Home » गुड वर्क/बैड वर्क » फैज़ाबाद:- अयोध्या में जल्द होगा 111 कन्याओं का एक साथ विवाह_वासुदेव यादव की रिपोर्ट

फैज़ाबाद:- अयोध्या में जल्द होगा 111 कन्याओं का एक साथ विवाह_वासुदेव यादव की रिपोर्ट

आयोध्या। फ़ैज़ाबाद-एक सामाजिक संस्था अहिंसा दल के तत्वाधान में आगामी 17 अप्रैल को रामनगरी अयोध्या की...

👤 Ajay2017-03-01 14:11:52.0
फैज़ाबाद:- अयोध्या में जल्द होगा 111 कन्याओं का एक साथ विवाह_वासुदेव यादव की रिपोर्ट
Share Post



आयोध्या। फ़ैज़ाबाद-एक सामाजिक संस्था अहिंसा दल के तत्वाधान में आगामी 17 अप्रैल को रामनगरी अयोध्या की धरती पर 111 सर्वजातीय सामूहिक कन्या विवाह सम्मेलन का आयोजन होना सुनिश्चित हुआ है। विवाह सम्मेलन में शादी के लिए पंजीकरण अभियान भी जारी है। अब तक 42 जोड़ों का पंजीकरण किया जा चुका है, पंजीकरण अभियान आगामी 15 मार्च तक जारी रहेगा। देश के अलग-अलग राज्यों में पहले भी चार बार हो चुके हैं इस तरह के अनोखे आयोजन
अहिंसा दल के रा. अध्यक्ष राजकुमार राजपूत ने बताया कि उनकी संस्था द्वारा अब तक 4 बार सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा चुका है। दिल्ली सहित झांसी, बुंदेलखंड में इससे पहले संस्था द्वारा सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन सम्पन्न किया जा चुका है। मार्गदर्शक मंडल में शामिल महंत श्री वैदेही बल्लभ शरण जी महाराज ने बताया कि समाज में धन की बर्बादी एवं अपव्यय रोकने के उद्देश्य से 111 सर्वजातीय कन्या विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिससे समाज में एकरूपता व समरसता का भाव उत्पन्न हो सके। सामूहिक विवाह सम्मेलन का उद्देश्य दहेज प्रथा पर अंकुश लगाने, सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने के उद्देश्य से किया जा रहा है।
राम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास भी बनेंगे इस अनोखे आयोजन के गवाह कार्यक्रम संयोजेक गोपाल जी सोनी ने जानकारी दी कि विवाह हेतु पंजीकरण कराने में कन्या पक्ष से 7 हजार व वर पक्ष से 8 हजार का रेजिस्ट्रेशन शुल्क भी लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विवाह सम्मेलन में हिन्दू परंपरा एवं रीति रिवाजों के अनुसार विवाह की समस्त रस्में आयोजित होंगी जिसके लिए बाकायदा पंडित आदि की भी व्यवस्था की जायेगी। विदाई में कन्या पक्ष को अलमारी, रंगीन टीवी, पलंग, कूलर, तीन सोने व चांदी के आभूषण सहित अन्य आवश्यक सामान भी संस्था द्वारा दिया जायेगा। रामकथा पार्क नयाघाट में उक्त विवाह सम्मेलन का आयोजन 17 अप्रैल को होना है। बताया कि मार्गदर्शक मंडल में न्यास अध्यक्ष व मणिरामदास छावनी के श्रीमहांत नृत्यगोपाल दास जी महाराज, पं.श्री विनोद शरण अवस्थी, बाबा शिवशंकर दास, चेयरमैन अयोध्या राधेश्याम गुप्ता, सहित अन्य शामिल हैं।