Home » यू पी/उत्तराखण्ड » PAC ने RBI गवर्नर उर्जित पटेल से पूछा क्यों न उन्हें पद से हटा दिया जाए?

PAC ने RBI गवर्नर उर्जित पटेल से पूछा क्यों न उन्हें पद से हटा दिया जाए?

भारतीय संसद के कुछ चुने हुए सदस्यों वाली समिति लोक लेखा समिति (PAC) ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के...

👤 Editor12 Jan 2017 4:57 PM GMT
PAC ने RBI गवर्नर उर्जित पटेल से पूछा क्यों न उन्हें पद से हटा दिया जाए?
Share Post

भारतीय संसद के कुछ चुने हुए सदस्यों वाली समिति लोक लेखा समिति (PAC) ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर उर्जित पटेल के प्रति कड़ा रुख अपनाया है. पीएसी ने उर्जित पटेल को 20 जनवरी को अपने सामने पेश होने के निर्देश दिए हैं.

सीनियर कांग्रेस लीडर केवी थॉमस की अगुवाई में बनी पीएसी ने आरबीआई गवर्नर से से नोटबंदी के मुद्दे पर 10 सवाल पूछे हैं. इन सवालों के जरिए उनसे फैसला लेने में केंद्रीय बैंक की भूमिका, अर्थव्‍यवस्‍था पर प्रभाव और आरबीआई गवर्नर के रेगुलेशंस में पिछले दो महीनों में आए बदलाव की जानकारी मांगी गई है. पीएसी ने यह निर्देश 30 दिसंबर को भ्जेआ था. इसमें पीएसी ने आरबीआई गवर्नर से पूछा है कि अगर कॅश निकालने पर पाबंदी लगाने को लेकर कोई कानून नहीं है तो उन पर अपने पद की शक्तियों का दुरुपयोग करने के लिए मुकदमा क्‍यों न चलाया जाए और उन्‍हें उनके पद से हटा क्‍यों न दिया जाए?


पीएसी द्वारा पूछे गए सवाल इस प्रकार हैं :

  1. केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने सदन को सूचित किया था कि नोटबंदी का फैसला आरबीआई और इसके बोर्ड द्वारा लिया गया था और सरकार ने सिर्फ इस सलाह पर कार्रवाई की थी, क्‍या आप सहमत हैं?

  2. अगर यह फैसला सिर्फ आरबीआई का ही था, तो आरबीआई ने कब तय किया कि नोटबंदी ही भारत के हित में हैं?

  3. किन कारणों के चलते आरबीआई ने नोटबंदी के लिए रातोंरात 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने का फैसला लिया?

  4. आरबीआई ने अपने अनुमान में बताया है कि कि भारतीय बाजार में में सिर्फ 500 करोड़ रुपए की नकली/जाली करंसी का सर्कुलेशन है. जीडीपी के मुकाबले भारत में कैश सिर्फ 12 फीसदी था जो कि जापान के 18% और स्विट्जरलैंड 13% से कम है. भारत में मौजूद कॅश में हाई वैल्यू के नोटों का हिस्‍सा 86% था, लेकिन चीन में 90% और अमेरिका में 81% है. ऐसे में अचानक क्‍या जरूरत आन पड़ी कि आरबीआई को विमुद्रीकरण का फैसला लेना पड़ा?

  5. 8 नवंबर को होने वाली आपातकालीन बैठक के लिए आरबीआई बोर्ड के मेम्बर्स को कब नोटिस भेजा गया था? उनमें से कौन कौन इस बैठक में उपस्थित था? यह बैठक कितनी देर चली? और बैठक की मिनट्स ऑफ़ मीटिंग कहां है?