विज्ञापन
संपर्क करें

 

बाघनगर(संतकबीरनगर) मार्च माह से ही वैश्विक महामारी कोरोना(कोविड-19) के कारण बंद रहे विद्यालय एक बार फिर से कुछ हद तक गुलजार होते नजर आए ।शासन के निर्देशानुसार अभिभावकों से आज्ञापत्र प्राप्त कर कक्षा 9 से 12 तक के छात्र/छात्राओं की कक्षाएं सोमवार से दो पालियों में शुरू हो गयीं। विद्यालयों को पूरी तरह से सेनेटाइज कर,थर्मल स्क्रीनिंग एवं हैंड सेनेटाइजर तथा उचित दूरी के साथ पठन-पाठन शुरू हो गया है ।बाघनगर बाजार स्थित मुस्लिम इ.हायर सेकेन्ड्री स्कूल बाघनगर में पूरे परिसर को एवं कक्षाओं को सेनेटाइज किया गया और आने वाले छात्र/छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी तथा हाथों को सेनेटाइज कर उचित दूरी के साथ कक्षाओं का संचालन शुरू किया गया। विद्यालय में छात्र/छात्राओं समेत शिक्षक तथा शिक्षेणत्तर कर्मियों को पूरी तरह से मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है ।संचालक गुफरान।आजम ने बताया कि शासन-प्रशासन तथा शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार हर तरह का प्रबंध किया गया है और बच्चों के स्वास्थ्य का पूरी तरह से ध्यान रखा जा रहा है ।
इसी प्रकार अब्दुल हकीम अब्दुल कलाम प्रोग्रेसिव इंटर कालेज महुआरी तथा ए.एच.एग्री.इंटर कालेज पैडी में भी कक्षाएं शुरू हो गयी हैं ।

Read more

 

 


ऽ आनलाईन ड्राइग एवं निबन्ध प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने लिया प्रतिभाग, कोविड-19 बचाव पर दिया संदेश।

 

संतकबीरनगर। सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी खलीलाबाद में छात्र-छात्राओं के बौद्धिक विकास को परखने और ऑनलाइन क्लास की गुणवत्ता की जानकारी के लिए सूर्या परिवार ने ऑनलाइन ड्राइंग और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता में सूर्या एकेडमी के सभी छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग करते हुए ड्राइंग के माध्यम से कोविड-19 के बचाव के लिए लोगों को जागरूक करते हुए चित्र बनाएं। वही निबंध प्रतियोगिता के माध्यम से कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक किया। इस दौरान स्कूली छात्र छात्राओं ने पर्यावरण को भी ड्राइंग के माध्यम से दर्शाते हुए पर्यावरण के बचाव का बचाव का संदेश लोगो तक पहुंचाने का काम किया। शहर के खलीलाबाद में स्थित सूर्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल खलीलाबाद में आज ऑनलाइन क्लास की गुणवत्ता को परखने के लिए ऑनलाइन ड्राइंग और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ड्राइंग और निबंध प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करते हुए कोविड-19 के बारे में लोगों को जागरूक किया। यह प्रतियोगिता एकेडमी के निदेशक डॉक्टर उदय प्रताप  चतुर्वेदी और निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी के कुशल देख रेख में संपन्न किया गया। इस दौरान निदशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि सूर्या परिवार लॉकडाउन से लेकर अब तक लगातार छात्र छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करा रहा है। इन छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के लिए समय-समय पर ऑनलाइन टेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। जिससे बच्चों के बौद्धिक विकास की जानकारी मिल सके। निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने कहा की अध्यापन कार्य में लगे हुए सभी शिक्षक और शिक्षिकाएं बधाई के पात्र हैं। जो निरंतर ऑनलाइन क्लास के माध्यम से छात्र-छात्राओं की भविष्य को उज्जवल बना रहे हैं। इस दौरान प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव, नितेश द्विवेदी, अविनाश श्रीवास्तव, संजय जायसवाल, अनुराग मिश्रा, तपस्या रानी, नाजिया खातून सहित अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद रही।

Read more

 

यूपी के संतकबीरनगर जिले के नाथनगर में स्थित एसआर इंटरनेशनल एकेडमी में जाने माने शिक्षाविद् और देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया गया। शिक्षक दिवस के अवसर पर एसआर इंटरनेशनल एकेडमी पहुंचे सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी खलीलाबाद के एमडी डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी और एसआर इंटरनेशनल एकेडमी के एमडी राकेश चतुर्वेदी ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के साथ पूर्वांचल के मालवीय कहे गए स्व0 पण्डित सूर्य नारायण चतुर्वेदी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस दौरान एकेडमी के जिम्मेदारों ने कोरोना के दृष्टिगत दिए गए सरकारी गाइड लाइन को फॉलो करते हुए शिक्षक दिवस मनाया। एसआर इंटरनेशनल एकेडमी नाथनगर पहुंचे सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी खलीलाबाद के एमडी डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी और एसआर एकेडमी के एमडी राकेश चतुर्वेदी ने शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ केक काटकर शिक्षक दिवस मनाया। शिक्षक दिवस के अवसर पर एसआर इंटरनेशनल एकेडमी के सभी शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं को एमडी राकेश चतुर्वेदी और सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी के एमडी डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने सम्मानित किया। शिक्षक दिवस के अवसर पर डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि एक शिक्षक ही समाज को सही मार्ग पर चलने की सीख देता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की सेवा अमूल्य है। एक शिक्षक देश का निर्माण और विकास करने के लिए बच्चों को तैयार करता है। इस अवसर पर एकेडमी के डिप्टी डायरेक्टर मनोज कुमार पांडेय, प्रिंसिपल संजय कुमार शर्मा समेत तमाम शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। कोविड-19 महामारी की भयावहता के मध्य उच्चतम न्यायालय एवं सिद्धार्थ विश्विद्यालय के दिशा निर्देश पर स्थानीय ही रा स्नातकोत्तर महाविद्यालय खलीलाबाद में स्नातक एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की विश्विद्यालयी परीक्षा आज से प्रारम्भ हो गयी। कोरोना महामारी के दृष्टिगत परीक्षार्थी अपनी सुरक्षा की दृष्टि से मास्क एवं सेनेटाइजर स्वतः लेकर महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर उपस्थित रहें।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मञ्जु मिश्रा ने बताया कि परीक्षा एवं परीक्षार्थियों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से महाविद्यालय में समस्त परीक्षा कक्षो को दोनों पालियों में सेनेटाइज कराकर विद्यार्थियों को कक्ष में प्रवेश दिया जा रहा है। महाविद्यालय की केन्द्राध्यक्ष एवं प्राचार्य डॉ मिश्रा ने बताया कि प्रातः पाली में बीए तृतीय वर्ष अंग्रेजी की परीक्षा सम्पन्न हुई जिसमें कुल 41 परीक्षार्थियों में 39 ने परीक्षा दिया एवं 2 अनुपस्थित रहे। साय: पाली में एम ए द्वितीय वर्ष समाजशास्त्र, बीएससी तृतीय वर्ष वनस्पति विज्ञान एवं बीकाम तृतीय वर्ष की परीक्षा सम्पन्न हुई।साय:पाली में कुल 282 परीक्षार्थियों में 272 ने परीक्षा दिया तथा 10 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

Read more

......

संतकबीरनगर-कोरोना संक्रमण काल मे एक तरफ जहां तमाम शैक्षणिक संस्थान सरकारी फरमान के इंतज़ार में हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं वहीं यूपी के संतकबीरनगर जिले के ग्रामीणांचल क्षेत्र नाथनगर में स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान एसआर इंटरनेशनल एकेडमी अप्रैल माह से ही नियमित तरीके से ऑनलाइन शिक्षा के जरिए अपने हजारों बच्चों का भविष्य सवांरने में जुटा हुआ है। कोरोना काल मे शैक्षणिक माहौल को और अधिक गति देने वाले एकेडमी के एमडी राकेश चतुर्वेदी के निर्देशन में एकेडमी के योग्य और अनुभवी शिक्षकों के द्वारा अभी तक ऑनलाइन शिक्षा बच्चों को दी जाती चली आ रही है। ऑनलाइन सिस्टम से पढ़ाई के बाद तय समय सारणी के मुताबिक एसआर इंटरनेशनल एकेडमी अब ऑनलाइन सिस्टम से ही उन सभी बच्चों की परीक्षा ले रहा है जो अबतक ऑनलाइन पढाई करते चले आ रहे थे। ऑनलाइन पढाई, ऑनलाइन परीक्षा के साथ ही साथ ऑफलाइन एडमिशन के बारे में बातचीत करने पर एकेडमी के एमडी राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि कि अब स्कूल का मतलब सिर्फ स्कूल से ही पढाई नहीं बल्कि बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल और घर के बीच तालमेल पर ध्यान देने की जरूरत है। घर में स्कूल जैसा माहौल बनाने की जरूरत है। एमडी राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि जब हमने ऑनलाइन एजुकेशन का प्लान बनाया तो विश्वास नहीं था कि बच्चे इतना ज्यादे रुचि लेंगे मगर अब तो बच्चे रोजाना ऑनलाइन हो रहे हैं और शानदार तरीके से हमारे शिक्षक पढ़ा भी रहे हैं। इससे बच्चे पढ़ाई के प्रति जिम्मेदार भी बनेंगे। वहीं एकेडमी के डिप्टी चेयरमैन मनोज कुमार पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि 20 अप्रैल से ही ऑनलाइन शिक्षा बच्चो को दी जा रही थी जिसके बाद अब उनकी ऑनलाइन परीक्षा ली जा रही है। उन्होंने छात्रों और अभिभावकों से अपील की समय भीतर ही सभी अपना नामांकन करा लें।

Read more

 


ऽ सी0बी0एस0ई0 बोर्ड 12वीं की परीक्षाफल घोषित होने प्रबन्धक डा0 उदय प्रताप ने बच्चो को दी बधाई, कहा एकेडमी के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए मिलेगा सभी सहयोग।

 

संतकबीरनगर। सूर्या इण्टरनेशनल सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल में सी0बी0एस0ई0 कक्षा 12वीं का परीक्षाफल अपेक्षित रहा। स्कूल के 233 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुये थें। जिसमें 217 विद्यार्थियों ने सफलता अर्जित कर विद्यालय का नाम रोशन किया। सफल विद्यार्थियों को प्रबन्ध निदेशक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी एवं प्रबन्ध निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने बधाई देते हुए पुरस्कृत कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। प्रबन्ध निदेशक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने अपने सम्बोधन में कहा की सफलता और असफलता स्थायी नही होती और सही दिशा में किया गया प्रयास ही सफलता के नये आयाम निर्मित करता है। विद्यालय परिवार विद्यार्थियों के चतुर्दिक विकास के लिए कृत संकल्पित है। साथ ही साथ विद्यालय की प्रबन्ध निदेषिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने विद्यार्थियो का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि समय का सदुपयोग ही निरन्तर सफलता की तरफ ले जाता है। उन्होने कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर विद्यार्थियांे को कठिन परिश्रम करना चाहिए। इसी क्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव ने कहा कि अध्यापकगण का सही दिशा निर्देश एवं विद्यार्थियो द्वारा किया गया उनका कठिन परिश्रम ही सफलता की कंुुजी है। इस अवसर पर शरद त्रिपाठी, अशोक चैबे, नितेश दिवेदी, संजय जायसवाल, संतोष शर्मा, पवन मिश्रा, संजित राव, अजय कुमार गुप्ता ने विद्यार्थियों को शुभकामनां देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। विद्यालय के विद्यार्थियों नें विभिन्न विषयों में अंक अर्जित कर विद्यालय का मान बढ़ाया। जिनमें तुषार पाण्डेय 96 प्रतिशत, अमरजीत मौर्या 94.6 प्रतिशत, विवेक बारी 93.8 प्रतिशत, जितेन्द्र कुमार 90.8 प्रतिशत, अम्बर मिश्रा 89.8 प्रतिशत, संदीप कुमार 89.6 प्रतिशत, शाक्षी जायसवाल 88.6 प्रतिशत, रंजीत चैरसिया 85.6 प्रतिशत, अभिषेक यादव 85.4 प्रतिशत, सुप्रिया यादव 85 प्रतिशत तथा शाक्षी मोदनवाल 83.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किया।

Read more

 


ऽ बच्चों ने बढ़ाया एकेडमी का सम्मान-पुष्पा चतुर्वेदी।


संतकबीरनगर। जनपद में सीबीएसई बोर्ड से संचालित विद्यालयो में अध्ययनरत 12वीं का परीक्षाफल सोमवार को घोषित हुआ। दोपहर बाद से बच्चे उत्साह के साथ अपने परिणाम को देखने के लिए साइबर कैफे मोबाइल के अलावा विद्यालयो में पहुॅचकर बच्चो ने अपने परीक्षाफल को देखकर गुरूजनो से आर्शिवाद प्राप्त किया। इसी क्रम में खलीलाबाद जिला मुख्यालय स्थित ब्लूमिंग बड्स हायर सेकेण्ड्री विद्यालय में अध्ययनरत सूर्याश शुक्ला ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त कर ब्लूमिग बड्स एकेडमी का मान सम्मान बढ़ाया। एकेडमी के प्रबन्ध निदेशिका श्रीमती पुष्पा चतुर्वेदी ने बच्चो को मिठाई खिलाकर उनका उत्साह बढ़ाया। इस अवसर पर अभिभावको ने एकेडमी परिवार को बधाई दी है। प्रभा देवी सेवा संस्थान के संरक्षक विनय कुमार चतुर्वेदी एवं प्रबन्धक वैभव चतुर्वेदी ने विद्यार्थियो को आर्शिवाद एवं अभिभावको, गुरूजनो के प्रति आभार प्रकट करते हुए उन्हे बधाई दिया कि बच्चो ने विद्यालय का नाम रोशन किया। यह ही उनके लिए बहुत बड़ा पुरस्कार है। बच्चो के सर्वागीण विकास के लिए सदैव एकेडमी तत्पर है। टाॅप टेन में विद्यालय के सूर्याश शुक्ला 97 प्रतिशत, अमन चैरसिया 96 प्रतिशत, कुमकुम सिंह 95 प्रतिशत, शालिनी निषाद 95 प्रतिशत, आदिती मौर्या 95 प्रतिशत, शुभम राय 93 प्रतिशत, ब्रम्हशंकर 93 प्रतिशत, अनुपम सिंह 92 प्रतिशत, हर्षिता चतुर्वेदी 92 प्रतिशत तथा आकाश चैधरी 90 प्रतिशत शामिल रहे।

Read more

 

 

सेमरियावां।संतकबीरनगर-आईसीएससी बोर्ड हाईस्कूल के परिणाम आने के बाद अगया निवासी समाज सेवी शहनाज खान की बेटी ने महाराष्ट्र में टाप किया इस सफलता पर ब्लॉक प्रमुख सेमरियावां मुमताज अहमद ने बिटिया को मुबारकबाद दी हैं।
उन्होंने कहा कि कठिन परिश्रम और परीक्षा की सटीक तैयारी से ही समाज सेवी शहनाज खान की बेटी आयशा शहनाज़ ने हाईस्कूल में 97.2% मार्क्स लाकर उजियार का नाम पूरे महाराष्ट्र में रोशन किया हैं। उन्होंने कहा कि समय का सदुपयोग और निश्चित लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करना से ही छात्र-छात्राओं को सफलता मिलेगी। उन्होंने बिटिया आयशा शहनाज और उनके पिता समाज सेवी शहनाज खान सहित पूरे परिवार को मुबारकबाद देते हुए बिटिया के उज्जवल भविष्य की कामना की हैं। इसी क्रम में मोहम्मद अर्सलान पुत्र मौलना मो मबऊस अहमद कासमी निवासी करही ने इस वर्ष की
आईसीएससी बोर्ड परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक हासिल कर क्षेत्र का सम्मान बढ़ाया है। मो अर्सलान को इस बड़ी कामयाबी पर बधाई व मुबारकबाद देने का सिलसिला जारी है। इन्होंने यह सफलता लखनऊ स्थित सिटी मांटेसरी स्कूल में शिक्षा हासिल कर प्राप्त की है।मो. अर्सलान की सफलता पर शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों ने इसे बड़ी सफलता बताया है।ब्लॉक प्रमुख मुमताज अहमद , जिला पंचायत सदस्य मो अहमद,मेहताब अहमद,शोएब अहमद नदवी,अंजर हुसैन कासमी, मुजीबुल्लाह प्रिंसिपल,फैजान अहमद,शमशेर अहमद,अब्दुर रहीम,जफीर अली करखी,एजाज अहमद करखी, फुजेल अहमद नदवी, इजहरूल हक, डॉ शकील अहमद,मसरूर खान,मुनवर खान,महेंद्र श्रीवास्तव,मकसूद नदवी, अतह रुल बारी,परवेज अख्तर,मो मकररम एडोकेट,एजाज मुनीर,आदि ने मो अर्सलान की इस बड़ी सफलता पर पूरे परिवार को बधाई और मुबारकबाद दिया।इनके उज्जवल भविष्य के लिए दुआएं दी।

Read more

 

 

सेमरियावां (संतकबीरनगर)। दुधारा थाना क्षेत्र के सालेहपुर स्थित एसएम अशरफ इण्टर कालेज के सहप्रबंधक जुनैद अशरफ ने तीन माह का ट्यूशन व वाहन शुल्क माफ करने का निर्णय लेते हुए जिलाधिकारी रवीश गुप्ता को पत्र सौपा। सहप्रबंधक जुनैद अशरफ ने बताया कि प्रबंधक सैय्यद मसूद अहमद के द्वारा त्रासदी आपदा कोरोना महामारी को देखते हुए संस्था ने छात्र-छात्राओं और अभिभावकों का ख्याल रखते हुए अप्रैल, मई और जून का ट्यूशन व वाहन शुल्क माफ करने का निर्णय लिया हैं।

 

Read more

 

 


-प्रबंधिका ने किया अभिभावकों और बच्चों को सम्मानित


बदायंू: श्री दाताराम मैमोरियल इंटर काॅलेज असरासी, ललुआनगला की छात्राओं ने भी यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में ब्लाक कादरचैक में सर्वाधिक अंक अर्जित किए। हाईस्कूल की श्वेता रानी ने 86.33 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय टाॅप किया। दिव्यांशी ने 85.05 द्वितीय और आर्येंद्र शाक्य 82 प्रतिशत अंक पाकर तृतीय स्थान पर रहे। लक्ष्मी 81.16, ज्ञान सिंह 80.83, अंजू शाक्य 79.33, ओम श्री 78.33 प्रतिशत अंक पाकर प्रथम श्रेणी पास हुए।
इंटरमीडिएट में राजेश यादव ने 76.66 प्रतिशत अंक पाकर विद्यालय में पहला स्थान पाया। साक्षी पाराशरी ने 74.08, प्रदीप कुमार 74.01, लवली 73.06, चंद्र प्रभा 71.08 प्रतिशत अंक पाकर विद्यालय का गौरव बढ़ाया। विद्यालय प्रबंधिका मोरकली, संस्थापक डाॅ. अशोक कुमार, व्यवस्थापक माधव सिंह, प्रधानाचार्य अजब सिंह, भोवेंद्र कुमार, राजीव कुमार, गौरी शंकर आदि शिक्षकों बच्चों को सम्मानित कर शुभकामनाएं दी।

Read more

 


विभागीय कार्य पूरा करेंगे।


(संत कबीर नगर)
वैश्विक कोरोना महामारी के कारण सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। विभागीय कार्यक्रम में गति लाने हेतु बेसिक शिक्षा विभाग ने 1 जुलाई से प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल खोलने का फैसला किया है। स्कूल के सभी हेडमास्टर और अन्य शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ सत्येन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षक मध्याह्न भोजन योजना, मुफ्त पाठ्य पुस्तकों का वितरण और यूनिफॉर्म, स्कूल से बाहर के बच्चों की पहचान और स्कूल में उनके प्रवेश के लिएअभिभावक से संपर्क स्थापित के विद्यालय से जोड़ना है।यू डायस सम्बन्धी सूचना शत प्रतिशत जमा हो। सर्विस बुक को मानव सम्पदा पोर्टल पर अपडेट भी करना है।
। साथ ही, सभी को दीक्षा ऐप डाउनलोड करने का निर्देश दिया गया है।
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए केंद्रीय, प्रांतीय और स्वास्थ्य विभागों द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन करते हुए स्कूल में सभी काम किए जाएंगे।
20 जुलाई से जिले के सभी शिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण की जिम्मेदारी खंड शिक्षा पदाधिकारी को दी गई है।
उन्होंने कहा कि दुरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो पर स्कूली बच्चों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम प्रसारित किए जा रहे हैं। जिसे बच्चों और अभिभावकों को आन लाइन शिक्षा दीक्षा हेतु प्रेरित भी करना है।स्कूल के बाहर के बच्चे और विकलांग बच्चे जानकारी प्राप्त करेंगे, विवरण एकत्र करेंगे और स्कूल में दाखिला लेंगे।
उन्होंने बताया कि कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों का सौंदर्यीकरण होना है।विद्यालय की मूलभूत सुविधाओं स्वच्छ जल,शौचालय,बाउंड्री,बिजली ,फर्श ,श्यामपट्ट आदि की सूचना भी बीआरसी पर जमा करनी है।

Read more

 


संतकबीरनगर। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी तन्मय ने बताया है कि वर्ष 2020-21 मे पूर्वदशम छात्रवृत्ति कक्षा 9-10 मे पाठ्यक्रमों का मास्टर डेटाबेस तैयार करने, सत्यापन, लाक करने एवं छात्रों के छात्रवृत्ति आवेदन करने हेतु शासन से समय सारिणी निर्गत कर दी गयी है। जिसके अनुसार मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को मास्टर डेटाबेस मे आगामी 06 जुलाई 2020 से 30 जुलाई तक नाम अंकित हो सकेंगे। छात्रों द्वारा आगामी 24 जुलाई से 12 अक्टूबर 2020 तक छात्रवृत्ति हेतु आनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इसी प्रकार कक्षा 11-12 एवं अन्य दशमोत्तर कक्षाओं की दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति  हेतु मास्टर डाटा मे विद्यालयों का नाम आगामी 01 जुलाई से 31 अगस्त तक बढ़ाया जायेगा। छात्रों द्वारा आगामी 01 अगस्त 2020 से 05 नवम्बर 2020 तक आनलाइन आवेदन किया जायेगा।

Read more

 

 

संतकबीरनगर जिले के सेमरियावां ब्लाक के बाघनगर बाजार स्थित मुस्लिम इंडस्ट्रियल हायर सेकेन्ड्री स्कूल विगत चार दशक के अधिक समय से शिक्षा के क्षेत्र के एक अमिट छाप छोड़ रहा है ।विद्यालय के संस्थापक रहे स्वर्गीय हबीबुर्रहमान जिन्होंने इलाके में शिक्षा का कोई प्रबंध न होने के कारण लोगों के साथ मिलकर सन 1978 में इस विद्यालय की नीवं रखी और इस विद्यालय में लोगों की दो से तीन पीढियां शिक्षा ग्रहण कर चुकी हैं और कर रही हैं ग्रामीणक्षेत्र के इस इलाके के लिए यह विद्यालय एक वरदान साबित हो रहा है। प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक शिक्षा देने वाले इस विद्यालय से लगभग हजारों बच्चे शिक्षा ग्रहण कर विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रहे हैं।तमाम तरह की परेशानियों के बावजूद विद्यालय प्रबंध तंत्र लगातार बच्चों को बेहतरीन शिक्षा के साथ संस्कार दे रहा है।
आपको बता दें कि ग्रामीण आँचल क्षेत्र उजियार तप्पा के बाघनगर में स्थित मुस्लिम इंडस्ट्रियल हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़कर सैकड़ो छात्र छात्राएं आज सरकारी सेवा में रत है। यहां से पढ़ाई करने वाले तमाम बच्चे आज डॉक्टर,इंजीनियर, अध्यापक और सिविल सर्विसेज में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
मौजूदा समय मे सोशल डिस्टनसिंग के नियमो को फॉलो करते हुए विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।विद्यालय के सहायक प्रबंधक मो.अदनान ने बताया कि आधुनिक शिक्षा पर आधारित चल रहे इस विद्यालय से बच्चों के भीतर छिपी प्रतिभा पहचानकर उनको उसी क्षेत्र में आगे बढ़ने में प्रोत्साहित किया जा रहा है उन्होंने बताया कि बच्चों को खेलकूद,वाद-विवाद,गायन प्रतियोगिता आदि प्रतियोगिताओं के माध्यम से भविष्य निखारने की कोशिश की जा रही है ।माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त इस विद्यालय में प्राथमिक शिक्षा अग्रेंजी माध्यम से दी जा रही है ।इस विद्यालय की सबसे बडी उपलब्धि यह है कि यहां हर धर्म के छात्र/छात्राओं उनके अपने-अपने धार्मिक क्रियाकलापों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Read more

 

देश भर में लागू लॉकडाउन का बच्‍चों की पढ़ाई पर भी खासा असर पड़ा है. ऐसे मुश्किल हालात में भी यूपी के संतकबीरनगर जिले के ग्रामीण इलाके में स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान एस आर इंटरनेशनल एकेडमी ने अपने यहां पढ़ने वाले हजारों बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई का बड़ा सहारा दिया है। एसआर इंटरनेशनल एकेडमी द्वारा चलाया जा रहा ऑनलाइन शिक्षण मौजूदा वक्त में हजारों छात्र छात्राओं के लिए संकटमोचक साबित हो रहा है।
आपको बता दें कि बीते दिनों एकेडमी के निदेशक राकेश चतुर्वेदी के द्वारा एकेडमी के बच्चों की तीन महीने की फीस और वाहन शुल्क पहले ही माफ किया जा चुका है और अब उनके ही निर्देशन में ऑनलाइन एडमिशन के साथ सोशल डिस्टनसिंग फार्मूले को मेंटेन रखते हुए ऑफलाइन एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है जिसके तहत ऐसे अभिभावक लॉक डाउन और सोशल डिस्टनसिंग के नियमो को फॉलो करते हुए एकेडमी पहुंचकर अपने बच्चों का एडमिशन करवा रहे है। पूरे मामले पर एकेडमी के प्रिंसिपल संजय शर्मा ने सत्यमेवजयते लाइव को बताया कि एकेडमी का पूरा फ़ोकस ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था पर है, इसके साथ ही अभिभावकों को राहत देते हुए सोशल डिस्टनसिंग फार्मूले को फॉलों करते हुए ऑफ़लाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू की गई है जिसके तहत बच्चो का एडमिशन हो रहा है

Read more

 

देश भर में लागू लॉकडाउन का बच्‍चों की पढ़ाई पर भी खासा असर पड़ा है. ऐसे मुश्किल हालात में भी यूपी के संतकबीरनगर जिले के ग्रामीण इलाके में स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान एस आर इंटरनेशनल एकेडमी ने अपने यहां पढ़ने वाले हजारों बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई का बड़ा सहारा दिया है। एसआर इंटरनेशनल एकेडमी द्वारा चलाया जा रहा ऑनलाइन शिक्षण मौजूदा वक्त में हजारों छात्र छात्राओं के लिए संकटमोचक साबित हो रहा है।
आपको बता दें कि बीते दिनों एकेडमी के निदेशक राकेश चतुर्वेदी के द्वारा एकेडमी के बच्चों की तीन महीने की फीस और वाहन शुल्क पहले ही माफ किया जा चुका है और अब उनके ही निर्देशन में ऑनलाइन एडमिशन के साथ सोशल डिस्टनसिंग फार्मूले को मेंटेन रखते हुए ऑफलाइन एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है जिसके तहत ऐसे अभिभावक लॉक डाउन और सोशल डिस्टनसिंग के नियमो को फॉलो करते हुए एकेडमी पहुंचकर अपने बच्चों का एडमिशन करवा रहे है। पूरे मामले पर एकेडमी के प्रिंसिपल संजय शर्मा ने सत्यमेवजयते लाइव को बताया कि एकेडमी का पूरा फ़ोकस ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था पर है, इसके साथ ही अभिभावकों को राहत देते हुए सोशल डिस्टनसिंग फार्मूले को फॉलों करते हुए ऑफ़लाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू की गई है जिसके तहत बच्चो का एडमिशन हो रहा है

Read more

 

बाघनगर(संतकबीरनगर) मार्च माह से ही वैश्विक महामारी कोरोना(कोविड-19) के कारण बंद रहे विद्यालय एक बार फिर से कुछ हद तक गुलजार होते नजर आए ।शासन के निर्देशानुसार अभिभावकों से आज्ञापत्र प्राप्त कर कक्षा 9 से 12 तक के छात्र/छात्राओं की कक्षाएं सोमवार से दो पालियों में शुरू हो गयीं। विद्यालयों को पूरी तरह से सेनेटाइज कर,थर्मल स्क्रीनिंग एवं हैंड सेनेटाइजर तथा उचित दूरी के साथ पठन-पाठन शुरू हो गया है ।बाघनगर बाजार स्थित मुस्लिम इ.हायर सेकेन्ड्री स्कूल बाघनगर में पूरे परिसर को एवं कक्षाओं को सेनेटाइज किया गया और आने वाले छात्र/छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी तथा हाथों को सेनेटाइज कर उचित दूरी के साथ कक्षाओं का संचालन शुरू किया गया। विद्यालय में छात्र/छात्राओं समेत शिक्षक तथा शिक्षेणत्तर कर्मियों को पूरी तरह से मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है ।संचालक गुफरान।आजम ने बताया कि शासन-प्रशासन तथा शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार हर तरह का प्रबंध किया गया है और बच्चों के स्वास्थ्य का पूरी तरह से ध्यान रखा जा रहा है ।
इसी प्रकार अब्दुल हकीम अब्दुल कलाम प्रोग्रेसिव इंटर कालेज महुआरी तथा ए.एच.एग्री.इंटर कालेज पैडी में भी कक्षाएं शुरू हो गयी हैं ।

Read more

 

 


ऽ आनलाईन ड्राइग एवं निबन्ध प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने लिया प्रतिभाग, कोविड-19 बचाव पर दिया संदेश।

 

संतकबीरनगर। सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी खलीलाबाद में छात्र-छात्राओं के बौद्धिक विकास को परखने और ऑनलाइन क्लास की गुणवत्ता की जानकारी के लिए सूर्या परिवार ने ऑनलाइन ड्राइंग और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता में सूर्या एकेडमी के सभी छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग करते हुए ड्राइंग के माध्यम से कोविड-19 के बचाव के लिए लोगों को जागरूक करते हुए चित्र बनाएं। वही निबंध प्रतियोगिता के माध्यम से कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक किया। इस दौरान स्कूली छात्र छात्राओं ने पर्यावरण को भी ड्राइंग के माध्यम से दर्शाते हुए पर्यावरण के बचाव का बचाव का संदेश लोगो तक पहुंचाने का काम किया। शहर के खलीलाबाद में स्थित सूर्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल खलीलाबाद में आज ऑनलाइन क्लास की गुणवत्ता को परखने के लिए ऑनलाइन ड्राइंग और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ड्राइंग और निबंध प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करते हुए कोविड-19 के बारे में लोगों को जागरूक किया। यह प्रतियोगिता एकेडमी के निदेशक डॉक्टर उदय प्रताप  चतुर्वेदी और निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी के कुशल देख रेख में संपन्न किया गया। इस दौरान निदशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि सूर्या परिवार लॉकडाउन से लेकर अब तक लगातार छात्र छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करा रहा है। इन छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के लिए समय-समय पर ऑनलाइन टेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। जिससे बच्चों के बौद्धिक विकास की जानकारी मिल सके। निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने कहा की अध्यापन कार्य में लगे हुए सभी शिक्षक और शिक्षिकाएं बधाई के पात्र हैं। जो निरंतर ऑनलाइन क्लास के माध्यम से छात्र-छात्राओं की भविष्य को उज्जवल बना रहे हैं। इस दौरान प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव, नितेश द्विवेदी, अविनाश श्रीवास्तव, संजय जायसवाल, अनुराग मिश्रा, तपस्या रानी, नाजिया खातून सहित अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद रही।

Read more

 

यूपी के संतकबीरनगर जिले के नाथनगर में स्थित एसआर इंटरनेशनल एकेडमी में जाने माने शिक्षाविद् और देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया गया। शिक्षक दिवस के अवसर पर एसआर इंटरनेशनल एकेडमी पहुंचे सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी खलीलाबाद के एमडी डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी और एसआर इंटरनेशनल एकेडमी के एमडी राकेश चतुर्वेदी ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के साथ पूर्वांचल के मालवीय कहे गए स्व0 पण्डित सूर्य नारायण चतुर्वेदी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस दौरान एकेडमी के जिम्मेदारों ने कोरोना के दृष्टिगत दिए गए सरकारी गाइड लाइन को फॉलो करते हुए शिक्षक दिवस मनाया। एसआर इंटरनेशनल एकेडमी नाथनगर पहुंचे सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी खलीलाबाद के एमडी डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी और एसआर एकेडमी के एमडी राकेश चतुर्वेदी ने शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ केक काटकर शिक्षक दिवस मनाया। शिक्षक दिवस के अवसर पर एसआर इंटरनेशनल एकेडमी के सभी शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं को एमडी राकेश चतुर्वेदी और सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी के एमडी डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने सम्मानित किया। शिक्षक दिवस के अवसर पर डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि एक शिक्षक ही समाज को सही मार्ग पर चलने की सीख देता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की सेवा अमूल्य है। एक शिक्षक देश का निर्माण और विकास करने के लिए बच्चों को तैयार करता है। इस अवसर पर एकेडमी के डिप्टी डायरेक्टर मनोज कुमार पांडेय, प्रिंसिपल संजय कुमार शर्मा समेत तमाम शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। कोविड-19 महामारी की भयावहता के मध्य उच्चतम न्यायालय एवं सिद्धार्थ विश्विद्यालय के दिशा निर्देश पर स्थानीय ही रा स्नातकोत्तर महाविद्यालय खलीलाबाद में स्नातक एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की विश्विद्यालयी परीक्षा आज से प्रारम्भ हो गयी। कोरोना महामारी के दृष्टिगत परीक्षार्थी अपनी सुरक्षा की दृष्टि से मास्क एवं सेनेटाइजर स्वतः लेकर महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर उपस्थित रहें।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मञ्जु मिश्रा ने बताया कि परीक्षा एवं परीक्षार्थियों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से महाविद्यालय में समस्त परीक्षा कक्षो को दोनों पालियों में सेनेटाइज कराकर विद्यार्थियों को कक्ष में प्रवेश दिया जा रहा है। महाविद्यालय की केन्द्राध्यक्ष एवं प्राचार्य डॉ मिश्रा ने बताया कि प्रातः पाली में बीए तृतीय वर्ष अंग्रेजी की परीक्षा सम्पन्न हुई जिसमें कुल 41 परीक्षार्थियों में 39 ने परीक्षा दिया एवं 2 अनुपस्थित रहे। साय: पाली में एम ए द्वितीय वर्ष समाजशास्त्र, बीएससी तृतीय वर्ष वनस्पति विज्ञान एवं बीकाम तृतीय वर्ष की परीक्षा सम्पन्न हुई।साय:पाली में कुल 282 परीक्षार्थियों में 272 ने परीक्षा दिया तथा 10 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

Read more

......

संतकबीरनगर-कोरोना संक्रमण काल मे एक तरफ जहां तमाम शैक्षणिक संस्थान सरकारी फरमान के इंतज़ार में हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं वहीं यूपी के संतकबीरनगर जिले के ग्रामीणांचल क्षेत्र नाथनगर में स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान एसआर इंटरनेशनल एकेडमी अप्रैल माह से ही नियमित तरीके से ऑनलाइन शिक्षा के जरिए अपने हजारों बच्चों का भविष्य सवांरने में जुटा हुआ है। कोरोना काल मे शैक्षणिक माहौल को और अधिक गति देने वाले एकेडमी के एमडी राकेश चतुर्वेदी के निर्देशन में एकेडमी के योग्य और अनुभवी शिक्षकों के द्वारा अभी तक ऑनलाइन शिक्षा बच्चों को दी जाती चली आ रही है। ऑनलाइन सिस्टम से पढ़ाई के बाद तय समय सारणी के मुताबिक एसआर इंटरनेशनल एकेडमी अब ऑनलाइन सिस्टम से ही उन सभी बच्चों की परीक्षा ले रहा है जो अबतक ऑनलाइन पढाई करते चले आ रहे थे। ऑनलाइन पढाई, ऑनलाइन परीक्षा के साथ ही साथ ऑफलाइन एडमिशन के बारे में बातचीत करने पर एकेडमी के एमडी राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि कि अब स्कूल का मतलब सिर्फ स्कूल से ही पढाई नहीं बल्कि बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल और घर के बीच तालमेल पर ध्यान देने की जरूरत है। घर में स्कूल जैसा माहौल बनाने की जरूरत है। एमडी राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि जब हमने ऑनलाइन एजुकेशन का प्लान बनाया तो विश्वास नहीं था कि बच्चे इतना ज्यादे रुचि लेंगे मगर अब तो बच्चे रोजाना ऑनलाइन हो रहे हैं और शानदार तरीके से हमारे शिक्षक पढ़ा भी रहे हैं। इससे बच्चे पढ़ाई के प्रति जिम्मेदार भी बनेंगे। वहीं एकेडमी के डिप्टी चेयरमैन मनोज कुमार पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि 20 अप्रैल से ही ऑनलाइन शिक्षा बच्चो को दी जा रही थी जिसके बाद अब उनकी ऑनलाइन परीक्षा ली जा रही है। उन्होंने छात्रों और अभिभावकों से अपील की समय भीतर ही सभी अपना नामांकन करा लें।

Read more

 


ऽ सी0बी0एस0ई0 बोर्ड 12वीं की परीक्षाफल घोषित होने प्रबन्धक डा0 उदय प्रताप ने बच्चो को दी बधाई, कहा एकेडमी के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए मिलेगा सभी सहयोग।

 

संतकबीरनगर। सूर्या इण्टरनेशनल सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल में सी0बी0एस0ई0 कक्षा 12वीं का परीक्षाफल अपेक्षित रहा। स्कूल के 233 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुये थें। जिसमें 217 विद्यार्थियों ने सफलता अर्जित कर विद्यालय का नाम रोशन किया। सफल विद्यार्थियों को प्रबन्ध निदेशक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी एवं प्रबन्ध निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने बधाई देते हुए पुरस्कृत कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। प्रबन्ध निदेशक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने अपने सम्बोधन में कहा की सफलता और असफलता स्थायी नही होती और सही दिशा में किया गया प्रयास ही सफलता के नये आयाम निर्मित करता है। विद्यालय परिवार विद्यार्थियों के चतुर्दिक विकास के लिए कृत संकल्पित है। साथ ही साथ विद्यालय की प्रबन्ध निदेषिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने विद्यार्थियो का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि समय का सदुपयोग ही निरन्तर सफलता की तरफ ले जाता है। उन्होने कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर विद्यार्थियांे को कठिन परिश्रम करना चाहिए। इसी क्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव ने कहा कि अध्यापकगण का सही दिशा निर्देश एवं विद्यार्थियो द्वारा किया गया उनका कठिन परिश्रम ही सफलता की कंुुजी है। इस अवसर पर शरद त्रिपाठी, अशोक चैबे, नितेश दिवेदी, संजय जायसवाल, संतोष शर्मा, पवन मिश्रा, संजित राव, अजय कुमार गुप्ता ने विद्यार्थियों को शुभकामनां देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। विद्यालय के विद्यार्थियों नें विभिन्न विषयों में अंक अर्जित कर विद्यालय का मान बढ़ाया। जिनमें तुषार पाण्डेय 96 प्रतिशत, अमरजीत मौर्या 94.6 प्रतिशत, विवेक बारी 93.8 प्रतिशत, जितेन्द्र कुमार 90.8 प्रतिशत, अम्बर मिश्रा 89.8 प्रतिशत, संदीप कुमार 89.6 प्रतिशत, शाक्षी जायसवाल 88.6 प्रतिशत, रंजीत चैरसिया 85.6 प्रतिशत, अभिषेक यादव 85.4 प्रतिशत, सुप्रिया यादव 85 प्रतिशत तथा शाक्षी मोदनवाल 83.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किया।

Read more

 


ऽ बच्चों ने बढ़ाया एकेडमी का सम्मान-पुष्पा चतुर्वेदी।


संतकबीरनगर। जनपद में सीबीएसई बोर्ड से संचालित विद्यालयो में अध्ययनरत 12वीं का परीक्षाफल सोमवार को घोषित हुआ। दोपहर बाद से बच्चे उत्साह के साथ अपने परिणाम को देखने के लिए साइबर कैफे मोबाइल के अलावा विद्यालयो में पहुॅचकर बच्चो ने अपने परीक्षाफल को देखकर गुरूजनो से आर्शिवाद प्राप्त किया। इसी क्रम में खलीलाबाद जिला मुख्यालय स्थित ब्लूमिंग बड्स हायर सेकेण्ड्री विद्यालय में अध्ययनरत सूर्याश शुक्ला ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त कर ब्लूमिग बड्स एकेडमी का मान सम्मान बढ़ाया। एकेडमी के प्रबन्ध निदेशिका श्रीमती पुष्पा चतुर्वेदी ने बच्चो को मिठाई खिलाकर उनका उत्साह बढ़ाया। इस अवसर पर अभिभावको ने एकेडमी परिवार को बधाई दी है। प्रभा देवी सेवा संस्थान के संरक्षक विनय कुमार चतुर्वेदी एवं प्रबन्धक वैभव चतुर्वेदी ने विद्यार्थियो को आर्शिवाद एवं अभिभावको, गुरूजनो के प्रति आभार प्रकट करते हुए उन्हे बधाई दिया कि बच्चो ने विद्यालय का नाम रोशन किया। यह ही उनके लिए बहुत बड़ा पुरस्कार है। बच्चो के सर्वागीण विकास के लिए सदैव एकेडमी तत्पर है। टाॅप टेन में विद्यालय के सूर्याश शुक्ला 97 प्रतिशत, अमन चैरसिया 96 प्रतिशत, कुमकुम सिंह 95 प्रतिशत, शालिनी निषाद 95 प्रतिशत, आदिती मौर्या 95 प्रतिशत, शुभम राय 93 प्रतिशत, ब्रम्हशंकर 93 प्रतिशत, अनुपम सिंह 92 प्रतिशत, हर्षिता चतुर्वेदी 92 प्रतिशत तथा आकाश चैधरी 90 प्रतिशत शामिल रहे।

Read more

 

 

सेमरियावां।संतकबीरनगर-आईसीएससी बोर्ड हाईस्कूल के परिणाम आने के बाद अगया निवासी समाज सेवी शहनाज खान की बेटी ने महाराष्ट्र में टाप किया इस सफलता पर ब्लॉक प्रमुख सेमरियावां मुमताज अहमद ने बिटिया को मुबारकबाद दी हैं।
उन्होंने कहा कि कठिन परिश्रम और परीक्षा की सटीक तैयारी से ही समाज सेवी शहनाज खान की बेटी आयशा शहनाज़ ने हाईस्कूल में 97.2% मार्क्स लाकर उजियार का नाम पूरे महाराष्ट्र में रोशन किया हैं। उन्होंने कहा कि समय का सदुपयोग और निश्चित लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करना से ही छात्र-छात्राओं को सफलता मिलेगी। उन्होंने बिटिया आयशा शहनाज और उनके पिता समाज सेवी शहनाज खान सहित पूरे परिवार को मुबारकबाद देते हुए बिटिया के उज्जवल भविष्य की कामना की हैं। इसी क्रम में मोहम्मद अर्सलान पुत्र मौलना मो मबऊस अहमद कासमी निवासी करही ने इस वर्ष की
आईसीएससी बोर्ड परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक हासिल कर क्षेत्र का सम्मान बढ़ाया है। मो अर्सलान को इस बड़ी कामयाबी पर बधाई व मुबारकबाद देने का सिलसिला जारी है। इन्होंने यह सफलता लखनऊ स्थित सिटी मांटेसरी स्कूल में शिक्षा हासिल कर प्राप्त की है।मो. अर्सलान की सफलता पर शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों ने इसे बड़ी सफलता बताया है।ब्लॉक प्रमुख मुमताज अहमद , जिला पंचायत सदस्य मो अहमद,मेहताब अहमद,शोएब अहमद नदवी,अंजर हुसैन कासमी, मुजीबुल्लाह प्रिंसिपल,फैजान अहमद,शमशेर अहमद,अब्दुर रहीम,जफीर अली करखी,एजाज अहमद करखी, फुजेल अहमद नदवी, इजहरूल हक, डॉ शकील अहमद,मसरूर खान,मुनवर खान,महेंद्र श्रीवास्तव,मकसूद नदवी, अतह रुल बारी,परवेज अख्तर,मो मकररम एडोकेट,एजाज मुनीर,आदि ने मो अर्सलान की इस बड़ी सफलता पर पूरे परिवार को बधाई और मुबारकबाद दिया।इनके उज्जवल भविष्य के लिए दुआएं दी।

Read more

 

 

सेमरियावां (संतकबीरनगर)। दुधारा थाना क्षेत्र के सालेहपुर स्थित एसएम अशरफ इण्टर कालेज के सहप्रबंधक जुनैद अशरफ ने तीन माह का ट्यूशन व वाहन शुल्क माफ करने का निर्णय लेते हुए जिलाधिकारी रवीश गुप्ता को पत्र सौपा। सहप्रबंधक जुनैद अशरफ ने बताया कि प्रबंधक सैय्यद मसूद अहमद के द्वारा त्रासदी आपदा कोरोना महामारी को देखते हुए संस्था ने छात्र-छात्राओं और अभिभावकों का ख्याल रखते हुए अप्रैल, मई और जून का ट्यूशन व वाहन शुल्क माफ करने का निर्णय लिया हैं।

 

Read more

 

 


-प्रबंधिका ने किया अभिभावकों और बच्चों को सम्मानित


बदायंू: श्री दाताराम मैमोरियल इंटर काॅलेज असरासी, ललुआनगला की छात्राओं ने भी यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में ब्लाक कादरचैक में सर्वाधिक अंक अर्जित किए। हाईस्कूल की श्वेता रानी ने 86.33 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय टाॅप किया। दिव्यांशी ने 85.05 द्वितीय और आर्येंद्र शाक्य 82 प्रतिशत अंक पाकर तृतीय स्थान पर रहे। लक्ष्मी 81.16, ज्ञान सिंह 80.83, अंजू शाक्य 79.33, ओम श्री 78.33 प्रतिशत अंक पाकर प्रथम श्रेणी पास हुए।
इंटरमीडिएट में राजेश यादव ने 76.66 प्रतिशत अंक पाकर विद्यालय में पहला स्थान पाया। साक्षी पाराशरी ने 74.08, प्रदीप कुमार 74.01, लवली 73.06, चंद्र प्रभा 71.08 प्रतिशत अंक पाकर विद्यालय का गौरव बढ़ाया। विद्यालय प्रबंधिका मोरकली, संस्थापक डाॅ. अशोक कुमार, व्यवस्थापक माधव सिंह, प्रधानाचार्य अजब सिंह, भोवेंद्र कुमार, राजीव कुमार, गौरी शंकर आदि शिक्षकों बच्चों को सम्मानित कर शुभकामनाएं दी।

Read more

 


विभागीय कार्य पूरा करेंगे।


(संत कबीर नगर)
वैश्विक कोरोना महामारी के कारण सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। विभागीय कार्यक्रम में गति लाने हेतु बेसिक शिक्षा विभाग ने 1 जुलाई से प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल खोलने का फैसला किया है। स्कूल के सभी हेडमास्टर और अन्य शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ सत्येन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षक मध्याह्न भोजन योजना, मुफ्त पाठ्य पुस्तकों का वितरण और यूनिफॉर्म, स्कूल से बाहर के बच्चों की पहचान और स्कूल में उनके प्रवेश के लिएअभिभावक से संपर्क स्थापित के विद्यालय से जोड़ना है।यू डायस सम्बन्धी सूचना शत प्रतिशत जमा हो। सर्विस बुक को मानव सम्पदा पोर्टल पर अपडेट भी करना है।
। साथ ही, सभी को दीक्षा ऐप डाउनलोड करने का निर्देश दिया गया है।
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए केंद्रीय, प्रांतीय और स्वास्थ्य विभागों द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन करते हुए स्कूल में सभी काम किए जाएंगे।
20 जुलाई से जिले के सभी शिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण की जिम्मेदारी खंड शिक्षा पदाधिकारी को दी गई है।
उन्होंने कहा कि दुरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो पर स्कूली बच्चों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम प्रसारित किए जा रहे हैं। जिसे बच्चों और अभिभावकों को आन लाइन शिक्षा दीक्षा हेतु प्रेरित भी करना है।स्कूल के बाहर के बच्चे और विकलांग बच्चे जानकारी प्राप्त करेंगे, विवरण एकत्र करेंगे और स्कूल में दाखिला लेंगे।
उन्होंने बताया कि कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों का सौंदर्यीकरण होना है।विद्यालय की मूलभूत सुविधाओं स्वच्छ जल,शौचालय,बाउंड्री,बिजली ,फर्श ,श्यामपट्ट आदि की सूचना भी बीआरसी पर जमा करनी है।

Read more

 


संतकबीरनगर। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी तन्मय ने बताया है कि वर्ष 2020-21 मे पूर्वदशम छात्रवृत्ति कक्षा 9-10 मे पाठ्यक्रमों का मास्टर डेटाबेस तैयार करने, सत्यापन, लाक करने एवं छात्रों के छात्रवृत्ति आवेदन करने हेतु शासन से समय सारिणी निर्गत कर दी गयी है। जिसके अनुसार मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को मास्टर डेटाबेस मे आगामी 06 जुलाई 2020 से 30 जुलाई तक नाम अंकित हो सकेंगे। छात्रों द्वारा आगामी 24 जुलाई से 12 अक्टूबर 2020 तक छात्रवृत्ति हेतु आनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इसी प्रकार कक्षा 11-12 एवं अन्य दशमोत्तर कक्षाओं की दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति  हेतु मास्टर डाटा मे विद्यालयों का नाम आगामी 01 जुलाई से 31 अगस्त तक बढ़ाया जायेगा। छात्रों द्वारा आगामी 01 अगस्त 2020 से 05 नवम्बर 2020 तक आनलाइन आवेदन किया जायेगा।

Read more

 

 

संतकबीरनगर जिले के सेमरियावां ब्लाक के बाघनगर बाजार स्थित मुस्लिम इंडस्ट्रियल हायर सेकेन्ड्री स्कूल विगत चार दशक के अधिक समय से शिक्षा के क्षेत्र के एक अमिट छाप छोड़ रहा है ।विद्यालय के संस्थापक रहे स्वर्गीय हबीबुर्रहमान जिन्होंने इलाके में शिक्षा का कोई प्रबंध न होने के कारण लोगों के साथ मिलकर सन 1978 में इस विद्यालय की नीवं रखी और इस विद्यालय में लोगों की दो से तीन पीढियां शिक्षा ग्रहण कर चुकी हैं और कर रही हैं ग्रामीणक्षेत्र के इस इलाके के लिए यह विद्यालय एक वरदान साबित हो रहा है। प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक शिक्षा देने वाले इस विद्यालय से लगभग हजारों बच्चे शिक्षा ग्रहण कर विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रहे हैं।तमाम तरह की परेशानियों के बावजूद विद्यालय प्रबंध तंत्र लगातार बच्चों को बेहतरीन शिक्षा के साथ संस्कार दे रहा है।
आपको बता दें कि ग्रामीण आँचल क्षेत्र उजियार तप्पा के बाघनगर में स्थित मुस्लिम इंडस्ट्रियल हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़कर सैकड़ो छात्र छात्राएं आज सरकारी सेवा में रत है। यहां से पढ़ाई करने वाले तमाम बच्चे आज डॉक्टर,इंजीनियर, अध्यापक और सिविल सर्विसेज में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
मौजूदा समय मे सोशल डिस्टनसिंग के नियमो को फॉलो करते हुए विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।विद्यालय के सहायक प्रबंधक मो.अदनान ने बताया कि आधुनिक शिक्षा पर आधारित चल रहे इस विद्यालय से बच्चों के भीतर छिपी प्रतिभा पहचानकर उनको उसी क्षेत्र में आगे बढ़ने में प्रोत्साहित किया जा रहा है उन्होंने बताया कि बच्चों को खेलकूद,वाद-विवाद,गायन प्रतियोगिता आदि प्रतियोगिताओं के माध्यम से भविष्य निखारने की कोशिश की जा रही है ।माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त इस विद्यालय में प्राथमिक शिक्षा अग्रेंजी माध्यम से दी जा रही है ।इस विद्यालय की सबसे बडी उपलब्धि यह है कि यहां हर धर्म के छात्र/छात्राओं उनके अपने-अपने धार्मिक क्रियाकलापों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Read more

 

देश भर में लागू लॉकडाउन का बच्‍चों की पढ़ाई पर भी खासा असर पड़ा है. ऐसे मुश्किल हालात में भी यूपी के संतकबीरनगर जिले के ग्रामीण इलाके में स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान एस आर इंटरनेशनल एकेडमी ने अपने यहां पढ़ने वाले हजारों बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई का बड़ा सहारा दिया है। एसआर इंटरनेशनल एकेडमी द्वारा चलाया जा रहा ऑनलाइन शिक्षण मौजूदा वक्त में हजारों छात्र छात्राओं के लिए संकटमोचक साबित हो रहा है।
आपको बता दें कि बीते दिनों एकेडमी के निदेशक राकेश चतुर्वेदी के द्वारा एकेडमी के बच्चों की तीन महीने की फीस और वाहन शुल्क पहले ही माफ किया जा चुका है और अब उनके ही निर्देशन में ऑनलाइन एडमिशन के साथ सोशल डिस्टनसिंग फार्मूले को मेंटेन रखते हुए ऑफलाइन एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है जिसके तहत ऐसे अभिभावक लॉक डाउन और सोशल डिस्टनसिंग के नियमो को फॉलो करते हुए एकेडमी पहुंचकर अपने बच्चों का एडमिशन करवा रहे है। पूरे मामले पर एकेडमी के प्रिंसिपल संजय शर्मा ने सत्यमेवजयते लाइव को बताया कि एकेडमी का पूरा फ़ोकस ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था पर है, इसके साथ ही अभिभावकों को राहत देते हुए सोशल डिस्टनसिंग फार्मूले को फॉलों करते हुए ऑफ़लाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू की गई है जिसके तहत बच्चो का एडमिशन हो रहा है

Read more

 

देश भर में लागू लॉकडाउन का बच्‍चों की पढ़ाई पर भी खासा असर पड़ा है. ऐसे मुश्किल हालात में भी यूपी के संतकबीरनगर जिले के ग्रामीण इलाके में स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान एस आर इंटरनेशनल एकेडमी ने अपने यहां पढ़ने वाले हजारों बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई का बड़ा सहारा दिया है। एसआर इंटरनेशनल एकेडमी द्वारा चलाया जा रहा ऑनलाइन शिक्षण मौजूदा वक्त में हजारों छात्र छात्राओं के लिए संकटमोचक साबित हो रहा है।
आपको बता दें कि बीते दिनों एकेडमी के निदेशक राकेश चतुर्वेदी के द्वारा एकेडमी के बच्चों की तीन महीने की फीस और वाहन शुल्क पहले ही माफ किया जा चुका है और अब उनके ही निर्देशन में ऑनलाइन एडमिशन के साथ सोशल डिस्टनसिंग फार्मूले को मेंटेन रखते हुए ऑफलाइन एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है जिसके तहत ऐसे अभिभावक लॉक डाउन और सोशल डिस्टनसिंग के नियमो को फॉलो करते हुए एकेडमी पहुंचकर अपने बच्चों का एडमिशन करवा रहे है। पूरे मामले पर एकेडमी के प्रिंसिपल संजय शर्मा ने सत्यमेवजयते लाइव को बताया कि एकेडमी का पूरा फ़ोकस ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था पर है, इसके साथ ही अभिभावकों को राहत देते हुए सोशल डिस्टनसिंग फार्मूले को फॉलों करते हुए ऑफ़लाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू की गई है जिसके तहत बच्चो का एडमिशन हो रहा है

Read more

संतकबीरनगर- यूपी के संतकबीरनगर जिले के जिला मुख्यालय खलीलाबाद स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी प्रबंध तंत्र को अभिभावकों ने धन्यवाद ज्ञापित किया है। दरअसल अभिभावकों के द्वारा यह धन्यवाद प्रस्ताव उस वक्त आया जब एकेडमी ने अपने यहां पढ़ने वाले बच्चों की तीन महीने की फीस माफ करने के साथ सोशल डिस्टनसिंग के दायरे को मेंटेन रखते हुए ऑफलाइन एडमिशन का ऐतिहासिक फैसला लिया। लॉक डाउन के दौरान ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम को लगातार फॉलों कर बच्चों के भविष्य को सँवारने में जुटे एकेडमी ने तीन महीने की स्कूल और वाहन फीस पहले ही माफ कर रखी है जिसके बाद प्रबंध तंत्र के द्वारा लिए गए ऑफलाइन एडमिशन प्रक्रिया को अभिभावकों ने जमकर सराहना की है। सुरक्षा मानकों का ख्याल रखते हुए एकेडमी के एमडी डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी के निर्देशन में एकेडमी के जिम्मेदार सोशल डिस्टनसिंग के नियमो का पालन करते हुए बच्चों का एडमिशन करते नजर आये। एकेडमी के द्वारा फ़ीसमाफी और ऑफलाइन प्रक्रिया की जानकारी लेने हमारे संवाददाता पंकज गुप्ता एकेडमी पहुंचे जहां उन्होंने अभिभावकों के साथ एकेडमी के वरिष्ठ अध्यापक शरद त्रिपाठी से खास बात चीत की।

Read more

 


संतकबीरनगर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश शासन आयुष विभाग द्वारा आयुर्वेद एवं योग पद्वति पर आधारित स्वयं की देखभाल तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता क्षमता वृद्वि हेतु एक पहल ‘‘आयुष कवच’’ नाम से एक मोबाइल एप जारी कर किया गया है। यह जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से एचआरपीजी कालेज की प्राचार्या डा0 श्रीमती मंजू मिश्रा ने दी है। उन्होने बताया कि जिसके परिप्रेक्ष्य में विश्वविद्यालय के व्हाट्सएप ग्रुप-‘‘सि वि वि परीक्षा 2020’’ पर गत 06, मई को सांय 06.06 बजे कुलसचिव, सिद्वार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु, सिद्वार्थनगर द्वारा समस्त महाविद्यालयों के प्राचार्यो को यह निर्देश दिया गया है कि स्वंय की देखभाल तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्वि के लिए समस्त अधिकारी गण, कर्मचारी गण, शिक्षक गण एवं छात्र/छात्रायें अपने मोबाइल फोन में उत्तर प्रदेश शासन आयुष विभाग द्वारा जारी ‘‘आयुष कवच’’ मोबाइल एप डाउनलोड करते हुए इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें ताकि शासन के निर्देश एवं मंशा का अनुपालन सुनिश्चित हो सके। उन्होने बताया कि उक्त के अनुक्रम में समस्त छात्र/छात्राओं से अनुरोध है कि वे अपने मोबाइल पर ‘‘आयुष कवच’’ मोबाइल एप डाउनलोड करे ताकि मोबाइल एप में दिये गये निर्देशों के अनुसार आप स्वंय की देखभाल तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्वि कर सकें और साथ ही साथ अपने परिवार की भी देखभाल तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्वि कर पानें में सक्षम हो पायेंगे। उन्होने बताया कि इसका प्रचार-प्रसार वृहद रूप से सभी छात्र/छात्रायें अपने स्तर से अपने मित्रों, परिचितों एवं रिश्तेदारों में भी करें, ताकि आपका एक छोटा सा सराहनीय सहयोग आपके देश एवं समाज को प्राप्त हो सकें और सभी आमजन ‘‘आयुष कवच’’ मोबाइल एप के सहयोग से अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्वि कर सकें।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। राजकीय कन्या इण्टर कालेज खलीलाबाद की सोनिया आनलाइन शिक्षा दे रही है। महिला अध्यापिका सोनिया ने एक व्हाटसएप ग्रुप टीचर स्टूडेन्टस एजुकेशन ग्रुप बनाकर बालिकाओं को शिक्षा दे रही है। देशव्यापी लाकडाउन में बच्चो को घर बैठे गत 29, मार्च से लगातार शिक्षा दे रही है। इस तरह बच्चे घर बैठे ही आनलाइन शिक्षा ले रहे है। महिला शिक्षक की इस पहल की सराहना न केवल डीआओएस, उप संयुक्त शिक्षा निदेशक बस्ती, अपितु छात्राओं के अभिभावक द्वारा किया गया। अपने विद्यालय की कक्षा 12 की गृह विज्ञान की 40 छात्राओ को जोड़ ली। इसी दिन से अपने द्वारा बनाये गये पाठ का आडियो, वीडियो बनाकर ग्रुप पर पोस्ट करती है। इसके जरिए बच्चियों से जवाब भी पूछती है। इसके इतर होमवर्क भी देती है। बच्चियां अपना होम वर्क पूरा कर ग्रुप पर पोस्ट करते रहते है। इसका उद्देश्य यह रहा कि लाक डाउन में घर पर भी रहकर काम किया जा सकता है। बच्चियों के समय का दुरूपयोग के बजाए सदुपयोग कर सके। गृह विज्ञान की शिक्षिका सोनिया ने लोगों को शिक्षा देने की एक नई पहल शुरू की है। व्हाटसएप ग्रुप की जुड़ी छात्रायें शुभि ओझा, सोनी वर्मा, कुम कुम वर्मा, नैन्सी, जान्हवी ओझा, आचल, सरिता, सोनी, पूनम, खुशनुमा, फातमा, फरहाना आदि छात्राये व्हाटसएप ग्रुप के जरिए घर पर रहकर पढ़ाई कर रही है।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। एतद्द्वारा समस्त सम्बन्धित को सूचित किया जाता है कि सिद्वार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु, सिद्वार्थनगर के शोध छात्रों का प्री0पी0-एच0डी0 कोर्स की कक्षायें प्रारम्भ होनी थी, किन्तु कोरोना (कोविड-19 वायरस) महामारी के संक्रमण के चलते देश एवं प्रदेश में लाकडाउन होने के कारण भौतिक रूप से कक्षाएं संचालित करना संभव नहीं हो पा रहा है। उक्त के दृष्टिगत कुलपति ने छात्र हित में प्री0पी-एच0डी0 कोर्स की आनलाइन कक्षायें प्रारम्भ किये जाने की अनुमति प्रदान की है। कुलपति के आदेशानुसार विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एक ई-लर्निग फाॅर पी-एच0डी0 पोर्टल का निर्माण किया जा रहा है, जो शोधार्थियों के लिए आगामी 09.05.2020 से उपलब्ध होगा। उक्त पोर्टल पर सम्बन्धित विषयों की पाठ्य सामाग्री (स्टडी मटेरियल) पी0डी0एफ0/पी0पी0टी के रूप में उपलब्ध होगी। शोधार्थियों के पंजीकृत मोबाइल एवं ई-मेल आई0डी0 पर यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड भेजा जायेगा। विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट ीजजचेरूध्ध्ूूूण्ेनोदण्मकनण्पद पर उपलब्ध है।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय खलीलाबाद के सचिव विनोद कुमार रूंगटा ने कार्यवाहक प्राचार्य पद से डा0 राम सोच यादव के सेवानिवृत्त होने पर प्रबन्ध समिति ने एसोसिएट प्रोफेसर मनोविज्ञान विभाग डा0 श्रीमती मंजू मिश्रा को कार्यवाहक प्राचार्य अगले आदेश तक नियुक्त किया जाता है। इस संस्तुति पर सभी ने अपनी सहमति प्रदान किया है।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। सूर्या एकेडमी के प्रबन्धक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने एकेडमी में अध्ययनरत विद्यार्थियो के अभिभावकों को बड़ी राहत दी है। उन्होने अप्रैल, मई और जून माह का शुल्क व वाहन शुल्क माफ किया है। इसकी जानकारी होने पर अभिभावको मे खुशी की लहर है। लगातार फोन व सोशल मीडिया के माध्यम से उन्हें बधाई दिया जा रहा है। यह निर्णय उन्होने बच्चो के भविष्य को देखते हुए लिया है। एकेडमी प्रबन्धक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि शिक्षा का मन्दिर आर्थिक श्रोत नही है। सर्वप्रथम विद्यालय की वरीयता यह होनी चाहिए कि बच्चो को बेहतर शिक्षा अनुभवी शिक्षको से मिले और उनका बेहतर भविष्य हो यह प्रयास सूर्या एकेडमी परिवार ने नींव रखने के साथ ही संकल्प के साथ शुरू किया था। जिस पर वह आज भी कायम है। उन्होने कहा कि लाॅक डाउन की स्थिति में अभिभावको के सामने आर्थिक संकट की समस्या खड़ी है। इसको देखते हुए सूर्या एकेडमी परिवार ने यह बड़ा निर्णय लिया है। विद्यालय में अध्ययनरत लगभग 4 हजार छात्र-छात्राओ को तीन महीने तक निशुल्क शिक्षा प्रदान की जायेगी। उन्होने बताया कि आनलाईन शिक्षा पिछले महीने से ही प्रारम्भ और जिसका लाभ घर बैठे विद्यार्थी ले रहे है।

Read more

 

 


सेमरियावां (संतकबीरनगर)। लाकडाउन होने से जहां विद्यालय व कालेजों में चलने वाली कक्षाएं ठप पड़ी है। इसी समस्या को दूर करने के लिए शासन के निर्देश पर बेलहर ब्लॉक के अंतर्गत स्थित आदर्श जनता इंटर कॉलेज पचपेड़वा के प्रधानाचार्य शैलेंद्र कुमार शुक्ला ने व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं चलाने के लिए पूरी तैयारी शुरू की थी। जिसमें छात्र- छात्राओं को शिक्षकों के व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ कर कक्षावार व विषयगत सामग्री की उपलब्धता अध्यापन कार्य कराया जा रहा है जिसमें विद्यालय के छात्र बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। प्रधानाचार्य शैलेंद्र कुमार शुक्ला ने बताया कि कक्षा सात, आठ, नौ, दसवीं व बारहवीं के कुल 365 छात्र शिक्षको द्वारा बनाये गये व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ कर वर्चुअल ऑनलाइन क्लास से नियमित पठन पाठन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए लाकडाउन किया गया हैं और लोग घरो में रह रहे हैं। लेकिन विद्यालय छात्रों द्वारा इतनी बड़ी संख्या में वर्चुअल ऑनलाइन क्लासेस से जुड़कर अपना सिलेबस पूरा कर रहे हैं। उन्होंने बताया छात्र लाकडाउन का पालन करते हुए ऑनलाइन क्लासेज को रुचिकर बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि विद्यालय के समस्त छात्र अपने कक्षा अध्यापक से ऑनलाइन गुप्र में सवाल पूछते हैं जो यह दर्शाता है कि लाक डाउन होने के बावजूद भी छात्रों में शिक्षा के प्रति रुचि की एक असीम भावनाएं छिपी हैं। छात्र रोज ब रोज कुछ नया सीख रहे हैं।

Read more

 

कोरोना महामारी को देखते हुए लॉक डाउन में विद्यालय भी बंद हैं। सीबीएसई, आईसीएससी बोर्ड के निजी विद्यालयों में वर्चुअल क्लास की होड़ लगी है, इनको देखा देखी उत्तर प्रदेश सरकार ने भी उत्तर प्रदेश परिषद से संचालित विद्यालयों में भी वर्चुअल क्लास लेने का आदेश जारी किया है। ऑनलाइन क्लास लेने के लिए मोबाइल, टेबलेट या लैपटॉप की आवश्यकता नेट कनेक्टिविटी के साथ छात्रों एवं शिक्षकों दोनों के पास होना आवश्यक होगा। इसका छात्रों के ऊपर क्या प्रभाव पड़ेगा इस पर बिना विचार किए हुए आदेश जारी कर दिया गया है वर्चुअल क्लास के लिए आर्थिक दशा के साथ-साथ शारीरिक व मानसिक दशा पर भी विचार करना आवश्यक था ।कई मनोवैज्ञानिक शोधों द्वारा बताया गया है कि अगर बच्चे 5 से 6 घंटे मोबाइल देखेंगे तो उन पर कई मानसिक एवं शारीरिक बीमारियों का असर हो सकता है। उनमें आत्म संयम की कमी, जिज्ञासा में कमी,भावनात्मक स्थिरिता न होना, ध्यान केंद्रित ना कर पाना, आत्मकेंद्रित होना, सामाजिक अलगाव आदि समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं ।इसके अलावा आंखों पर भी खराब प्रभाव पड़ सकता है, आंखों में लालिमा, जलन, पानी आना, सूखापन के अलावा उनकी दृष्टि भी कमजोर पड़ सकती है। इसके अलावा मोबाइल में इंटरनेट से अन्य कई समस्याएं और भी उत्पन्न होती हैं ।कई बार शोधों मे स्पष्ट किया गया है कि इंटरनेट के प्रयोग से कई गलत आदतें बच्चों व किशोरों में उत्पन्न हो सकती है। छात्रों को जब मोबाइल मिल जाएंगे वह भी इंटरनेट सुविधायुक्त तब वह अभिभावक की चोरी छूपे गलत साइटें भी खोल सकते है ,आगे चलकर वह न केवल अपने लिए बल्कि परिवार व समाज के लिए भी संकट पैदा कर सकते हैं। निर्भया केस में भी देखा गया है कि जो भी अपराधी थे उस में नाबालिक भी थे और उनके अंदर जो मानसिक दूषिता आई थी वह मोबाइल के कारण ही आई थी, इसी प्रकार अभी ब्लू व्हेल गेम के कारण लोग आत्महत्या करने लगे थे जिसके कारण पूरे विश्व में उसे प्रतिबंधित करना पड़ा। इस तरह के दुष्प्रभाव बच्चों पर आसानी से देखने को मिल सकता है। एक बार जब छात्रों को मोबाइल की लत लग जाएगी तब उसको छुड़ाना आसान नहीं होता फिर वह चोरी छुपे नेट का प्रयोग करेंगे और इसके लिए चोरी करना भी सीखेंगे। इस तरह वर्चुअल क्लास से छात्रों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा। अभी बच्चों के अंदर गलत और सही का फैसला करने की क्षमता नहीं होती है वह जल्दी गलत आदतों के शिकार हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार गरीब मजदूर और किसानों को आर्थिक मदद कर रही है। ₹1000 पाने वाले मजदूर एवं ₹2000 पाने वाले किसान के बच्चे ही उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद के विद्यालयों में पढ़ते हैं इस महामारी में जब उनको खर्च चलाने के लिए पैसे नहीं है तब वह कैसे अपने बच्चों को एंड्राइड फोन खरीद कर दे पाएंगे? इसके अलावा कम से कम ₹200 का महीने में नेट पैक डलवाने का पैसा भी उनके पास कहां से आयेगा? क्या सरकार इस पर भी विचार की है?
अभी नया सत्र शुरू हुआ है,अभी इतना लेट नहीं हुआ है कि विद्यालय खुलने पर एक्स्ट्रा क्लास लेकर कोर्स पूरा न किया जा सके। इसलिए कान्वेंट विद्यालयों का अंधानुकरण करने की जगह ग्रामीण परिवेश में स्थित विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की सामाजिक, आर्थिक, शारीरिक, मानसिक दशा का अध्ययन करके विशेषज्ञों की सलाह लेकर के ही इस तरह का निर्णय लेना चाहिए। कहीं छात्रों का भविष्य सुधारने की जगह हम उनके भविष्य को बिगाड़ने का वाहक ना बन जाए। इसलिए वर्चुअल क्लास के निर्णय पर पुनर्विचार किया जाना आवश्यक है वर्चुअल क्लास के सवाल पर उक्त बातें उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ अंबेडकर नगर के जिला महामंत्री आसाराम वर्मा ने कहीं।।

Read more

 

कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन में छात्रों की पढ़ाई पर असर नहीं पड़े, इसके लिए शिक्षण संस्थान तकनीक का सहारा ले रहे हैं। पढ़ाई ऑनलाइन मोड पर शिफ्ट हो रही है। यूपी के संतकबीरनगर जिले में जहां अधिकांश शिक्षण संस्थाने अभी अपनी तैयारी में जुटी हुई हैं वही जिला मुख्यालय खलीलाबाद स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी ने ऑनलाइन सिस्टम से पढ़ाई कार्य शुरुआत कर दी है।

आपको बता दें कि विश्वव्यापी कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन की स्थिति में बच्चों की शिक्षा ब्यवस्था प्रभावित न हो इसलिए जिला मुख्यालय स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी ने सीबीएसई और भारत सरकार के दिशा निर्देश में ऑनलाइन पढ़ाई की ब्यवस्था शुरु कर दी गई हैं।
बच्चों को अलग अलग विषय की पढ़ाई अलग अलग शिक्षको के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से कराये जाने की शुरुआत करतें हुए एकेडमी प्रबंध तंत्र ने अपने सभी बच्चों को डिजिटल तरीके से शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ अभिभावकों से सहयोग मांगा है। ऑनलाइन शिक्षा के बारे में एकेडमी के एमडी डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने बताया कि वैसे तो क्लास रूम के बिना पढ़ाई का कोई विकल्प नहीं हो सकता, पर इन दिनो यानी लॉक डाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई व्यवस्था जारी रहे, इसके लिए हमने सभी बच्चों को ऑनलाइन पढाई की शुरु कर दी है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई के साथ साथ बच्चों को उनके विषय से जुड़ी जानकारी ऑडियो अथवा वीडियो के रूप में तत्काल व्हाट्सएप ग्रुप भेजी जाएगी जिसमें बच्चे जुड़े है।ज्ञात हो कि ऑनलाइन पढाई में बच्चे काफी रुचि दिखा रहे है इस कार्य को करने के लिए बच्चों को अपने घरो से नही निकलना होता हैं और शिक्षक भी अपने घर से ही बच्चों को पढ़ाई करा रहे हैं। सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी में शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई के सम्बंध में हमारे संवाददाता पंकज गुप्ता ने एकेडमी के वरिष्ठ शिक्षक शरद त्रिपाठी से बातचीत कर ऑनलाइन पढ़ाई कैसे कराई जा रही है इसकी भी जानकारी ली।

Read more

 

कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन में छात्रों की पढ़ाई पर असर नहीं पड़े, इसके लिए शिक्षण संस्थान तकनीक का सहारा ले रहे हैं। पढ़ाई ऑनलाइन मोड पर शिफ्ट हो रही है। यूपी के संतकबीरनगर जिले में जहां अधिकांश शिक्षण संस्थाने अभी अपनी तैयारी में जुटी हुई हैं वही जिला मुख्यालय खलीलाबाद स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी ने ऑनलाइन सिस्टम से पढ़ाई कार्य शुरुआत कर दी है।

आपको बता दें कि विश्वव्यापी कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन की स्थिति में बच्चों की शिक्षा ब्यवस्था प्रभावित न हो इसलिए जिला मुख्यालय स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी ने सीबीएसई और भारत सरकार के दिशा निर्देश में ऑनलाइन पढ़ाई की ब्यवस्था शुरु कर दी गई हैं।
बच्चों को अलग अलग विषय की पढ़ाई अलग अलग शिक्षको के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से कराये जाने की शुरुआत करतें हुए एकेडमी प्रबंध तंत्र ने अपने सभी बच्चों को डिजिटल तरीके से शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ अभिभावकों से सहयोग मांगा है। ऑनलाइन शिक्षा के बारे में एकेडमी के एमडी डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने बताया कि वैसे तो क्लास रूम के बिना पढ़ाई का कोई विकल्प नहीं हो सकता, पर इन दिनो यानी लॉक डाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई व्यवस्था जारी रहे, इसके लिए हमने सभी बच्चों को ऑनलाइन पढाई की शुरु कर दी है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई के साथ साथ बच्चों को उनके विषय से जुड़ी जानकारी ऑडियो अथवा वीडियो के रूप में तत्काल व्हाट्सएप ग्रुप भेजी जाएगी जिसमें बच्चे जुड़े है।ज्ञात हो कि ऑनलाइन पढाई में बच्चे काफी रुचि दिखा रहे है इस कार्य को करने के लिए बच्चों को अपने घरो से नही निकलना होता हैं और शिक्षक भी अपने घर से ही बच्चों को पढ़ाई करा रहे हैं। सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी में शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई के सम्बंध में हमारे संवाददाता पंकज गुप्ता ने एकेडमी के वरिष्ठ शिक्षक शरद त्रिपाठी से बातचीत कर ऑनलाइन पढ़ाई कैसे कराई जा रही है इसकी भी जानकारी ली।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। सूर्या इण्टरनेशनल एकेडमी विद्यार्थियो के भविष्य को देखते हुए सोमवार से आनलाईन पढाई की शुरूआत कर दी है। इस व्यवस्था से बच्चो के अभिभावक खुश है। विद्यार्थियो अभिभावको ने एकेडमी के इस पहल पर प्रबन्धक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी को बधाई देते हुए कहा कि इस लाक डाउन मे संस्था द्वारा जो पहल किया गया है वह बहुत ही सराहनीय है। बच्चे घर बैठ कर ज्ञान अर्जित कर रहे है। अभिभावको ने कहा कि सूर्या एकेडमी ने हमेशा समय के साथ चलने का प्रयास किया है जो सकारात्मक रहा है। एकेडमी हर समय बच्चो के उज्जवल भविष्य के लिए प्रयत्नशील रहा है। जो प्रशंसनीय है।  प्रबन्धक डॉ0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि इस लाॅक डाउन के दौरान वे सभी शिक्षकों के साथ फोन के माध्यम से जुड़कर बच्चों की पढ़ाई शुरू करवाने के लिए प्रयासरत थे और अब 20 अप्रैल शुरुआत हो गई है। 2500 बच्चे ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ रहे है। अभिभावक स्मार्ट फोन के माध्यम से ग्रुप में जुड़कर अपने बच्चों की पढाई जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि व्हाट्सएप में हर वर्ग और सेक्शन का अलग-अलग ग्रुप बनाया गया है। जिसमें सभी विषयों के शिक्षक बच्चों को विषय वस्तु समझाने हेतु अपने अपने ऑडियो और वीडियो पोस्ट करेंगे जिसे देखकर बच्चे आसानी से समझ रहे है। ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में एकेडमी के प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए हम सभी तत्पर है। विद्यालय के लगभग 5000 बच्चों के लिए वरिष्ठ शिक्षकों का एक पैनल बनाकर ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई की शुरुआत की गयी है। इसका समय सुबह 10.30 से 12.30 का होगा। किसी कारणवश जिन बच्चों का नाम छूट जाता है तो वे प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव (7755885050), शरद त्रिपाठी (8795478964),  नितेश द्विवेदी (6394699405), पवन मिश्र  (9335551797) से सम्पर्क कर नाम जुड़वा सकते हैं एवं उचित लाभ ले सकते हैं। इस दौरान नितेश द्विवेदी, राकेश चैधरी, घनश्याम त्रिपाठी, बलराम यादव, पवन मिश्रा, अनुराग मिश्रा, संजीत राय, अर्चना त्रिपाठी, नाजिया खातून, बबिता त्रिपाठी, सुमित सैनी, बृजेश गुप्ता सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाए बच्चो से सीधा जुड़कर ज्ञान प्राप्त कर रहे है।

Read more

 

जिला मुख्यालय स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी ने शुरू की ऑनलाइन एजुकेशन.......
अभिभावकों की देखरेख में ऑनलाइन तरीके से शिक्षा ग्रहण करेंगे बच्चे.........

*संतकबीरनगर*- कोरोना वायरस के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई में हो रहे नुकसान की भरपाई करने के लिए जिला मुख्यालय खलीलाबाद स्थित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी ने 20 अप्रैल से नर्सरी से लेेेकर क्लास 10 तक हर वर्ग के बच्चों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है। ऑनलाइन
पढ़ाई के सम्बंध में एकेडमी के MD डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने बताया कि इस बंदी के दौरान वे सभी शिक्षकों के साथ फ़ोन के माध्यम से जुड़कर बच्चों की पढ़ाई शुरू करवाने के लिए प्रयासरत थे और अब 20 अप्रैल से इसकी शुरुआत होने जा रही है। अभिभावक स्मार्ट फोन के माध्यम से ग्रुप में जुड़कर अपने बच्चों की पढाई जारी रख सकते हैं। उन्होंने बताया कि व्हाट्सएप में हर वर्ग और सेक्शन का अलग अलग ग्रुप बनाया गया है जिसमें सभी विषयों के शिक्षक बच्चों को विषय वस्तु समझाने हेतु अपने अपने ऑडियो और वीडियो पोस्ट करेंगे जिसे देखकर बच्चे आसानी से समझ सकेंगे। ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में एकेडमी के प्रिंसिपल रविनेश श्रीवास्तव ने बताया कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए हम सभी तत्पर है , विद्यालय के लगभग 5000 बच्चों के लिए वरिष्ठ शिक्षकों का एक पैनल बनाकर ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई की शुरुआत की जा रही है । इसका समय सुबह 10:30 से 12:30 का होगा । किसी कारणवश जिन बच्चों का नाम छूट जाता है तो वे प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव (7755885050) , शरद त्रिपाठी (8795478964) , नितेश द्विवेदी (6394699405) , पवन मिश्र (9335551797) से सम्पर्क कर नाम जुड़वा सकते हैं एवं उचित लाभ ले सकते हैं । इस दौरान नितेश द्विवेदी , राकेश चौधरी, नाजिया खातून, घनश्याम त्रिपाठी , बलराम यादव , पवन मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Read more

 

 


संतकबीरनगर। जिला मुख्यालय पर संचालित सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्व सूर्या इण्टरनेशनल एकेडमी के प्रबन्धक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने बच्चो के भविष्य को देखते हुए आनलाईन पढ़ाई व्यवस्था की सुविधा 20, अप्रैल से शुरू होगा। इस सम्बन्ध में प्रबन्धक डा0 उदय प्रताप चतुर्वेदी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा सत्र विलम्ब न हो और बच्चो का रूचि किताबो में अपने उज्जवल भविष्य के लिए लगा रहे। वर्तमान परिस्थितियो को देखते हुए शासन के निर्देशो का पालन करते हुए यह व्यवस्था दी गई है। विद्यालय के अनुभवी शिक्षको द्वारा बच्चो को पढ़ाया जायेगा। इस पहल पर सूर्या इण्टरनेशनल एकेडमी में अध्ययनरत छात्र-छात्राओ एवं उनके अभिभावको ने उन्हे बधाई दी है। कोरोना संकट से देश के सभी लोग और सभी वर्ग अपनी-अपनी तरह से जूझ रहे हैं। सरकार ने लॉकडाउन का रास्ता निकाला, तो लोग घरों में कैद हो गए। घर में रह रहे बच्चे भी स्कूल की पढ़ाई से वंचित नजर आ रहे हैं। इधर, स्कूल प्रबंधन को भी बच्चों की पढ़ाई की चिंता होने लगी। लॉकडाउन की अनिश्चितता और पढ़ाई में पिछडने के अंदेशे से पार पाने के लिए निजी शिक्षण संस्थाओं ने रास्ता निकालना शुरू कर दिया है। प्रबंधक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने बताया कि कोरोना महामारी से जो लाकडाउन चल रहा है उसमें बच्चों का किसी भी प्रकार से शिक्षा संबंधी नुकसान न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन कक्षाओं का शुभारंभ विद्यालय की वेबसाइट लर्निंग एप व व्हाट्सएप ग्रुप के द्वारा सफल संचालन की शुरुआत की जा रही है। बच्चे अपने घरों में बैठकर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। प्रबंधक ने यह भी बताया कि अभिभावक इस दौरान अपने बच्चों के कक्ष निरीक्षक का दायित्व निभाए। प्रबंध निदेशिका श्रीमती सविता चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना से बचाव के साथ-साथ बच्चों को विद्यालय द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे स्टडी मैटेरियल, शिक्षा संबंधी वीडियो से अपने पठन-पाठन को सुचारु रुप से संपन्न कर सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इस दौरान अभिभावकों की भूमिका अत्यंत ही महत्वपूर्ण हो जाती है। वह बच्चों को बाहर ना निकलने दें तथा विद्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए समय पर उनके साथ बैठे। संस्था के प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव ने बताया कि विद्यालय बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर है, विद्यालय के लगभग 5000 बच्चों के लिए वरिष्ठ शिक्षकों का एक पैनल बनाकर ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई की शुरुआत की जा रही है। इसका समय सुबह 10.30 से 12.30 का होगा। किसी कारणवश जिन बच्चों का नाम छूट जाता है तो वे प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्तव (7755885050), शरद त्रिपाठी (8795478964) ,  नितेश द्विवेदी (6394699405), पवन मिश्र (9335551797) से सम्पर्क कर नाम जुड़वा सकते हैं एवं उचित लाभ ले सकते हैं। इस दौरान नितेश द्विवेदी, राकेश चैधरी, नाजिया खातून, घनश्याम त्रिपाठी, बलराम यादव, पवन मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Read more

 


अयोध्या :- जिला विद्यालय निरीक्षक आर. बी. सिंह चौहान ने राजकीय/सहायता प्राप्त / वित्तविहीन/ संस्कृत / समस्त बोर्ड विद्यालयों को स्पस्ट चेतावनी दि है कि शासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के कारण विद्यालयों को फीस लेने से मना किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा स्पष्ट किया गया है कि यदि भी विद्यालय द्वारा फीस लेने की सूचना प्राप्त होती है, तो उन विद्यालयो पर विधिक कार्रवाई की जाएगी एवं इसके साथ ही विद्यालय की मान्यता भी निरस्त की जा सकती है जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व विद्यालय समिति का होगा I जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा शिकायत नम्बर भी जारी किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कुछ विद्यालयो में ऑनलाइन फीस वसूलने की शिकायत प्राप्त हुई है इसके साथ ही अभिभावकों को भी विवश किया जा रहा है। उक्त सन्दर्भ में दिए गए नम्बरो 9411209267 ,7651995059, 9125991130 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

Read more

 


संतकबीरनगर। विकास खण्ड सेमरियावां के गांव पुरैना मंसूर स्थित मदरसा अरबिया नासिरूल उलूम में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
सेमरियावां ब्लाक क्षेत्र के मदरसा अरबिया नासिरूल उलूम पुरैना मंसूर में मंगलवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की सरपरस्ती मौलाना अब्दुस्सलाम नदवी और अध्यक्षता मदरसा अरबिया रहमिया दुधारा के प्रधानाचार्य मौलाना माशूक अहमद मोज़ाहिरी ने किया।
कार्यक्रम की शुरुआत कारी सिद्दीकुर्रहमान कासिमी की तिलावते से हुआ। मदरसा के दो छात्रों मुहम्मद मेराज पुत्र जुनेद अहमद और मुहम्मद जुनेद पुत्र मकसूद आलम ने कारी अज़मतुल्लाह और तमाम उलेमा-ए- कराम के सामने हिफ्ज़े कुरआन को मुकम्मल किया। इस मौके पर मदरसा अरबिया तालीमुल कुरआन सेमरियावां के मोहतमिम मौलाना मुहम्मद मुनीर नदवी ने कहा कि कुरआन करीम की नेमत और बइस्त नबवी के ज़रिये सरजमीने मक्का का सारी दुनिया में परिचय हुआ। हज़रत मुहम्मद(सल्ल.) का फैज़ सहाबा कराम को पहुंचा तो वह आपके सच्चे जां निसार बन गये। सहाबा ने आपसे बराहे रास्त कुरआन सीखा और सीनों में महफूज़ किया।
उन्होंने कहा कि कुरआन की दौलत दुनिया व आखिरत में कामयाबी की ज़ामिन है बड़े कद्र के लायक हैं वह बच्चे जिन्होंने कुरआन को अपने सीनों में महफूज़ किया।
कारी अमीरूल्लाह नदवी ने कहा कि काबिले तारीफ हैं जिनकी निरंतर कोशिशों और कामिल तवज्जो से छात्र अल्पकाल में ही तकमीले हिफ्ज़े कुरआन कर लेते हैं। उन्होंने कहा कि आज हम जिस तनज़्ज़ुली का शिकार हैं उसका एक अहम सबब कुरआन से दूरी है।
मदरसा अरबिया रहमिया दुधारा के प्रधानाचार्य मौलाना माशूक अहमद मोज़ाहिरी ने कहा कि आज पूरी दुनिया परेशानियों से दोचार है हालात बड़े संगीन और पेचीदा हैं पूरी दुनिया खोफ व हरास के आलम में है। ऐसी सूरतेहाल म़े इंंसान को तहफ्फुज और मदद की ज़रूरत पड़ती है हमें कुरआन मजीद की तिलावत की तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए जो कि हमारे लिए किताबे हिदायत है क्यामत तक के लिए रहनुमा और उसूल की हैसियत रखता है। मौलाना अब्दुस्सलाम की दुआइया कलमात पर कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस दौरान हाजी बब्बन, मास्टर नूर मुहम्मद, मौलाना जाफर, अली अहमद, मौलाना मुज़म्मिल हुसेन, अली हुसेन, ज़बीहुल्लाह, हाफिज़ मुहम्मद ज़़ैद आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मदरसा अरबिया तालीमुल कुरआन सेमरियावां के मुहम्मद आसिम नदवी ने किया।

Read more

 

 

 

सांथा/सन्त कबीर नगर/17/03/2020, ब्लाक संसाधन केंद्र सांथा पर विगत 13 मार्च से सुरु निष्ठा प्रशिक्षण का आज हुआ समापन, प्रशिक्षण में प्रतिभागी शिक्षकों में प्रमाणपत्र वितरित करते हुए डायट प्रवक्ता श्री ओंकार नाथ मिश्रा ने बच्चों में सर्वांगीण विकाश के लिए शिक्षकों को बताया जिम्मेदार और सबसे उत्कृष्ट शिक्षा में सहयोग व समर्पण के लिए प्रेरित किया, प्रशिक्षक विनोद राय ने शानदार प्रस्तुति व प्रदर्शन के माध्यम से आकलन के उद्देश्यों व महत्व पर चर्चा कर उपयोगी तथ्यों को उजागर किया,वहीं गिरीजेश पति त्रिपाठी ,जितेन्द्र कुमार व भवानी शंकर श्रीवास्तव ने विषयवार जटिलताओं को सरल तकनीकों के माध्यम से प्रशिक्षुओं के बीच रक्खा,
कार्यक्रम के समापन पर सभी को प्रमाणपत्र देते हुए सभी से स्कूली शिक्षा को और प्रभावी बनाने में सहयोग करने की जिम्मेदारी दी गयी,

Read more

 

 

सेमरियावां (संतकबीरनगर)। सोमवार को ब्लॉक संसाधन केंद्र सेमरियावां पर पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण के द्वितीय चरण के पांचवें दिन सभी शिक्षकों ने शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों को जानने और उसका व्यवहारिक प्रयोग कर शिक्षण गुणवत्ता बढ़ाने पर बल देने हेतु प्रशिक्षित हुए इस दौरान निष्ठा के द्वितीय बैच का समापन हुआ और शिक्षकों को प्रमाण पत्र दिया गया। प्रशिक्षिक आफताब अहमद, अख्तर आलम, अखिलेश कुमार चन्द्र ,सुचीत कुमार जयसवाल, संजीव कुमार , संजय कुमार द्विवेदी ने पांचवे दिन नेशनल इनिशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलोस्टिक एडवांसमेंट (निष्ठा ) प्रशिक्षण में 150 शिक्षकों को तीन कमरो में नयी शिक्षण विधि से अवगत कराने के साथ छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता परक शिक्षा देने पर बल दिया। इस दौरान प्रशिक्षिको ने निष्ठा कार्यक्रम बेसिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार की दिशा में एक सराहनीय प्रयास हैं इस प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षा को सरल व छात्र केन्द्रित बनाने का प्रयास किया जा रहा है शिक्षा का स्वरूप ऐसा बनाया जा रहा है जिससे पठन पाठन का कार्य रूचिकर एवं ग्रह बन सके। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुल्य उदेश्य शिक्षकों में गुणात्मक व व्यक्तित्त्व का विकास हो जिससे छात्र-छात्रोंओं को शिक्षक गुणवत्ता परक शिक्षा दे सके। इस दौरान निष्ठा प्रशिक्षण के दूसरे चरण के प्रशिक्षण के समापन के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी बीपी मिश्रा ने शिक्षकों को निष्ठा प्रमाणपत्र दिया। उन्होंने बताया कि निष्ठा के बचे दो बैच का प्रशिक्षण शासन द्वारा निर्देश मिलने के बाद शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा। इस मौके पर नसीबा खातून, इमराना नाज, साबिरा खातून, तीरथ राज, शीला, प्रमोद कुमार यादव, हाजरा खातून, सर्वेश कुमार, संतोष कुमार, बाल मुकुंद आदि शिक्षक मौजूद रहे।

Read more

 

 


नाथनगर ब्लाक क्षेत्र के महुली में स्थित एस.जी.वी.एस एजुकेशनल एकेडमी महुली का वार्षिकोत्सव शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमो के बीच मनाया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चो ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रम पेश कर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इसके बाद छात्राओ ने सांस्कृतिक कार्यक्रमो की श्रखंला की प्रस्तुति कर लोगो को मंत्र मुग्ध कर दिया। इस मौके पर एसआई राम प्रवेश यादव, प्रबन्धक अवधेश उर्फ बबलू मौर्य मौजूद रहे।
गणेश वंदना के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ। इस के बाद मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमो की झड़ी लग गई। अशिक्षा, बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ, नशाखोरी जैसे समाजिक बुराइयों पर प्रहार करते हुए छात्र छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये गए नाटक सराहनीय रहा। जल बचाने सम्बंधित नुक्कड़ नाटक को काफी पसंद किया गया। इसी तरह महामारी की तरह फैल रहे कोरोना वायरस सम्बंधित जानकारी बच्चो ने अपने कला के माध्यम से लोगो को देते हुए जागरूक किया। छात्राएं सुहानी पटेल, सत्या सिंह, सत्यम ओझा, श्रृंजल गुप्ता, सृष्टि मौर्य, अदील अहमद की अलग अलग टीम ने भारतीय सभ्यता, देश भक्ति, भ्रष्टाचार आदि तरह के कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगो के अंदर देश भक्ति की भावना जागृत किया। नर्सरी के छोटे छोटे बच्चो ने आकर्षक नृत्य पर खूब तालियां बटोरी। हास्य व्यग्य कविताओं ने उपस्थित लोगों को खूब गुदगुदाया। नन्हे मुन्नों बच्चो ने रंग बिरंगे परिधान में सजकर लोगो को खूब लुभाया। छात्र छात्राओं ने भांगड़ा, गुजराती एवं पंजाबी नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। इस मौके पर विद्यालय प्रबंधतंत्र द्वारा मुख्य व विशिष्ठ अतिथि द्वारा स्मृति चिन्ह और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान के साथ हुआ। इस मौके पर एसआई राम प्रवेश यादव, प्रबन्धक व प्रधान अवधेश उर्फ बबलू मौर्य, प्रदीप कुमार मौर्य, खुर्शेद अहमद, प्रधानाचार्य अखिलेश पाल, रवि मद्देशिया, अभिनाश पाण्डेय, अनुपम मिश्र, प्रेमा शर्मा, महजबीन आरा मौजूद रही। कोरोना वायरस के प्रति लोगो को करे जागरूक
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रति भयभीत होने की जरूरत नही है। कुछ जरूरी बचाव सम्बंधित एहतियात बरतने से सक्रमण बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है। छात्र छात्राएं इसके बारे में लोगो को जानकारी दे। विशिष्ठ अतिथि वरिष्ठ एसआई राम प्रवेश यादव ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम के आयोजन से बच्चो के अंदर छिपी प्रतिभा में निखार आता है। यह वह प्लेटफार्म है जो ग्रामीणांचल के बच्चो के लिए अपनी कला कौशल को प्रदर्शित करने में सहायक है। प्रबन्धक व प्रधान अवधेश मौर्य उर्फ बबलू ने कहा कि कला किसी की मोहताज नही होती है। बस उसे केवल निखारने की जरूरत है। उनके द्वारा अशिक्षा के प्रति चलाई गई मुहिम को निरन्तर गतिशील रखकर शिक्षा की अलख जलाने का वादा कायम रखेगे।

Read more

 


बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का मोहा मन।
रिपोर्ट-मनोज शुक्ला।


सिद्धार्थ नगर।। शनिवार की शाम भनवापुर ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय भरवटिया बाजार में वार्षिक उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों द्वारा प्रस्तुत की गई सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने लोगों का मन मोह लिया।
कार्यक्रम का शुभारंभ भनवापुर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि श्री लवकुश ओझा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम के दौरान श्री ओझा ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अभी तक वार्षिकोत्सव का कार्यक्रम केवल मान्यता प्राप्त गैर सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों में आयोजित किया जाता था। अब भाजपा सरकार में माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर सरकारी विद्यालयों में वार्षिकोत्सव का आयोजन से ग्रामीण पिछड़े क्षेत्र के अभिभावकों को अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के तरफ आकर्षित करेगा। शिमला,श्यामा, रंजनी,मोनी, शिवानी,अंजू ने मां शारदे... गीत के साथ ही काजल, सुभाषिनी, सुमित्रा आदि ने स्कूलवा में नमवा लिखाय लिहल जाय.. के साथ ही मेरे प्यारे वतन, तुझको शत् शत् नमन...अंजू ,काजल,रजनी आंचल आदि के देश भक्ति गीतों ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। थानाध्यक्ष डुमरियागंज श्री के.डी.सिंह ने बच्चों के प्रस्तुति की काफी सराहना की तथा सभी से होली की शुभकामनाएं दी और सभी को शांति बनाए रखने की अपील भी की ,स्कूल की प्रधानाध्यापिका जोहरा फातिमा मलिक ने कार्यक्रम का संचालन किया।इस दौरान अशोक अग्रहरी,पी.एन.सिंह,मो.अकरम खां,मलिक इजहार अहमद,अरूण चतुर्वेदी,जय प्रकाश तिवारी उर्फ रिंकू, परशुराम दूबे,राम प्रकाश मिश्रा,गोबिंद सोनी,रिजवान उर्फ पप्पू मलिक, विजय पाल चतुर्वेदी,सचिन, आदि उपस्थित रहे।

Read more

 


भनवापुर ब्लाक क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय शाहपुर में हुआ आयोजन।

 


सिद्धार्थ नगर। भनवापुर ब्लाक क्षेत्र के शाहपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 10 दिवसीय थिएटर कार्यशाला एवं नाट्य उत्सव कार्यक्रम का समापन हो गया।
कार्यक्रम के दौरान बालिकाओं द्वारा "मुझे कुछ कर दिखाना है"विषय पर नाटक प्रस्तुत किया, और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर एक जागरूकता नाटक की प्रस्तुति ने लोगों को भाव विभोर कर दिया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की वार्डन श्रीमती उमा शुक्ला ने उपस्थित लोगों को बताया कि कार्यक्रम के माध्यम से भविष्य में बच्चियों के साथ होने वाले घरेलू हिंसा,बाल विवाह व अन्य घटनाओं के प्रति सजग रहना चाहिए तथा बच्चियों को भी लड़कों के बराबर समान अधिकार मिलना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन मुनीश ज्ञानी ने किया।इस दौरान श्रीमती रानी त्रिपाठी,अजय मौर्या, अनीता मिश्रा,रोमा ,राम अजीत दूबे, सुरेंद्र तिवारी आदि उपस्थित रहे।

Read more

हाल के पोस्ट

एडमिशन के लिए सम्पर्क करें
S.R International Academy
विज्ञापन
#विज्ञापन