Home » यू पी/उत्तराखण्ड » संतकबीरनगर में मौसम की मार और नलकूप की बेवफाई से बढ़ी किसानों की चिंता_रिपोर्टः मु. परवेज़ अख्तर

संतकबीरनगर में मौसम की मार और नलकूप की बेवफाई से बढ़ी किसानों की चिंता_रिपोर्टः मु. परवेज़ अख्तर

सेमरियावां संतकबीरनगर। विकास खण्ड सेमरियावां के गांवों में मौसम की बेवफाई, राजकीय नलकूप की खराबी...

संतकबीरनगर में मौसम की मार और नलकूप की बेवफाई से बढ़ी किसानों की चिंता_रिपोर्टः मु. परवेज़ अख्तर
Share Post


सेमरियावां संतकबीरनगर। विकास खण्ड सेमरियावां के गांवों में मौसम की बेवफाई, राजकीय नलकूप की खराबी किसानों की परेशानी का कारण बनी हुई है।

सेमरियावां ब्लाक क्षेत्र के किसानों को सस्ती सिंचाई सुविधा मुहैया कराने की सरकारी मंशा कागजी बनकर रह गयी है। नहरें बेपानी हैं तो राजकीय नलकूप खराब पड़े हैं तो वहीं मौसम की बेवफाई से किसान हलकान हैं।

बरसात की लेटलतीफी के चलते किसानों में काफी निराशा है। किसान बारिश के लिए आकाश को ताकते नजर आ रहे हैं। बारिश नहीं होने की वजह से धान के खेतों में दरारें पड़ने लगी हैं। बीते 10 दिनों से बारिश लगभग शून्य है। कहा जाता है कि जिस वर्ष जितनी अच्छी बारिश उतनी ही अच्छी धान की फसल होती है।

किसानों का कहना है कि जुलाई में जब बारिश आरंभ हुई तो लगा इस वर्ष फसल अच्छी होगी। लेकिन अगस्त में काफी कम बारिश हुई। सितंबर में तो बारिश अब तक नहीं हुई है। ऐसे में धान की फसल पर ग्रहण लगता दिख रहा है। किसान सूखे की आशंका से बेहद चिंतित है। किसान मौलाना उबैदुर्रहमान, चुन्नीलाल, हाफिज़ अब्दुल खालिद, मुहम्मद अहमद खान, अब्दुस्सलाम, अब्दुर्रशीद उर्फ फेकू आदि ने शासन- प्रशासन से उत्पन्न समस्या से निजात दिलाये जाने की मांग किये हैं।