोरी को अकेला पाकर गांव का ही एक युवक जबरन छेड़खानी करने लगा। युवक के चंगुल से छूट कर किशोरी ने जब हो-हल्ला किया को परिजन दौड़ते हुए आए तथा युवक को पकड़ कर पीटा और पुलिस के हवाले कर दिया।

एस ओ धर्मसिंहवा धर्मेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली एक किशोरी को गांव के ही एक युवक ने जबरन छेड़खानी करने का प्रयास किया था किशोरी के माता और पिता रक्षाबंधन का पर्व मनाने रिश्तेदार कहां गए हुए थे। घर पर छोटे-छोटे भाई और बहन थे। सोमवार की रात में लगभग 10 बजे के करीब किशोरी अपने छप्पर के मकान में सोई हुई थी की गांव का युवक आया किशोरी का मुंह दबाकर अश्लील हरकत करने लगा किशोरी किसी प्रकार से अपने आप को मुक्त कराते हुए चिल्लाई को और परिवार के सदस्य घटनास्थल पर आए और आरोपी युवक की पिटाई की युवक विजय पुत्र रामप्रीत को नाबालिक के साथ छेड़खानी के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

Read more

संतकबीरनगर- धर्मसिंहवा क्षेत्र के पोखरभिटवा निवासी मोहम्मद आकिब ने 25 वर्ष की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास कर जनपद का मान बढ़ाया है उन्हें परीक्षा में 579 वा रैंक प्राप्त हुआ है। मोहम्मद आकिब का यह तीसरा प्रयास था उससे पहले वह इंटरव्यू तक नहीं पहुंच पाए थे। परीक्षा पास होने की सूचना मिलते ही उनके फोन पर दोस्त रिश्तेदारों का शुभकामना संदेश आने लगा गांव के लोग भी शुभकामना देने उनके घर पर पहुंच रहे थे।

मध्यम वर्गीय एवं साधारण किसान परिवार में जन्मे मोहम्मद आकिब ने बचपन से ही मेधावी छात्रों में गिने जाते थे उन्होंने बताया कि गांव के ही प्राइमरी पाठशाला में कक्षा पाच तक की पढ़ाई किए इस दौरान उन्हें पढ़ा रहे शिक्षक विजय कुमार पांडे तथा रामवृक्ष के विशेष प्रोत्साहन से वे नवोदय की तैयारी भी करने लगे मेहनत रंग लाया और उनका चयन नवोदय विद्यालय के लिए हो गया । उन्होंने सिद्धार्थनगर जनपद के बसंतपुर जवाहर नवोदय विद्यालय से कक्षा 10 तक की पढ़ाई की उसके बाद इंटर की पढ़ाई के लिए वह कालिका पब्लिक स्कूल नई दिल्ली चले गए वर्ष 2013 में अच्छे अंक से इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने के साथ-साथ उनका चयन आईआईटी में हो गया उन्होंने आईआईटी मद्रास से 2017 में किया। इसके बाद आकिब दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी करने लगे उन्होंने बताया कि पहली बार प्री निकालें पर मेन की परीक्षा में असफल हो गए और दूसरी बार स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण प्री नहीं निकाल सके। यह उनका तीसरा प्रयास था जिसमें 579 वा अंक प्राप्त हुआ है। पिता अलाउद्दीन मध्यम खेतिहर है और राजेडीहा बाजार में हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं मोहम्मद आकिब ने बताया कि परीक्षा पास करने के लिए सबसे ज्यादा हिम्मत मेरी मां कलीमुन्निशा देती रही पिताजी का सहयोग तो भरपूर रहा ही। इस मुकाम तक पहुंचने में शुरुआती गुरु विजय कुमार पांडे और रामवृक्ष का सदैव आभारी रहूंगा। नौजवानों को संदेश देते हुए आकिब ने कहा कि शिक्षा को बदलाव का जरिया मानते हुए मेहनत करें तो सफलता खुद कदम चूमेगी।

Read more

 

मथुरा वृंदावन में श्री प्रियाकांत जू मंदिर में पूर्णिमा महोत्सव पर दीप जलाकर अयोध्या में बनने जा रहे श्री राम मंदिर निर्माण के प्रति खुशियां जाहिर की गई । प्रियाकांत जू मंदिर में श्री राम दरबार छवि के समक्ष देवकीनंदन महाराज ने दीपमाला प्रज्जलवित कर भव्य श्री राम मंदिर के शीघ्र निर्माण हेतु प्रार्थना की ।
इस अवसर पर देश के विभिन्न स्थानों से भक्तगण ऑनलाइन जुड़कर पूर्णिमा महोत्सव में शामिल हुए । भक्तों ने भजन संध्या में राम भजन गाकर अपनी भावनाएं व्यक्त की । देवकीनन्दन महाराज ने कहा कि सेकड़ों वर्ष के इंतजार और प्रयासों के बाद सनातनियों को श्री राम मंदिर बनते देखने का अवसर मिला है । यह बहुत ऐतिहासिक दिवस है लेकिन कोरो ना के चलते हमें अपने अपने घरों से ही अपनी प्रसन्नता व्यक्त करनी हैं । उन्होंने कहा कि 5 अगस्त को सनातनी अपने निवास पर एक दीपक अपने आराध्य भगवान श्री राम के लिए जलाएंगे औऱ अयोध्या में भूमि पूजन के अवसर पर प्रियकांत जू मंदिर पर बुधवार को दोपहर 12 बजे से हवन यज्ञ किया जाएगा औऱ सभी मिलकर इस सुंदर पल का आनंद महसूस करे ।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। पीडी डीआरडीए प्रमोद कुमार लाॅकडाउन के बाद निरन्तर स्वंय सहायता समूह के सहयोग से सरकारी, अद्र्वसरकारी में सेनेटाइजर, मास्क, पीपीई किट उपलब्ध करा रहे है। यह कार्य लाॅकडाउन के बाद निरन्तर जारी रहा। पीडी डीआरडीए प्रमोद कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशन में स्वंय सहायता समूह की महिलाए कार्य कुशलता का प्रदर्शन करते हुए मास्क बनाये जाने का कार्य तेजी गति से कर रहे है। सरकारी विभागो में भी मास्क की सप्लाई की जा रही है। इसी क्रम में पुलिस विभाग को एक हजार मास्क निशुल्क प्रदान किया गया।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरूआत गत 20, जून, 2020 को प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था। प्रवासियों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के दृष्टि से 6 राज्यों के 116 जिले के 125 दिन में रोजगार आधारित 25 कार्यो को पूरा करने का अभियान है, 25 कार्य 12 मंत्रालयों के परिधि में आते है। जनपद में रेलवे के कार्य एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूरबन योजना के कार्य को छोड़कर कुल 23 बिन्दुओं को अभियान में शामिल किया गया है। ग्रामीण विकास के 12, पंचायती विभाग के 3, एन0एच0ए0 आई-1, भारत नेट-1, जल जीवन मिशन-1, जिला मिनरल फण्ड-1, कृषि-2, गेल-1 कार्य को अभियान के दौरान पूर्ण करना एवं कुछ वृहद प्रकार के कार्य को प्रारम्भ करना हैं अभियान के लिए संयुक्त सचिव भारत सरकार हाउसिंग एवं अरबन अफेयर्स को जनपद के लिए नोडल अधिकारी नामित किया गया है। नोडल अधिकारी भारत सरकार द्वारा जिलाधिकारी से साप्ताहिक समीक्षा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से किया जाता है। 50 दिन पूरे अभियान के समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा वन विभाग द्वारा कैम्पा फण्ड से 302 हेक्टेयर वृक्षारोपण का कार्य एवं एनएचएआई द्वारा 27 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग का अनुरक्षण का कार्य लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर लिया गया है। भारत नेट के अन्तर्गत 100 किमी फाइबर लाइन बिछाने के सापेक्ष 114 किमी का कार्य पूर्ण किया गया है 259 वाई फाई हाटस्पाट शत प्रतिशत पूर्ण किया गया। फाइबर टू दी होम योजना अन्तर्गत 518 कनेक्शन के सापेक्ष 201 कनेक्शन लग गये है। विकास खण्ड बेलहर कला के 46 ग्राम फाइबर आप्टीकल से जुड़ने हेतु शेष है कार्य प्रगति पर है जिलाधिकारी द्वारा शीर्घ पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। ग्राम विकास अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अपूर्ण अवशेष 166 आवास अभियान के दौरान पूर्ण किया जाना है। जिसके 113 आवास पूर्ण हो गये है। 34 नवीन आवास के स्वीकृति के लक्ष्य के सापेक्ष 109 आवासों की स्वीकृति जारी किया गया है जिन्हें धनराशि भेजने की कार्यवाही चल रही है।

Read more

 


ऽ बाढ़ प्रभावित क्षेत्र गांव, गौशाला व निर्माण हो रहे शौचालय का डीएम ने किया निरीक्षण।


संतकबीरनगर। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता अपने निरीक्षण का क्रम जारी रखते हुए मंगलवार को जनपद के उत्तर क्षेत्र में भ्रमण कर जनसामान्य व्यवस्थाओ का भौतिक सत्यापन किये। वर्तमान समय में नदियों के उफान पर विशेष रूप से नदियों से सटे गांव का जिला प्रशासन का विशेष नजर है। जिसके क्रम में जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने मेंहदावल तहसील के पिपरी बर्दाण्ड गांव के निवासियों के लिए नाव की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी स्वंय उक्त गांव में पहुॅचकर तहसीलदार श्रीमती प्रियंका चैधरी से यथास्थिति की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। तदोपरान्त उन्होने बेलहर ब्लाक ग्राम लोहरौली मिश्र गौशाला का निरीक्षण किये। रजिस्टर से पशुओ की गणना का मिलान, चारा की व्यवस्था व गौशाला में मूलभूत सुविधाओ को देखते हुए वीडीओ बेलहर को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। तदोपरान्त उन्होने मठियापार गांव में हो रहे शौचालय निर्माण का सत्यापन किये।

Read more

 

संतकबीरनगर। अयोध्या में बुधवार को प्रस्तावित कार्यक्रम के दृष्टिगत यातायात को सुगम एवं सरल बनाये रखने के लिए तथा यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित किये जाने के लिए 4 अगस्त को दोपहर 12 बजे से रूट डायवर्जन किया जायेगा।

जनपद संतकबीरनगर से लखनऊ जाने वाले वाहनों को बड़ेबन चौराहा थाना क्षेत्र कोतवाली से डुमरियागंज की ओर डायवर्ट किया जायेगा, जो डुमरियागंज, गोण्डा, बाराबंकी होते हुए लखनऊ जा सकेंगे।

जनपद बस्ती से लखनऊ जाने वाले वाहनों को जनपद बस्ती की सीमा से आगे लोलपुर ओवरब्रिज चौकी लकड़मण्डी थाना नबावगंज जनपद गोण्डा से गोण्डा की ओर डायवर्ट किया जायेगा। जो गोण्डा, बाराबंकी होते हुए लखनऊ जा सकेंगे।

जनपद बस्ती से अम्बेडकर नगर, सुल्तानपुर की ओर जाने वाले वाहनों को फुटहिया चौराहा थाना क्षेत्र नगर से कलवारी/ टाण्डा अम्बेडकरनगर की ओर डायवर्ट किया जायेगा।

Read more

 

महोबा जिले में तेजरफ्तार का कहर थमने का नाम नही ले रहा आज फिर कानपुर- सागर राष्ट्रीय राजमार्ग में दो बाइको में आमने-सामने भीषण टक्कर हो जाने से एक व्यक्ति की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि इस हादसे में चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल सूचना मिलने पर पहुँची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर अग्रिम कार्यवाही में जुट गई है।

मामला खन्ना थाना क्षेत्र के कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग का है जहाँ तेज रफ्तार मोटरसाइकिल आमने-सामने टकरा गई हादसा इतना भीषण था कि 22 वर्षीय नीरज की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि इस हादसे में 30 वर्षीय सोनू, 35 वर्षीय महिला पुनिता,सीता और 7 वर्षीय मासूम मोहनी गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहाँ प्राथमिक उपचार के बाद सभी की हालत नाजुक होने पर डॉक्टर ने झांसी मेडिकल के लिए रिफर कर दिया । फिलहाल घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे के लेकर अग्रिम कार्यवाही में जुट गई है।

डॉ.रोहित सोनकर घायलों का इलाज कर रहे डॉक्टर ने बताया कि हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि 4 लोग गम्भीर रूप से घायल है जिन्हें इलाज के लिए झाँसी मेडिकल कॉलेज रिफर कर दिया गया है।

Read more

 

प्रो. कमर सिद्दीकी व मकसूद बस्तवी के सम्मान मे करमाखान मे अदबी गोष्ठी का आयोजन

 

संतकबीरनगर-
विकासखंड सेमरियावां के करमा खान मे अदबी सफर के तत्वाधान में प्रोफेसर क़मर सिद्दीक़ी व मकसूद बस्तवी के सम्मान में एक काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता वसीम खान वसीम और संचालन हारून साहिल ने किया। मुख्य अतिथि क़मर सिद्दीक़ी जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में मकसूद बस्तवी ने भाग लिया विदित हो कि अदबी सफर क्षेत्र में काफी सक्रिय है जो निरंतर क्षेत्र में साहित्यिक वातावरण बनाने में अहम भूमिका निभा रही है। काव्य गोष्ठी में हारून साहिल ने उर्दू अदब के उतार चढ़ाव पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी ज़माने में उर्दू भाषा और साहित्य उत्तर प्रदेश में ऊंचाइयों के शिखर पर थी परन्तु आज यह भाषा दम तोड़ती हुई नजर आरही है जिसमें किसी और नहीं वरन् उर्दू वालों का ही हाथ है ,मुंबई विश्ववद्यालय से पधारे उर्दू चैनल के संपादक आचार्य क़मर सिद्दीक़ी और पत्रिका "बाज़ दीद" और दैनिक "इंकेशाफ़" झांसी के संपादक मकसूद बस्तवी ने संयुक्त रूप से कहा की उर्दू भाषा व साहित्य का विकास और उन्नति इसलिए भी आवश्यक ही जाता है क्योंकि हमारा इतिहास संस्कृति, परंपरा और इस्लाम का सबसे बड़ा सरमायया उर्दू भाषा में ही संचित है, काव्य गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे साहब दीवान शायर माननीय वसीम खान वसीम ने कहा कि अदबी सफर निरंतर 4 वर्षों से पूरे जनपद में काव्य गोष्ठियों एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है जिसका चारों तरफ उत्साहवर्धन किया जारहा है, अदबी सफर का कार्य क्षेत्र अब काफी फैल चुका है जनपद ही नहीं बल्कि प्रादेशिक एवं राष्ट्रीय स्तर पर अदीबों शायर और कवि इस संगठन से जुड़ रहे हैं, गोष्ठी का प्रारंभ जमाते इस्लामी हिन्द संत कबीर नगर के नाजिम हाफ़िज़ खैरुल बशर ने नाते पाक से किया जिसे खून सराहा गया, श्रोता मंत्र मुग्ध होगए। गोष्ठी में कवियों द्वारा प्रस्तुत किए गए कुछ अशआर निम्नलिखित हैं। मुख्यातिथि कमर सिद्दीकी ने
खाक में मिल गई है ख़ाक मेरी, आज उतरा उधार मिट्टी का पढ़कर वाहवाही बटोरी ।
विशिष्ठ अतिथि मकसूद बस्तवी ने एक हाथी एक राजा एक रानी के बगैर, नींद बच्चो को नहीं आती कहानी के बगैर पढ़कर बचपन को याद दिलाने की कोशिश की।इसके बाद शायर बशर ने,सैर होकर ना पियूंगा मैं कोई जाम बशर, अब केनाअत तो बदनाम नहीं कर सकता पढ़कर तालियां बटोरीं।हारून साहिल ने
जो कश्तियों को डाल दे दरिया में बे खतर, अपनी सफों में ऐसा तू रहबर तलाश कर वाहवाही बटोरीं।वसीम खान वसीम ने शेर
उन्हीं लोगों की दुनिया में पढ़ी जाती है तकबीरें, जो सर के ताज पिघला कर बना लेते हैं शमशीरें पढ़कर अपने किरदार को बेहतर बनाने की बात कही गयी ।अयाज़ बस्तवी ने ,निदामत के दो आंसू भी बड़े अनमोल होते हैं, ज़मीन दिल इसी पानी से ही आबाद रहती है ,पढा ।इसके अतिरिक्त
कुवते फिक्र तेरी फना हो गई, मौत की नींद तेरी अना सो गई, आजिज बस्तवी, तो
गुलशन को जला देने की ज़िद पे अड़ी है बरक, मैं शाद हूं कि मेरा नशेमन अभी तो है - हाशिम आदमज़ाद,ने पढकर खूब तालियां बटोरीं।एक होटल हो अपना घर जैसे, ज़िन्दगी रेल का सफर जैसे - घायल बस्तवी ने पढ़कर वाहवाही लूटी ।
अंत में सलमान कबीर नगरी ने गोष्ठी में सम्मिलित समस्त कविगण का आभार व्यक्त किया इस अवसर पर डॉक्टर नफीस अख्तर, फैजुरह्मान, फैजान अहमद, ज़ाकिर अली, अदील खान, आसिम चालाक आदि उपस्थित रहे।

Read more

 

मथुरा पुरानी रंजिश के चलते महिला पर एसिड अटैक ,तीन नामजद आरोपियों ने दिया घटना को अंजाम ,गंभीर हालत में महिला को अस्पताल में कराया भर्ती ,शहर कोतवाली की आनंदपुरी कॉलोनी की घटना पीड़ित महिला के पति मदन लाल ने बताया कि मैं अपने काम से कचहरी गया हुआ था, घर से मेरी बेटी की लड़की का फोन आया की नानी के ऊपर किसी ने तेजाब डाल दिया है, मैं वहां से सीधा अस्पताल पहुंचा हूं, मेरी पत्नी तारावती ने बताया है कि जेके, दिलीप और हिमांशु तीन लोगों ने मेरे ऊपर एसिड डाल दिया है, यह तीनों परिवार के ही लोग हैं हमारे परिवार में पुरानी रंजिश चली आ रही है, जिसकी वजह से उन्होंने एसिड डाल दिया है,

वहीं एसपी क्राइम ने बताया कि पीड़ित तारावती 50 बर्षीय निवासी आनंदपुरी ने आरोप लगाया है कि परिवार के ही 3 लोग दिलीप और उसके बेटे और एक साथी ने मेरे ऊपर एसिड डाल दिया है, परंतु डॉक्टर एसिड का कोई घाव नहीं बता रहे हैं, फिलहाल उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है,डॉक्टरों की रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कह पाना संभव होगा, और जो पीड़ित द्वारा तहरीर प्राप्त होगी उसके आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी,

Read more

 

 

विधायक के बाद सांसद ने किया समर्थन,और तेज़ हुई हवा


सुलतानपुर---अयोध्या में भगवान श्रीरामचंद्र के मंदिर निर्माण में केवल 24 घंटों का समय शेष है। इससे ठीक पहले सोमवार को उनके पुत्र महाराज कुश की जयंती थी।इस मौके पर यहां की बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने लोगों को बधाई देकर सुल्तानपुर का नाम 'कुशभवनपुर' किए जाने का समर्थन करके जिले की सियासत में हलचल बढ़ा दिया है। बता दें कि सुल्तानपुर का नाम बदले जाने के लिए सूबे के तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक से लेकर जिले की लम्भुआ सीट से बीजेपी विधायक देवमणि दुबे तक मुख्यमंत्री को पत्र लिख चुके हैं।

दरअसल सांसद मेनका गांधी ने 3 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के शुभ अवसर पर वीडियों के माध्यम से संदेश भेजा। उन्होंने कुशभवनपुर के संस्थापक महाराज कुश की जयंती के उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष मनाए जा रहे कुशभवनपुर दिवस की बधाई दी। सांसद के मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी ने बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने कुशभवनपुर उत्थान सेवा समिति द्वारा उठाये जा रहे सुलतानपुर जिले के पुनः कुशभवनपुर नामकरण की मांग का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि इतिहास के मुताबिक सुलतानपुर का नाम पुनः कुशभवनपुर करने के लिए हमारा साथ व समर्थन सदैव रहेगा।

तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक ने लिखी थी चिठ्ठी:-

मार्च 2019 में तत्कालीन राज्यपाल ने सीएम को चिट्ठी लिखी थी। इससे पूर्व 28 मार्च 2019 को तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक ने सीएम योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी थी। चिट्ठी में राम नाईक ने राजपूताना शौर्य फाउंडेशन की मांग का जिक्र करते हुए लिखा था कि राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुझसे मुलाकात कर एक किताब 'सुल्तानपुर इतिहास की झलक' और ज्ञापन दिया था। जिसमें उन्होंने सुल्तानपुर को हेरिटेज सिटी में शामिल किए जाने और उसका नाम बदलकर कुशभवनपुर किए जाने का अनुरोध किया है। इस किताब के आधार पर उचित कार्यवाही किया जाए।

लम्भुआ से बीजेपी विधायक ने सदन में रखा था प्रस्ताव:-

वहीं लंभुआ से बीजेपी विधायक देवमणि दुबे नियम 311 के तहत सदन में इस विषय पर चर्चा का प्रस्ताव पूर्व में ला चुके हैं। जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार भी कर लिया गया। बीजेपी विधायक देवमणि का कहना है कि अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था और इसे कुशभवनपुर नाम से जाना जाता था। यहीं सीताजी ठहरी थीं, उनकी याद में आज भी सीताकुंड घाट है। सुल्तानपुर के गजेटियर में भी इस बात का उल्लेख है कि इसका नाम कुशभवनपुर ही था। उस समय मुगलों ने इसका नाम बदल दिया था। ऐसे में इसका पुराना नाम होने से जहां गर्व की अनुभूति होगी वहीँ सांस्कृतिक महत्व भी बढ़ेगा।

Read more

 

भवानीगंज थाना क्षेत्र के सोनबरसा गांव की घटना

सिद्धार्थ नगर।भवानीगंज थाना क्षेत्र के भानपुर रानी टोला सोनबरसा निवासी गया प्रसाद 45 वर्ष पुत्र राम शब्द बीती देर शाम अपने दुकान का लाइट बोर्ड में पलक लगाते वक्त करंट मार दिया जिसके कारण उनकी मृत्यु हो गई। जानकारी के अनुसार गया प्रसाद अपने दुकान की लाइट सही कर रहे थे इस दौरान वह भूल गए कि बोर्ड से करंट आ रहा है और वह तार में टेप लपेटने लगे इसी दौरान दोनों तार हाथों में टच हुआ और और वह तार पकड़ी के पकड़े रह गए काफी प्रयास करने के बाद भी तार से वह अपने आप को नहीं छोड़ा पाए काफी देर बाद वह जमीन पर गिर पड़े जमीन पर गिरता देख पत्नी अनीता दौड़ के आई और जोर-जोर से शोर मचाने लगी सोर सुनके आसपास के लोग इकट्ठा हो गए और गया प्रसाद को प्राइवेट गाड़ी पर लाद के बेवां ले गए जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उसके बाद परिवार वालों गया प्रसाद को घर ले आए। मृतक अपने पीछे अपने पत्नी के अलावा पांच बच्चों को छोड़ गए हैं। आज सुबह सूचना भवानीगंज थाने को दी गई जिसके बाद पंचनामा कर लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। इस संबंध में थाना अध्यक्ष रविंद्र कुमार सिंह ने बताया कि फोन के माध्यम से सूचना मिला था पंचनामा कर लाश को पीएम के लिए भेज दिया गया है।

Read more

 

सिद्धार्थ नगर।।प्रवासी श्रमिकों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ मंगलवार को कृषि विज्ञान केंद्र सोहना में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत प्रवासी श्रमिकों का दक्षता अभिवृद्धि प्रशिक्षण में आय सिर्जन हेतु मधुमक्खी पालन विषय पर केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ एल सी वर्मा ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते चर्चा में बताया मधुमक्खी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसे अपेक्षाकृत कम धन, कम श्रम और कम स्थान पर किया जा सकता है मक्खी पालन में लोन मौन पालकों को मधु प्राप्त होता है और साथ ही मधुमक्खियों के माध्यम से पर परागण के कारण फसलों एवं औद्योगिक फसलों से अच्छी उपज के साथ आय में वृद्धि होती है। कौशल विकास प्रशिक्षण के समन्वयक व प्रशिक्षक डॉ प्रदीप कुमार ने बताया मधुमक्खियों से प्राप्त उत्पाद मधु शहद, मोम, रॉयल जेली, मौन वशं के साथ-साथ परागण का कार्य करती है।
वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ डी. पी. सिहं ने मौन पालन हेतु आवश्यक सामग्री पर चर्चा किया। डॉ एसएन सिंह ने परागण की दृष्टि से मधुमक्खियों द्वारा सब्जी बीज उत्पादन में वृद्धि कैसे होती है पर चर्चा किया। डॉ मार्कंडेय सिंह ने मधु का विभिन्न मौसमों में प्रबंधन कैसे किया जाता है प्रशिक्षणार्थियों के बीच अपनी बात रखी। नीलम सिंह ने मधुमक्खी पालन में मधु के लाभ की बारे में बताया। प्रशिक्षणार्थियों में श्री राधेश्याम मोरिया रामविलास प्रजापति शिवपूजन वर्मा अशोक कुमार वर्मा रामनरेश मौर्य आलोक कुमार पांडे हरिद्वार पांडे नंद कुमार कनौजिया आदि उपस्थित रहे।

Read more

 तिवारी

धनघटा--संतकबीरनगर।

भारतवर्ष के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी द्वारा कल 5अगस्त को श्री राम मन्दिर निर्माण के लिए किया जाने वाला भूमि पूजन ऐतिहासिक होगा।उक्त आशय की जानकारी देते हुए हिन्दू जागरण मंच गोरक्ष प्रान्त के प्रदेश अध्यक्ष राकेश पाठक ने बताया कि धनघटा क्षेत्र केआम जन मानस द्वारा उक्त कार्यक्रम का ऐतिहासिक स्वागत कराने के लिए हिन्दू जागरण मंच के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता एक साथ जुट जाय।श्री पाठक ने
सभी राम भक्त/राष्ट्र रक्षक साथियों से अपील किया है कि आप सभी लोग अपने घरों आसपास मंदिरों में भगवान राम का पूजन करें। सुंदरकांड का पाठ करें तथा घरों एवं मंदिरों में प्रमुख चौराहों पर भगवा ध्वज लगाकर सजावट करें। सायं काल 6:00 बजे घरों एवं मंदिरों में दीपों से सजा कर दीपोत्सव मनाएं एवं प्रसाद का वितरण करें।
विशेष-सभी कार्यक्रम कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए फेस मास्क लगाकर एवं दो गज की दूरी बनाकर ही कार्यक्रम करें।

Read more

हाल के पोस्ट

शुभकामनाएं
S.R International Academy
#विज्ञापन
शुभकामनाएं