Home » यू पी/उत्तराखण्ड » मुजफ्फरनगर से बड़ी खबर-बदलती सत्ता के बदलते निजामो के साथ बदला रीती रिवाज़- दुल्हन ने दूल्हे को दिया तलाक़_विशेष संवाददाता की रिपोर्ट

मुजफ्फरनगर से बड़ी खबर-बदलती सत्ता के बदलते निजामो के साथ बदला रीती रिवाज़- दुल्हन ने दूल्हे को दिया तलाक़_विशेष संवाददाता की रिपोर्ट

मुजफ्फरनगर :- तीन तलाक मुद्दे पर मर्दो की तरफ से अक्सर सुने जाने वाले तलाक मामले में उस वक्त एक...

👤 Ajay2017-03-20 16:49:42.0
मुजफ्फरनगर से बड़ी खबर-बदलती सत्ता के बदलते निजामो के साथ बदला रीती रिवाज़- दुल्हन ने दूल्हे को दिया तलाक़_विशेष संवाददाता की रिपोर्ट
Share Post


मुजफ्फरनगर :- तीन तलाक मुद्दे पर मर्दो की तरफ से अक्सर सुने जाने वाले तलाक मामले में उस वक्त एक रोचक मोड़ सामने आया जब एक दुल्हन ने दूल्हे को शादी के तुरन्त बाद तलाक दे डाला, दुल्हन के इस वर्ताव को लोग परिवर्तन की बयार मानकर चल रहे है जो बी जे पी के एजेंडे तीन तलाक मुद्दे से प्रभावित दिख रहा है ! आपको बता दें कि मुज़फ्फरनगर में एक शादी समारोह में रंग में भंग उस समय पड़ गया जब निकाह होने बाद सलामी की रश्म पर दूल्हा अतिरिक्त दहेज की मांग करने लगा , समझाने के बाद भी नही मानने पर दूल्हा पक्ष और दुल्हन पक्ष के लोगो में जबरदस्त मारपीट हो गयी । दूल्हे को दुल्हन के पिता पर हाथ उठाना इतना भारी पड़ा की दुल्हन ने दूल्हे को तलाक़ दे डाला । मौके पर पहुंची पुलिस ने बीच बचाव कराया लेकिन बारात को बिन दुल्हन ही वापस लौटना पड़ा।


दरअसल मामला मुज़फ्फरनगर के थाना ककरौली क्षेत्र के गांव ढांसरी का है जंहा गांव निवासी निवासी शमीम की बेटी शबनम का निकाह थाना भोपा के गांव बेलड़ा निवासी मुस्तकीम से होना था । रविवार शाम मुस्तकीम बारात लेकर शबनम के घर पहुंचा दोनों का मुस्लिम रीती रिवाज से निकाह हुआ लेकिन सलामी के समय दूल्हे ने अतिरिक्त दहेज़ की मांग कर दी काफी समझाने पर भी जब दूल्हा नही माना तो दोनों पक्षो में नोबत मारपीट तक आ गयी और जमकर मारपीट हुई । इतना ही नहीं दूल्हे मुस्कीम ने अपनी दुल्हन के पिता शमीम के ऊपर हाथ उठा दिया । फिर क्या था दुल्हन पक्ष के लोगो ने दूल्हे समेत सभी बारातियो को बंधक बना लिया । मोके पर पुलिस भी पहुंची और दोनों पक्षो को समझाने का प्रयास किया लेकिन दुल्हन शबनम ने हाथो की मेहंदी को अनदेखा कर दूल्हे की इस हरकत का करारा जवाब देते हुए बिना रुखसत हुए दूल्हे मुस्तकीम को तलाक़ दे डाला । आज सोमवार को दूल्हा और दुल्हन पक्ष के लोगो के बिच समझौते को लेकर पंचायत भी हुई लेकिन कोई समझौता नहीं होने पर दूल्हे मुस्तकीम ने भी दुल्हन शबनम को तलाक दे डाला ।

हिंदुस्तान में शायद ये ऐसा पहला मामला होगा जब किसी महिला ने अपने पति को तलाक़ दिया होगा । इस्लाम धर्म के मुताबिक किसी भी मुस्लिम महिला को अपने पति को तलाक नहीं दिया जा सकता बहरहाल पति ही पत्नी को तलाक़ दे सकता है । शरीयत के कानून के मुताबिक पत्नी द्वारा पति को दिया गया तलाक़ नाजायज है मतलब साफ है पति तलाक़ दे तो जायज और पत्नी दे तो नाजायज । शबनम की माने तो आज जो पति निकाह के दौरान उसके पिता से मारपीट कर सकता है तो सोचो शादी के बाद वो इंसान क्या कुछ नहीं कर सकता ।

क्या कहा आरोपी दूल्हे मुस्कीम ने .......
मेरी शादी एक साल पहले ढांसरी निवासी शबनम से तय हुई थी । कल मेरी बारात गयी थी वंहा पर पूरी रस्म होने के बाद खाना पीना हो गया था । काज़ी जी ने निकाह भी पढ़ाया । बाद में सलामी की रस्म पर बिचोलियो में झगड़ा हो गया । उसके बाद विवाद बढ़ गया सलामी में एक लड़के के जाने के लिए झगड़ा हो गया । वो लोग मुझ पर गलत आरोप लगा रहे है । बाद में लड़की ने तलाक़ दे दिया मुझको । करीब दो घंटे बंधक बनाये रखा मुझे और पूरी बारात को । मुझे काज़ी ने बताया की लड़की ने तलाक़ दे दिया तुझे । ये नहीं बताया की क्यों तलाक दिया मुझ पर आरोप लगा दिया की तुमने मेरे चाचा को मारा । तलाक़ लड़का और लड़की के आमने सामने होता है । मेने भी काज़ी को बोला लड़की को नहो बोला तलाक़ तलाक़ बोला मेने । ये तलाक़ नाजायज है मेरे से भी दबाव में कहलवाया गया । अब फैसले पर उन लोगो ने साढ़े तीन लाख रूपये और टोटल सामान लिए हमसे । अगर शबनम आना चाहे तो आ सकती है ।

क्या कही पीड़ित दुल्हन शबनम ने......
मेरी शादी 19 तारीख को मुस्तकीम के साथ हुई थी । कल बारात आने पर उन लोगो ने दान दहेज़ और एक लाख रूपये और कार मांगने लगे । सलामी पर मुस्तकीम ने मारपीट करने लगा | मेरे पापा के साथ दूल्हे ने मारपीट की । उन्हें सब सामान दिया था अपनी हैशियत से ज्यादा । मेने उन्हें तलाक़ दे दिया । उसने बाद में तलाक़ दिया । मेने इस लिए तलाक़ दिया क्योंकि उसने मेरे पापा को चांटा मारा मेरे घर वालो की बेज्जती की । मेने जो तलाक़ का फैसला लिया वो सही लिया मेरे घर वाले भी मेरे इस फैसले से सहमत है । आज उन्होंने मेरे पापा को मारा कल अपने घर ले जाकर मुझे भी मार सकते है इस लिए मेने उसको तलाक़ दिया है।