Home » शैक्षिक गतिविधि » संतकबीरनगर-परिषदीय विद्यालयों में छात्राओं की उपस्थिति नदारद, रिपोर्ट- घनश्याम तिवारी

संतकबीरनगर-परिषदीय विद्यालयों में छात्राओं की उपस्थिति नदारद, रिपोर्ट- घनश्याम तिवारी

धनघटा -सन्त कबीर नगर । सरकार शहरी क्षेत्रों की तरह ग्रामीण अंचलों में भी जहाँ बच्चों को अच्छी...

👤 Ajay29 April 2019 2:57 PM GMT
संतकबीरनगर-परिषदीय विद्यालयों में छात्राओं की उपस्थिति नदारद, रिपोर्ट- घनश्याम तिवारी
Share Post





धनघटा -सन्त कबीर नगर ।

सरकार शहरी क्षेत्रों की तरह ग्रामीण अंचलों में भी जहाँ बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत तमाम कार्यक्रम चला रही है वही जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते शिक्षा पौली के में परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति नदारद है ।

बताते चले शिक्षा का नया सत्र एक माह बीतने वाला है बच्चों की परिषदीय विद्यालयों में उपस्थित की जानकारी लेने के लिए डेली न्यूज संवादाता शिक्षा क्षेत्र पौली के अन्तर्गत की विद्यालयों का सोमवार को जायजा लिया ।

प्रा0वि0अमौली पहुचा तो विद्यालय में ताला लगा मिला कुछ बच्चे परिसर में खेलते मिले रसोइया पुष्पा देवी, सुगना देवी ने बताया कि प्रधानाचार्य अभिषेक कुमार सिंह बीआरसी शनिचरा बाजार में प्रशिक्षण में गए है इसी क्रम में प्रा0वि0 अतरौलिया में प्रधानाचार्य रिजवान अली विद्यालय में मौजूद मिले पूछने पर बताया कि अभी तक कुल 88 बच्चों का नामांकन हुआ गर्मी की वजह से बच्चे कम आ रहे है 88 के सापेक्ष में कुल 33 बच्चे विद्यालय में मौजूद रहे बच्चे धूल से लिप्त फर्श पर बैठकर भोजन कर रहे थे सरकार जहाँ स्वच्छता अभियान चला रही है वही बच्चों का भोजन कक्ष गंदगी से भरा हुआ था ।

इसी प्रकार प्रा0 वि0 धौरहरा स0अ0 मनीष कुमार व शिक्षा श्यामलाल प्रजापति विद्यालय पर मौजूद रहे प्रधानाचार्य रानाप्रताप यादव प्रशिक्षण के लिए बीआरसी शनिचरा बाजार गए थे स0अ0 सुरेश चन्द गायब रहे। पंजी कृति कुल 92 बच्चों में मात्र 44 बच्चे मौजूद रहे दो शौचालय में से एक शौचालय बेकार रसोइया से पूछने पर बताया कि अंदाज से बच्चों का भोजन बनाया जाता है बच्चो की संख्या हमे नही मालूम है ।इसी प्रकार से पू0म प्राथमिक विद्यालय धौरहरा में पंजी कृति 64 बच्चों के सापेक्ष 16 बच्चे मौजूद रहे स0अ0 कमलेश सिंह चौहान प्रधानाचार्य रंजीत कुमार जयसवाल प्रशिक्षण में बीआरसी शनिचरा बाजार गए हुए थे। इस प्रकार देखा जाय तो सरकार जहाँ सर्व शिक्षा अभियान चलाकर शत प्रतिशत नामांकन कर विद्यालयों में बच्चों की अच्छी उपस्थिति चाह रही है वही विद्यालयों पर नामांकन के सापेक्ष बच्चों की उपस्थिति बेकार देखने को मिल रही है जो चिन्ता का बिषय है ।

इस संबंध में पूछे जाने पर खंड शिक्षा अधिकारी ऋषिकेश सिंह ने बताया कि छात्रों की उपस्थिति संतोषजनक न होना ठीक नही है। सम्वन्धित विद्यालयों के अध्यापकों को बच्चों उपस्थिति बेहतर बनाने के लिए निर्देशित किया गया है ।