Home » स्वास्थ्य समस्या/निदान » बलरामपुर- पीएमएमवीवाई में पंजीकरण पर गर्भवती महिलाओं को पोषण के लिए मिलेंगे 5000 रूपये: सीएमओ_रिपोर्ट-रवि गुप्ता

बलरामपुर- पीएमएमवीवाई में पंजीकरण पर गर्भवती महिलाओं को पोषण के लिए मिलेंगे 5000 रूपये: सीएमओ_रिपोर्ट-रवि गुप्ता

-जिले में 20 जून से 5 जुलाई तक चलेगा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पखवाड़ा-11 सरकारी अस्पतालों,...

बलरामपुर- पीएमएमवीवाई में पंजीकरण पर गर्भवती महिलाओं को पोषण के लिए मिलेंगे 5000 रूपये: सीएमओ_रिपोर्ट-रवि गुप्ता
Share Post


-जिले में 20 जून से 5 जुलाई तक चलेगा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पखवाड़ा

-11 सरकारी अस्पतालों, एएनएम व आशा से मिलकर गर्भवती महिलाएं ले सकतीं हैं लाभ

बलरामपुर 20 जून। गर्भवती महिलाओं को सेहतमंद बनाने के लिए जिले में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के पखवाड़े का शुभारम्भ किया गया। संयुक्त जिला चिकित्सालय में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. घनश्याम सिंह ने पहली बार मां बनने वाली महिलाओं का फार्म भरवाकर जिले के 11 सरकारी अस्पतालों में एक साथ पखवारे का उद्घाटन किया।

गुरूवार को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पखवाड़े की शुरूआत करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. घनश्याम सिंह नें महिलाओं को बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने पर पोषण के लिए पांच हजार रुपये उनके खाते में दिए दिए जाते हैं। जिसकी पहली किश्त 1,000 रुपये की गर्भधारण के 150 दिनों के अंदर पंजीकरण कराने पर, दूसरी किश्त में 2,000 रुपये प्रसव पूर्व कम से कम एक बार जांच कराने पर 180 दिनों के अन्दर और तीसरी किश्त प्रसव पश्चात तथा शिशु के प्रथम टीकाकरण चक्र के पूरा होने पर मिलती है। कोई भी पात्र महिला अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर या गांव की आशा व एएनएम से मिलकर पंजीकरण करवा सकतीं हैं।

पीएमएमवीवाई के जिला कार्यक्रम समन्वयक विनोद त्रिपाठी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 20 जून से 5 जुलाई तक पखवाड़ा चलाया जायेगा। उन्होने बताया कि शासन ने जिले में जनवरी 2017 से 30 जून 2019 तक लाभार्थियीं की संख्या 25,086 निर्धारित की है जबकि 19 जून की अवधि में अभी तक 20,711 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा चुका है, शेष 4,375 लाभार्थियों को भी पखवाड़े के दौरान पूरी तरह से लाभान्वित कर दिया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान डा ए.के. मिश्रा, डा. एन.के. बाजपेयी, डा. रूचि पाण्डेय, शिवेन्द्र मणि डीपीएम, संगीता डीसीपीएम, अरविंद मिश्रा, पुनीत मणि त्रिपाठी, तमाम आशा व एएनएम सहित गर्भवती महिलाएं मौजूद रहीं।

- यहां पर होगा गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बलरामपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तुलसीपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उतरौला, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पचपेड़वा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्रीदत्तगंज, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गैण्डास बुजुर्ग, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गैसड़ी, अर्बन पीएससी बलरामपुर, जिला महिला चिकित्सालय एवं संयुक्त जिला चिकित्सालय में पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है।

-प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की विशेषताएं

ऽ यह योजना केवल गर्भवती और धात्री महिलाओं के लिए है ऽ धनराशि सीधे महिला के खाते में जायेगी ऽ वे महिलाएं जो 1 जनवरी 2017 से 9 माह पहले गर्भवती हो चुकी हैं अर्थात जिनका पहला बच्चा 1 जनवरी या उसके बाद जन्म लेगा, वे ही इस योजना की लाभार्थी होंगी ऽ इस योजना को लागू करने की जिम्मेदारी समेकित बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग की होगी ऽ उत्तर प्रदेश ने इसके लिए सिफ्सा को नोडल एजेंसी बनाया है।