अयोध्या :- जिला विद्यालय निरीक्षक आर. बी. सिंह चौहान ने राजकीय/सहायता प्राप्त / वित्तविहीन/ संस्कृत / समस्त बोर्ड विद्यालयों को स्पस्ट चेतावनी दि है कि शासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के कारण विद्यालयों को फीस लेने से मना किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा स्पष्ट किया गया है कि यदि भी विद्यालय द्वारा फीस लेने की सूचना प्राप्त होती है, तो उन विद्यालयो पर विधिक कार्रवाई की जाएगी एवं इसके साथ ही विद्यालय की मान्यता भी निरस्त की जा सकती है जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व विद्यालय समिति का होगा I जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा शिकायत नम्बर भी जारी किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कुछ विद्यालयो में ऑनलाइन फीस वसूलने की शिकायत प्राप्त हुई है इसके साथ ही अभिभावकों को भी विवश किया जा रहा है। उक्त सन्दर्भ में दिए गए नम्बरो 9411209267 ,7651995059, 9125991130 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

Read more

 


संतकबीरनगर। विकास खण्ड सेमरियावां के गांव पुरैना मंसूर स्थित मदरसा अरबिया नासिरूल उलूम में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
सेमरियावां ब्लाक क्षेत्र के मदरसा अरबिया नासिरूल उलूम पुरैना मंसूर में मंगलवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की सरपरस्ती मौलाना अब्दुस्सलाम नदवी और अध्यक्षता मदरसा अरबिया रहमिया दुधारा के प्रधानाचार्य मौलाना माशूक अहमद मोज़ाहिरी ने किया।
कार्यक्रम की शुरुआत कारी सिद्दीकुर्रहमान कासिमी की तिलावते से हुआ। मदरसा के दो छात्रों मुहम्मद मेराज पुत्र जुनेद अहमद और मुहम्मद जुनेद पुत्र मकसूद आलम ने कारी अज़मतुल्लाह और तमाम उलेमा-ए- कराम के सामने हिफ्ज़े कुरआन को मुकम्मल किया। इस मौके पर मदरसा अरबिया तालीमुल कुरआन सेमरियावां के मोहतमिम मौलाना मुहम्मद मुनीर नदवी ने कहा कि कुरआन करीम की नेमत और बइस्त नबवी के ज़रिये सरजमीने मक्का का सारी दुनिया में परिचय हुआ। हज़रत मुहम्मद(सल्ल.) का फैज़ सहाबा कराम को पहुंचा तो वह आपके सच्चे जां निसार बन गये। सहाबा ने आपसे बराहे रास्त कुरआन सीखा और सीनों में महफूज़ किया।
उन्होंने कहा कि कुरआन की दौलत दुनिया व आखिरत में कामयाबी की ज़ामिन है बड़े कद्र के लायक हैं वह बच्चे जिन्होंने कुरआन को अपने सीनों में महफूज़ किया।
कारी अमीरूल्लाह नदवी ने कहा कि काबिले तारीफ हैं जिनकी निरंतर कोशिशों और कामिल तवज्जो से छात्र अल्पकाल में ही तकमीले हिफ्ज़े कुरआन कर लेते हैं। उन्होंने कहा कि आज हम जिस तनज़्ज़ुली का शिकार हैं उसका एक अहम सबब कुरआन से दूरी है।
मदरसा अरबिया रहमिया दुधारा के प्रधानाचार्य मौलाना माशूक अहमद मोज़ाहिरी ने कहा कि आज पूरी दुनिया परेशानियों से दोचार है हालात बड़े संगीन और पेचीदा हैं पूरी दुनिया खोफ व हरास के आलम में है। ऐसी सूरतेहाल म़े इंंसान को तहफ्फुज और मदद की ज़रूरत पड़ती है हमें कुरआन मजीद की तिलावत की तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए जो कि हमारे लिए किताबे हिदायत है क्यामत तक के लिए रहनुमा और उसूल की हैसियत रखता है। मौलाना अब्दुस्सलाम की दुआइया कलमात पर कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस दौरान हाजी बब्बन, मास्टर नूर मुहम्मद, मौलाना जाफर, अली अहमद, मौलाना मुज़म्मिल हुसेन, अली हुसेन, ज़बीहुल्लाह, हाफिज़ मुहम्मद ज़़ैद आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मदरसा अरबिया तालीमुल कुरआन सेमरियावां के मुहम्मद आसिम नदवी ने किया।

Read more

 

 

 

सांथा/सन्त कबीर नगर/17/03/2020, ब्लाक संसाधन केंद्र सांथा पर विगत 13 मार्च से सुरु निष्ठा प्रशिक्षण का आज हुआ समापन, प्रशिक्षण में प्रतिभागी शिक्षकों में प्रमाणपत्र वितरित करते हुए डायट प्रवक्ता श्री ओंकार नाथ मिश्रा ने बच्चों में सर्वांगीण विकाश के लिए शिक्षकों को बताया जिम्मेदार और सबसे उत्कृष्ट शिक्षा में सहयोग व समर्पण के लिए प्रेरित किया, प्रशिक्षक विनोद राय ने शानदार प्रस्तुति व प्रदर्शन के माध्यम से आकलन के उद्देश्यों व महत्व पर चर्चा कर उपयोगी तथ्यों को उजागर किया,वहीं गिरीजेश पति त्रिपाठी ,जितेन्द्र कुमार व भवानी शंकर श्रीवास्तव ने विषयवार जटिलताओं को सरल तकनीकों के माध्यम से प्रशिक्षुओं के बीच रक्खा,
कार्यक्रम के समापन पर सभी को प्रमाणपत्र देते हुए सभी से स्कूली शिक्षा को और प्रभावी बनाने में सहयोग करने की जिम्मेदारी दी गयी,

Read more

 

 

सेमरियावां (संतकबीरनगर)। सोमवार को ब्लॉक संसाधन केंद्र सेमरियावां पर पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण के द्वितीय चरण के पांचवें दिन सभी शिक्षकों ने शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों को जानने और उसका व्यवहारिक प्रयोग कर शिक्षण गुणवत्ता बढ़ाने पर बल देने हेतु प्रशिक्षित हुए इस दौरान निष्ठा के द्वितीय बैच का समापन हुआ और शिक्षकों को प्रमाण पत्र दिया गया। प्रशिक्षिक आफताब अहमद, अख्तर आलम, अखिलेश कुमार चन्द्र ,सुचीत कुमार जयसवाल, संजीव कुमार , संजय कुमार द्विवेदी ने पांचवे दिन नेशनल इनिशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलोस्टिक एडवांसमेंट (निष्ठा ) प्रशिक्षण में 150 शिक्षकों को तीन कमरो में नयी शिक्षण विधि से अवगत कराने के साथ छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता परक शिक्षा देने पर बल दिया। इस दौरान प्रशिक्षिको ने निष्ठा कार्यक्रम बेसिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार की दिशा में एक सराहनीय प्रयास हैं इस प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षा को सरल व छात्र केन्द्रित बनाने का प्रयास किया जा रहा है शिक्षा का स्वरूप ऐसा बनाया जा रहा है जिससे पठन पाठन का कार्य रूचिकर एवं ग्रह बन सके। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुल्य उदेश्य शिक्षकों में गुणात्मक व व्यक्तित्त्व का विकास हो जिससे छात्र-छात्रोंओं को शिक्षक गुणवत्ता परक शिक्षा दे सके। इस दौरान निष्ठा प्रशिक्षण के दूसरे चरण के प्रशिक्षण के समापन के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी बीपी मिश्रा ने शिक्षकों को निष्ठा प्रमाणपत्र दिया। उन्होंने बताया कि निष्ठा के बचे दो बैच का प्रशिक्षण शासन द्वारा निर्देश मिलने के बाद शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा। इस मौके पर नसीबा खातून, इमराना नाज, साबिरा खातून, तीरथ राज, शीला, प्रमोद कुमार यादव, हाजरा खातून, सर्वेश कुमार, संतोष कुमार, बाल मुकुंद आदि शिक्षक मौजूद रहे।

Read more

 

 


नाथनगर ब्लाक क्षेत्र के महुली में स्थित एस.जी.वी.एस एजुकेशनल एकेडमी महुली का वार्षिकोत्सव शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमो के बीच मनाया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चो ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रम पेश कर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इसके बाद छात्राओ ने सांस्कृतिक कार्यक्रमो की श्रखंला की प्रस्तुति कर लोगो को मंत्र मुग्ध कर दिया। इस मौके पर एसआई राम प्रवेश यादव, प्रबन्धक अवधेश उर्फ बबलू मौर्य मौजूद रहे।
गणेश वंदना के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ। इस के बाद मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमो की झड़ी लग गई। अशिक्षा, बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ, नशाखोरी जैसे समाजिक बुराइयों पर प्रहार करते हुए छात्र छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये गए नाटक सराहनीय रहा। जल बचाने सम्बंधित नुक्कड़ नाटक को काफी पसंद किया गया। इसी तरह महामारी की तरह फैल रहे कोरोना वायरस सम्बंधित जानकारी बच्चो ने अपने कला के माध्यम से लोगो को देते हुए जागरूक किया। छात्राएं सुहानी पटेल, सत्या सिंह, सत्यम ओझा, श्रृंजल गुप्ता, सृष्टि मौर्य, अदील अहमद की अलग अलग टीम ने भारतीय सभ्यता, देश भक्ति, भ्रष्टाचार आदि तरह के कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगो के अंदर देश भक्ति की भावना जागृत किया। नर्सरी के छोटे छोटे बच्चो ने आकर्षक नृत्य पर खूब तालियां बटोरी। हास्य व्यग्य कविताओं ने उपस्थित लोगों को खूब गुदगुदाया। नन्हे मुन्नों बच्चो ने रंग बिरंगे परिधान में सजकर लोगो को खूब लुभाया। छात्र छात्राओं ने भांगड़ा, गुजराती एवं पंजाबी नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। इस मौके पर विद्यालय प्रबंधतंत्र द्वारा मुख्य व विशिष्ठ अतिथि द्वारा स्मृति चिन्ह और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान के साथ हुआ। इस मौके पर एसआई राम प्रवेश यादव, प्रबन्धक व प्रधान अवधेश उर्फ बबलू मौर्य, प्रदीप कुमार मौर्य, खुर्शेद अहमद, प्रधानाचार्य अखिलेश पाल, रवि मद्देशिया, अभिनाश पाण्डेय, अनुपम मिश्र, प्रेमा शर्मा, महजबीन आरा मौजूद रही। कोरोना वायरस के प्रति लोगो को करे जागरूक
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रति भयभीत होने की जरूरत नही है। कुछ जरूरी बचाव सम्बंधित एहतियात बरतने से सक्रमण बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है। छात्र छात्राएं इसके बारे में लोगो को जानकारी दे। विशिष्ठ अतिथि वरिष्ठ एसआई राम प्रवेश यादव ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम के आयोजन से बच्चो के अंदर छिपी प्रतिभा में निखार आता है। यह वह प्लेटफार्म है जो ग्रामीणांचल के बच्चो के लिए अपनी कला कौशल को प्रदर्शित करने में सहायक है। प्रबन्धक व प्रधान अवधेश मौर्य उर्फ बबलू ने कहा कि कला किसी की मोहताज नही होती है। बस उसे केवल निखारने की जरूरत है। उनके द्वारा अशिक्षा के प्रति चलाई गई मुहिम को निरन्तर गतिशील रखकर शिक्षा की अलख जलाने का वादा कायम रखेगे।

Read more

 


बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का मोहा मन।
रिपोर्ट-मनोज शुक्ला।


सिद्धार्थ नगर।। शनिवार की शाम भनवापुर ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय भरवटिया बाजार में वार्षिक उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों द्वारा प्रस्तुत की गई सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने लोगों का मन मोह लिया।
कार्यक्रम का शुभारंभ भनवापुर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि श्री लवकुश ओझा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम के दौरान श्री ओझा ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अभी तक वार्षिकोत्सव का कार्यक्रम केवल मान्यता प्राप्त गैर सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों में आयोजित किया जाता था। अब भाजपा सरकार में माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर सरकारी विद्यालयों में वार्षिकोत्सव का आयोजन से ग्रामीण पिछड़े क्षेत्र के अभिभावकों को अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के तरफ आकर्षित करेगा। शिमला,श्यामा, रंजनी,मोनी, शिवानी,अंजू ने मां शारदे... गीत के साथ ही काजल, सुभाषिनी, सुमित्रा आदि ने स्कूलवा में नमवा लिखाय लिहल जाय.. के साथ ही मेरे प्यारे वतन, तुझको शत् शत् नमन...अंजू ,काजल,रजनी आंचल आदि के देश भक्ति गीतों ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। थानाध्यक्ष डुमरियागंज श्री के.डी.सिंह ने बच्चों के प्रस्तुति की काफी सराहना की तथा सभी से होली की शुभकामनाएं दी और सभी को शांति बनाए रखने की अपील भी की ,स्कूल की प्रधानाध्यापिका जोहरा फातिमा मलिक ने कार्यक्रम का संचालन किया।इस दौरान अशोक अग्रहरी,पी.एन.सिंह,मो.अकरम खां,मलिक इजहार अहमद,अरूण चतुर्वेदी,जय प्रकाश तिवारी उर्फ रिंकू, परशुराम दूबे,राम प्रकाश मिश्रा,गोबिंद सोनी,रिजवान उर्फ पप्पू मलिक, विजय पाल चतुर्वेदी,सचिन, आदि उपस्थित रहे।

Read more

 


भनवापुर ब्लाक क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय शाहपुर में हुआ आयोजन।

 


सिद्धार्थ नगर। भनवापुर ब्लाक क्षेत्र के शाहपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 10 दिवसीय थिएटर कार्यशाला एवं नाट्य उत्सव कार्यक्रम का समापन हो गया।
कार्यक्रम के दौरान बालिकाओं द्वारा "मुझे कुछ कर दिखाना है"विषय पर नाटक प्रस्तुत किया, और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर एक जागरूकता नाटक की प्रस्तुति ने लोगों को भाव विभोर कर दिया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की वार्डन श्रीमती उमा शुक्ला ने उपस्थित लोगों को बताया कि कार्यक्रम के माध्यम से भविष्य में बच्चियों के साथ होने वाले घरेलू हिंसा,बाल विवाह व अन्य घटनाओं के प्रति सजग रहना चाहिए तथा बच्चियों को भी लड़कों के बराबर समान अधिकार मिलना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन मुनीश ज्ञानी ने किया।इस दौरान श्रीमती रानी त्रिपाठी,अजय मौर्या, अनीता मिश्रा,रोमा ,राम अजीत दूबे, सुरेंद्र तिवारी आदि उपस्थित रहे।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। रविवार को विकास खण्ड सेमरियावां के तिनहरी माफी वरूणापुरम स्थित विज़न क्लासेज एवं विक्ट के तत्वाधान में आयोजित विज़न इंसपायर कंपटीशन की तिथि निर्धारित करने तमाम विषयों पर विचार के लिये बैठक की गयी। बैठक की अध्यक्षता विज़न क्लासेज के मैनेजर प्रवेश कुमार वरूण ने की। बैठक में लिखित परीक्षा 15 मार्च दिन रविवार को सुबह नौ बजे आयोजित किये जाने का फैसला किया गया। इस मौके पर दीशान सेंट्रल एकेडमी दुधारा के प्रबंध निदेशक हाजी वसी अहमद खां, जगराम यादव इंटरमीडिएट कालेज हुजुरा सुहावां के प्रबंधक डी.एन. यादव, के.के. पब्लिक स्कूल टेमा रहमत के वसीउद्दीन, अलकबीर पब्लिक स्कूल लोहरौली के मु. परवेज़ अख्तर व तरीकत हुसैन सिद्दीकी, दी माडर्न पब्लिक स्कूल दुधारा के प्रधानाचार्य अजय सिंह यादव, ज्ञान गंगा पब्लिक स्कूल से विनय कुमार, अहमद शिक्षण संस्थान से मोहम्मद शोएब ,अवधेश यादव, वलीउल्लाह आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे। इसमें विजन टीम ने परीक्षार्थियों से समय से 1 घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की अपील की है।

Read more

 


बदायूं--नगर उझानी से सटे अब्दुल्लागंज स्थित श्री ओमप्रकाश शर्मा इंटर काॅलेज में विश्व महिला दिवस की संध्या पर संगोष्ठी को संबोधित करती शिक्षिकाएं।

मातृशक्ति ने संस्कृति, संस्कार और सर्वोच्च ज्ञान देकर राष्ट्र को बनाया जाग्रत तीर्थ: संजीव
-महिलाओं के त्याग और समर्थ योगदान के आगे पूरी दुनियां है नतमस्तक
-नारी वैज्ञानिक और आर्थिक क्षेत्र में मनवा रही अपनी प्रतिभा का लोहा

जनपद बदायूं नगर उझानी से सटेश्री ओम प्रकाश शर्मा इंटर काॅलेज अब्दुल्लागंज में ‘‘ विश्व महिला दिवस ‘‘ पर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। ‘
‘इक्कीसवीं सदी-नारी सदी‘‘ के जय घोष के साथ संभाषण में विजयी रहीं बालिकाओं को मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ प्रबंधक धमेंद्र कुमार शर्मा ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया। उन्होंने कहा महिलाएं अपने वर्चस्व से कल्पना और संभावनाओं को साकार कर रहीं हैं। राजनीति से लेकर वैज्ञानिक और आर्थिक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहीं हैं।
गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि महिलाओं के त्याग और समर्थ योगदान को पूरी दुनियां जानती है। उनके व्यक्तित्व, कर्तृत्व और बहुमूल्य प्रतिभाओं के आगे मूर्द्धन्य चकित और दिग्गज नतमस्तक हैं। नारी शक्ति ने ही संस्कृति, संस्कार और सर्वोच्च ज्ञान देकर समाज और राष्ट्र को जाग्रत तीर्थ बनाया है।
शिक्षिका पूजा साहू ने कहा कि मातृशक्तियां ही नैतिक संस्कार प्रदान कर संमार्ग दिखातीं आई हैं। सीमा गुप्ता ने कहा कि ने कहा कि बेटों को सौभाग्य और बेटियों को दुर्भाग्य की सोंच नारी जीवन के लिए दुर्दिन और दुर्दशा बन गई। शिवानी पाल ने कहा कि महिलाएं अपने अधिकारों को पहिचानें। श्रेष्ठ और आदर्शोन्मुखी जीवन पाएं।
शिक्षक अजब सिंह ने कहा कि सभ्य समाज के निर्माण के लिए नारी की महत्ता को पहिचानें और उन्हें यथोचित सम्मान दें। शिक्षिका नीलोफर और स्नेहा सिंह के नेतृत्व में बच्चों ने दहेज प्रथा, अशिक्षा, कन्या भ्रूण हत्या, नारी की गरिमा जैसे लघुनाटको की शानदार प्रस्तुति दी। प्रधानाचार्य आरपी सिंह ने संभाषण में विजयी रहे बच्चों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया। इस मौके पर सुरेश पाल सिंह, दीपिका यादव, पूर्णिमा सक्सेना, सुमनलता सक्सेना निधि शर्मा, नेम प्रकाश, विदुषी, मनोज कुमार, दुर्गेश राठौर, रेनू शर्मा, रश्मि यादव, विपिन मिश्रा, अश्मि उपाध्याय, संदीप कुमार, रामस्नेही, कुशलकांत राठौर, रवीश शर्मा, आदि मौजूद रहे।

Read more

रिपोर्ट-आलोक आंनद श्रीवास्तव

विकास खण्ड पयागपुर अंतर्गत संविलियन विद्यालय झाला तरहर न्याय पंचायत लालपुर में वार्षिक उत्सव समारोह का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपति पदक से सम्मानित शिक्षक बलदेव प्रसाद पांडे द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया तत्पश्चात कार्यक्रम में विद्यालय के छात्राओं द्वारा अतिथियों के सम्मान के लिए स्वागत गीत सरस्वती वंदना गणेश वंदना कर किया गया तत्पश्चात बच्चों द्वारा प्रस्तुत नाटक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ प्रस्तुत कर उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया इस अवसर पर मुख्य अतिथि बलदेव प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमो के आयोजन से बच्चों के प्रतिभा में निखार आती है तथा बच्चों की सामाजिक एवं मानसिक क्षमता विकसित करती है इस अवसर पर प्रधानाध्यापिका कल्याणी शर्मा पूर्व माध्यमिक विद्यालय प्रधानाध्यापक महेंद्र प्रताप सिंह मीनाक्षी शुक्ला सुनीता बघेल जया सिंह अमित पाण्डेय योगेश गुप्ता अरुण यादव सुनीता सिंह राम कुमार पाण्डेय विद्याधर पाठक प्रभात सिंह उमाकांत तिवारी शशि सुनीता मिश्रा सहित तमाम अभिभावक व क्षेत्रीय लोग मौजूद रहे तथा वार्षिक उत्सव समारोह के कार्यक्रम की लोगों ने सराहना किया

Read more

 


अयोध्या :- जिला विद्यालय निरीक्षक आर. बी. सिंह चौहान ने राजकीय/सहायता प्राप्त / वित्तविहीन/ संस्कृत / समस्त बोर्ड विद्यालयों को स्पस्ट चेतावनी दि है कि शासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के कारण विद्यालयों को फीस लेने से मना किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा स्पष्ट किया गया है कि यदि भी विद्यालय द्वारा फीस लेने की सूचना प्राप्त होती है, तो उन विद्यालयो पर विधिक कार्रवाई की जाएगी एवं इसके साथ ही विद्यालय की मान्यता भी निरस्त की जा सकती है जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व विद्यालय समिति का होगा I जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा शिकायत नम्बर भी जारी किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कुछ विद्यालयो में ऑनलाइन फीस वसूलने की शिकायत प्राप्त हुई है इसके साथ ही अभिभावकों को भी विवश किया जा रहा है। उक्त सन्दर्भ में दिए गए नम्बरो 9411209267 ,7651995059, 9125991130 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

Read more

 


संतकबीरनगर। विकास खण्ड सेमरियावां के गांव पुरैना मंसूर स्थित मदरसा अरबिया नासिरूल उलूम में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
सेमरियावां ब्लाक क्षेत्र के मदरसा अरबिया नासिरूल उलूम पुरैना मंसूर में मंगलवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की सरपरस्ती मौलाना अब्दुस्सलाम नदवी और अध्यक्षता मदरसा अरबिया रहमिया दुधारा के प्रधानाचार्य मौलाना माशूक अहमद मोज़ाहिरी ने किया।
कार्यक्रम की शुरुआत कारी सिद्दीकुर्रहमान कासिमी की तिलावते से हुआ। मदरसा के दो छात्रों मुहम्मद मेराज पुत्र जुनेद अहमद और मुहम्मद जुनेद पुत्र मकसूद आलम ने कारी अज़मतुल्लाह और तमाम उलेमा-ए- कराम के सामने हिफ्ज़े कुरआन को मुकम्मल किया। इस मौके पर मदरसा अरबिया तालीमुल कुरआन सेमरियावां के मोहतमिम मौलाना मुहम्मद मुनीर नदवी ने कहा कि कुरआन करीम की नेमत और बइस्त नबवी के ज़रिये सरजमीने मक्का का सारी दुनिया में परिचय हुआ। हज़रत मुहम्मद(सल्ल.) का फैज़ सहाबा कराम को पहुंचा तो वह आपके सच्चे जां निसार बन गये। सहाबा ने आपसे बराहे रास्त कुरआन सीखा और सीनों में महफूज़ किया।
उन्होंने कहा कि कुरआन की दौलत दुनिया व आखिरत में कामयाबी की ज़ामिन है बड़े कद्र के लायक हैं वह बच्चे जिन्होंने कुरआन को अपने सीनों में महफूज़ किया।
कारी अमीरूल्लाह नदवी ने कहा कि काबिले तारीफ हैं जिनकी निरंतर कोशिशों और कामिल तवज्जो से छात्र अल्पकाल में ही तकमीले हिफ्ज़े कुरआन कर लेते हैं। उन्होंने कहा कि आज हम जिस तनज़्ज़ुली का शिकार हैं उसका एक अहम सबब कुरआन से दूरी है।
मदरसा अरबिया रहमिया दुधारा के प्रधानाचार्य मौलाना माशूक अहमद मोज़ाहिरी ने कहा कि आज पूरी दुनिया परेशानियों से दोचार है हालात बड़े संगीन और पेचीदा हैं पूरी दुनिया खोफ व हरास के आलम में है। ऐसी सूरतेहाल म़े इंंसान को तहफ्फुज और मदद की ज़रूरत पड़ती है हमें कुरआन मजीद की तिलावत की तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए जो कि हमारे लिए किताबे हिदायत है क्यामत तक के लिए रहनुमा और उसूल की हैसियत रखता है। मौलाना अब्दुस्सलाम की दुआइया कलमात पर कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस दौरान हाजी बब्बन, मास्टर नूर मुहम्मद, मौलाना जाफर, अली अहमद, मौलाना मुज़म्मिल हुसेन, अली हुसेन, ज़बीहुल्लाह, हाफिज़ मुहम्मद ज़़ैद आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मदरसा अरबिया तालीमुल कुरआन सेमरियावां के मुहम्मद आसिम नदवी ने किया।

Read more

 

 

 

सांथा/सन्त कबीर नगर/17/03/2020, ब्लाक संसाधन केंद्र सांथा पर विगत 13 मार्च से सुरु निष्ठा प्रशिक्षण का आज हुआ समापन, प्रशिक्षण में प्रतिभागी शिक्षकों में प्रमाणपत्र वितरित करते हुए डायट प्रवक्ता श्री ओंकार नाथ मिश्रा ने बच्चों में सर्वांगीण विकाश के लिए शिक्षकों को बताया जिम्मेदार और सबसे उत्कृष्ट शिक्षा में सहयोग व समर्पण के लिए प्रेरित किया, प्रशिक्षक विनोद राय ने शानदार प्रस्तुति व प्रदर्शन के माध्यम से आकलन के उद्देश्यों व महत्व पर चर्चा कर उपयोगी तथ्यों को उजागर किया,वहीं गिरीजेश पति त्रिपाठी ,जितेन्द्र कुमार व भवानी शंकर श्रीवास्तव ने विषयवार जटिलताओं को सरल तकनीकों के माध्यम से प्रशिक्षुओं के बीच रक्खा,
कार्यक्रम के समापन पर सभी को प्रमाणपत्र देते हुए सभी से स्कूली शिक्षा को और प्रभावी बनाने में सहयोग करने की जिम्मेदारी दी गयी,

Read more

 

 

सेमरियावां (संतकबीरनगर)। सोमवार को ब्लॉक संसाधन केंद्र सेमरियावां पर पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण के द्वितीय चरण के पांचवें दिन सभी शिक्षकों ने शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों को जानने और उसका व्यवहारिक प्रयोग कर शिक्षण गुणवत्ता बढ़ाने पर बल देने हेतु प्रशिक्षित हुए इस दौरान निष्ठा के द्वितीय बैच का समापन हुआ और शिक्षकों को प्रमाण पत्र दिया गया। प्रशिक्षिक आफताब अहमद, अख्तर आलम, अखिलेश कुमार चन्द्र ,सुचीत कुमार जयसवाल, संजीव कुमार , संजय कुमार द्विवेदी ने पांचवे दिन नेशनल इनिशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलोस्टिक एडवांसमेंट (निष्ठा ) प्रशिक्षण में 150 शिक्षकों को तीन कमरो में नयी शिक्षण विधि से अवगत कराने के साथ छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता परक शिक्षा देने पर बल दिया। इस दौरान प्रशिक्षिको ने निष्ठा कार्यक्रम बेसिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार की दिशा में एक सराहनीय प्रयास हैं इस प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षा को सरल व छात्र केन्द्रित बनाने का प्रयास किया जा रहा है शिक्षा का स्वरूप ऐसा बनाया जा रहा है जिससे पठन पाठन का कार्य रूचिकर एवं ग्रह बन सके। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुल्य उदेश्य शिक्षकों में गुणात्मक व व्यक्तित्त्व का विकास हो जिससे छात्र-छात्रोंओं को शिक्षक गुणवत्ता परक शिक्षा दे सके। इस दौरान निष्ठा प्रशिक्षण के दूसरे चरण के प्रशिक्षण के समापन के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी बीपी मिश्रा ने शिक्षकों को निष्ठा प्रमाणपत्र दिया। उन्होंने बताया कि निष्ठा के बचे दो बैच का प्रशिक्षण शासन द्वारा निर्देश मिलने के बाद शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा। इस मौके पर नसीबा खातून, इमराना नाज, साबिरा खातून, तीरथ राज, शीला, प्रमोद कुमार यादव, हाजरा खातून, सर्वेश कुमार, संतोष कुमार, बाल मुकुंद आदि शिक्षक मौजूद रहे।

Read more

 

 


नाथनगर ब्लाक क्षेत्र के महुली में स्थित एस.जी.वी.एस एजुकेशनल एकेडमी महुली का वार्षिकोत्सव शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमो के बीच मनाया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चो ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रम पेश कर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इसके बाद छात्राओ ने सांस्कृतिक कार्यक्रमो की श्रखंला की प्रस्तुति कर लोगो को मंत्र मुग्ध कर दिया। इस मौके पर एसआई राम प्रवेश यादव, प्रबन्धक अवधेश उर्फ बबलू मौर्य मौजूद रहे।
गणेश वंदना के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ। इस के बाद मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमो की झड़ी लग गई। अशिक्षा, बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ, नशाखोरी जैसे समाजिक बुराइयों पर प्रहार करते हुए छात्र छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये गए नाटक सराहनीय रहा। जल बचाने सम्बंधित नुक्कड़ नाटक को काफी पसंद किया गया। इसी तरह महामारी की तरह फैल रहे कोरोना वायरस सम्बंधित जानकारी बच्चो ने अपने कला के माध्यम से लोगो को देते हुए जागरूक किया। छात्राएं सुहानी पटेल, सत्या सिंह, सत्यम ओझा, श्रृंजल गुप्ता, सृष्टि मौर्य, अदील अहमद की अलग अलग टीम ने भारतीय सभ्यता, देश भक्ति, भ्रष्टाचार आदि तरह के कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगो के अंदर देश भक्ति की भावना जागृत किया। नर्सरी के छोटे छोटे बच्चो ने आकर्षक नृत्य पर खूब तालियां बटोरी। हास्य व्यग्य कविताओं ने उपस्थित लोगों को खूब गुदगुदाया। नन्हे मुन्नों बच्चो ने रंग बिरंगे परिधान में सजकर लोगो को खूब लुभाया। छात्र छात्राओं ने भांगड़ा, गुजराती एवं पंजाबी नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। इस मौके पर विद्यालय प्रबंधतंत्र द्वारा मुख्य व विशिष्ठ अतिथि द्वारा स्मृति चिन्ह और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान के साथ हुआ। इस मौके पर एसआई राम प्रवेश यादव, प्रबन्धक व प्रधान अवधेश उर्फ बबलू मौर्य, प्रदीप कुमार मौर्य, खुर्शेद अहमद, प्रधानाचार्य अखिलेश पाल, रवि मद्देशिया, अभिनाश पाण्डेय, अनुपम मिश्र, प्रेमा शर्मा, महजबीन आरा मौजूद रही। कोरोना वायरस के प्रति लोगो को करे जागरूक
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रति भयभीत होने की जरूरत नही है। कुछ जरूरी बचाव सम्बंधित एहतियात बरतने से सक्रमण बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है। छात्र छात्राएं इसके बारे में लोगो को जानकारी दे। विशिष्ठ अतिथि वरिष्ठ एसआई राम प्रवेश यादव ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम के आयोजन से बच्चो के अंदर छिपी प्रतिभा में निखार आता है। यह वह प्लेटफार्म है जो ग्रामीणांचल के बच्चो के लिए अपनी कला कौशल को प्रदर्शित करने में सहायक है। प्रबन्धक व प्रधान अवधेश मौर्य उर्फ बबलू ने कहा कि कला किसी की मोहताज नही होती है। बस उसे केवल निखारने की जरूरत है। उनके द्वारा अशिक्षा के प्रति चलाई गई मुहिम को निरन्तर गतिशील रखकर शिक्षा की अलख जलाने का वादा कायम रखेगे।

Read more

 


बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का मोहा मन।
रिपोर्ट-मनोज शुक्ला।


सिद्धार्थ नगर।। शनिवार की शाम भनवापुर ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय भरवटिया बाजार में वार्षिक उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों द्वारा प्रस्तुत की गई सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने लोगों का मन मोह लिया।
कार्यक्रम का शुभारंभ भनवापुर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि श्री लवकुश ओझा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम के दौरान श्री ओझा ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अभी तक वार्षिकोत्सव का कार्यक्रम केवल मान्यता प्राप्त गैर सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों में आयोजित किया जाता था। अब भाजपा सरकार में माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर सरकारी विद्यालयों में वार्षिकोत्सव का आयोजन से ग्रामीण पिछड़े क्षेत्र के अभिभावकों को अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के तरफ आकर्षित करेगा। शिमला,श्यामा, रंजनी,मोनी, शिवानी,अंजू ने मां शारदे... गीत के साथ ही काजल, सुभाषिनी, सुमित्रा आदि ने स्कूलवा में नमवा लिखाय लिहल जाय.. के साथ ही मेरे प्यारे वतन, तुझको शत् शत् नमन...अंजू ,काजल,रजनी आंचल आदि के देश भक्ति गीतों ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। थानाध्यक्ष डुमरियागंज श्री के.डी.सिंह ने बच्चों के प्रस्तुति की काफी सराहना की तथा सभी से होली की शुभकामनाएं दी और सभी को शांति बनाए रखने की अपील भी की ,स्कूल की प्रधानाध्यापिका जोहरा फातिमा मलिक ने कार्यक्रम का संचालन किया।इस दौरान अशोक अग्रहरी,पी.एन.सिंह,मो.अकरम खां,मलिक इजहार अहमद,अरूण चतुर्वेदी,जय प्रकाश तिवारी उर्फ रिंकू, परशुराम दूबे,राम प्रकाश मिश्रा,गोबिंद सोनी,रिजवान उर्फ पप्पू मलिक, विजय पाल चतुर्वेदी,सचिन, आदि उपस्थित रहे।

Read more

 


भनवापुर ब्लाक क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय शाहपुर में हुआ आयोजन।

 


सिद्धार्थ नगर। भनवापुर ब्लाक क्षेत्र के शाहपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 10 दिवसीय थिएटर कार्यशाला एवं नाट्य उत्सव कार्यक्रम का समापन हो गया।
कार्यक्रम के दौरान बालिकाओं द्वारा "मुझे कुछ कर दिखाना है"विषय पर नाटक प्रस्तुत किया, और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर एक जागरूकता नाटक की प्रस्तुति ने लोगों को भाव विभोर कर दिया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की वार्डन श्रीमती उमा शुक्ला ने उपस्थित लोगों को बताया कि कार्यक्रम के माध्यम से भविष्य में बच्चियों के साथ होने वाले घरेलू हिंसा,बाल विवाह व अन्य घटनाओं के प्रति सजग रहना चाहिए तथा बच्चियों को भी लड़कों के बराबर समान अधिकार मिलना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन मुनीश ज्ञानी ने किया।इस दौरान श्रीमती रानी त्रिपाठी,अजय मौर्या, अनीता मिश्रा,रोमा ,राम अजीत दूबे, सुरेंद्र तिवारी आदि उपस्थित रहे।

Read more

 

 

संतकबीरनगर। रविवार को विकास खण्ड सेमरियावां के तिनहरी माफी वरूणापुरम स्थित विज़न क्लासेज एवं विक्ट के तत्वाधान में आयोजित विज़न इंसपायर कंपटीशन की तिथि निर्धारित करने तमाम विषयों पर विचार के लिये बैठक की गयी। बैठक की अध्यक्षता विज़न क्लासेज के मैनेजर प्रवेश कुमार वरूण ने की। बैठक में लिखित परीक्षा 15 मार्च दिन रविवार को सुबह नौ बजे आयोजित किये जाने का फैसला किया गया। इस मौके पर दीशान सेंट्रल एकेडमी दुधारा के प्रबंध निदेशक हाजी वसी अहमद खां, जगराम यादव इंटरमीडिएट कालेज हुजुरा सुहावां के प्रबंधक डी.एन. यादव, के.के. पब्लिक स्कूल टेमा रहमत के वसीउद्दीन, अलकबीर पब्लिक स्कूल लोहरौली के मु. परवेज़ अख्तर व तरीकत हुसैन सिद्दीकी, दी माडर्न पब्लिक स्कूल दुधारा के प्रधानाचार्य अजय सिंह यादव, ज्ञान गंगा पब्लिक स्कूल से विनय कुमार, अहमद शिक्षण संस्थान से मोहम्मद शोएब ,अवधेश यादव, वलीउल्लाह आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे। इसमें विजन टीम ने परीक्षार्थियों से समय से 1 घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की अपील की है।

Read more

 


बदायूं--नगर उझानी से सटे अब्दुल्लागंज स्थित श्री ओमप्रकाश शर्मा इंटर काॅलेज में विश्व महिला दिवस की संध्या पर संगोष्ठी को संबोधित करती शिक्षिकाएं।

मातृशक्ति ने संस्कृति, संस्कार और सर्वोच्च ज्ञान देकर राष्ट्र को बनाया जाग्रत तीर्थ: संजीव
-महिलाओं के त्याग और समर्थ योगदान के आगे पूरी दुनियां है नतमस्तक
-नारी वैज्ञानिक और आर्थिक क्षेत्र में मनवा रही अपनी प्रतिभा का लोहा

जनपद बदायूं नगर उझानी से सटेश्री ओम प्रकाश शर्मा इंटर काॅलेज अब्दुल्लागंज में ‘‘ विश्व महिला दिवस ‘‘ पर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। ‘
‘इक्कीसवीं सदी-नारी सदी‘‘ के जय घोष के साथ संभाषण में विजयी रहीं बालिकाओं को मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ प्रबंधक धमेंद्र कुमार शर्मा ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया। उन्होंने कहा महिलाएं अपने वर्चस्व से कल्पना और संभावनाओं को साकार कर रहीं हैं। राजनीति से लेकर वैज्ञानिक और आर्थिक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहीं हैं।
गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि महिलाओं के त्याग और समर्थ योगदान को पूरी दुनियां जानती है। उनके व्यक्तित्व, कर्तृत्व और बहुमूल्य प्रतिभाओं के आगे मूर्द्धन्य चकित और दिग्गज नतमस्तक हैं। नारी शक्ति ने ही संस्कृति, संस्कार और सर्वोच्च ज्ञान देकर समाज और राष्ट्र को जाग्रत तीर्थ बनाया है।
शिक्षिका पूजा साहू ने कहा कि मातृशक्तियां ही नैतिक संस्कार प्रदान कर संमार्ग दिखातीं आई हैं। सीमा गुप्ता ने कहा कि ने कहा कि बेटों को सौभाग्य और बेटियों को दुर्भाग्य की सोंच नारी जीवन के लिए दुर्दिन और दुर्दशा बन गई। शिवानी पाल ने कहा कि महिलाएं अपने अधिकारों को पहिचानें। श्रेष्ठ और आदर्शोन्मुखी जीवन पाएं।
शिक्षक अजब सिंह ने कहा कि सभ्य समाज के निर्माण के लिए नारी की महत्ता को पहिचानें और उन्हें यथोचित सम्मान दें। शिक्षिका नीलोफर और स्नेहा सिंह के नेतृत्व में बच्चों ने दहेज प्रथा, अशिक्षा, कन्या भ्रूण हत्या, नारी की गरिमा जैसे लघुनाटको की शानदार प्रस्तुति दी। प्रधानाचार्य आरपी सिंह ने संभाषण में विजयी रहे बच्चों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया। इस मौके पर सुरेश पाल सिंह, दीपिका यादव, पूर्णिमा सक्सेना, सुमनलता सक्सेना निधि शर्मा, नेम प्रकाश, विदुषी, मनोज कुमार, दुर्गेश राठौर, रेनू शर्मा, रश्मि यादव, विपिन मिश्रा, अश्मि उपाध्याय, संदीप कुमार, रामस्नेही, कुशलकांत राठौर, रवीश शर्मा, आदि मौजूद रहे।

Read more

रिपोर्ट-आलोक आंनद श्रीवास्तव

विकास खण्ड पयागपुर अंतर्गत संविलियन विद्यालय झाला तरहर न्याय पंचायत लालपुर में वार्षिक उत्सव समारोह का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपति पदक से सम्मानित शिक्षक बलदेव प्रसाद पांडे द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया तत्पश्चात कार्यक्रम में विद्यालय के छात्राओं द्वारा अतिथियों के सम्मान के लिए स्वागत गीत सरस्वती वंदना गणेश वंदना कर किया गया तत्पश्चात बच्चों द्वारा प्रस्तुत नाटक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ प्रस्तुत कर उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया इस अवसर पर मुख्य अतिथि बलदेव प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमो के आयोजन से बच्चों के प्रतिभा में निखार आती है तथा बच्चों की सामाजिक एवं मानसिक क्षमता विकसित करती है इस अवसर पर प्रधानाध्यापिका कल्याणी शर्मा पूर्व माध्यमिक विद्यालय प्रधानाध्यापक महेंद्र प्रताप सिंह मीनाक्षी शुक्ला सुनीता बघेल जया सिंह अमित पाण्डेय योगेश गुप्ता अरुण यादव सुनीता सिंह राम कुमार पाण्डेय विद्याधर पाठक प्रभात सिंह उमाकांत तिवारी शशि सुनीता मिश्रा सहित तमाम अभिभावक व क्षेत्रीय लोग मौजूद रहे तथा वार्षिक उत्सव समारोह के कार्यक्रम की लोगों ने सराहना किया

Read more

हाल के पोस्ट

S.R International Academy
Police banner