Home » राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय » मुंबई- मत करना रेलवे ट्रैक पार, नहीं तो उठा ले जाएंगें यमराज_रिपोर्ट-मो.अदनान

मुंबई- मत करना रेलवे ट्रैक पार, नहीं तो उठा ले जाएंगें यमराज_रिपोर्ट-मो.अदनान

मुंबई- रेल सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए वेस्टर्न रेलवे ने एक खास मुहिम शुरू की है...

मुंबई- मत करना रेलवे ट्रैक पार, नहीं तो उठा ले जाएंगें यमराज_रिपोर्ट-मो.अदनान
Share Post


मुंबई- रेल सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए वेस्टर्न रेलवे ने एक खास मुहिम शुरू की है यमराज के गेटअप में जवान-वालंटियर यात्रियों को पटरी पार करने से रोक कर सावधान कर रहे हैं ।पैदल चलकर रेलवे ट्रैक पार करने वालों को मुंबई में अब 'यमराज' जी सबक सिखा रहे हैं। बात यह है कि रेलवे की तमाम चेतावनी और कार्रवाई के बावजूद लोग रेलवे ट्रैक पर चलकर एक से दूसरे प्लेटफॉर्म पर पहुंचते हैं।लोगों को हादसों से बचाने और उन्हें सबक सिखाने के लिए पश्चिम रेलवे ने आरपीएफ के साथ मिलकर 'यमराज' को तैनात किया है। जो ट्रैक पर चलने वाले लोगों को उठाकर अपने साथ ले जा रहे हैं। रेल मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस अभियान की तस्वीरें शेयर की हैं।

वेस्टर्न रेलवे ने यात्रियों को सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने का यह तरीका लोगों के बीच कौतूहल का विषय है । मुंबई के स्टेशनों पर यमराज के गेटअप में वालंटियर घूम रहे हैं। यह पटरी पार करने वाले यात्रियों को रोकते हैं । यह वालंटियर लोगों को रेलवे के सुरक्षा नियमों के साथ-साथ उनकी जान की कीमत भी समझा रहे हैं। बुधवार से शुरू हुई रेलवे की इस मुहिम का अच्छा रिस्पांस देखने को मिल रहा है। यमराज बने लोगों में कुछ जीआरपी के जवान भी शामिल हैं। वे नियम तोड़ने वालों पर चालान भी कर रहे हैं। पहले चरण में जागरूकता अभियान सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले अंधेरी और मलाड स्टेशनों पर चलाया गया। यहां 'यमराज' ने सबसे ज्यादा ऐसे लोगों को पकड़ा जो जान जोखिम में डाल कर रेलवे ट्रैक पार कर रहे थे।

पिछले साल औसतन 7 लोगों की रोजाना हुई मौत

एक आंकड़े के मुताबिक, पिछले साल हर दिन औसतन 7 लोगों ने ट्रेन हादसों में अपनी जान गंवाई। इनमें ट्रैक पार करते समय 1,476 लोग और ट्रेन से गिरने के बाद 650 की मौत हुई थी जिसपर रेलवे ने यह मुहिम शुरू की है और इसमें सफलता भी मिलती दिखाई दे रही है ।