Home » यू पी/उत्तराखण्ड » अयोध्या--- नगर निगम का हुआ विस्तार, सीमावर्ती ४१ गांवों को अयोध्या नगर निगम के अंतर्गत सम्मिलित करने के लिए कैबिनेट में मिली मंजूरी_ रिपोर्ट- राहुल श्रीवास्तव

अयोध्या--- नगर निगम का हुआ विस्तार, सीमावर्ती ४१ गांवों को अयोध्या नगर निगम के अंतर्गत सम्मिलित करने के लिए कैबिनेट में मिली मंजूरी_ रिपोर्ट- राहुल श्रीवास्तव

अयोध्या:-सुप्रीम कोर्ट द्वारा रामजन्मभूमि फैसले के पश्चात राज्य सरकार अयोध्या के विकास में जुट गई...

Share Post


अयोध्या:-सुप्रीम कोर्ट द्वारा रामजन्मभूमि फैसले के पश्चात राज्य सरकार अयोध्या के विकास में जुट गई है, इसी प्रक्रिया में अयोध्या नगर निगम से सटे ४१ राजस्व ग्रामीण क्षेत्रों को अब अयोध्या नगर निगम में समायोजित करने के प्रस्ताव को योगी केबिनेट ने मंजूरी दे दी है।बताते चले कि नगर निगम की ओर से हाल ही में इसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया था। इससे न केवल अयोध्या नगर निगम का क्षेत्रफल बढ़ेगा, बल्कि जुड़ने वाले गांवों का विकास भी होगा।

इसके पूर्व अयोध्या नगर निगम के अंतर्गत केवल ६० वार्ड थे, उसके बाद प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद अयोध्या को नगर पालिका से नगर निगम बना दिया गया। नगर निगम के विस्तारीकरण की योजना बहुत पहले बनाई गई थी। पहले नगर निगम में केवल २२ गांवों को समायोजित करना था, लेकिन अब बदलते परिवेश में नगर निगम से सटे ४१ राजस्व गाँवों को नगर निगम में शामिल किया जा रहा है।

इस सम्बंध में नगर निगम ने राज्य सरकार को अपना प्रस्ताव भेज दिया था, अब जब राज्य सरकार द्वारा इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है तो अब नगर निगम ने अपने विस्तारीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है, इसके अलावा अयोध्या नगर निगम से सटे कुछ प्रमुख संस्थान जैसे अयोध्या श्री राम एयरपोर्ट, राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज, अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम व पॉलिटेक्निक अब अयोध्या नगर निगम में शामिल होंगे।