गुणवत्ता परक शिक्षा को बढ़ावा देकर ही बच्चों तथा समाज का होगा सर्वांगीण विकास-महमूद खान

 


सेमरियावां।संतकबीरनगर
बच्चों की बुनियादी शिक्षा को बेतहर बनाकर और उन्हें गुणवत्ता परक शिक्षा दिलवाकर ही सर्वश्रेष्ठ नागरिक बनाया जा सकता हैं जिससे समाज व व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास संभव हैं और बिना बुनियादी शिक्षा मजबूत हुए सलाहियत पैदा नहीं हो सकती
उक्त बातें समाजसेवी व वित्तीय मामलों के विशेषज्ञ महमूद खान ने बुधवार को सेमरियावां स्थित युवा संघर्ष समिति के संंयोजक रिज़वान मुनीर के आवास पर एक भेेंट में कहीं।
उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए बुनियादी तालीम बेहद जरूरी है। जिस पर मजबूती के साथ काम करने की आवश्यकता हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में बच्चों की तालीम, उच्च शिक्षा तथा रोजगार के मुद्दे पर अलग अलग तकनीकी विशेषज्ञों के सहयोग से काम किया जायेगा। युवा संघर्ष समिति तथा तेजी फाउंडेशन आफ इंडिया आदि संस्थाओं के सहयोग से बच्चों के भविष्य के लिए वह हर स्तर का सहयोग जरूरी है।
उन्होंने कहा कि युवा संघर्ष समिति का हर स्तर पर मदद की जायेगी।
इस दौरान उन्होंने सामाजिक कार्यों में सहयोग की युवाओं से अपील की। इस मौके पर रिजवान मुनीर,मेराज खान, मौलाना सलमान आरिफ, अलकमा हुसेन, जसीम करखी, अबूजर चौधरी, इकरामुद्दीन चौधरी आदि मौजूद रहे।

Read more

 

संतकबीरनगर- आज़ादी के बाद से लेकर अब तक एक अदद पंचायत भवन के लिए तरस रहे बघौली ब्लॉक क्षेत्र के पचपोखरी ग्राम पंचायत को बीजेपी के सदर विधायक जय चौबे ने पंचायत भवन की सौगात दी है जिसका आज स्वयं सदर विधायक ने शिलान्यास किया। लगभग 20 लाख की लागत से बनने जा रहे पंचायत भवन का शिलान्यास करने पहुंचे सदर बीजेपी विधायक दिग्विजय नरायन उर्फ जय चौबे का ग्राम प्रधान गोरेलाल यादव, पंचायत सचिव सतीश चंद्र मौर्या और हिन्दू वाहिनी नेता छेदी यादव के नेतृत्व में स्थानीय ग्रामीणों ने ज़ोरदार स्वागत किया। स्वागत के बाद सदर विधायक जय चौबे ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच पंचायत भवन की नींव रखी। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन कर सदर विधायक जय चौबे ने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा पूरे प्रदेश का चहुमुंखी विकास कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पचपोखरी ग्राम पंचायत जिले की एक बड़ी पंचायत के रूप में जानी जाती है जिसके विकास के क्रम में पचपोखरी ग्राम पंचायत को पंचायत भवन की सौगात दी गयी है। इस दौरान ग्राम प्रधान गोरे लाल यादव और हिन्दू वाहिनी नेता छेदी लाल यादव ने सदर विधायक जय चौबे की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा कि विधायक जी की ही देन है जो इस ग्राम पंचायत को पंचायत भवन की सौगात मिली। हिन्दू युवा वाहिनी नेता छेदी यादव ने बताया कि आजादी के बाद से ही यह ग्राम पंचायत एक अदद पंचायत भवन के लिए तरस रहा था जो आज विधायक जी के प्रयास से बनने जा रहा है। *इस दौरान प्रधान गोरेलाल यादव,ग्राम पंचायत अधिकारी सतीश मौर्या,किसान मोर्चा के जिला महामंत्री विजय पाण्डेय,पूर्व मंडल अध्यक्ष गजेंद्र पाण्डेय,मंडल अध्यक्ष राजू राय,सेक्टर प्रभारी पचपोखरी प्रदीप गुप्ता,राजन वर्मा,कमलेश किसान,जित्तू कश्यप,भगवान दास यादव,आशीष गुप्ता समेत अन्य लोग रहे उपस्थित।

Read more

 

आमतौर पर शहर और गाँव क्षेत्र में उस वक्त पोस्टरबाजी होती है जब चुनाव का मौसम होता है या फिर त्योहार का मौसम। चुनावी और त्योहारी मौसम में होने वाली पोस्टरबाजी से इतर संतकबीरनगर जिले के जिला मुख्यालय के सभी प्रमुख चौराहों पर जन्मदिन के अवसर पर लगे बड़े बड़े पोस्टर और बैनर बरबस ही लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट करते नज़र आ रहे है। दरअसल चौराहों पर लगे बैनर पोस्टर यूंही नही लोगो का ध्यान अपनी ओर खींच रहे है,पोस्टरों और बैनरों पर टिकती लोगों की निगाहों में जो तस्वीर नजर आ रही है वो किसी नेता की नही बल्कि एक ऐसे समाजसेवी की है जो लगातार समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करते चले आ रहे हैं, जिनके चाहने वालों की संख्या हज़ार दो हज़ार नही बल्कि लाखों में है, जो युवाओं के रोल मॉडल है, जिन्होंने लॉक डाऊन के सभी चरणों बढ़चढ़कर गरीबो की भरपूर मदद की, जिन्होंने गरीबो के बेटियों की शादी अपने निजी खर्चे पर कराई, जिन्होंने मौत के मुहाने पर पहुंचे बीमारों का इलाज करवाया, जिन्होंने हर यतीम की हर वक्त मदद की, जिन्होंने बस्ती और संतकबीरनगर जिले समेत पूरे पूर्वांचल में शिक्षा की अलख जगाई उन्ही के जन्मदिन से जुड़े पोस्टर और बैनरों से आज पूरा शहर पटा पड़ा है। जी हां हम बात कर रहे हैं जिले के वरिष्ठ समाजसेवी और शिक्षाविद डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी की जिनका कल 42वां जन्मदिवस है। उनके 42वें जन्मदिन के बधाई संदेश से जुड़े पोस्टर और बैनर पूरे जिले के तमाम चौराहों पर पटे पड़े है जो बरबस ही लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट कर रहें है। आपको बता दें कि कल यानी 05 जुलाई को समाजसेवी व शिक्षाविद डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी का जन्मदिन है जो कल उनके प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी के परिसर में मनाया जाएगा। जन्मदिन की पूर्व संध्या से ही उनके लाखों चाहने वाले उन्हें जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं।सोशल मीडिया के जरिए जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर उनके चाहने वाले उन्हें बधाई देने के साथ उनकी दीर्घायु की कामना कर रहे हैं।

Read more

 


समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर "समाजवादी पार्टी का आवाहन" संदेश पत्र लेकर जनता के बीच पहुंचे बस्ती परिक्षेत्र के सपा एमएलसी संतोष यादव सनी ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के संदेश को लोगों को तक पहुंचाया और कहा कि केंद्र और राज्य सरकार रोजगार देने में विफल रही है।
आपको बता दें कि खलीलाबाद और मेंहदावल विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गाँव और कस्बों में साइकिल चलाकर लोगों के बीच पहुंचे एमएलसी संतोष यादव सनी ने पार्टी द्वारा निर्देशित समाजवादी पार्टी का आवाहन की प्रतियां घर घर तक पहुंचाने का कार्य किया। एमएलसी सनी ने बताया लोगों को दी गयी प्रतियों में वर्ष 2012 से लेकर 2017 के बीच रही समाजवादी पार्टी की सरकार के द्वारा उत्तरप्रदेश में जनता के लिए किए गए कार्य का उल्लेख हैं। और भाजपा ने किस प्रकार जनता को धोखा दिया उसके बारे में भी बताया गया है।
एमएलसी संतोष यादव ने कहा कि सभी लोग सचेत हो जाएं, भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने जनता के साथ छलावा किया है । 2022 में इनको उत्तर प्रदेश से बाहर का रास्ता दिखाने का काम हम सबको करना है।एमएलसी सनी ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने हमेशा हर वर्ग के लिए कार्य किया है। समाजवादी पार्टी ने इस लॉकडाउन के चलते भी हर जरूरतमंद तक राहत पहुंचाने का कार्य किया है। इस मौके पर संत यादव, रमेश यादव, अजीत यादव,समेत तमाम लोग मौजूद रहे

Read more

 

 

राजकीय कन्या इंटर कॉलेज खलीलाबाद की व्यायाम शिक्षिका सोनिया ने बताया पेड़ जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं।और हमें पौधे जरूर लगाने चाहिए अगर हम वास्तव में जीवित रहना चाहते हैं और अच्छा जीवन यापन करना चाहते हैं तो हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं जिससे वायु शुद्ध ताजी बनती हैं ।जितने हरे भरे पेड़ होंगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। और अधिक विषैली गैसों को यह अवशोषित करेंगे।
प्रदूषण का स्तर इन दिनों बहुत बढ़ गया है और इससे लड़ने का एकमात्र तरीका अधिक से अधिक पेड़ लगाना है पेड़ों से घिरे क्षेत्र गांव और जंगल शुद्ध पर्यावरण को बढ़ावा देते हैं बिना पर्याप्त पेड़ों के हम लंबे समय तक जीवित नहीं रह पाएंगे। यह सही समय है जब हम वृक्षारोपण के महत्व को समझें और उस में अपना योगदान दें पर्यावरण को बेहतर बनाने में वृक्ष और पौधे मदद करते हैं यह हवा को शुद्ध करते हैं पानी को संरक्षित करते हैं जलवायु नियंत्रण में मदद करते हैं। मिट्टी की शक्ति को बरकरार रखते हैं और कई अन्य तरीकों से भी समग्र पर्यावरण को लाभ पहुंचाते हैं हमें निस्वार्थ भाव से पर्यावरण को संरक्षित करने में अपना योगदान देना चाहिए और पर्यावरण को स्वच्छ और हरा भरा बनाने के लिए वृक्षारोपण करना चाहिए। तथा शामिल होना अन्य गतिविधियों में शामिल होना चाहिए। हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और हमें ऐसा करने के लिए आसपास के लोगों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए।इस दिशा में कुशलता से काम करने वाले निकट गैर सरकारी संगठन में शामिल होना भी सबसे अच्छा है। हम विभिन्न वस्तुओं के उत्पादन के लिए पेड़ पौधों पर निर्भर है ।लकड़ी, रबड़ ,जैसे कच्चा माल हम पेड़ पौधों से प्राप्त करते हैं। जो कि फर्नीचर, कागज, सजावटी वस्तुओं ,और पता नहीं किस-किस में बदल जाता है इसका उपयोग घर के निर्माण में किया जाता है। पेड़ हमें फल प्रदान करते हैं जिन्हें करते हैं फल प्रदान करते हैं जिन्हें संसाधित कर जैम जेली जूस शॉप्स के उत्पादन में इस्तेमाल किया जाता है पेड़ों से निकाले जाने वाले कच्चे माल के साथ उत्पादित कई अन्य वस्तुएं अन्य देशों में निर्यात की जाती हैं ताकि देश के व्यवसाय और देश की संपूर्ण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल सके इसलिए जितना अधिक से अधिक हम पेड़ों को लगाएंगे उतना ही अधिक हमें इस प्रकार के सामानों का उत्पादन कर सकेंगे वृक्षारोपण हमें जीवित रहने और शांति में रहने मैं मदद कर सकता है पर्यावरण में जैव विविधता को बनाए रखने में ही यह बहुत महत्वपूर्ण है पर्यावरण में परिस्थितिकी संतुलन बनाए रखने के लिए जैव विविधता अत्यंत आवश्यक है हम सभी जानते हैं कि हमारे अस्तित्व और कल्याण के लिए पेड़ और पौधे बहुत महत्वपूर्ण है और हमें नियमित रूप से पेड़ -पौधे लगाते रहना चाहिए।

Read more

 

 


सिद्धार्थ नगर।पूर्वांचल के प्रसिद्ध होम्योपैथिक चिकित्सक डॉक्टर भास्कर शर्मा ने कहा कि होमियोपैथिक चिकित्सा विधा के जनक डाॅ. सैमुअल हैनीमन का नाम इतिहास में सदैव स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज रहेगा। उन्होंने वर्षों के कठिन परिश्रम व सतत् अनुसंधान से समानता के सिद्धांत पर आधारित होमियोपैथी रूपी चिकित्सा पद्धति का आविष्कार कर पूरे विश्व को एक अमोद्य अस्त्र प्रदान किया है। इसके द्वारा असाध्य रोगों का इलाज भी सरलतापूर्वक किया जा सकता है। उनके इस कृत्य के लिए संपूर्ण मानव सदैव ऋणी रहेगा।
डॉक्टर भास्कर शर्मा शर्मा होम्योपैथिक चिकित्सालय एंड रिसर्च सेंटर इटवा बाजार सिद्धार्थ नगर उत्तर प्रदेश में आयोजित डाॅ. हैनिमन के परिनिर्वाण दिवस समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डॉ. हैनिमन की परिनिर्वाण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाई जाती थी लेकिन इस बार कोरोना के प्रकोप के कारण पूरे विश्व में मानवता खतरे में पड़ गई है। भारत में कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए लाक डाउन किया गया है। इसलिए सभी लोगों के बाहर निकलने पर प्रतिबंध है। अतः देश हित व वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए उन्होंने डॉक्टर हनीमैन परिनिर्वाण दिवस पर दीप प्रज्ज्वलित व माल्यार्पण कर खुद को ऊर्जावान महसूस करते हुए डा. सैमुअल हैनिमन के राह चलने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि किसी भी स्वास्थ्य समस्या के समाधान के लिए वे हमेशा तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि इस आपदा में, लोगों से मिलने से बचें। अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का प्रयास करें। बहुत ज्यादा शोशल मिडिया, इन्टरनेट चेटिंग से बचें। एयर कंडीशन, रेफ्रिजरेटर, ठण्डे पेय, दही सेवन न करें। हर दो-तीन घण्टे हल्के गर्म पानी, ग्रीन टी का सेवन करें। इसके साथ ही प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों का पालन करें। और अंत में डॉ मनोज शर्मा मुगलसराय डॉ अमित जायसवाल डॉक्टर राजकुमार शर्मा डॉ प्रशांत आदि चिकित्सकों ने डॉक्टर हनीमैन की प्रतिमा पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया और दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण किया।

Read more

 


ऽ पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष यादव के नेतृत्व में सपाईयो ने साइकिल चलाकर अखिलेश संदेश पत्र वितरित किया, केक काटकर मिठाई व कोरोना से बचाव के लिए अंगोछा बांटा।


ऽ पूर्व जिलाध्यक्ष लोरिक यादव कबीर बाल आश्रम के बच्चो में वितरित किया खाद्य सामग्री।

 

संतकबीरनगर। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश केा पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जन्मदिन सपाईयो ने खुशी के साथ मनाया। पूरे जनपद में अलग-अलग तहसीलो, ब्लाको, जिला मुख्यालय, पार्टी कार्यालय सहित सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओ ने अखिलेश यादव के दीर्घायु की कामना करते हुए समाजसेवा कर उनका जन्मदिन मनायां। किसी ने रक्तदान किया तो किसी ने कोरोना जैसे वैश्विक महामारी में अंगोछा वितरित किया तो किसी ने पौधरोपण कर पर्यावरण को प्रदूषित होने से रोकने के लिए समाजसेवा किया। इसी क्रम में खलीलाबाद शहर स्थित मेंहदावल चैराहे पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष यादव के कार्यालय पर राष्ट्रीय अध्यक्ष/पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जन्मदिन केक काटकर बड़े ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। श्री यादव ने केक कटाने के बाद कोविड-19 का पालन करते हुए दैनिक मजदूरों में अंग वस्त्र वितरित किया। इसके बाद सपा कार्यकर्ताओं के साथ साइकिल चलाया और पत्रक बांटा। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष यादव ने जो डा0 लोहिया और नेता मुलायम सिंह यादव का सपना था उसको जमीन पर उतारने का काम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश अखिलेश यादव ने किया है। इनका जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा और डाॅ0 राम मनोहर लोहिया के बताए मार्ग एवं विचारों पर चलते हुए नेता मुलायम सिंह यादव के कारवां को आगे बढ़ाते हुए समाज के शोषित लोगों को धरातल से उठाकर सच्चे समाजवाद की स्थापित किया है। इस दौरान हरिराम यादव, सतीश प्रधान, अवधेश यादव, राजेन्द्र यादव, सुरेन्द्र यादव, चन्द्रभूषण पाण्डेय, रमेश यादव, सर्वेश यादव सहित सपाई शामिल रहे। इसी क्रम में पूर्व सांसद सुरेन्द्र यादव के नेतृत्व में पूर्व जिलाध्यक्ष लोरिक यादव एवं सपा नेताओ के साथ खलीलाबाद इण्डस्ट्रियल एरिया स्थित कबीर बाल आश्रम में रहने वाले बच्चो के लिए अखिलेश यादव के जन्मदिन पर खाद्य सामग्री एवं आवश्यक सामग्री वितरित किये। इसी क्रम में सभासद इन्द्रजीत यादव ने अपने साथियो के साथ पौधरोपण कर अखिलेश यादव का जन्मदिन मनाया। इस अवसर पर सभासद ऋषि यादव, सभासद निजाम अंसारी, सभासद मनोज राय, सभासद राजू सिंह, सभासद समीउल्लाह, जगदम्बिका नाथ पाण्डेय, सर्वेश सैनी आदि लोग शामिल रहे। इसी क्रम में युवा नेता राहुल यादव ने रक्तदान कर अखिलेश यादव का जन्मदिन मनाया।

Read more

 

संतकबीरनगर- आमतौर पर चुनाव जीतने के बाद क्षेत्र और जनता से कन्नी काटकर लखनऊ और दिल्ली रहने वाले जनप्रतिनिधियों से इतर रहकर सेमरियावां ब्लॉक के ब्लॉक प्रमुख मुमताज अहमद अंसारी ने जो नज़ीर पेश की है उसकी सभी प्रशंसा कर रहे है। ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 113 गाँव के ग्रामीणों की सभी समस्याओं का निपटारा करने के लिये जिले के सबसे बड़े ब्लॉक के प्रमुख मुमताज अहमद अंसारी ने बड़ी पहल करते हुए खुद को ब्लॉक कार्यालय के भीतर समेट लिया है। आमजन के लिए, उनकी समस्याओं और सुविधाओं को लेकर प्रमुख मुमताज़ अब हर रोज सेमरियावां ब्लॉक कैम्पस के अंदर बने अपने कार्यकाल में रोजाना सुबह 10 से शाम 05 बजे तक उपलब्ध रहेंगे। ब्लॉक क्षेत्र के समग्र विकास को लेकर चिंतित रहने वाले प्रमुख मुमताज अहमद अंसारी ने जनपद के अन्य ब्लॉक प्रमुखों और जनप्रतिनिधियों के सामने एक नज़ीर पेश करते हुए खुद को जनता के लिए सुलभ बनाकर उनके बीच मे रहते हुए उनकी समस्याओं को दूर करने का बीड़ा उठाया है।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। ब्लाक प्रमुख संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोज राय गत 27, जून को जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर अनुरोध किये थे कि क्षेत्र पंचायत के अधिकारो में शासन के हस्ताक्षेप को हटाया जाय। पंचायती राज अधिनियम 1961 प्राविधानो का पालन हो। जनप्रतिनिधियो से जनता को बहुत ही आपेक्षाये रहती है। जनप्रतिनिधि जनता के हित के लिए कार्य कर सके इसके लिए कोई नया कानून न बनाया जाय। ब्लाक प्रमुख मनोज राय के उक्त प्रयास से उत्तर प्रदेश शासन के पंचायती राज्यमंत्री ने ब्लाक प्रमुखो के अधिनियम के अनुसार हस्ताक्षर का प्राविधान बरकरार रखा है। उन्होने शासनादेश जारी कर प्रदेश के ब्लाक प्रमुखो के अधिकारो को पूरी तरह से बहाल किया है। इसकी जानकारी होने पर ब्लाक प्रमुखो में खुशी की लहर है। ब्लाक प्रमुखो ने ब्लाक प्रमुख संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं खलीलाबाद ब्लाक प्रमुख मनोज राय को बधाई देते हुए उनके प्रति आभार प्रकट किया है। ब्लाक प्रमुख मनोज राय ने कहा कि जनप्रतिनिधियो के हनन को रोक कर लोकतन्त्र में रूकावट लाने का विरोध हमेशा जारी रहेगा। आज यह जो अधिकार बहाल किया गया है यह संघर्ष की सफलता मिली है।

Read more

 

डॉक्टर शर्मा अब तक बना चुके हैं 30 दर्जन से अधिक विश्व रिकॉर्ड
-डॉक्टर शर्मा अब तक पा चुके हैं देश विदेश से 41 दर्जन राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सम्मान
-डॉ शर्मा लिख चुके हैं 13 दर्जन दर्जन से अधिक पुस्तकें

सिद्धार्थ नगर। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारी व जिले के प्रसिद्ध होम्योपैथी चिकित्सक डॉक्टर भास्कर शर्मा को डॉक्टर ऑफ फिलासफी की उपाधि यूनाइटेड कॉलेज ऑफ ब्राज़ील ब्राजील द्वारा प्रदान किया गया l यह उपाधि यूनाइटेड कॉलेज के अकादमिक प्रेसिडेंट डॉक्टर ईजलटीनों ओलीबियरा ने प्रमाण पत्र, रजत पदक प्रदान किया l डॉक्टर भास्कर शर्मा को यह मानद उपाधि होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति मैं किए गए शोध कार्यों तथा देश विदेश में होम्योपैथी के विकास व प्रचार प्रसार के लिए दिया गया है lयह उपाधि डॉक्टर भास्कर शर्मा भारत के इकलौते होम्योपैथिक चिकित्सक है जिन्हें डॉक्टर ऑफ फिलासफी (होम्योपैथी ) की मानद उपाधि विश्वविद्यालय ने प्रदान किया हैl इसके पूर्व डॉ भास्कर शर्मा को अमेरिका, टोंगा, दुबई, लंदन,मालदीव, नाइजीरिया, डोमिनिका, ब्राजील आदि विश्वविद्यालय द्वारा मिल चुका है। इतना ही नहीं डॉक्टर भास्कर शर्मा विश्व के इकलौते होम्योपैथिक चिकित्सक हैं जिनका नाम होम्योपैथी के क्षेत्र में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज है।उपाधि मिलने पर डॉक्टर ओपी श्रीवास्तव, डॉ शशिकांत डॉ दिनेश मौर्य डॉ श्याम सुंदर त्रिपाठी डॉक्टर शुभम जैन डॉ नलिनी श्रीवास्तव डॉक्टर दीवान सिंह डॉक्टर सुरेंद्र नाथ पांडे डॉ ईशा मलिक,जुबेर खान, डॉ नवल किशोर डॉक्टर बीना शुक्ला डॉ रमेश चंद्र डॉक्टर सुरेश खन्ना डॉक्टर पूनम श्रेष्ठ डॉ रचना श्रेष्ठ डॉ कौशिक डॉक्टर सुरेंद्र नाथ पांडे डॉक्टर अमिता गौड़ डॉक्टर कंचन डॉक्टर चंदेश्वर यादव इंजीनियर अनिल कुमार गौड़,डॉक्टर रिचा शुक्ला डॉक्टर अरुणा शुक्ला डॉक्टर नफीस खान डॉक्टर हिदायतुल्लाह डॉक्टर सिरस कुमार आदि लोगों ने बधाइयां दी ।

Read more

 


ऽ परिवार के सदस्यों, मित्रों, शुभचिन्तकों के उपस्थिति में केक काटकर मनाया शादी सालगिरह।

 

संतकबीरनगर। सूर्या एकेडमी के प्रबन्धक/समाजसेवी डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी के वैवाहिक वर्षगाठ पर धर्मपत्नी श्रीमती सविता चतुर्वेदी के साथ मंगलवार को समय माता मन्दिर पर पहुॅचकर पूजन अर्चन कर ईश्वर आराधना करते हुए माॅ समय जी का आर्शिवाद प्राप्त किया। उन्होने विद्ववत ब्राम्हणो में मिष्ठान वितरित किया। दोपहर बाद सूर्या एकेडमी परिसर में परिवार के सभी सदस्यों, मित्रों, शुभचिन्तको के उपस्थिति में केक काटकर शादी की सालगिरह मनाया। इस अवसर पर शुभचिन्तको ने उन्हे बधाई दी। इस अवसर पर रत्नेश चतुर्वेदी को शादी के सालगिरह की बधाई दी। एकेडमी परिसर का जहा शुभ घड़ी थी सूर्या एकेडमी के निदेशक समाजसेवी डॉ0 उदय प्रताप चतुर्वेदी के शादी के सालगिरह की शादी सालगिरह के अवसर पर लोगो ने उपहार देकर उन्हे बधाई दिया। इस अवसर पर डॉ0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने सालगिरह के अवसर पर अपने बड़े भाई खलीलाबाद सदर विधायक जय चैबे को केक खिलाकर आर्शिवाद प्राप्त किया सदर विधायक जय चैबे ने दोनों लोगो को शादी की सालगिरह की बधाई दी। इस दौरान पूर्व ब्लॉक प्रमुख राकेश चतुर्वेदी, जनार्दन चतुर्वेदी, सत्यम चतुर्वेदी, अखण्ड प्रताप चतुर्वेदी, दिवेश चतुर्वेदी, अनमोल चतुर्वेदी, रजत चतुर्वेदी, श्रीमती शिखा चतुर्वेदी, अनीता चतुर्वेदी, श्रीमती वन्दना चतुर्वेदी, कुमकुम त्रिपाठी, अभिषेक त्रिपाठी, सरगम चतुर्वेदी, निष्ठा चतुर्वेदी, स्मृति चतुर्वेदी, समाजसेवी गंगा देवी कपिलदेव तिवारी प्रबंधक अंकुर राज तिवारी, प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव, उप प्रधानाचार्य शरद त्रिपाठी, अब्दुल्लाह खाॅ, मायाराम पाठक, विधायक प्रतिनिधि अवधेश सिंह, अभयनन्दन सिंह, विवेक रूगंटा, आशुतोष, दानिश खान, सौरभ सिंह, गुड्डू बाबा, एखलाक अहमद, बलराम यादव, सुभाष चन्द्र शुक्ला, डा0 सी0पी0 श्रीवास्तव, आनन्द ओझा, अनिल मिश्रा सहित सभ्रान्त नागरिक उपस्थित रहे।

Read more

 

 


संतकबीरनगर। पूर्व सांसद के0सी0 पाण्डेय के जन्मदिन के अवसर पर मंगलवार को जिले के सभी कांग्रेसियों ने उनके 83 वर्ष पूरा होने पर शुभकामनाएं दी हैं। अपने निवास स्थान चकदही में सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) का पालन करते हुए कार्यकर्ताओ से मिल रहे थे। इस कोरोना महामारी से देश की जनता को जल्दी राहत के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हुए कार्यकर्ताओ को उज्जवल भविष्य के लिए आर्शीवाद दे रहे थे। जन्म दिन की बधाई देने वाले में मुख्य रूप से भुनेश्वर भारती, प्रभु शंकर पाठक, चन्द्र मणि त्रिपाठी, मो0 नजीर, विजय कुमार शुक्ला, गोपाल जी मिश्रा, जवाहर लाल मिश्रा, जनार्दन पांडेय, बाल मुकुंद मिश्रा, कुवर राणा प्रताप सिंह, चंद्र प्रकाश पांडेय, संजय चैरसिया, जयप्रकाश पांडेय, जोगेंद्र सिंह,  अजय सिंह, सुनील कुमार पांडेय, विजय गुप्ता, प्रशांत सिंह, अरुण पांडेय, राजू पांडेय, शांति देवी, शेषनाथ मौर्या, राजू, सुरेन्द्र पाल, हरीश चंद पांडेय, अहमद जमाल, दिलशाद अहमद, नीलम चतुर्वेदी, सतेंद्र पांडेय, संजय पांडेय आदि लोगो ने बधाइयां दी। इस मौके पर मौजूद उनके पुत्र और कांग्रेस पार्टी के जिला अध्यक्ष प्रवीण चंद पांडेय ने भी अपने पिता का पैर छूकर आर्शीवाद प्राप्त किया।

Read more

 

यूपी के संतकबीरनगर जिले के सेमरियावां ब्लॉक प्रमुख मुमताज अहमद अंसारी को मसाजर और जमाती बम बताने वालों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा तो दर्ज कर लिया है लेकिन उनकी गिरफ्तारी अब तक नही कर पाई है जिसको लेकर मुस्लिम संगठनों और धर्मगुरुओं ने कड़ी आपत्ति जताते हुए आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की है।गौरतलब हो कि ब्लॉक प्रमुख के बहाने समुदाय विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट डालने वालों के खिलाफ राजनैतिक दलों के विरोध के बाद फेसबुक पर पोस्ट डालने वालों सहित प्रभा ग्रुप के संरक्षक और उनके बेटे के खिलाफ मुकदमा तो दर्ज कर लिया था लेकिन उनकी गिरफ्तारी न किये जाने से मुस्लिम धर्मगुरुओं में अच्छी खासी नाराज़गी देखने को मिल रही है। समुदाय विशेष को कोरोना महामारी के बहाने जमाती बम बताने वाले मामले को लेकर आगे आये जमीयतुल ओलमा-ए-हिन्द के जिला सदर मौलाना अल्लामा मोहम्मद उमर ने फेसबुक पर पोस्ट डालने वालों की जल्द गिरफ्तारी की मांग करते हुए कहा कि ऐसे लोग हिन्दू मुस्लिम एकता के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि हमारा जिला शांति सौहार्द और आपसी भाईचारे का सन्देश देता है।

Read more

 

 


--- लाकडाउन अवधि में सोशल मीडिया को हथियार बनाकर निरन्तर भेज रहे संदेश
--- विगत लगभग पांच वर्षों से जनपदवासियों को प्रतिदिन मिल रहा अच्छे विचार
--- प्रतिदिन लगभग पाँच हजार पाठक हो रहे हैं लाभान्वित
सन्तकबीरनगर : कहा जाता है कि किसी व्यक्ति के विचार ही उसका व्यक्तित्व बनाते हैं। जैसा व्यक्ति होगा, उसका व्यक्तित्व भी वैसा ही बनेगा। समाज को प्रेरणा देने वाले विचार रखने वाले व्यक्ति लम्बे समय तक स्मरण किए जाते हैं। वर्तमान परिवेश में जब सुविचारों को ही तिलांजलि दी जा रही हो,ऐसे में लोगों को आत्मनिरीक्षण किये जाने की आवश्यकता है। देश में कोरोना के चलते लाकडाउन के संकट से दो-चार होना पड़ रहा है। ऐसे में प्रेरणादायक विचार लोगों को काफी भा रहे हैं। जनपद सन्तकबीरनगर में इस कार्य को पिछले लगभग पांच वर्षों से प्रतिदिन करने वाले पेशे से अधिवक्ता अन्जय कुमार श्रीवास्तव की भूमिका काफी सराहनीय है। प्रतिदिन प्रातःकाल लगभग पांच हजार लोग उनके विचारों को पढ़ने के साथ-साथ उसे आत्मसात करने का प्रयास भी कर रहे हैं।
बेहद सरल स्वभाव के धनी पेशे से अधिवक्ता व दैनिक जागरण समाचार पत्र के कानूनी पटल देखने वाले अन्जय कुमार श्रीवास्तव के पृष्ठभूमि पर नजर डालें तो पता चलता है कि वर्ष 1991 में उन्होंने एक कोचिंग संस्था की नींव डाली। तब से लगातार लगभग 28 वर्षों तक उन्होंने वकालत के साथ-साथ निजी शिक्षण कार्य भी किया। उस दौरान प्रतिदिन सैकड़ों छात्र/छात्राएं उनके संस्थान में पढ़कर उच्च पद पर हैं। एम.काम.,एम.ए.( अंग्रेजी ), व एल.एल.बी. की डिग्री हासिल कर पिछले वर्षों में कई बार उच्चतर न्यायिक परीक्षा में प्रारम्भिक व लिखित परीक्षाओं में सफलता मिलने के बावजूद अंतिम स्तर पर सफलता नही मिल सकी है। अभी भी प्रयास जारी है। वर्तमान में वकालत से आजीविका कमाने वाले अधिवक्ता अन्जय कुमार श्रीवास्तव की जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से संचालित होने वाले विधिक जागरुकता शिविर में महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। जरुरतमन्द व असहाय लोगों को निःशुल्क विधिक सहायता कर उनकी पैरवी भी करते हैं। उनका कहना है कि समाज मे व्याप्त बुराइयों के विषय मे प्रकाश डालने के साथ-साथ लोगों की मदद करने में बेहद आत्मसंतुष्टि महसूस होती है।

Read more

 

संतकबीरनगर- लॉक डाउन के दौरान गैर प्रान्तों से मजदूरों को रोजी रोटी का संकट न हो, ईंट भट्ठा व्यवसायियों का व्यवसाय चौपट न हो इसको लेकर बीते दिनों भट्ठा व्यवसायियों के एक दल ने सदर विधायक जय चौबे से मिलकर इस बात की गुहार लगाई थी कि इस संकट की घड़ी में मजदूरों का निवाला और उनका रोजगार न प्रभावित हो जिसपर पहल करते हुए सदर विधायक ने पूरे मामले को लेकर डीएम रवीश गुप्ता से बातचीत की जिसपर सार्थक परिणाम सामने आए, प्रशासन ने भट्ठा व्यवसायियों को सोशल डिस्टनसिंग के दायरे में रहकर ईंट बेचने की मंजूरी दे दी है जिसपर भट्ठा व्यवसायियों सहित मजदूरों में खुशी की लहर है।
आपको बता दें कि खलीलाबाद विधायक जय चौबे के नेतृत्व में जिला ईट निर्माता समिति के अध्यक्ष रवि उदय पाल, महामंत्री दिनेश सिंह एवं उपाध्यक्ष राम अशीष उपाध्याय आदि ने अपनी समस्याओं के बाबत जिलाधिकारी से मिले और बताया कि भट्टे पर 100 से ज्यादा बाहरी मजदूर काम करते हैं एवं जिनकी मजदूरी एवं भोजन व्यवस्था में एवं ईट पकाने में लगभग 400000 ₹ प्रति सप्ताह खर्च आता है जो कि ईट न बेचने पर भट्ठा बंद होने की स्थिति हो जाएगी जिससे बाहरी मजदूरों को रोक पाना मुश्किल होगा अतः हम लोगों को ईट बेचने के लिए आदेश दिए जाएं।इस पर जिला अधिकारी महोदय ने कहा कि आप लोग ईट बेच सकते हैं परंतु अपने जनपद के अंदर ही और ट्राली पर एक ड्राइवर और एक मजदूर ही रहे। डीएम से मंजूरी मिलने के बाद ईंट भट्ठा संघ के पदाधिकारियों ने इसकी जानकारी जिले के सभी भट्ठा मालिको को देते हुए सदर विधायक जय चौबे और जिला प्रशासन की प्रशंसा की है।

Read more

 

 

गुणवत्ता परक शिक्षा को बढ़ावा देकर ही बच्चों तथा समाज का होगा सर्वांगीण विकास-महमूद खान

 


सेमरियावां।संतकबीरनगर
बच्चों की बुनियादी शिक्षा को बेतहर बनाकर और उन्हें गुणवत्ता परक शिक्षा दिलवाकर ही सर्वश्रेष्ठ नागरिक बनाया जा सकता हैं जिससे समाज व व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास संभव हैं और बिना बुनियादी शिक्षा मजबूत हुए सलाहियत पैदा नहीं हो सकती
उक्त बातें समाजसेवी व वित्तीय मामलों के विशेषज्ञ महमूद खान ने बुधवार को सेमरियावां स्थित युवा संघर्ष समिति के संंयोजक रिज़वान मुनीर के आवास पर एक भेेंट में कहीं।
उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए बुनियादी तालीम बेहद जरूरी है। जिस पर मजबूती के साथ काम करने की आवश्यकता हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में बच्चों की तालीम, उच्च शिक्षा तथा रोजगार के मुद्दे पर अलग अलग तकनीकी विशेषज्ञों के सहयोग से काम किया जायेगा। युवा संघर्ष समिति तथा तेजी फाउंडेशन आफ इंडिया आदि संस्थाओं के सहयोग से बच्चों के भविष्य के लिए वह हर स्तर का सहयोग जरूरी है।
उन्होंने कहा कि युवा संघर्ष समिति का हर स्तर पर मदद की जायेगी।
इस दौरान उन्होंने सामाजिक कार्यों में सहयोग की युवाओं से अपील की। इस मौके पर रिजवान मुनीर,मेराज खान, मौलाना सलमान आरिफ, अलकमा हुसेन, जसीम करखी, अबूजर चौधरी, इकरामुद्दीन चौधरी आदि मौजूद रहे।

Read more

 

संतकबीरनगर- आज़ादी के बाद से लेकर अब तक एक अदद पंचायत भवन के लिए तरस रहे बघौली ब्लॉक क्षेत्र के पचपोखरी ग्राम पंचायत को बीजेपी के सदर विधायक जय चौबे ने पंचायत भवन की सौगात दी है जिसका आज स्वयं सदर विधायक ने शिलान्यास किया। लगभग 20 लाख की लागत से बनने जा रहे पंचायत भवन का शिलान्यास करने पहुंचे सदर बीजेपी विधायक दिग्विजय नरायन उर्फ जय चौबे का ग्राम प्रधान गोरेलाल यादव, पंचायत सचिव सतीश चंद्र मौर्या और हिन्दू वाहिनी नेता छेदी यादव के नेतृत्व में स्थानीय ग्रामीणों ने ज़ोरदार स्वागत किया। स्वागत के बाद सदर विधायक जय चौबे ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच पंचायत भवन की नींव रखी। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन कर सदर विधायक जय चौबे ने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा पूरे प्रदेश का चहुमुंखी विकास कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पचपोखरी ग्राम पंचायत जिले की एक बड़ी पंचायत के रूप में जानी जाती है जिसके विकास के क्रम में पचपोखरी ग्राम पंचायत को पंचायत भवन की सौगात दी गयी है। इस दौरान ग्राम प्रधान गोरे लाल यादव और हिन्दू वाहिनी नेता छेदी लाल यादव ने सदर विधायक जय चौबे की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा कि विधायक जी की ही देन है जो इस ग्राम पंचायत को पंचायत भवन की सौगात मिली। हिन्दू युवा वाहिनी नेता छेदी यादव ने बताया कि आजादी के बाद से ही यह ग्राम पंचायत एक अदद पंचायत भवन के लिए तरस रहा था जो आज विधायक जी के प्रयास से बनने जा रहा है। *इस दौरान प्रधान गोरेलाल यादव,ग्राम पंचायत अधिकारी सतीश मौर्या,किसान मोर्चा के जिला महामंत्री विजय पाण्डेय,पूर्व मंडल अध्यक्ष गजेंद्र पाण्डेय,मंडल अध्यक्ष राजू राय,सेक्टर प्रभारी पचपोखरी प्रदीप गुप्ता,राजन वर्मा,कमलेश किसान,जित्तू कश्यप,भगवान दास यादव,आशीष गुप्ता समेत अन्य लोग रहे उपस्थित।

Read more

 

आमतौर पर शहर और गाँव क्षेत्र में उस वक्त पोस्टरबाजी होती है जब चुनाव का मौसम होता है या फिर त्योहार का मौसम। चुनावी और त्योहारी मौसम में होने वाली पोस्टरबाजी से इतर संतकबीरनगर जिले के जिला मुख्यालय के सभी प्रमुख चौराहों पर जन्मदिन के अवसर पर लगे बड़े बड़े पोस्टर और बैनर बरबस ही लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट करते नज़र आ रहे है। दरअसल चौराहों पर लगे बैनर पोस्टर यूंही नही लोगो का ध्यान अपनी ओर खींच रहे है,पोस्टरों और बैनरों पर टिकती लोगों की निगाहों में जो तस्वीर नजर आ रही है वो किसी नेता की नही बल्कि एक ऐसे समाजसेवी की है जो लगातार समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करते चले आ रहे हैं, जिनके चाहने वालों की संख्या हज़ार दो हज़ार नही बल्कि लाखों में है, जो युवाओं के रोल मॉडल है, जिन्होंने लॉक डाऊन के सभी चरणों बढ़चढ़कर गरीबो की भरपूर मदद की, जिन्होंने गरीबो के बेटियों की शादी अपने निजी खर्चे पर कराई, जिन्होंने मौत के मुहाने पर पहुंचे बीमारों का इलाज करवाया, जिन्होंने हर यतीम की हर वक्त मदद की, जिन्होंने बस्ती और संतकबीरनगर जिले समेत पूरे पूर्वांचल में शिक्षा की अलख जगाई उन्ही के जन्मदिन से जुड़े पोस्टर और बैनरों से आज पूरा शहर पटा पड़ा है। जी हां हम बात कर रहे हैं जिले के वरिष्ठ समाजसेवी और शिक्षाविद डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी की जिनका कल 42वां जन्मदिवस है। उनके 42वें जन्मदिन के बधाई संदेश से जुड़े पोस्टर और बैनर पूरे जिले के तमाम चौराहों पर पटे पड़े है जो बरबस ही लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट कर रहें है। आपको बता दें कि कल यानी 05 जुलाई को समाजसेवी व शिक्षाविद डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी का जन्मदिन है जो कल उनके प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी के परिसर में मनाया जाएगा। जन्मदिन की पूर्व संध्या से ही उनके लाखों चाहने वाले उन्हें जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं।सोशल मीडिया के जरिए जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर उनके चाहने वाले उन्हें बधाई देने के साथ उनकी दीर्घायु की कामना कर रहे हैं।

Read more

 


समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर "समाजवादी पार्टी का आवाहन" संदेश पत्र लेकर जनता के बीच पहुंचे बस्ती परिक्षेत्र के सपा एमएलसी संतोष यादव सनी ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के संदेश को लोगों को तक पहुंचाया और कहा कि केंद्र और राज्य सरकार रोजगार देने में विफल रही है।
आपको बता दें कि खलीलाबाद और मेंहदावल विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गाँव और कस्बों में साइकिल चलाकर लोगों के बीच पहुंचे एमएलसी संतोष यादव सनी ने पार्टी द्वारा निर्देशित समाजवादी पार्टी का आवाहन की प्रतियां घर घर तक पहुंचाने का कार्य किया। एमएलसी सनी ने बताया लोगों को दी गयी प्रतियों में वर्ष 2012 से लेकर 2017 के बीच रही समाजवादी पार्टी की सरकार के द्वारा उत्तरप्रदेश में जनता के लिए किए गए कार्य का उल्लेख हैं। और भाजपा ने किस प्रकार जनता को धोखा दिया उसके बारे में भी बताया गया है।
एमएलसी संतोष यादव ने कहा कि सभी लोग सचेत हो जाएं, भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने जनता के साथ छलावा किया है । 2022 में इनको उत्तर प्रदेश से बाहर का रास्ता दिखाने का काम हम सबको करना है।एमएलसी सनी ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने हमेशा हर वर्ग के लिए कार्य किया है। समाजवादी पार्टी ने इस लॉकडाउन के चलते भी हर जरूरतमंद तक राहत पहुंचाने का कार्य किया है। इस मौके पर संत यादव, रमेश यादव, अजीत यादव,समेत तमाम लोग मौजूद रहे

Read more

 

 

राजकीय कन्या इंटर कॉलेज खलीलाबाद की व्यायाम शिक्षिका सोनिया ने बताया पेड़ जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं।और हमें पौधे जरूर लगाने चाहिए अगर हम वास्तव में जीवित रहना चाहते हैं और अच्छा जीवन यापन करना चाहते हैं तो हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं जिससे वायु शुद्ध ताजी बनती हैं ।जितने हरे भरे पेड़ होंगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। और अधिक विषैली गैसों को यह अवशोषित करेंगे।
प्रदूषण का स्तर इन दिनों बहुत बढ़ गया है और इससे लड़ने का एकमात्र तरीका अधिक से अधिक पेड़ लगाना है पेड़ों से घिरे क्षेत्र गांव और जंगल शुद्ध पर्यावरण को बढ़ावा देते हैं बिना पर्याप्त पेड़ों के हम लंबे समय तक जीवित नहीं रह पाएंगे। यह सही समय है जब हम वृक्षारोपण के महत्व को समझें और उस में अपना योगदान दें पर्यावरण को बेहतर बनाने में वृक्ष और पौधे मदद करते हैं यह हवा को शुद्ध करते हैं पानी को संरक्षित करते हैं जलवायु नियंत्रण में मदद करते हैं। मिट्टी की शक्ति को बरकरार रखते हैं और कई अन्य तरीकों से भी समग्र पर्यावरण को लाभ पहुंचाते हैं हमें निस्वार्थ भाव से पर्यावरण को संरक्षित करने में अपना योगदान देना चाहिए और पर्यावरण को स्वच्छ और हरा भरा बनाने के लिए वृक्षारोपण करना चाहिए। तथा शामिल होना अन्य गतिविधियों में शामिल होना चाहिए। हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और हमें ऐसा करने के लिए आसपास के लोगों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए।इस दिशा में कुशलता से काम करने वाले निकट गैर सरकारी संगठन में शामिल होना भी सबसे अच्छा है। हम विभिन्न वस्तुओं के उत्पादन के लिए पेड़ पौधों पर निर्भर है ।लकड़ी, रबड़ ,जैसे कच्चा माल हम पेड़ पौधों से प्राप्त करते हैं। जो कि फर्नीचर, कागज, सजावटी वस्तुओं ,और पता नहीं किस-किस में बदल जाता है इसका उपयोग घर के निर्माण में किया जाता है। पेड़ हमें फल प्रदान करते हैं जिन्हें करते हैं फल प्रदान करते हैं जिन्हें संसाधित कर जैम जेली जूस शॉप्स के उत्पादन में इस्तेमाल किया जाता है पेड़ों से निकाले जाने वाले कच्चे माल के साथ उत्पादित कई अन्य वस्तुएं अन्य देशों में निर्यात की जाती हैं ताकि देश के व्यवसाय और देश की संपूर्ण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल सके इसलिए जितना अधिक से अधिक हम पेड़ों को लगाएंगे उतना ही अधिक हमें इस प्रकार के सामानों का उत्पादन कर सकेंगे वृक्षारोपण हमें जीवित रहने और शांति में रहने मैं मदद कर सकता है पर्यावरण में जैव विविधता को बनाए रखने में ही यह बहुत महत्वपूर्ण है पर्यावरण में परिस्थितिकी संतुलन बनाए रखने के लिए जैव विविधता अत्यंत आवश्यक है हम सभी जानते हैं कि हमारे अस्तित्व और कल्याण के लिए पेड़ और पौधे बहुत महत्वपूर्ण है और हमें नियमित रूप से पेड़ -पौधे लगाते रहना चाहिए।

Read more

 

 


सिद्धार्थ नगर।पूर्वांचल के प्रसिद्ध होम्योपैथिक चिकित्सक डॉक्टर भास्कर शर्मा ने कहा कि होमियोपैथिक चिकित्सा विधा के जनक डाॅ. सैमुअल हैनीमन का नाम इतिहास में सदैव स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज रहेगा। उन्होंने वर्षों के कठिन परिश्रम व सतत् अनुसंधान से समानता के सिद्धांत पर आधारित होमियोपैथी रूपी चिकित्सा पद्धति का आविष्कार कर पूरे विश्व को एक अमोद्य अस्त्र प्रदान किया है। इसके द्वारा असाध्य रोगों का इलाज भी सरलतापूर्वक किया जा सकता है। उनके इस कृत्य के लिए संपूर्ण मानव सदैव ऋणी रहेगा।
डॉक्टर भास्कर शर्मा शर्मा होम्योपैथिक चिकित्सालय एंड रिसर्च सेंटर इटवा बाजार सिद्धार्थ नगर उत्तर प्रदेश में आयोजित डाॅ. हैनिमन के परिनिर्वाण दिवस समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डॉ. हैनिमन की परिनिर्वाण दिवस के रूप में धूमधाम से मनाई जाती थी लेकिन इस बार कोरोना के प्रकोप के कारण पूरे विश्व में मानवता खतरे में पड़ गई है। भारत में कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए लाक डाउन किया गया है। इसलिए सभी लोगों के बाहर निकलने पर प्रतिबंध है। अतः देश हित व वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए उन्होंने डॉक्टर हनीमैन परिनिर्वाण दिवस पर दीप प्रज्ज्वलित व माल्यार्पण कर खुद को ऊर्जावान महसूस करते हुए डा. सैमुअल हैनिमन के राह चलने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि किसी भी स्वास्थ्य समस्या के समाधान के लिए वे हमेशा तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि इस आपदा में, लोगों से मिलने से बचें। अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का प्रयास करें। बहुत ज्यादा शोशल मिडिया, इन्टरनेट चेटिंग से बचें। एयर कंडीशन, रेफ्रिजरेटर, ठण्डे पेय, दही सेवन न करें। हर दो-तीन घण्टे हल्के गर्म पानी, ग्रीन टी का सेवन करें। इसके साथ ही प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों का पालन करें। और अंत में डॉ मनोज शर्मा मुगलसराय डॉ अमित जायसवाल डॉक्टर राजकुमार शर्मा डॉ प्रशांत आदि चिकित्सकों ने डॉक्टर हनीमैन की प्रतिमा पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया और दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण किया।

Read more

 


ऽ पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष यादव के नेतृत्व में सपाईयो ने साइकिल चलाकर अखिलेश संदेश पत्र वितरित किया, केक काटकर मिठाई व कोरोना से बचाव के लिए अंगोछा बांटा।


ऽ पूर्व जिलाध्यक्ष लोरिक यादव कबीर बाल आश्रम के बच्चो में वितरित किया खाद्य सामग्री।

 

संतकबीरनगर। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश केा पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जन्मदिन सपाईयो ने खुशी के साथ मनाया। पूरे जनपद में अलग-अलग तहसीलो, ब्लाको, जिला मुख्यालय, पार्टी कार्यालय सहित सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओ ने अखिलेश यादव के दीर्घायु की कामना करते हुए समाजसेवा कर उनका जन्मदिन मनायां। किसी ने रक्तदान किया तो किसी ने कोरोना जैसे वैश्विक महामारी में अंगोछा वितरित किया तो किसी ने पौधरोपण कर पर्यावरण को प्रदूषित होने से रोकने के लिए समाजसेवा किया। इसी क्रम में खलीलाबाद शहर स्थित मेंहदावल चैराहे पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष यादव के कार्यालय पर राष्ट्रीय अध्यक्ष/पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जन्मदिन केक काटकर बड़े ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। श्री यादव ने केक कटाने के बाद कोविड-19 का पालन करते हुए दैनिक मजदूरों में अंग वस्त्र वितरित किया। इसके बाद सपा कार्यकर्ताओं के साथ साइकिल चलाया और पत्रक बांटा। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष यादव ने जो डा0 लोहिया और नेता मुलायम सिंह यादव का सपना था उसको जमीन पर उतारने का काम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश अखिलेश यादव ने किया है। इनका जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा और डाॅ0 राम मनोहर लोहिया के बताए मार्ग एवं विचारों पर चलते हुए नेता मुलायम सिंह यादव के कारवां को आगे बढ़ाते हुए समाज के शोषित लोगों को धरातल से उठाकर सच्चे समाजवाद की स्थापित किया है। इस दौरान हरिराम यादव, सतीश प्रधान, अवधेश यादव, राजेन्द्र यादव, सुरेन्द्र यादव, चन्द्रभूषण पाण्डेय, रमेश यादव, सर्वेश यादव सहित सपाई शामिल रहे। इसी क्रम में पूर्व सांसद सुरेन्द्र यादव के नेतृत्व में पूर्व जिलाध्यक्ष लोरिक यादव एवं सपा नेताओ के साथ खलीलाबाद इण्डस्ट्रियल एरिया स्थित कबीर बाल आश्रम में रहने वाले बच्चो के लिए अखिलेश यादव के जन्मदिन पर खाद्य सामग्री एवं आवश्यक सामग्री वितरित किये। इसी क्रम में सभासद इन्द्रजीत यादव ने अपने साथियो के साथ पौधरोपण कर अखिलेश यादव का जन्मदिन मनाया। इस अवसर पर सभासद ऋषि यादव, सभासद निजाम अंसारी, सभासद मनोज राय, सभासद राजू सिंह, सभासद समीउल्लाह, जगदम्बिका नाथ पाण्डेय, सर्वेश सैनी आदि लोग शामिल रहे। इसी क्रम में युवा नेता राहुल यादव ने रक्तदान कर अखिलेश यादव का जन्मदिन मनाया।

Read more

 

संतकबीरनगर- आमतौर पर चुनाव जीतने के बाद क्षेत्र और जनता से कन्नी काटकर लखनऊ और दिल्ली रहने वाले जनप्रतिनिधियों से इतर रहकर सेमरियावां ब्लॉक के ब्लॉक प्रमुख मुमताज अहमद अंसारी ने जो नज़ीर पेश की है उसकी सभी प्रशंसा कर रहे है। ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 113 गाँव के ग्रामीणों की सभी समस्याओं का निपटारा करने के लिये जिले के सबसे बड़े ब्लॉक के प्रमुख मुमताज अहमद अंसारी ने बड़ी पहल करते हुए खुद को ब्लॉक कार्यालय के भीतर समेट लिया है। आमजन के लिए, उनकी समस्याओं और सुविधाओं को लेकर प्रमुख मुमताज़ अब हर रोज सेमरियावां ब्लॉक कैम्पस के अंदर बने अपने कार्यकाल में रोजाना सुबह 10 से शाम 05 बजे तक उपलब्ध रहेंगे। ब्लॉक क्षेत्र के समग्र विकास को लेकर चिंतित रहने वाले प्रमुख मुमताज अहमद अंसारी ने जनपद के अन्य ब्लॉक प्रमुखों और जनप्रतिनिधियों के सामने एक नज़ीर पेश करते हुए खुद को जनता के लिए सुलभ बनाकर उनके बीच मे रहते हुए उनकी समस्याओं को दूर करने का बीड़ा उठाया है।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। ब्लाक प्रमुख संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोज राय गत 27, जून को जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर अनुरोध किये थे कि क्षेत्र पंचायत के अधिकारो में शासन के हस्ताक्षेप को हटाया जाय। पंचायती राज अधिनियम 1961 प्राविधानो का पालन हो। जनप्रतिनिधियो से जनता को बहुत ही आपेक्षाये रहती है। जनप्रतिनिधि जनता के हित के लिए कार्य कर सके इसके लिए कोई नया कानून न बनाया जाय। ब्लाक प्रमुख मनोज राय के उक्त प्रयास से उत्तर प्रदेश शासन के पंचायती राज्यमंत्री ने ब्लाक प्रमुखो के अधिनियम के अनुसार हस्ताक्षर का प्राविधान बरकरार रखा है। उन्होने शासनादेश जारी कर प्रदेश के ब्लाक प्रमुखो के अधिकारो को पूरी तरह से बहाल किया है। इसकी जानकारी होने पर ब्लाक प्रमुखो में खुशी की लहर है। ब्लाक प्रमुखो ने ब्लाक प्रमुख संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं खलीलाबाद ब्लाक प्रमुख मनोज राय को बधाई देते हुए उनके प्रति आभार प्रकट किया है। ब्लाक प्रमुख मनोज राय ने कहा कि जनप्रतिनिधियो के हनन को रोक कर लोकतन्त्र में रूकावट लाने का विरोध हमेशा जारी रहेगा। आज यह जो अधिकार बहाल किया गया है यह संघर्ष की सफलता मिली है।

Read more

 

डॉक्टर शर्मा अब तक बना चुके हैं 30 दर्जन से अधिक विश्व रिकॉर्ड
-डॉक्टर शर्मा अब तक पा चुके हैं देश विदेश से 41 दर्जन राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सम्मान
-डॉ शर्मा लिख चुके हैं 13 दर्जन दर्जन से अधिक पुस्तकें

सिद्धार्थ नगर। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारी व जिले के प्रसिद्ध होम्योपैथी चिकित्सक डॉक्टर भास्कर शर्मा को डॉक्टर ऑफ फिलासफी की उपाधि यूनाइटेड कॉलेज ऑफ ब्राज़ील ब्राजील द्वारा प्रदान किया गया l यह उपाधि यूनाइटेड कॉलेज के अकादमिक प्रेसिडेंट डॉक्टर ईजलटीनों ओलीबियरा ने प्रमाण पत्र, रजत पदक प्रदान किया l डॉक्टर भास्कर शर्मा को यह मानद उपाधि होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति मैं किए गए शोध कार्यों तथा देश विदेश में होम्योपैथी के विकास व प्रचार प्रसार के लिए दिया गया है lयह उपाधि डॉक्टर भास्कर शर्मा भारत के इकलौते होम्योपैथिक चिकित्सक है जिन्हें डॉक्टर ऑफ फिलासफी (होम्योपैथी ) की मानद उपाधि विश्वविद्यालय ने प्रदान किया हैl इसके पूर्व डॉ भास्कर शर्मा को अमेरिका, टोंगा, दुबई, लंदन,मालदीव, नाइजीरिया, डोमिनिका, ब्राजील आदि विश्वविद्यालय द्वारा मिल चुका है। इतना ही नहीं डॉक्टर भास्कर शर्मा विश्व के इकलौते होम्योपैथिक चिकित्सक हैं जिनका नाम होम्योपैथी के क्षेत्र में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज है।उपाधि मिलने पर डॉक्टर ओपी श्रीवास्तव, डॉ शशिकांत डॉ दिनेश मौर्य डॉ श्याम सुंदर त्रिपाठी डॉक्टर शुभम जैन डॉ नलिनी श्रीवास्तव डॉक्टर दीवान सिंह डॉक्टर सुरेंद्र नाथ पांडे डॉ ईशा मलिक,जुबेर खान, डॉ नवल किशोर डॉक्टर बीना शुक्ला डॉ रमेश चंद्र डॉक्टर सुरेश खन्ना डॉक्टर पूनम श्रेष्ठ डॉ रचना श्रेष्ठ डॉ कौशिक डॉक्टर सुरेंद्र नाथ पांडे डॉक्टर अमिता गौड़ डॉक्टर कंचन डॉक्टर चंदेश्वर यादव इंजीनियर अनिल कुमार गौड़,डॉक्टर रिचा शुक्ला डॉक्टर अरुणा शुक्ला डॉक्टर नफीस खान डॉक्टर हिदायतुल्लाह डॉक्टर सिरस कुमार आदि लोगों ने बधाइयां दी ।

Read more

 


ऽ परिवार के सदस्यों, मित्रों, शुभचिन्तकों के उपस्थिति में केक काटकर मनाया शादी सालगिरह।

 

संतकबीरनगर। सूर्या एकेडमी के प्रबन्धक/समाजसेवी डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी के वैवाहिक वर्षगाठ पर धर्मपत्नी श्रीमती सविता चतुर्वेदी के साथ मंगलवार को समय माता मन्दिर पर पहुॅचकर पूजन अर्चन कर ईश्वर आराधना करते हुए माॅ समय जी का आर्शिवाद प्राप्त किया। उन्होने विद्ववत ब्राम्हणो में मिष्ठान वितरित किया। दोपहर बाद सूर्या एकेडमी परिसर में परिवार के सभी सदस्यों, मित्रों, शुभचिन्तको के उपस्थिति में केक काटकर शादी की सालगिरह मनाया। इस अवसर पर शुभचिन्तको ने उन्हे बधाई दी। इस अवसर पर रत्नेश चतुर्वेदी को शादी के सालगिरह की बधाई दी। एकेडमी परिसर का जहा शुभ घड़ी थी सूर्या एकेडमी के निदेशक समाजसेवी डॉ0 उदय प्रताप चतुर्वेदी के शादी के सालगिरह की शादी सालगिरह के अवसर पर लोगो ने उपहार देकर उन्हे बधाई दिया। इस अवसर पर डॉ0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने सालगिरह के अवसर पर अपने बड़े भाई खलीलाबाद सदर विधायक जय चैबे को केक खिलाकर आर्शिवाद प्राप्त किया सदर विधायक जय चैबे ने दोनों लोगो को शादी की सालगिरह की बधाई दी। इस दौरान पूर्व ब्लॉक प्रमुख राकेश चतुर्वेदी, जनार्दन चतुर्वेदी, सत्यम चतुर्वेदी, अखण्ड प्रताप चतुर्वेदी, दिवेश चतुर्वेदी, अनमोल चतुर्वेदी, रजत चतुर्वेदी, श्रीमती शिखा चतुर्वेदी, अनीता चतुर्वेदी, श्रीमती वन्दना चतुर्वेदी, कुमकुम त्रिपाठी, अभिषेक त्रिपाठी, सरगम चतुर्वेदी, निष्ठा चतुर्वेदी, स्मृति चतुर्वेदी, समाजसेवी गंगा देवी कपिलदेव तिवारी प्रबंधक अंकुर राज तिवारी, प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव, उप प्रधानाचार्य शरद त्रिपाठी, अब्दुल्लाह खाॅ, मायाराम पाठक, विधायक प्रतिनिधि अवधेश सिंह, अभयनन्दन सिंह, विवेक रूगंटा, आशुतोष, दानिश खान, सौरभ सिंह, गुड्डू बाबा, एखलाक अहमद, बलराम यादव, सुभाष चन्द्र शुक्ला, डा0 सी0पी0 श्रीवास्तव, आनन्द ओझा, अनिल मिश्रा सहित सभ्रान्त नागरिक उपस्थित रहे।

Read more

 

 


संतकबीरनगर। पूर्व सांसद के0सी0 पाण्डेय के जन्मदिन के अवसर पर मंगलवार को जिले के सभी कांग्रेसियों ने उनके 83 वर्ष पूरा होने पर शुभकामनाएं दी हैं। अपने निवास स्थान चकदही में सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) का पालन करते हुए कार्यकर्ताओ से मिल रहे थे। इस कोरोना महामारी से देश की जनता को जल्दी राहत के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हुए कार्यकर्ताओ को उज्जवल भविष्य के लिए आर्शीवाद दे रहे थे। जन्म दिन की बधाई देने वाले में मुख्य रूप से भुनेश्वर भारती, प्रभु शंकर पाठक, चन्द्र मणि त्रिपाठी, मो0 नजीर, विजय कुमार शुक्ला, गोपाल जी मिश्रा, जवाहर लाल मिश्रा, जनार्दन पांडेय, बाल मुकुंद मिश्रा, कुवर राणा प्रताप सिंह, चंद्र प्रकाश पांडेय, संजय चैरसिया, जयप्रकाश पांडेय, जोगेंद्र सिंह,  अजय सिंह, सुनील कुमार पांडेय, विजय गुप्ता, प्रशांत सिंह, अरुण पांडेय, राजू पांडेय, शांति देवी, शेषनाथ मौर्या, राजू, सुरेन्द्र पाल, हरीश चंद पांडेय, अहमद जमाल, दिलशाद अहमद, नीलम चतुर्वेदी, सतेंद्र पांडेय, संजय पांडेय आदि लोगो ने बधाइयां दी। इस मौके पर मौजूद उनके पुत्र और कांग्रेस पार्टी के जिला अध्यक्ष प्रवीण चंद पांडेय ने भी अपने पिता का पैर छूकर आर्शीवाद प्राप्त किया।

Read more

 

यूपी के संतकबीरनगर जिले के सेमरियावां ब्लॉक प्रमुख मुमताज अहमद अंसारी को मसाजर और जमाती बम बताने वालों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा तो दर्ज कर लिया है लेकिन उनकी गिरफ्तारी अब तक नही कर पाई है जिसको लेकर मुस्लिम संगठनों और धर्मगुरुओं ने कड़ी आपत्ति जताते हुए आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की है।गौरतलब हो कि ब्लॉक प्रमुख के बहाने समुदाय विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट डालने वालों के खिलाफ राजनैतिक दलों के विरोध के बाद फेसबुक पर पोस्ट डालने वालों सहित प्रभा ग्रुप के संरक्षक और उनके बेटे के खिलाफ मुकदमा तो दर्ज कर लिया था लेकिन उनकी गिरफ्तारी न किये जाने से मुस्लिम धर्मगुरुओं में अच्छी खासी नाराज़गी देखने को मिल रही है। समुदाय विशेष को कोरोना महामारी के बहाने जमाती बम बताने वाले मामले को लेकर आगे आये जमीयतुल ओलमा-ए-हिन्द के जिला सदर मौलाना अल्लामा मोहम्मद उमर ने फेसबुक पर पोस्ट डालने वालों की जल्द गिरफ्तारी की मांग करते हुए कहा कि ऐसे लोग हिन्दू मुस्लिम एकता के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि हमारा जिला शांति सौहार्द और आपसी भाईचारे का सन्देश देता है।

Read more

 

 


--- लाकडाउन अवधि में सोशल मीडिया को हथियार बनाकर निरन्तर भेज रहे संदेश
--- विगत लगभग पांच वर्षों से जनपदवासियों को प्रतिदिन मिल रहा अच्छे विचार
--- प्रतिदिन लगभग पाँच हजार पाठक हो रहे हैं लाभान्वित
सन्तकबीरनगर : कहा जाता है कि किसी व्यक्ति के विचार ही उसका व्यक्तित्व बनाते हैं। जैसा व्यक्ति होगा, उसका व्यक्तित्व भी वैसा ही बनेगा। समाज को प्रेरणा देने वाले विचार रखने वाले व्यक्ति लम्बे समय तक स्मरण किए जाते हैं। वर्तमान परिवेश में जब सुविचारों को ही तिलांजलि दी जा रही हो,ऐसे में लोगों को आत्मनिरीक्षण किये जाने की आवश्यकता है। देश में कोरोना के चलते लाकडाउन के संकट से दो-चार होना पड़ रहा है। ऐसे में प्रेरणादायक विचार लोगों को काफी भा रहे हैं। जनपद सन्तकबीरनगर में इस कार्य को पिछले लगभग पांच वर्षों से प्रतिदिन करने वाले पेशे से अधिवक्ता अन्जय कुमार श्रीवास्तव की भूमिका काफी सराहनीय है। प्रतिदिन प्रातःकाल लगभग पांच हजार लोग उनके विचारों को पढ़ने के साथ-साथ उसे आत्मसात करने का प्रयास भी कर रहे हैं।
बेहद सरल स्वभाव के धनी पेशे से अधिवक्ता व दैनिक जागरण समाचार पत्र के कानूनी पटल देखने वाले अन्जय कुमार श्रीवास्तव के पृष्ठभूमि पर नजर डालें तो पता चलता है कि वर्ष 1991 में उन्होंने एक कोचिंग संस्था की नींव डाली। तब से लगातार लगभग 28 वर्षों तक उन्होंने वकालत के साथ-साथ निजी शिक्षण कार्य भी किया। उस दौरान प्रतिदिन सैकड़ों छात्र/छात्राएं उनके संस्थान में पढ़कर उच्च पद पर हैं। एम.काम.,एम.ए.( अंग्रेजी ), व एल.एल.बी. की डिग्री हासिल कर पिछले वर्षों में कई बार उच्चतर न्यायिक परीक्षा में प्रारम्भिक व लिखित परीक्षाओं में सफलता मिलने के बावजूद अंतिम स्तर पर सफलता नही मिल सकी है। अभी भी प्रयास जारी है। वर्तमान में वकालत से आजीविका कमाने वाले अधिवक्ता अन्जय कुमार श्रीवास्तव की जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से संचालित होने वाले विधिक जागरुकता शिविर में महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। जरुरतमन्द व असहाय लोगों को निःशुल्क विधिक सहायता कर उनकी पैरवी भी करते हैं। उनका कहना है कि समाज मे व्याप्त बुराइयों के विषय मे प्रकाश डालने के साथ-साथ लोगों की मदद करने में बेहद आत्मसंतुष्टि महसूस होती है।

Read more

 

संतकबीरनगर- लॉक डाउन के दौरान गैर प्रान्तों से मजदूरों को रोजी रोटी का संकट न हो, ईंट भट्ठा व्यवसायियों का व्यवसाय चौपट न हो इसको लेकर बीते दिनों भट्ठा व्यवसायियों के एक दल ने सदर विधायक जय चौबे से मिलकर इस बात की गुहार लगाई थी कि इस संकट की घड़ी में मजदूरों का निवाला और उनका रोजगार न प्रभावित हो जिसपर पहल करते हुए सदर विधायक ने पूरे मामले को लेकर डीएम रवीश गुप्ता से बातचीत की जिसपर सार्थक परिणाम सामने आए, प्रशासन ने भट्ठा व्यवसायियों को सोशल डिस्टनसिंग के दायरे में रहकर ईंट बेचने की मंजूरी दे दी है जिसपर भट्ठा व्यवसायियों सहित मजदूरों में खुशी की लहर है।
आपको बता दें कि खलीलाबाद विधायक जय चौबे के नेतृत्व में जिला ईट निर्माता समिति के अध्यक्ष रवि उदय पाल, महामंत्री दिनेश सिंह एवं उपाध्यक्ष राम अशीष उपाध्याय आदि ने अपनी समस्याओं के बाबत जिलाधिकारी से मिले और बताया कि भट्टे पर 100 से ज्यादा बाहरी मजदूर काम करते हैं एवं जिनकी मजदूरी एवं भोजन व्यवस्था में एवं ईट पकाने में लगभग 400000 ₹ प्रति सप्ताह खर्च आता है जो कि ईट न बेचने पर भट्ठा बंद होने की स्थिति हो जाएगी जिससे बाहरी मजदूरों को रोक पाना मुश्किल होगा अतः हम लोगों को ईट बेचने के लिए आदेश दिए जाएं।इस पर जिला अधिकारी महोदय ने कहा कि आप लोग ईट बेच सकते हैं परंतु अपने जनपद के अंदर ही और ट्राली पर एक ड्राइवर और एक मजदूर ही रहे। डीएम से मंजूरी मिलने के बाद ईंट भट्ठा संघ के पदाधिकारियों ने इसकी जानकारी जिले के सभी भट्ठा मालिको को देते हुए सदर विधायक जय चौबे और जिला प्रशासन की प्रशंसा की है।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। आज कोरोना की विभीषिका विश्व स्तर पर सम्पूर्ण मानव जाति के लिए एक चुनौती एवं विनाशकारी समस्या बन गई है। भारत वर्ष भी इसका दंश झेल रहा है। केन्द्र सहित प्रदेश की सरकारें इस महामारी के खातमें की हर कोशिशें कर रही है। सरकारी एवं स्वैच्छिक संगठनो द्वारा कोई कोर-कसर नही किया जा रहा है। सम्पूर्ण लाॅक डाउन का नुस्खा काफी कारगर साबित हुआ है। किन्तु कुछ लोगो द्वारा इसका ठीक से पालन न किया जाना एक अलग समस्या हो रही है। ऐसी स्थिति में शिक्षा जगत से जुड़े समस्त प्रबन्धकों, प्रधानाचार्यो, शिक्षक-शिक्षिकाओे, शिक्षणेत्तर कर्मचारी, अभिभावको और छात्र-छात्राओ की भूमिका इस महामारी को हराने में महत्वपूर्ण है। उक्त विचार व्यकत करते हुए माध्यमिक वित्त विहीन शिक्षक महासभा के जिलाध्यक्ष समय देव पाण्डेय ने शिक्षा जगत से जुड़े हुए समस्त वित्त विहीन व्यवस्था के लोगो से कोरोना के विरूद्व जारी जंग में सक्रियता से सहयोग करने का अनुरोध किया है। वित्तविहीन विद्यालयों में कार्यरत सभी वर्गो के लोग विद्यालयों शुल्क जमा न होने के कारण वेतन से वंचित रहकर काफी परेशानियाॅ झेल रहे है, इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार की अविलम्ब इसकी चिन्ता करके सम्मानजनक मानदेय की व्यवस्था करना चाहिए। श्री पाण्डेय ने कोरोना जैसी महामारी के खिलाफ जारी जंग में सरकार के निर्णयों के अनुरूप कार्य व्यवहार करने का आहवान करते हुए वित्तविहीन शिक्षा व्यवस्था से जुड़े लोगो को राष्ट्रीय एवं वैश्विक समस्या के समाधान में अपनी ऐतिहासिक भूमिका निभाने का अनुरोध किया है।

Read more

 

संतकबीरनगर-वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए सदर विधायक दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे ने अपनी विधायक निधि से एक करोड़ की धनराशि यूपी कोविड केयर फंड में दी है। इस बावत जिलाधिकारी रवीश गुप्ता को पत्र उनके प्रतिनिधि के रूप में पहुँचे राघवेंद्र तिवारी ने सौंपी।इससे पहले 5 लाख रुपए की धनराशि सदर विधायक जय चौबे ने पहले ही दे चुके हैं।

सदर विधायक ने कहा कि संपूर्ण विश्व में फैली कोरोना वायरस महामारी के दृष्टिगत जनमानस को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने तथा प्रदेश के राजकीय चिकित्सालयों में सुविधाओं के सुदृणकीरण के दृष्टिगत धनराशि दान की गई है।इस बावत मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों को निर्देशित किया था।बीजेपी विधायक ने कहा कि महामारी से बचने के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। दिन में कम से कम छह बार हाथ धोएं। सोशल डिस्टेंस का पालन करें। स्वास्थ्य विभाग व पुलिस-प्रशासन की मदद करें। लॉक डाउन का पूरी तरह से पालन करें। घरों से बाहर न निकलें। प्रशासन व सरकार जरूरतमंदों की मदद कर रही है। गौरतलब है कि बीजेपी विधायक जय चौबे ने इससे पूर्व 5लाख रुपए की धनराशि क्षेत्र के अस्पतालों में सुविधाओं के लिए मुहैया कराई थी।

Read more

 


देश में फैले वैश्विक महामारी में आर्थिक सहायता के रूप में अपनी अहम भूमिका निभाते हुए संतकबीरनगर जिले के नगरपालिका परिषद खलीलाबाद के चेयरमैन श्याम सुंदर वर्मा ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 1 लाख 51 हजार रुपये का चेक जिलाधिकारी रवीश गुप्ता को प्रदान किया। उन्होने कहा कि लाॅक डाउन में आम जनमानस कुछ समस्याओ से जूझ रहा है लेकिन देश के प्रधानमंत्री का यह निर्णय देशवासियो के हित में लिया गया है जिसका वह पूर्ण रूप से समर्थन देते है।चेयरमैन श्याम सुंदर वर्मा ने कहा कि लॉक डाउन के चलते बहुत से गरीब और जरूरतमंदो के लिए मदद हमने और हमारे परिवार ने एक छोटी से आर्थिक सहायता महामारी कोरोना की रोकथाम को लेकर दिया है।
आपको बता दें कि लॉक डाऊन के दौरान चेयरमैन श्याम सुंदर वर्मा लगातार जरूरतमंदों और गरीबो की मदद में जुटे हुए है, उनके द्वारा नगरपालिका एरिया में रहने वाले सभी गरीबों के घर तक खाद्य सामग्री पहुंचाई जा रही है। चेयरमैन श्याम सुंदर वर्मा ने कहा है कि इस कोरोना वायरस जैसी महामारी में हर किसी को मदद के लिए आग आना चाहिए और अपने आसपास के भी गरीबो व जरूरत मन्दों की हर सम्भव मदद करनी चाहिए, यह पुण्य का काम हैं।इसमें सबको अवश्य ही हाथ बटाना चाहिए। 21 दिनों के लॉक डाउन को लेकर उन्होंने अपील किया है कि सभी लोग घर मे रहे तभी कोरोना हारेगा

Read more

 

 


-एसीएमओ की सलाह-घबराने नहीं, सावधान रहने की जरूरत
बलरामपुर 05 अपैल। कोरोना के वायरस से लोगों को बचाने और इस मुश्किल दौर से हर किसी को उबारने के लिए सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। चिकित्सकों द्वारा भी बराबर यही बताया जा रहा है कि कोरोना का कोई मुकम्मल इलाज अभी नहीं है, इसलिए हर किसी को बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। सावधानी बरतकर ही हम कोरोना को मात दे सकते हैं। इस बारे में सभी को जागरूक करने के लिए जिले के साथ ही प्रदेश स्तर पर हेल्प डेस्क और हेल्प लाइन की व्यवस्था की गयी है, जिसके जरिये लोगों के सवालों का उचित जवाब मिल रहा है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बी.पी. सिंह का कहना है कि कोरोना को लेकर हम तीन महत्त्वपूर्ण बिन्दुओं पर फोकस करने के साथ ही उन्हें क्या सावधानी बरतनी है, उस बारे में जागरूक कर रहे हैं। इसमें पहला है कि यदि आप विदेश से लौटे हैं, दूसरा-यदि आप दूसरे राज्य या शहर से गाँव लौटे हैं और तीसरा-यदि आप सामान्य नागरिक हैं तो क्या जरूरी सावधानी बरतनी है।
-यदि आप लौटे है विदेश से
वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान विदेश से आने वालों को बताया जा रहा है कि आप घबराएं नहीं, 14 दिनों तक घर के एक अलग कमरे में परिवार वालों से दूर रहें। इस तरह से आप अपने साथ परिवार वालों को भी कोरोना से बचा सकते हैं। जिस कमरे में रह रहे हैं उसमें एक लीटर पानी में 15 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर मिलाकर पोछा लगाएं। इस दौरान परिवार वालों के साथ ही किसी अन्य से भी हाथ मिलाने और गले मिलने से बचें। विदेश से लौटने के 28 दिनों के भीतर यदि खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ जैसे कोई भी लक्षण दिखें तो तत्काल नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र या हेल्पलाइन नम्बरों पर संपर्क करें।
-दूसरे राज्य या शहर से लौटे हैं गाँव
इस आपात स्थिति में दूसरे राज्यों और शहरों से लौटने वालों को भी यही सलाह दी जा रही है कि वह 14 दिन तक अपने परिवार के साथ घर पर ही रहें, बाहर न निकलें। धार्मिक स्थल, आयोजन या किसी भी सामाजिक समारोह में कतई न जाएँ। बुखार और खांसी होने पर केवल पैरासीटामाल लें और घर पर आराम करें। इमरजेंसी की स्थिति जैसे तेज सांस फूलने या तेज बुखार होने पर नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र या हेल्पलाइन नम्बरों पर संपर्क करें।
-क्या करें सामान्य नागरिक
विदेश यात्रा या दूसरे राज्य से आपके शहर, कस्बे या गाँव में लौटे व्यक्ति को देखकर घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे लोगों को सलाह दें कि वह लौटने के बाद 14 दिनों तक अपने घर में अलग कमरे में रहें और किसी के सम्पर्क में आने से बचें। अगर वह इस सलाह को नहीं मानते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। विदेश यात्रा से लौटने के बाद यदि खांसी, बुखार या सांस फूलने जैसे लक्षण दिखाई दें तो ऐसे लोगों के साथ जो लोग निवास करते हैं, केवल उनको ही कोरोना की जांच कराने की आवश्यकता है, अन्य लोगों को जाँच कराने की जरूरत नहीं है। भीड़ भाड़ वाले स्थलों और आयोजनों में शामिल होने से बचें। आपस में बातचीत करते समय कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखें।
कंट्रोल रूम व हेल्पलाइन में दें जानकारी
-कोरोना वायरस महामारी के लिए जिला प्रशासन द्वारा 24 घंटे के लिए कंट्रोल रूम बनाये गये हैं जिसमें काॅल करके आप कोरोना वायरस संबंधी कोई भी जानकारी दे सकते हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम का नम्बर 7880831068 व 7081224641, पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम का नम्बर 9454417381 व 8957422023 व कोरोना रोकथाम व नियंत्रण के लिए इन्टीग्रेटेड कंट्रोल रूम का नम्बर 05263-232046, 05263-236250 जारी किया गया है। प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Read more

 


सिद्धार्थ नगर। सोमवार को कृषि विज्ञान केन्द्र सोहना के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डा. एल सी वर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से किसानों को सचेत करते हुए खेती के कार्यों में सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील के साथ ही आवश्यक सलाह दी अपने विज्ञप्ति में बताया है कि इस समय देश में कोविड-19 वायरस के फैलने के खतरे के साथ रबी फसलें भी तेजी से पकने की ओर अग्रसर हैं या पक चुकी हैं। उन फसलों की कटाई एवं उनके बाजार तक पहुंचाने का काम एकदम वांछनीय है क्योंकि कृषि कार्य में समय की वैधता अत्यंत महत्वपूर्ण है। अतः किसानों को सावधानी एवं सुरक्षा पालन करना बहुत ही जरूरी है ताकि इससे महामारी का फैलाव ना हो सके ऐसी स्थिति में साधारण एवं सरल उपाय जैसे सामाजिक दूरी का निर्वाहन, साबुन से हाथों को साफ करते रहना, चेहरे पर मास्क लगाना एवं कृषि यंत्रों एवं उपकरणों की सफाई अत्यंत आवश्यक है। किसानों को खेती के प्रत्येक कार्यों के दौरान सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए काम करना आवश्यक है। अतः किसान भाइयों से मेरा निवेदन है कि निम्नलिखित कुछ बातों को ध्यान में रखकर किसी कार्य करें-
समस्त किसानों एवं कृषि श्रमिकों जो फसलों की कटाई, फल एवं सब्जियों की तुड़ाई, अंडों एवं मछलियों के उत्पादन में लगे हैं, उनके द्वारा इन कार्यों के क्रियान्वयन के पहले, कार्यों के दौरान एवं कार्यों के उपरांत व्यक्तिगत स्वच्छता तथा सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करना अत्यंत आवश्यक है।
फसलों की हाथ से कटाई के दौरान बेहतर होगा कि 4 से 5 फीट की पंक्तियों में इस काम को किया जाए तथा एक पंक्ति की दूरी में एक ही श्रमिकों कार्यरत रखा जाए। इस प्रकार कार्यरत श्रमिकों के बीच उचित दूरी सुनिश्चित की जा सकेगी।
कार्यरत सभी व्यक्तियों या श्रमिकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि वह मास्क पहनकर ही काम करें तथा बीच-बीच में साबुन से हाथ धोते रहें।
एक ही दिन अधिक श्रमिकों को कार्य में लगाने के बजाय उस कार्य की अवधि या दिनों में बांट दिया जाए तथा खेतों में काम टुकड़ों में किया जाए।
जहां तक संभव हो परिचित व्यक्ति को ही खेतों के कार्य में लगाएं। किसी अनजान श्रमिकों को खेतों में कार्य से रोके ताकि वह इस महामारी का कारण ना बन सके।
जहां तक संभव हो कृषि कार्य कृषि उपकरणों व मशीनों से ही किया जाए ना कि हाथों से तथा केवल आवश्यक व्यक्ति को ही ऐसे संयंत्रों के साथ रखा जाए।
कृषि कार्यों में लगे संयंत्रों को कार्यों के पूर्व तथा कार्यों के दौरान स्वच्छता से किया जाना चाहिए।
खलिहान में तैयार उत्पादों को छोटे-छोटे ढेरों में इकट्ठा करें जिनकी दूरी आपस में 4 फिट हो साथ ही प्रत्येक ढेर पर एक-दो व्यक्ति को ही कार्य पर लगाना चाहिए तथा भीड़ इकट्ठा करने से बचना चाहिए।

Read more

 

कोरोना जैसी आपदा से निपटने के लिए पूरा देश लड़ाई लड़ रहा है इस समस्या से जल्द से जल्द निजात मिल सके इसलिए ज्यादातर लोग अपने स्तर से सरकार का सहयोग कर रहे हैं और देश को करोना मुक्त बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं इसी कड़ी में अंबेडकरनगर के टांडा कस्बे के रहने वाले वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा ने कोरोना से निपटने के लिए मानवता की रक्षा के लिए 11,00000 (गयारह लाख) रुपए का सेवा हेतु पत्र जिलाअधिकारी व अपर जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर को दिया है। पत्र में हैंड सैनिटाइजर,होम केयर सैनिटाइजर,लंगर भोजन की व्यवस्था का जिक्र है। जिसके अनुसार बीस हजार शीशी हैंड सैनिटाइजर(50मि0ली0) एवं होमकेयर सैनिटाइजर की पच्चास हजार शीशी बनवाई गई हैं। जिसमें से 13,500 शीशी हैंड सैनिटाइजर व बाईस हजार शीशी होम केयर सैनिटाइजर, हैंड मेड उपलब्ध हैं। यह सब सामग्री/ वस्तुएं समाजसेवी धर्मवीर बग्गा की तरफ से सेवार्थ जिला प्रशासन को उपलब्ध कराई गई हैं।।

Read more

 

ऑल इंडिया उलेमा बोर्ड के प्रदेश अध्यक्ष ने किया एलान.......

शोएब अहमद नदवी है ऑल इंडिया उलेमा बोर्ड के प्रदेश अध्यक्ष.....

संतकबीरनगर- कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए एक तरफ जहां मुस्लिम समाज के धर्मगुरू सामने आकर लोगों को मस्जिदों की बजाय घरों में रहकर नमाज पढ़ने की सीख दे रहे हैं वहीं नमाज को लेकर ऑल इंडिया उलेमा बोर्ड के प्रदेश अध्यक्ष शोएब अहमद नदवी ने संतकबीरनगर जिले में बड़ा ऐलान करते हुए सभी मुस्लिम समाज के लोगों और सभी मौलानाओं से अपील की है कि वो लॉक डाउन जारी रहने तक नमाज़ अपने अपने घरों में ही अदा करें। इसके साथ ही उन्होंने मुस्लिम समाज से अपील करते हुए कहा कि नमाज़ पढ़ने के लिए लोग मस्जिद में नहीं आये, घर पर ही नमाज अदा करें. इसके अलावा ऑल इंडिया उलेमा बोर्ड के प्रदेश अध्यक्ष शोएब अहमद नदवी ने जिले के सभी मौलानाओं से इस समस्या से निपटने के लिए सरकार, पुलिस और प्रशासन के साथ सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने जिले भर के मौलानाओं के साथ आम मुसलामानों को घर के अंदर सुरक्षित रहने की सलाह दी है। सत्यमेव जयते लाइव के एडिटर इन चीफ अजय श्रीवास्तव से टेलीफोनिक वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि तेजी से फैल रहे खतरनाक कोरोना वायरस महामारी से दुनिया को बचाने के लिए लोग दुआ करें।उन्होंने सभी से अपील की है कि लॉक डाउन के दौरान लोग बेबजह अपने घरों से बाहर न निकले,उन्होंने ये भी कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए सभी सोशल डिस्टनसिंग फार्मूले को अपनाए और घरों में ही रहे।

Read more

हाल के पोस्ट

S.R International Academy
Police banner