दौलतपुर में मिला अज्ञात युवक का शव, फैली सनसनी_रिपोर्ट--घनश्याम तिवारी     संतकबीरनगर में स्प्रे मशीन फटने से बड़ा हादसा...     संतकबीरनगर_महुली क्षेत्र में पेड़ से लटकता मिला युवक का शव-राशिदा खान की रिपोर्ट     जनता कर्फ्यू का रहा व्यापक असर, हमेशा गुलजार रहने वाले चौराहे रहे सुनसान_रिपोर्ट- मु.परवेज़ अख्तर     पालघर स्टेशन पर उतारे गये कोरोना वायरस के संक्रमण के चार संदिग्ध     सुलतानपुर-रफ्तार का कहर,दो की मौत,चार रेफर_रिपोर्ट_अज़हर अब्बास     मदरसों में बच्चों के अन्दर छिपी हुई प्रतिभा को निखारा जाता हैः मौलाना हलीमुल्लाह कासिमी     सुल्तानपुर, फ्लैश     संतकबीरनगर-विज्ञान महोत्सव का डीएम-एसपी ने किया शुभारम्भ_रिपोर्ट-बिट्ठल दास     संतकबीरनगर- संघर्ष समिति संयोजक ने किया भ्रमण_रिपोर्ट-नूर आलम सिद्धीकी     पीएचसी दुधारा पर लगा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला     जनपद बदायूं के नगर कोतवाली क्षेत्र उझानी मे चल रहे वाछितं अपराधियो को गिरफ्तार कर जेल भेजा     

कोविड 19ः कोरोना से जंग में ग्राम प्रधान आये संग_रिपोर्ट-रवि गुप्ता

 


- प्रवासी कामगारों के साथ ग्रामीणों को सुरक्षित रखना प्रधानों की बड़ी जिम्मेदारी
- आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम की मदद से लोगों की सेहत पर रख रहे नजर
- भोजन की व्यवस्था के साथ ही आश्रय स्थलों पर लोगों को किया जा रहा जागरूक
बलरामपुर 07 अप्रैल। कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रामीणों को सुरक्षित रखने के साथ ही उनके रोजाना के कार्यों में विशेष सतर्कता बरतने के प्रति जागरूक करने की बड़ी जिम्मेदारी इस वक्त ग्राम प्रधानों के कंधे पर है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों और शहरों से आये प्रवासी कामगारों को एक सुरक्षित माहौल प्रदान करने का भी भार वह उठा रहे हैं। इस आपत काल में मन की सारी दूरियां मिटाकर बहुत से लोग एक-दूसरे की मदद को आगे आ रहे हैं, जिसे एक अच्छी पहल के रूप में देखा जा रहा है।
जिलाधिकारी कृष्णा करूणेश ने मंगलवार को बताया सूबे के मुख्यमंत्री और अधिकारियों द्वारा भी अपील की गयी है कि ग्रामीणों को कोरोना वायरस से बचाने को ग्राम प्रधान आगे आयें। इसी को ध्यान में रखते हुए ग्राम प्रधान ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा घर के अन्दर रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उनके द्वारा सामुदायिक स्थलों की समुचित साफ-सफाई करायी जा रही है। एक फीसदी हायपोक्लोराइट के घोल से इन भवनों के फर्श की सफाई करायी जा रही है। कूड़े के सही तरीके से निस्तारण पर भी ध्यान दिया जा रहा है। सामुदायिक स्थलों पर आने वालों को हाथ धोने के लिए साबुन और पानी की व्यवस्था की गयी है। बाहर से गाँव आने वाले लोगों की सूची तैयार करने में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद कर रहे हैं और लोगों को आशा द्वारा दी जा रही हिदायतों का पालन करने को प्रेरित कर रहे हैं। लोगों के भोजन की व्यवस्था के लिए सामुदायिक रसोई घर की भी व्यवस्था कई ग्राम प्रधानों के माध्यम से की गयी है।
-ग्रामीणों को दे रहे जरूरी सन्देश
दूसरे राज्यों व शहरों से आने वाले लोग 14 दिनों तक परिवार से अलग रहें। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। यदि बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत आशा से संपर्क। हाथों को बार-बार साबुन-पानी से अच्छी तरह से धोएं। चेहरे, आँख, नाक, कान और मुंह को बार-बार न छुएँ। खांसते-छींकते समय नाक-मुंह को रुमाल या साफ कपडे से ढकें। लोगों से हाथ मिलाने की बजाय नमस्कार और आदाब करें।
-फसल की कटाई में भी सोशल डिस्टेंशिंग का रख रहे ख्याल
गाँवों में यह सरसों, मटर, चना और गेहूं की कटाई का वक्त है, ऐसे में कटाई के दौरान भी सोशल डिस्टेंशिंग का पूर्ण पालन करने की हिदायत ग्राम प्रधानों द्वारा दी जा रही है। ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि खेतों में काम के समय एक उचित दूरी बनाये रखने से कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकता है।
-कंट्रोल रूम व हेल्पलाइन में दें जानकारी
कोरोना वायरस महामारी के लिए जिला प्रशासन द्वारा 24 घंटे के लिए कंट्रोल रूम बनाये गये हैं जिसमें काॅल करके आप कोरोना वायरस संबंधी कोई भी जानकारी दे सकते हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम का नम्बर 7880831068 व 7081224641, पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम का नम्बर 9454417381 व 8957422023 व कोरोना रोकथाम व नियंत्रण के लिए इन्टीग्रेटेड कंट्रोल रूम का नम्बर 05263-232046, 05263-236250 जारी किया गया है। प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

हाल के पोस्ट

S.R International Academy
Police banner